इल्कल साड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
इल्कल साड़ी की तस्वीर
इलकल साड़ी बुनना

KV 3TEP

इल्कल साड़ीइल्कल साड़ी

इल्कल साड़ी

एक पारंपरिक रूप है जो भारत में महिलाओं का एक आम पहनावा है। इल्कल साड़ी का नाम भारत के कर्नाटक राज्य के बागलकोट जिले के इलकल शहर से लिया गया है। इलकल साड़ियों को शरीर पर सूती ताने और बॉर्डर के लिए आर्ट सिल्क ताना और साड़ी के पल्लू हिस्से के लिए आर्ट सिल्क ताना का उपयोग करके बुना जाता है। कुछ मामलों में कला रेशम के स्थान पर शुद्ध रेशम का भी उपयोग किया जाता है।

ऐतिहास

इल्कल एक प्राचीन बुनाई केंद्र था जहां बुनाई आठवीं शताब्दी ईस्वी में शुरू हुई प्रतीत होती है। इन साड़ियों की वृद्धि का श्रेय बेल्लारी शहर और उसके आसपास के स्थानीय सरदारों द्वारा प्रदान किए गए संरक्षण को दिया जाता है। स्थानीय कच्चे माल की उपलब्धता ने इस साड़ी के विकास में मदद की।इल्कल शहर में लगभग 20000 लोग साड़ी-बुनाई में लगे हुए हैं।

विशिष्टता

  • साड़ी की विशिष्टता शरीर के ताने-बाने को पल्लू के ताने-बाने के साथ लूपों की एक श्रृंखला के साथ जोड़ना है जिसे स्थानीय रूप से टोपे टेनी तकनीक कहा जाता है।
  • उपरोक्त टोपे टेनी तकनीक के कारण बुनकर केवल ६गज, ८ गज, ९ गज की चाल से चल सकेगा। कोंडी तकनीक का उपयोग ३ शटल डालकर बाने के लिए किया जाता है।
  • पल्लाउ भाग-डिज़ाइन: "टोपे टेनी सेरागु" आम तौर पर टोपे टेनी सेरागु में 3 ठोस भाग लाल रंग में होंगे, और बीच में 2 भाग सफेद रंग में होंगे।
  • टोपे टेनी सेरागु को एक राज्य प्रतीक माना जाता है और त्योहार के अवसरों के दौरान इसका बहुत सम्मान किया जाता है।
  • पारंपरिक बॉर्डर: (i) चिक्की, (ii) गोमी, (iii) जरी और (iv) गदीदादी, और आधुनिक गायत्री इल्कल साड़ियों में अद्वितीय हैं - चौड़ाई 2.5" से 4" तक है।
  • इलकल साड़ी में भारतीय महिलाएं
    सीमा रंग विशिष्टता: लाल आमतौर पर या मैरून हावी होता है।

विवरण

अगर किसी को इल्कल साड़ी की जरूरत है तो उसे हर साड़ी के लिए एक ताना-बाना तैयार करना होगा। शरीर के लिए ताना धागे अलग से तैयार किए जाते हैं। इसी प्रकार पल्लू का ताना-बाना आवश्यक गुणवत्ता के आधार पर कला रेशम या शुद्ध रेशम से अलग से तैयार किया जाता है। तीसरा, ताने का बॉर्डर भाग तैयार किया जाता है, जैसे पल्लू ताना, या तो कला रेशम या शुद्ध रेशम और पल्लू और बॉर्डर पर इस्तेमाल किया जाने वाला रंग एक ही होगा।

इल्कल साड़ियों की विशिष्ट विशेषता कसुती नामक कढ़ाई के एक रूप का उपयोग है। कसुती में उपयोग किए गए डिज़ाइन पालकी, हाथी और कमल जैसे पारंपरिक पैटर्न को दर्शाते हैं जो इल्कल साड़ियों पर कढ़ाई किए गए हैं। ये साड़ियाँ आम तौर पर ९ गज लंबी होती हैं और इल्कल साड़ी के पल्लू (कंधे पर पहना जाने वाला हिस्सा) पर मंदिर के टावरों के डिज़ाइन बने होते हैं। यह पल्लू आमतौर पर सफेद पैटर्न के साथ लाल रेशम से बना होता है। पल्लू का अंतिम क्षेत्र हनीगे (कंघी), कोटि कम्मली (किले की प्राचीर), टॉपुटेन (ज्वार) और रम्पा (पर्वत श्रृंखला) जैसे विभिन्न आकृतियों के पैटर्न से बना है।साड़ी का बॉर्डर बहुत चौड़ा और लाल या मैरून रंग का होता है और गेरू रंग के पैटर्न के साथ अलग-अलग डिजाइन से बना होता है। साड़ी या तो कपास से बनी होती है, या कपास और रेशम के मिश्रण से या शुद्ध रेशम से बनी होती है। परंपरागत रूप से उपयोग किए जाने वाले रंग अनार लाल, शानदार मोर हरा और तोता हरा हैं। दुल्हन के पहनावे के लिए जो साड़ियाँ बनाई जाती हैं, वे गिरी कुमुकुम नामक एक विशेष रंग से बनी होती हैं, जो इस क्षेत्र में पुजारियों की पत्नियों द्वारा पहने जाने वाले सिन्दूर से जुड़ा होता है।

लंबाई के अनुसार बॉर्डर में बुनी गई डिज़ाइन मुख्यतः तीन प्रकार की होती है: गोमी (इल्कल दादी के नाम से अधिक प्रसिद्ध), पैरास्पेट (चिक्की पारस और डोड पारस में उप-विभाजित) गाड़ी जारी है। मुख्य बॉडी डिज़ाइन धारियों, आयत और वर्गों है।

उत्पादना

इल्कल साड़ियों की बुनाई ज्यादातर एक इनडोर गतिविधि है। यह मूलतः एक घरेलू उद्यम है जिसमें महिला सदस्यों की सक्रिय भागीदारी शामिल है। हथकरघे की मदद से एक साड़ी बुनने में करीब सात दिनो का समय लगता है. इसे हम पावरलूम की मदद से भी बुन सकते हैं।

इल्कल पारंपरिक साड़ियाँ मुख्य रूप से तीन प्रकार के विभिन्न धागों के संयोजन से पिटलूम पर तैयार की जाती हैं।एक बुनकर को तैयारी के काम के लिए अपने अलावा दो अन्य लोगों की आवश्यकता होती है।

सन्दर्ब

  • इल्कल साड़ियों का संक्षिप्त इतिहास कमला रामकृष्णन द्वारा प्रदान किया गया है। "दक्षिणी विरासत"। द हिंदू का ऑनलाइन संस्करण, दिनांक 1999-06-20। 1999, द हिंदू। 1 जुलाई 2007 को मूल से संग्रहीत।
  • "इल्कल साड़ी की कहानी"। इकोनॉमिक टाइम्स का ऑनलाइन संस्करण, दिनांक 2002-12-12। © 2007 टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड। 12 दिसंबर 2002। 28 अगस्त 2004 को मूल से संग्रहीत।