आर एम(रैप मॉन्स्टर)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


RM
190115 RM at the 2019 Seoul Music Awards.jpg
RM at the January 2019 Seoul Music Awards
जन्म Kim Nam-joon
12 सितम्बर 1994 (1994-09-12) (आयु 24)
Ilsan-gu, Goyang, South Korea
आवास Hannam-dong, Seoul, South Korea[1]
व्यवसाय
  • Rapper
  • singer
  • songwriter
  • record producer
ऊंचाई 181 cm
पुरस्कार ROK Order of Cultural Merit Hwa-gwan (5th Class) ribbon.PNG Hwagwan Order of Cultural Merit (2018)
हस्ताक्षर
RM signature.svg

किम नाम-जून (हंगुल:-; जन्म 12 सितंबर, 1994), जिन्हें आरएम ( रैप मॉन्स्टर) के रूप में जाना जाता है, एक दक्षिण कोरियाई रैपर, गीतकार, गायक और रिकॉर्ड निर्माता हैं। वह बिग हिट एंटरटेनमेंट के अंतर्गत दक्षिण कोरियाई पॉप बैंड बीटीएस के मुख्य रैपर और नेता हैं। 2015 में, उन्होंने अपना पहला सोलो मिक्सटेप, आरएम रिलीज़ किया। अक्टूबर 2018 तक, उनका दूसरा मिक्सटेप, मोनो, बिलबोर्ड 200 चार्ट पर एक कोरियाई एकल कलाकार द्वारा उच्चतम चार्टिंग एल्बम है, जो 26 पर चरम पर है। उन्होंने वैले, वारेन जी, गायको, क्रिज़ कलिको, एमएफबीटीवाई जैसे कलाकारों के साथ रिकॉर्ड किया है। फॉल आउट बॉय, और प्राइमरी।

नाम[संपादित करें]

आरएम ने यह नाम अपनी आइडल ट्रेनिंग दौरान चुना ।रैप मॉन्स्टर वास्तव में सैन ई के "रैप जीनियस" से प्रेरित एक गीत के बोल से निकला है। गीत में एक खंड था जहां सैन ई घोषित करता है कि उसे "रेप मॉन्स्टर" कहा जाना चाहिए क्योंकि वह "रेप नॉन-स्टॉप" है। उन्होंने मंच का नाम अपनाया क्योंकि उन्हें लगा कि यह "शांत" है।

उन्होंने नवंबर 2017 में औपचारिक रूप से अपना मंच नाम "आरएम" बदल दिया।एंटरटेनमेंट टुनाइट आरएम के साथ एक साक्षात्कार में कहा गया कि "[नाम] कई चीजों का प्रतीक हो सकता है। इसके लिए अधिक स्पेक्ट्रोम्स हो सकते हैं"। "रियल मी" एक संभावित वर्तमान अर्थ के रूप में प्रदान किया गया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

किम नाम-जून का जन्म 12 सितंबर, 1994 को इलसन-गु, दक्षिण कोरिया में हुआ था और उनकी एक छोटी बहन है। उन्हें अक्सर अपनी युवावस्था में कविता और लेखन के लिए पुरस्कार मिले। आरएम ने बचपन में अपनी मां के साथ फ्रेंड्स को देखते हुए अंग्रेजी सीखी।

एक छात्र के रूप में आरएम ने सक्रिय रूप से कविता लिखी, उनके लेखन के लिए पुरस्कार प्राप्त किए। उन्होंने अपने काम को एक वर्ष के लिए एक ऑनलाइन कविता वेबसाइट पर पोस्ट किया, जहां उन्हें मध्यम ध्यान मिला। इसके माध्यम से, आरएम ने साहित्यिक कैरियर को आगे बढ़ाने में दिलचस्पी बढ़ाई लेकिन इसके खिलाफ फैसला किया। 11 साल की उम्र में, पांचवीं कक्षा में एपिक हाई की "फ्लाई" सुनने के बाद आरएम हिप-हॉप संगीत में रुचि रखते थे। उन्होंने पाया कि इस गीत ने उन्हें सुकून प्रदान किया था, और इस वजह से, उन्होंने शैली में आगे देखने का फैसला किया। अपने स्कूली छात्र द्वारा अमेरिकी रैपर एमिनेम के परिचय के बाद, आरएम ने गीतकारवाद में रुचि बढ़ाई, मुद्रण के गीतों को उन्होंने महसूस किया कि वे "शांत" थे और उन्हें अपने दोस्तों के साथ साझा कर रहे थे। आरएम ने तब गीत लिखने की ओर संकेत किया, यह कहते हुए कि उनकी कविता गीत बन गई जब इसे संगीत के साथ जोड़ा गया। 2007 में, एक प्रथम वर्ष के मध्य विद्यालय के छात्र के रूप में, आरएम ने स्थानीय शौकिया हिप-हॉप हलकों में रैप करना शुरू किया, पहली बार प्रोग्राम एडॉब ऑडिशन (फिर कूल एडिट) का उपयोग करके अपनी पहली स्वयं-रचित रिकॉर्डिंग बनाई। बाद में उन्होंने 2008 में अपने पहले संगीत कार्यक्रम में भाग लिया। आरएम अंततः मॉनीकर "रंच रंडा" के तहत भूमिगत कोरियाई हिप-हॉप दृश्य में अधिक सक्रिय हो गए, जो कि ज़िको जैसे अन्य भूमिगत रैपर्स के साथ कई ट्रैक और सहयोग जारी कर रहे थे।

स्कूल में, भाषा, गणित, विदेशी भाषा और सामाजिक अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षाओं में आरएम ने देश के शीर्ष 1% अंक हासिल किए और उसका आईक्यू 148 था। आरएम के माता-पिता उसकी संगीत कैरियर में उसकी रुचि के सख्त खिलाफ थे। शैक्षणिक उपलब्धियों, और शुरुआत में आरएम ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संगीत सेट करने का फैसला किया। अपनी मां को उन्हें रैपर बनने की अनुमति देने के लिए मनाने के लिए, उन्होंने उनसे पूछा कि क्या वह "एक बेटा चाहती है जो पहली बार रैपर या 5,000 वां स्थान वाला छात्र "।

कैरियर[संपादित करें]

2010-2013: बिग हिट एंटरटेनमेंट और बीटीएस के साथ पहली फिल्म[संपादित करें]

2009 में, आरएम ने बिग डील रिकॉर्ड्स के लिए ऑडिशन दिया, सैमुअल सेओ के साथ पहला राउंड पास किया लेकिन दूसरे राउंड को फेल कर दिया क्योंकि वह अपने सभी गाने भूल गए। हालांकि, ऑडिशन के बाद, रैपर स्लीपी ने आरएम के साथ संपर्क जानकारी का आदान-प्रदान किया, जिसका उन्होंने बाद में बिग हिट एंटरटेनमेंट निर्माता पीडोग से उल्लेख किया। 2010 में, स्लीप ने आरएम से संपर्क किया, जिससे उन्हें बिग हिट के सीईओ बैंग सी-हयूक के ऑडिशन के लिए प्रोत्साहित किया गया। बैंग ने आरएम को रिकॉर्ड लेबल पर हाजिर कर दिया, और, अपने माता-पिता के ज्ञान के बिना, आरएम ने तुरंत प्रस्ताव स्वीकार कर लिया। बातचीत के कारण बैंग और पडॉग को हिप हॉप समूह का उत्पादन शुरू करना पड़ा, जो अंततः मूर्ति समूह बीटीएस बन गया। 16 साल की उम्र के बाद आरएम बिग हिट एंटरटेनमेंट में शामिल हो गए। एक मूर्ति के रूप में अपने करियर के दौरान, उन्होंने ग्लोबल साइबर यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया।

आरएम ने साथी रैपर मिन यून-गी और डांसर जंग हो-सोक के साथ तीन साल तक प्रशिक्षण लिया, जिसे बाद में क्रमशः शुगा और जे-होप के नाम से जाना जाने लगा। अपने तीन साल की ट्रेनिंग के दौरान, आरएम ने 2010 और 2011 में बीटीएस को श्रेय दिए गए पांच प्री-डेब्यू ट्रैक पर प्रदर्शन किया। उन्होंने गर्ल ग्रुप ग्लैम के लिए एक गीतकार के रूप में भी काम किया और अपने डेब्यू सिंगल, "पार्टी (XXO)" को स्पष्ट रूप से पेश करने में मदद की। -LGBTQ गीत जिसकी बिलबोर्ड द्वारा प्रशंसा की गई थी, "पिछले एक दशक में के-पॉप गर्ल ग्रुप में से सबसे आगे सोचने वाले गीतों में से एक"। 13 जून 2013 को, RM ने बीटीएस के साथ अपनी शुरुआत की, और तब से सभी बीटीएस के एल्बमों पर विभिन्न ट्रैक्स के लिए गाने लिखे और लिखे गए हैं। 29 अगस्त 2013 को, RM ने BTS के पहले विस्तारित प्ले O! RUL8,2; के लिए इंट्रो ट्रैक का प्रदर्शन किया, जिसे EP के 11 सितंबर के रिलीज़ से पहले एक ट्रेलर के रूप में जारी किया गया और सामूहिक रूप से "BTS" के रूप में अपना पहला एकल रिलीज़ किया।

2014-2016: पहला एकल सहयोग, आरएम, और समस्याग्रस्त पुरुष[संपादित करें]

आरएम शो चैंपियन पर बीटीएस के साथ प्रदर्शन करते हैं, जुलाई 2015।

5 अगस्त 2014 को, बिग हिट एंटरटेनमेंट ने बीटीएस के पहले स्टूडियो एल्बम डार्क एंड वाइल्ड के लिए एक ट्रेलर जारी किया, जो 20 अगस्त को रिलीज़ करने के लिए तैयार था। रैप ट्रैक, जिसे बाद में बीटीएस "इंट्रो: व्हाट ऍम आई टू यू" के तहत सामूहिक रूप से रिलीज़ किया गया। ? ", आरएम द्वारा प्रस्तुत एकल था। रियलिटी टेलीविज़न शो अमेरिकन हसल लाइफ के माध्यम से जो डार्क एंड वाइल्ड का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, आरएम ने वॉरेन जी के साथ एक कामकाजी संबंध बनाया, जिसने बीटीएस को हरा देने की पेशकश की। कोरियाई पत्रिका हिप हॉप प्लाया के साथ एक साक्षात्कार में, वॉरेन जी ने कहा कि उन्होंने कार्यक्रम के माध्यम से बीटीएस से मित्रता की थी और दक्षिण कोरिया लौटने के बाद बैंड के साथ संपर्क बनाए रखा था। 4 मार्च, 2015 को, आरएम ने वॉरेन जी के साथ एक एकल रिलीज़ किया, जिसका शीर्षक था, "P.D.D (प्लीज़ डोंट डाई)" अपने पहले एकल मिक्सटेप आरएम के आगे, वॉरेन जी द्वारा सहयोग की पेशकश के बाद। इस ट्रैक में यह दर्शाया गया था कि आरएम उन लोगों के प्रति कैसा महसूस करते थे जो उस समय उनसे नफरत करते थे और उनकी आलोचना करते थे, जिसे वह बहुत परेशान करते थे।

उसी मार्च में, आरएम ने हिप हॉप प्रोजेक्ट ग्रुप MFBTY के साथ EE और डिनो J के साथ "बकू बकू" गाने के लिए एक फीचर के रूप में सहयोग किया। उन्होंने "बाकू बाकू" के लिए संगीत वीडियो में दिखाया, और उनके गाने "बैंग डिग्गी बैंग बैंग" के लिए एक और एमएफबीटीवाई संगीत वीडियो में एक कैमियो भी किया। आरएम ने पहली बार 2013 में एक टीवी शो के दौरान एमएफबीटीवाई के सदस्य टाइगर जेके के साथ एक स्थायी कामकाजी संबंध बनाया था जब टाइगर जेके अपने गीत "द क्योर" का प्रचार कर रहा था, रैपर को बता रहा था कि वह उसे सुनकर बड़ा हुआ है।

आरएम को कोरियाई विविधता कार्यक्रम समस्याग्रस्त पुरुषों पर एक नियमित के रूप में रखा गया था जहां कलाकारों को अपने स्वयं के विचारों और अनुभवों के बारे में बात करके हल करने और काम करने के लिए विभिन्न प्रकार की पहेलियाँ और समस्याएं दी जाती हैं। कार्यक्रम 26 फरवरी, 2015 को प्रसारित होना शुरू हुआ, लेकिन आरटीएस ने बीटीएस के 2015 रेड बुलेट विश्व दौरे के कारण 22 एपिसोड के बाद शो छोड़ दिया।

17 मार्च, 2015 को आरएम ने अपना पहला एकल मिक्सटेप, आरएम जारी किया, जो स्पिन के "2015 के 50 सर्वश्रेष्ठ हिप हॉप एल्बम" में 48 वें स्थान पर था। मिक्सटेप ने "वॉइस" ट्रैक पर आरएम के अतीत जैसे कई विषयों को प्रदर्शित किया और इस विचार को "डू यू" और ट्रैक "डू यू" में दर्शाया। जब "गॉड रैप" के ट्रैक पर उनके काम पर चर्चा की गई, तो आरएम ने खुद को नास्तिक बताया, यह मानते हुए कि उनके भाग्य का निर्धारण करने वाली एकमात्र चीज उनकी खुद की थी। मिक्सटेप पर उनके काम की संपूर्णता लगभग चार या पाँच महीने रही, आरएम ने बीटीएस की गतिविधियों के बीच इस पर काम किया। अगले वर्ष, आरएम ने याद किया कि वह काफी हद तक उन नकारात्मक भावनाओं के बारे में लिख रहे थे जो वह ले जा रहे थे, जैसे कि क्रोध और क्रोध, लेकिन यह कहा कि गाने "उसकी [संप्रभुता" के तहत "100%" नहीं हैं और उन्होंने कई हिस्सों को महसूस किया। मिक्सटेप "अपरिपक्व" थे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अपने अगले मिक्सटेप की उम्मीद थी कि वह कुछ ऐसा करेंगे जो उन्होंने खुद पर काम किया हो। मिक्सटेप के बाद, RM ने प्राथमिक अप्रैल के "यू" पर क्वोन जिन-आह के साथ काम किया। अगस्त में, आरएम ने कोरिया में फैंटास्टिक फोर के साउंडट्रैक के लिए मार्वल के साथ मिलकर डिजिटल एकल "फैंटास्टिक" जारी किया, जिसमें मेलन, जिनी, नावर म्यूजिक और अन्य संगीत साइटों के माध्यम से मैंडी वेंट्रिस की विशेषता थी।

आरएम ने अगस्त 2016 में रिलीज़ हुई बंग सी-हयुक के साथ-साथ मुखर जोड़ी होमी की एकल "दुविधा" का निर्माण किया।

2017-वर्तमान: दूसरा मिक्सटेप मोनो और आगे के सहयोग[संपादित करें]

मार्च 2017 में, आरएम ने अमेरिकी रैपर वाले के साथ एक विशेष सामाजिक रूप से चार्ज किए गए ट्रैक पर "चेंज" नामक एक मुफ्त डिजिटल डाउनलोड के साथ जारी किया, साथ में ट्रैक के रिलीज से पहले दो सप्ताह पहले फिल्माए गए संगीत वीडियो के साथ। इस जोड़ी ने पहली बार 2016 में Wale के साथ RM के संबंध में ट्विटर पर एक संबंध बनाया, जिसमें आरएम ने अपने ट्रैक "इलेस्ट बिच" के कवर को देखा। आरएम ने "चेंज" के विषय पर निर्णय लेते हुए कहा कि हालांकि दोनों रैपर्स बेहद अलग थे, उनकी समानता इस तथ्य में थी कि अमेरिका और कोरिया दोनों की अपनी राजनीतिक और सामाजिक परिस्थितियां थीं और दोनों चाहते थे कि दुनिया बेहतर के लिए बदल जाए। उस दिसंबर में, आरएम ने फॉल आउट बॉय के गीत "चैंपियन" के रीमिक्स में अभिनय किया। यह ट्रैक बिलबोर्ड के बब्बलिंग के तहत हॉट 100 सिंगल्स में 18 वें स्थान पर पहुंच गया, और 8 जनवरी, 2018 के सप्ताह के लिए उभरते कलाकारों के चार्ट पर आरएम को 46 नंबर पर पहुंचने में मदद की। 27 दिसंबर को आरएम ने चार्ट पर आने वाले पहले के-पॉप कलाकार के रूप में इतिहास बनाया। रॉक डिजिटल गाने चार्ट, सूची में नंबर दो पर आ रहा है।

2018 में, RM ने अक्टूबर में मोनो के लिए अपना दूसरा मिक्सटेप जारी किया, जिसे उन्होंने "प्लेलिस्ट" के रूप में संदर्भित किया। वे प्ले लिस्ट के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में इमर्जिंग आर्टिस्ट चार्ट पर नंबर एक पर पहुंचने वाले पहले कोरियाई कलाकार बन गए। प्लेलिस्ट को समीक्षकों द्वारा बहुत सराहा गया, जिसमें आरएम ने "टोक्यो और 'सियोल' जैसे गानों पर अपनी गहरी असुरक्षा को दिखाया।" ट्रैक "सियोल" ब्रिटिश इलेक्ट्रोपॉप डुओ होन्ने द्वारा निर्मित किया गया था। होन ने पहली बार ट्विटर पर अपने संगीत की सिफारिश देखने के बाद आरएम की खोज की, और आखिरकार उनके एक संगीत कार्यक्रम के बाद सोल में उनसे मिले। सहभागिता के कारण आरएम के साथ सहयोग करना चाहते हैं। नवंबर में, आरएम ने टाइगर जेके के साथ अपने अंतिम और अंतिम एल्बम में ड्रंक टाइगर के रूप में नाम वापस लेने से पहले, "टाइमलेस" ट्रैक पर सहयोग किया। टाइगर जेके ने मूल रूप से आरएम के गीतों को आत्म प्रशंसा की उम्मीद की थी, जो उस समय रैप की प्रवृत्ति थी, लेकिन आरएम ने ड्रंकन टाइगर के नाम के ऐतिहासिक अर्थ को पीछे छोड़ने के लिए गीत लिखा, जिसके लिए टाइगर जेके बहुत आभारी थे।

25 मार्च, 2019 को, होन ने घोषणा की कि आरएम ने गायक BEKA के साथ "क्राईंग ओवर यू" के रीमेक पर एक सुविधा प्रदान की थी, जो 27 मार्च को रिलीज़ हुई थी। Honne ने मूल रूप से 2018 में "क्राईंग ओवर यू" जारी किया था, जिसमें सिर्फ BEKA एक सुविधा प्रदान कर रहा था। यह गीत मूल रूप से जनवरी 2019 की रिलीज़ के लिए स्लेट किया गया था, लेकिन "अप्रत्याशित परिस्थितियों" के कारण स्थगित कर दिया गया था। चीनी गायक बीबी झोउ को चीनी रिलीज में जोड़ा गया, जो आरएम के साथ दिखाई दिया और बीईकेए की जगह ले ली। उसी दिन, बिग हिट एंटरटेनमेंट ने बीटीएस के आगामी स्टूडियो एल्बम द मैप ऑफ़ द सोल: व्यक्तित्व के ट्रेलर के रूप में "व्यक्तित्व" गीत जारी किया, जिसे आरएम ने एकल के रूप में प्रदर्शित किया। पर्सन ने बिलबोर्ड के YouTube सांग चार्ट पर 17 साल की शुरुआत की।

कलात्मकता[संपादित करें]

2017 में, अमेरिकी हिप-हॉप पत्रिका XXL ने "10 कोरियाई रैपर्स यू नो पता" नामक एक सूची जारी की, जिसमें आरएम भी शामिल था। लेखक पीटर ए। बेरी ने वादा किया है कि "रेप मॉन्स्टर शायद ही कभी अपने नाम के अनुरूप रह पाए।" वह युवा स्टार को "क्षेत्र के सबसे निपुण रैपर्स में से एक के रूप में वर्णित करता है, जो विभिन्न उपकरणों की एक सरणी में ग्लाइड करता है, जो आसानी से स्विच करने में सक्षम है।"

आलोचकों ने कहा कि उनका पहला मिक्सटेप "आत्मविश्वास और अनिश्चितता के एक रोलर कोस्टर कथा पर श्रोताओं को लेता है जो आत्म-खोज के साथ आता है।" साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के क्रिस्टल ताई ने कहा कि उनके प्राकृतिक प्रवाह और गीतों के लिए आरएम को बहुत प्रशंसा मिली और उन्होंने अर्ल स्वेटशर्ट के साथ मिश्रित "माई ब्यूटीफुल डार्क ट्विस्टेड फैंटेसी" और उसमें रैपर को मौका दिया।

प्रभाव[संपादित करें]

2018 के लिए वर्ष की 12 वीं सबसे पसंदीदा मूर्ति में गैलप कोरिया आरएम द्वारा किए गए सर्वेक्षण में। 2018 में, उन्हें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति द्वारा सांस्कृतिक सदस्यों की पांचवीं श्रेणी के ह्वागवान ऑर्डर, अन्य सदस्यों के साथ सम्मानित किया गया, उनके लिए कोरियाई संस्कृति में योगदान।

Discography[संपादित करें]

mixtapes

  • आरएम (2015)
  • मोनो (2018)

Filmography[संपादित करें]

टेलीविजन[संपादित करें]

Year Network Title Role Episode(s) Note Ref
2014 Mnet 4things Show - Rap Monster Himself 3 Documentary about Rap Monster [2]
2015 tvN Hot Brain: Problematic Men Cast member 1-22 Quiz/knowledge show [3]

[4]
SBS Inkigayo Host N/A with Sungjae (BtoB) [5]
2016 MBig TV Close-up Observation Diary on Idol: Find Me Himself 2 Reality show about his daily life [6]
KBS Gura-Chacha: Time Slip - New Boy Cast member Pilot Reality show [7]
SBS Inkigayo Host N/A with Jin, Kei & Mijoo (Lovelyz) [8]
with Jin [9]
Mnet <i id="mw_Q">KCON</i> New York with Ailee [10]
2017 M Countdown with J-Hope & Jimin [11]

संगीत चलचित्र[संपादित करें]

साल शीर्षक लंबाई निदेशक (रों) ध्यान दें रेफरी
2013 "परफेक्ट क्रिसमस" 3:45 अनजान जुंगकुक, जो क्वोन, लिम जोंग-ही, और जो हे (8 लाइट ) [12]
2015 "क्या आप" 3:08 वू-जी किम (GDW) [13]
"जगाना" 2:40 अनजान
"मज़ाक" 3:19
"पीडीडी" 4:18 वॉरेन जी के साथ [12]
"बहुत खुबस" 3:56 मैंडी वेंट्रिस की विशेषता [14]
2017 "परिवर्तन" 4:49 Beom-jin (VM Project Architecture) साथ वाले [15]
2018 "हमेशा के लिए बारिश" 4:28 चोई जाई-हूं एनीमेशन [16]
"सोल" 4:33 योंग-सेओक चोई (लुम्पेंस) गीत वीडियो [17]
"चंद्रमा जैसे बच्चे" 3:38 [18]

ट्रेलर और लघु फिल्में[संपादित करें]

Year Title Length Director(s) Note Ref.
2013 "Intro:O!RUL8,2" 1:21 Unknown Animation [19]
2014 "Intro:What Am I To You?" 2:53 [20]
2016 "Reflection #5" 3:02 Yong-seok Choi (Lumpens) [21]

[22]
2019 "Persona" 2:58 Comeback trailer [23]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Han, Jin (July 3, 2018). "[라이프트렌드] 유명인이 반한 한남동, 최고급 주거지로 뜬 이유". Korea JoongAng Daily (कोरियाई में). अभिगमन तिथि August 17, 2018.
  2. Ba, Thứ (5 June 2018). "BTS từng bị 'trù ẻo' như thế nào khi ra mắt làng K-pop". thethaovanhoa.vn (Vietnamese में). अभिगमन तिथि 14 October 2018.
  3. "[단독] 블락비 박경, '뇌섹남' 합류…랩몬 공석 채운다" (कोरियाई में). अभिगमन तिथि September 15, 2016.
  4. "'문제적남자' 측 "박경, 고정 멤버로 출연"". 네이트뉴스 (कोरियाई में). अभिगमन तिथि September 15, 2016.
  5. "[BANGTAN BOMB] Ingigayo Special MC debut Rap Monster". Youtube (Korean में). Bangtan TV. December 11, 2015. अभिगमन तिथि October 13, 2018.
  6. "[Close-up Observation Diary on Idol] Find Me - Rap Monster's exciting Friday" (Video). Youtube (Korean में). MBig Tv. March 18, 2016. अभिगमन तिथि 20 October 2018.
  7. "미리보기 > 방송보기 > 구라차차 타임슬립 - 새소년 > 연예오락 > KBS". KBS. अभिगमन तिथि September 15, 2016.
  8. "[단독] 방탄소년단 랩몬스터·진, '인기가요' 스페셜 MC…러블리즈". tvreport.co.kr (Korean में). May 14, 2016. अभिगमन तिथि July 7, 2018.
  9. "[BANGTAN BOMB] Ingigayo 1st win and Jin & RM Special MC - BTS (방탄소년단)". Youtube (Korean में). Bangtan TV. May 21, 2016. अभिगमन तिथि October 13, 2018.
  10. Melendez, Monique (June 26, 2016). "KCON New York 2016: Ailee Comes Home, Seventeen Makes First American Appearance & More". Billboard. अभिगमन तिथि October 22, 2018.
  11. Ajeng, Tisa (September 28, 2017). "Live Streaming Mnet Countdown - 3 Anggota BTS Bakal Jadi Spesial MC Hari ini, Tonton di Sini!". Tribune Style (Indonesian में). Bangtan TV. अभिगमन तिथि October 14, 2018.
  12. Herman, Tamar (February 13, 2018). "10 Essential BTS Collaborations You Should Hear: Steve Aoki, The Chainsmokers & More". Billboard. अभिगमन तिथि October 20, 2018.
  13. Rodríguez, Stefania (September 11, 2018). "BTS: RM, el joven líder que lo inició todo, está de cumpleaños | VIDEOS". El Comercio (Spanish में). अभिगमन तिथि October 17, 2018.
  14. Burlingame, Russ (August 5, 2015). "Rap Monster Fantastic Four Trailer Released". comicbook. अभिगमन तिथि October 23, 2018.
  15. Herman, Tamar (March 20, 2017). "Wale & BTS' Rap Monster Team Up for Politically Tinged 'Change': Watch". Billboard. अभिगमन तिथि October 20, 2018.
  16. Herman, Tamar (October 22, 2018). "BTS' RM Releases 'Mono' Mixtape and 'Forever Rain' Music Video: Watch". Billboard. अभिगमन तिथि October 22, 2018.
  17. Robidoux, Brandy (October 22, 2018). "RM Of BTS Releases New Track 'Seoul' Off His 'Mono' Mixtape & Fans Are Losing It On Twitter". Hollywood Life. अभिगमन तिथि October 23, 2018.
  18. Herman, Tamar (October 24, 2018). "BTS' RM Shares Lyric Video for 'Moonchild': Watch" (Article). Billboard. अभिगमन तिथि October 25, 2018.
  19. "방탄소년단 Comeback trailer". Youtube. Big Hit Entertainment. 27 August 2013. अभिगमन तिथि April 1, 2019.
  20. "BTS (방탄소년단) DARK & WILD 'What Am I To You' Comeback Trailer". Youtube. Big Hit Entertainment. 5 August 2014. अभिगमन तिथि October 17, 2018.
  21. "BTS (방탄소년단) WINGS Short Film #5 REFLECTION". Youtube. Big Hit Entertainment. 9 September 2016. अभिगमन तिथि October 17, 2018.
  22. Benjamin, Jeff (13 October 2016). "The Significance of Each BTS Member Having Their Own Solo Song on 'Wings'". Fuse TV. अभिगमन तिथि October 17, 2018.
  23. Aquilina, Tyler (March 29, 2019). "BTS release music video trailer for Map of the Soul: Persona album". Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि March 29, 2019.