उगा वला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

उगा भारत के आधुनिक गुजरात राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में तलाजा का एक प्रमुख था। उन्होंने 10वीं शताब्दी के अंत के आसपास इस क्षेत्र पर शासन किया। वे इस क्षेत्र की कविता के लोकप्रिय लोक नायक हैं।

उगा वाला सौराष्ट्र के चुडासमा शासक रा कावत के मामा थे। उगा वला की बहन का विवाह कावत के पिता ग्रहरिपु से हुआ था। एक अवसर पर जब सभी योद्धा कावत के सामने अपनी उपलब्धियों का वर्णन कर रहे थे, तो सभी ने उगा वाला की इतनी प्रशंसा की कि रा को ईर्ष्या होने लगी, और उगा वाला से कहा कि वंथाली की सहायता से वह एक अच्छा योद्धा था, लेकिन अन्यथा उसका कोई खास महत्व नहीं था। हालाँकि, वला उगा ने दावा किया कि वह चुडासमा की राजधानी वंथली की सहायता के बिना प्रबंधन कर सकता है, और रूपक रूप से कहा कि वह एक हथेली से ताली बजा सकता है यानी रा की सहायता के बिना। इसके बाद वह गुस्से में अदालत छोड़कर चला गया और तलाजा लौट आया।

वीरमदेव परमार, [upper-alpha 1] प्रमुख, जिनके पास शियाल द्वीप था, जो जाफराबाद के पास सौराष्ट्र के तट पर तीन द्वीपों के समूह में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि उसने अपनी युक्तियों से कई राजाओं को पकड़ लिया था और उन्हें एक लकड़ी के पिंजरे में कैद कर दिया था। अंत में, उसने अपने द्वीप पर यादव को छोड़कर सभी छत्तीस जातियों के प्रमुखों को पकड़ लिया। चूँकि वह कावत को पकड़ना चाहता था जो कि यादव था, उसने उसे अपने जहाज पर सवार होने के लिए राजी किया जो प्रभास पाटन के पास लंगर में खड़ा था और वहाँ धोखे से उसे पकड़ लिया और उसके साथ शियाल द्वीप की ओर रवाना हो गया और उसे अन्य लोगों के साथ वहीं सीमित कर दिया। लकड़ी के पिंजरे में मुखिया. [2]

कावत के पकड़े जाने की खबर सुनकर, उगा वाला उसे छुड़ाने के लिए एक बड़ी सेना के साथ रवाना हुआ और शियाल द्वीप पर पहुंचा। एक युक्ति द्वारा द्वीप तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, उसने चौकी पर तलवार चला दी और वीरमदेव को मार डाला। कावट को छुड़ाने की व्याकुलता में उसने लात मारकर लकड़ी का पिंजरा खोल दिया। ऐसा करते समय गलती से उसका पैर कावत पर पड़ गया। इस पर कावट बहुत क्रोधित हुआ और यद्यपि उगा वाला ने उसके प्रति बहुत समर्पण किया, फिर भी उसने अपनी नाराजगी मन में रखी और वंथली लौटने के बाद उसने वाला उगा के खिलाफ एक सेना का नेतृत्व किया और अंततः बाबरियावाद में चित्रसर के पास उसे मार डाला, जहां अब उसका पलिया (स्मारक पत्थर) है। खड़ा है.

इस प्रकार निर्णय लिया गया, उगा वाला ने शियाल द्वीप प्रमुख की जान बख्श दी, लेकिन उन सभी प्रमुखों को रिहा कर दिया जिन्हें उसने कैद किया था।

ऐसा कहा जाता है कि उगा वला की बहन अपने भाई के पलिया से मिलने आई थी, लेकिन उसे कई स्मारक पत्थर मिले और वह नहीं जानती थी कि उसके भाई का कौन सा पत्थर है। अपने दुःख में उसने अपने भाई से उसे एक संकेत देने के लिए कहा कि उसका पलिया कौन सा है और इस उगा वला का पलिया कौन सा है। पालिया उसका स्वागत करने के लिए आगे झुका। अतः यह पलिया बिल्कुल पूर्व की ओर नहीं है। यह अभी भी आगे की ओर झुक रहा है जैसा कि माना जाता है कि इसने अपनी बहन का स्वागत करने के लिए किया होगा।

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Wilberforce-Bell1980 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. Parmar, Jayamalla. "સ્વધર્મ અને સ્વત્વરક્ષા માટે જે મરી શકતા નથી એ તો અમસ્તાએ જીવતે મૂઆ જેવા જાણવા!" (गुजराती में). Bombay Samachar. मूल से 30 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-10-25.


सन्दर्भ त्रुटि: "upper-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="upper-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।