अहद तमीमी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अहद तमीमी
Ahed Tamimi
20180807 Ahed Tamimi West Bank Palestine 2.jpg
2018 में तमीमी
जन्म 31 जनवरी 2001 (2001-01-31) (आयु 18)[1]
नबी सालिह, वेस्ट बैंक, फिलिस्तीन
प्रसिद्धि कारण सक्रियतावाद
माता-पिता बासेम (पिता)
नरीमन (माता)

अहद तमीमी (अरबी: عهد التميمي-अहद-तमीमी; जन्म 31 जनवरी 2001) फिलिस्तीनी क्षेत्र में वेस्ट बैंक में नबी सालिह गांव से एक फिलिस्तीनी कार्यकर्ता है। वह उन चित्रों और वीडियो में दिखावे के लिए जानी जाती है जिसमें वह इजरायली सैनिकों का सामना करती है। तमीमी के समर्थक उसे वेस्ट बैंक में इजराइल के कब्जे के खिलाफ प्रतिरोध का प्रतीक और फिलिस्तीनी स्वतंत्रता के लिए एक साहसी वकील मानते हैं। उसके दोषियों का तर्क है कि उसके कृत्यों से इजरायल को बदनाम करने के उद्देश्य से प्रदर्शन किया गया।

दिसंबर 2017 में, उसे इजरायली अधिकारियों ने एक सैनिक को थप्पड़ मारने के लिए हिरासत में लिया था। इस घटना को फिल्माया गया और वायरल किया गया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय रुचि और बहस को आकर्षित किया। तमीमी को एक दलील के लिए सहमत होने के बाद आठ महीने की जेल की सजा सुनाई गई और 29 जुलाई 2018 को रिहा कर दिया गया।[2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

आहेद तमीमी का जन्म 31 जनवरी 2001 [1] को नबी सलीह में बासेम और नरीमन तमीमी के यह हुआ था, जो फिलिस्तीनी क्षेत्र में वेस्ट बैंक में रामल्ला के उत्तर-पश्चिम में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) की दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है।[3][4]

तमीमी फिलिस्तीनी बच्चों की दूसरी पीढ़ी की हैं, जो कब्जे की परिस्थितियों में बड़े हुई हैं।[5] तमीमी को उत्पीड़न से बचाने के लिए, उसके परिवार ने उन्हें रामल्ला में एक रिश्तेदार के घर में स्थानांतरित कर दिया, जहाँ वह अपनी माध्यमिक शिक्षा इज़राइली चौकियों से गुजरने के बिना जारी रख सकती थी।[6] उसके पिता के अनुमान के अनुसार, परिवार का घर, जिसे गाँव में उसके साप्ताहिक विरोध प्रदर्शन को अपनाने से ठीक पहले 2010 में ध्वस्त कर दिया गया था, 2017 के अंत तक लगभग 150 सैन्य छापों के अधीन था।

सक्रियतावाद[संपादित करें]

तमीमी इस्राइली बस्तियों के विस्तार और फिलिस्तीनियों को बंद करने के विरोध में अपना विरोध व्यक्त करते हुए विरोध और राजनीतिक आंदोलन में शामिल रही हैं। उसने तर्क दिया है कि इजरायल के कब्जे के खिलाफ दस्तावेज, संगठित विरोध प्रदर्शन, स्वायत्तता के लिए फिलिस्तीनी संघर्ष की व्यापक मान्यता को बढ़ावा देगा। उनकी वायरल छवियों और वीडियो ने इजरायल और फिलिस्तीन में सार्वजनिक प्रतिक्रियाओं की एक लहर पैदा की है, साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी।[7].[3][8]


11 साल की उम्र में, तमीमी को फिलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अगस्त 2012 में अपनी माँ की गिरफ्तारी के दौरान हस्तक्षेप करने के प्रयास के लिए सराहा था।[9] 2012 तक, वह एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यक्ति बन गई थी; जैसा कि एक इजरायली सैनिक ने अपने बड़े भाई को गिरफ्तार किया था, तमीमी ने एक मुट्ठी लहराते हुए उसका सामना किया, एक दृश्य जो वायरल हुआ और उसे तुर्की के तत्कालीन प्रधान मंत्री रेसेप तैयप एर्दोआन से तुर्की आने का निमंत्रण मिला। तीन साल बाद फिर से मान्यता प्राप्त की और बाद फिल्माया गया और एक नकाबपोश इजरायली सैनिक के थप्पर मारा जो तमीमी के भाई को पत्थर फेंकने के लिए गिरफ्तार कर रहा था। दिसंबर 2016 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने तमीमी को "नो चाइल्ड बिहाइंड बार्स / लिविंग रेसिस्टेंस" नामक एक बोलने के लिए वीजा देने से इनकार कर दिया।[10]

थप्पड़ मारने की घटना[संपादित करें]

15 दिसंबर 2017 को, तमीमी ने अपने गांव के पास इजरायली बस्तियों के विस्तार के विरोध में नबी सलीह में एक प्रदर्शन में भाग लिया। विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया जब लगभग 200 प्रदर्शनकारियों ने इजरायली सैनिकों पर पत्थर फेंके। सैनिकों ने अशांति फैलाने के लिए संगठित होकर प्रदर्शनकारियों को अपने अधीन करने के लिए तमीमी घर में प्रवेश किया, जिन्होंने सेना के अनुसार, घर के अंदर से पत्थर फेंकना जारी रखा।[11] तमीमी परिवार के अनुसार, विरोध प्रदर्शन के दौरान अहद के 15 वर्षीय चचेरे भाई मोहम्मद तमीमी को सिर में एक रबर-लेपित स्टील की गोली के साथ गोली मार दी गई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।[12] जवाब में, तमीमी, अपनी मां और चचेरे भाई नूर के साथ, तमीमी घर के बाहर दो सैनिकों के पास पहुंची, और उन्हें थप्पड़ मारना, और उन्हें धक्का देना फिल्माया गया; सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई नहीं की।

उसके चचेरे भाई को उसके सिर की चोट के इलाज के लिए चिकित्सकीय रूप से प्रेरित कोमा में रखा गया था और कुछ दिनों बाद होश आ गया। घटना का फुटेज नरीमन तमीमी के फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया और वायरल हो गया। दिनों के बाद, 19 दिसंबर को तमीमी को एक रात के छापे में गिरफ्तार किया गया। एक नाबालिग के लिए सैन्य अदालत के उपयोग के बारे में चिंताओं के बावजूद, जिसे "कब्जे को शर्मिंदा करने के लिए" गाया जा सकता है, तेरह दिन बाद तमीमी पर हमला, उकसाने और पत्थर फेंकने का आरोप लगाया गया; उनकी मां और नूर उनके साथ हो गईं, जो घटना के संबंध में गिरफ्तार हुईं। उनकी माँ पर एक वीडियो पोस्ट करने के बाद उकसाने और हमला करने का भी आरोप लगाया गया था जिसमें अभियोग में दावा किया गया था कि तमीमी ने इज़राइल के खिलाफ हिंसक हमलों का आग्रह किया था। इस मामले ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया और फिलिस्तीनी और इजरायली समाजों में सैनिकों के संयम पर बहस छिड़ गई। तमीमी के समर्थन में रैलियाँ उत्तरी अमेरिका और यूरोप में हुईं।[8][13][14]

24 मार्च 2018 को, तमीमी अभियोजकों के साथ एक दलील देने के लिए सहमत हुई, जिसके तहत वह आठ महीने जेल की सजा काटेगी और 5,000-शेकेल (1,437 डॉलर) का जुर्माना देगी। समझौते के एक हिस्से के रूप में, उसने हमले की एक गिनती, उकसाने की एक गिनती और दिसंबर 2017 की घटना के लिए दो काउंटर्स के लिए दोषी ठहराया-जो सैनिकों को बाधित कर रहा था। जेल में रहते हुए, तमीमी ने अपनी हाई स्कूल की डिग्री हासिल की। वह 29 जुलाई को जारी किया गया था, कानून का अध्ययन करने और "कब्जे को जवाबदेह रखने" का संकल्प लिया।

विश्लेषण[संपादित करें]

तमीमी को वेस्ट बैंक में इजरायल के सैन्य कब्जे के लिए फिलिस्तीनी प्रतिरोध के नए प्रतीकों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है। कई फिलिस्तीनियों ने उनके रहने की स्थिति का विरोध किया है, लेकिन तमीमी कारण के कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त आंकड़ों में से एक है। इज़राइली बस्ती निर्माण के वर्षों से ध्वस्त फिलिस्तीनियों को सक्रिय करने और वेस्ट बैंक में इज़राइल के कब्जे पर नए सिरे से ध्यान देने का श्रेय उन्हें दिया जाता है उनके मामले में इज़राइल के निरोध और फिलिस्तीनी अपराधियों पर मुकदमा चलाने पर भी प्रकाश डाला गया।

तमीमी के दोषियों ने उसके कार्यों को इसराइल को बदनाम करने के उद्देश्य से किया गया प्रदर्शन माना। इज़राइल में उसे और उसके परिवार को "आतंकवादी सहानुभूति देने वाले" के रूप में घोषित किया गया है। इज़राइली सांसद माइकल ओरेन सहित अन्य ने उन पर सैनिकों से प्रतिक्रियाएं भड़काने के लिए "अमेरिकी कपड़े" पहनने का आरोप लगाया। कुछ फिलिस्तीनियों का यह भी सुझाव है कि सैनिकों को निष्क्रिय व्यवहार करते हुए वीडियो ने उनके कारण को चोट पहुंचाई हो सकती है।

दस्तावेज़ी[संपादित करें]

राइज़ अप इंटरनेशनल के जेसी रॉबर्ट्स और एएमजेड प्रोडक्शंस के जेसी लोके ने एक डॉक्यूमेंट्री, रेडिएशन ऑफ रेसिस्टेंस फिल्माया, जिसमें तत्कालीन 14 वर्षीय तमीमी और 9 वर्षीय जनना जिहाद को दिखाया गया था। 2017 में इसे उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में रेस्पेक्ट ह्यूमन राइट्स फिल्म फेस्टिवल सहित कई समारोहों में प्रदर्शित किया गया, जहाँ इसने सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र जीता।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Plachta, Ari (5 February 2018). "Hundreds of Young U.S. Jews Send Birthday Wishes to Jailed Palestinian Teen Ahed Tamimi Ahead of Trial". Haaretz. अभिगमन तिथि 27 February 2018.
  2. Berger, Yotam (29 July 2018). "Palestinian Teen Ahed Tamimi, Jailed for Assaulting Israeli Soldier, Released". Haaretz. अभिगमन तिथि 29 July 2018.
  3. Eglash, Ruth (19 December 2017). "Israelis call her 'Shirley Temper.' Palestinians call her a hero". The Washington Post. मूल से 28 December 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 December 2017.
  4. "Ahed Tamimi's Family Mocks Israel for Launching Secret Probe to Check if They Aren't Actors". Haaretz. 25 January 2018. अभिगमन तिथि 25 January 2018.
  5. Sherwood, Harriet (2 January 2018). "Palestinian 16-year-old Ahed Tamimi is the latest child victim of Israel's occupation". The Guardian. अभिगमन तिथि 4 January 2018.
  6. Ashly, Jaclynn (4 September 2017). "Nabi Saleh: 'It's a silent ethnic cleansing'". Al-Jazeera. अभिगमन तिथि 4 September 2017.
  7. Jabari, Lawahz (12 September 2015). "West Bank Teen Ahed Tamimi Becomes Poster Child for Palestinians". NBC. मूल से 28 December 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 December 2017.
  8. Serham, Yasmeen (5 January 2018). "Who Is Ahed Tamimi". The Atlantic. अभिगमन तिथि 7 January 2018.
  9. "One picture is worth a thousand stigmas". Haaretz. 28 August 2012. मूल से 28 December 2017 को पुरालेखित.
  10. "Israel arrests Palestinian girl Ahed Tamimi over viral video of soldier slapping". USA Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 24 January 2018.
  11. "Palestinian girl lauded, arrested for confronting Israeli troops". CBS News. 21 December 2017. मूल से 30 December 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 December 2017.
  12. Hass, Amira (21 December 2017). "Father of Palestinian Girl Slapping Israeli Soldier in Viral Video: She Was Upset Because Relative Was Shot in Head". Haaretz. अभिगमन तिथि 12 April 2018.
  13. Fernando, Gavin (21 February 2018). "Why the world is talking about Ahed Tamimi". News.com.au. अभिगमन तिथि 21 February 2018.
  14. Estrine, Daniel (13 February 2018). "Military Trial Opens For 17-Year-Old Palestinian Activist". NPR. अभिगमन तिथि 21 February 2018.