एएफसी कप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एएफसी कप
स्थापना 2004; 16 वर्ष पहले (2004)
क्षेत्र एशिया (एएफसी)
दलों की संख्या 36
वर्तमान विजेता इराक अल-कुवा अल-जाविया (तीसरा खिताब)
सबसे सफल क्लब इराक अल-कुवा अल-जाविया
कुवैत कुवैत
(3 खिताब प्रत्येक)
वेबसाइट Official website
2019 एएफसी कप

एएफसी कप एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल (एएफसी) द्वारा संचालित घरेलू क्लबों के बीच की प्रतियोगिता है। प्रतियोगिता के लिए योग्यता एएफसी से संबद्ध देशों के क्लबों के लिए उपलब्ध है जो एएफसी के 'विकासशील देशों' की श्रेणी में आते हैं, जैसा कि उनके 'विज़न एशिया' दस्तावेज़ में बताया गया है।[1] वे देश जो उभर रहे हैं, वे एएफसी कप में भाग लेने के लिए पात्र हैं, जबकि जिन देशों के पास बेहतर बुनियादी ढांचा और फुटबॉल कौशल है, उन्हें एएफसी चैंपियन लीग में प्रवेश दिया जाता है।

'विकासशील राष्ट्र' एएफसी क्षेत्र में शीर्ष-12 देशों के बाहर स्थित 34 'अगले-सर्वश्रेष्ठ' देश हैं जो अपने क्लबों को अधिक प्रतिष्ठित एएफसी चैंपियंस लीग में भेजते हैं। 2009 में हुई प्रतियोगिता के प्रारूप में सुधार से पहले, दोनों प्रतियोगिताओं को यूईएफए चैंपियंस लीग के रूप में इंटरलिंक नहीं किया गया था और यूईएफए यूरोपा लीग यूरोप में हैं, और एएफसी चैंपियंस लीग के हारे हुए खिलाड़ी ने कप में प्रतिस्पर्धा नहीं की। 2009 में सुधार के बाद, एएफसी कप बैठक के फाइनल में एएफसी के मापदंड और कुछ अन्य पात्र टीमों को एएफसी चैंपियंस लीग के क्वालीफाइंग दौर में हारने वालों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति है।

कुवैत और अल-कुवा अल-जविया प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल क्लब हैं, जिनमें से प्रत्येक ने तीन खिताब जीते हैं। कुवैत के क्लबों ने चार खिताब जीते, जिससे वे प्रतियोगिता में सबसे सफल देश बन गए। जब से 2004 में प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद से, प्रत्येक संस्करण के फाइनलिस्टों का वर्चस्व पश्चिम एशिया के क्लबों 2015 तक रहा है, जब पूर्वी एशिया के मलेशियाई टीम जोहर दारुल ताज़ीम फाइनलिस्ट में से एक बन गए और चैंपियन भी बन गए। अल-कुवा अल-जविया 2018 एएफसी कप जीतने के लिए फाइनल में अल्टिन असिर को हराकर मौजूदा चैंपियन है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "AFC Cup 2004". मूल से 3 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जून 2019.