आमिष (2019 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आमिष
निर्देशक भास्कर हज़ारिका
लेखक भास्कर हज़ारिका
निर्माता पूनम द्योल
श्याम बोरा
अभिनेता लीमा दास
अर्घदीप बरुआ
छायाकार ऋजु दास
संपादक श्वेता राय चामलिंग
संगीतकार क़ान बे
निर्माण
कंपनियां
साइनम प्रोडक्शन्स, मेटानॉर्मल, विशबेरी फ़िल्म्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 28 अप्रैल 2019 (2019-04-28) (ट्रिबेका फ़िल्म फेस्टिवल)
  • 22 नवम्बर 2019 (2019-11-22) (भारत)
लम्बाई
108 मिनट
देश भारत
भाषा असमिया

आमिष (अंग्रेज़ी: Aamis) 2019 में रिलीज़ हुई भारतीय असमिया भाषा की एक फ़िल्म है जो भास्कर हज़ारिका द्वारा लिखित और निर्देशित की गई है। फ़िल्म में नवोदित कलाकार लीमा दास और अर्घदीप बरुआ मुख्य भूमिका में हैं। फ़िल्म में नीताली दास, सागर सौरभ और मानष के॰ दास ने सहायक भूमिका निभाई है।[1]

आमिष को ट्रिबेका फ़िल्म फेस्टिवल में अपना विश्व प्रीमियर मिला जहाँ इसे फेस्टिवल के "इंटरनेशनल नैरेटिव" अनुभाग की पाँच श्रेणियों में नामांकित किया गया था।[2] यह फ़िल्म भारत में 22 नवंबर 2019 को रिलीज़ हुई थी।[3][4]

कहानी[संपादित करें]

सुमोन एक पीएचडी छात्र है जो पूर्वोत्तर भारत में लोगों की मांस खाने की आदतों पर शोध करता है। वह शौकिया तौर पर अपने दोस्तों के लिए विभिन्न तरह के मांस व्यंजन पकाता है। निर्मली एक डॉक्टर है जो अपने विवाहित जीवन से असंतुष्ट महसूस करती है और लगातार अपना विवाहेतर संबंध अपनी दोस्त जुमी से छुपाती है। एक दिन दोनों की मुलाक़ात तब होती है जब निर्मली को सुमोन के दोस्त की बदहज़मी का इलाज़ करना होता है और भोजन में रुचि के कारण उनकी आपस में जान-पहचान बन जाती है। सुमोन निर्मली के लिए मांस के व्यंजन बनाता है और जैसे-जैसे उनकी दोस्ती बढ़ती है वह उसे तरह-तरह के खाने की जगहों पर ले जाता है। जल्द ही वह उसके प्रति आसक्त होने लगता है जिससे उसके करियर को नुकसान पहुँचता है। निर्मली की शादी बिगड़ जाती है और वह सुमोन के साथ अधिक समय बिताती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Anurag Kashyap to present Bhaskar Hazarika's Aamis, set in Assam; film to release in India on 22 November". फर्स्ट पोस्ट. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.
  2. "Assamese film Aamis to compete at Tribeca film fest". outlookindia.com. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.
  3. "Assamese film Aamis gets a novel release plan". outlookindia.com. मूल से 11 January 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  4. "'Aamis' a unique love story of two meat loving characters". dailyhunt. अभिगमन तिथि 30 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]