इन्द्रमणि बडोनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इंद्रमणि बडोनी, जिन्हें "उत्तराखंड के गांधी" के रूप में भी जाना जाता है, का जन्म 24 दिसंबर, 1925 [1] को टिहरी गढ़वाल की रियासत के अखोड़ी गांव में हुआ था। उनकी माता श्रीमती थीं। कलदी देवी और उनके पिता श्री सुरेशानंद थे। उन्होंने नैनीताल और देहरादून में शिक्षा पूरी की है। उन्होंने 1949 में डीएवी पीजी कॉलेज, देहरादून से स्नातक की डिग्री भी पूरी की। [2] उन्होंने सुरजी देवी से शादी की जब वे केवल 19 वर्ष के थे और आजीविका की तलाश में बंबई चले गए। हालाँकि, वह जल्द ही लौट आया। उन्होंने अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत 1953 में की जब एक गांधीवादी कार्यकर्ता मीरा बहन ने उनके गांव का दौरा किया। [3]

1961 में, वह एक ग्राम प्रधान और बाद में विकास खंड, जखोली के प्रमुख बने। वे 1967 में देवप्रयाग से पहली बार उत्तर प्रदेश विधान सभा के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे। 1969 में, उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, और 1977 में, वे लखनऊ विधान सभा के लिए एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे। 1977 की जनता पार्टी की लहर के दौरान भी, उन्होंने इस तरह के भूस्खलन से जीत हासिल की कि कांग्रेस और जनता दोनों उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

हालाँकि, बडोनी को अपने राजनीतिक जीवन में असफलताओं का भी सामना करना पड़ा। वे 1974 में गोविंद प्रसाद गैरोला से चुनाव हार गए और 1989 में वे ब्रह्म दत्त से संसदीय चुनाव हार गए। इन असफलताओं के बावजूद, बडोनी एक अलग उत्तराखंड राज्य के लिए गहराई से प्रतिबद्ध थे। वह 1979 से एक अलग राज्य के लिए आंदोलन में सक्रिय थे और पार्वती विकास परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

1994 में, बडोनी ने अलग उत्तराखंड राज्य की मांग के लिए पौड़ी में आमरण अनशन शुरू किया। अंततः उन्हें सरकार द्वारा मुजफ्फरनगर जेल में डाल दिया गया। उत्तराखंड आंदोलन ने कई मोड़ लिए, लेकिन बडोनी ने इसमें केंद्रीय भूमिका निभाई और विभिन्न गुटों और खेमों में बंटे आंदोलनकारियों का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया।

अहिंसक आंदोलन में उनके अटूट विश्वास और उनके करिश्माई लेकिन सहज व्यक्तित्व के कारण, द वाशिंगटन पोस्ट ने बडोनी को "माउंटेन गांधी" के रूप में संदर्भित किया। 18 अगस्त 1999 को ऋषिकेश के विठ्ठल आश्रम में उनका निधन हो गया। जीवन भर चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, बडोनी उत्तराखंड के इतिहास में एक सम्मानित और प्रभावशाली व्यक्ति बने हुए हैं। [4] [5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "इंद्रमणि बडोनी को यू हीं नहीं कहा जाता उत्तराखंड का गांधी, उनकी दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है राज्य". Dainik Jagran. अभिगमन तिथि 24 December 2022.
  2. "Indramani Bdoni - Gandhi of Uttarakhand | Biography | About | इन्द्रमणि बडोनी - उत्तराखंड के गांधी | जीवनी | आंदोलनकारी". umjb.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-01-11.[मृत कड़ियाँ]
  3. "इंद्र मणि बडोनी : एक पुनर्मूल्यांकन / अशोक कुमार शुक्ला - Gadya Kosh - हिन्दी कहानियाँ, लेख, लघुकथाएँ, निबन्ध, नाटक, कहानी, गद्य, आलोचना, उपन्यास, बाल कथाएँ, प्रेरक कथाएँ, गद्य कोश". gadyakosh.org. अभिगमन तिथि 24 December 2022.
  4. Uttara Information
  5. President of India in Uttarakhand