अल्कोहल पॉइज़निंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अल्कोहल पॉइज़निंग
अल्कोहल पॉइज़निंग
विशेषज्ञता क्षेत्रविष विज्ञान, मनोरोग

लक्षण[संपादित करें]

अल्कोहल पॉइज़निंग के संकेतों और लक्षणों में शामिल हैं चिकित्सा सहायता लेने से पहले उपरोक्त सभी लक्षण या लक्षण होना आवश्यक नहीं है। यदि किसी को संदेह है कि किसी को शराब विषाक्तता है, भले ही उसे क्लासिक संकेत और लक्षण दिखाई न दें तो तत्काल चिकित्सा देखभाल की तलाश करें। क्योंकि अल्कोहल पॉइज़निंग गैग रिफ्लेक्स के काम करने के तरीके को प्रभावित करती है, अल्कोहल पॉइज़निंग वाला कोई व्यक्ति अपनी उल्टी पर दम घुट सकता है और सांस लेने में सक्षम नहीं हो सकता है। मदद की प्रतीक्षा करते समय, उस व्यक्ति को उल्टी कराने की कोशिश न करें क्योंकि उसका दम घुट सकता है। यदि व्यक्ति को लेटना है, तो सुनिश्चित करें कि उसके सिर को एक तरफ कर दिया जाए, इससे घुट को रोकने में मदद मिलेगी।

कारण[संपादित करें]

इथेनॉल (एथिल अल्कोहल) के रूप में अल्कोहल मादक पेय, माउथवॉश, खाना पकाने के अर्क, कुछ दवाओं और कुछ घरेलू उत्पादों में पाया जाता है। एथिल अल्कोहल विषाक्तता आमतौर पर बहुत अधिक मादक पेय पीने के परिणामस्वरूप होती है, विशेष रूप से थोड़े समय में।

इलाज[संपादित करें]

अल्कोहल पॉइज़निंग उपचार में आमतौर पर सहायक देखभाल शामिल होती है, जबकि शरीर स्वयं अल्कोहल से छुटकारा पाता है। इसमें आम तौर पर शामिल हैं: वयस्क और बच्चे जिन्होंने गलती से मेथनॉल या आइसोप्रोपिल अल्कोहल का सेवन कर लिया है, उन्हें हेमोडायलिसिस की आवश्यकता हो सकती है, जो सिस्टम से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने का एक यांत्रिक तरीका है ताकि उनके रक्तप्रवाह से अल्कोहल को हटाने में तेजी आ सके। शराब की विषाक्तता के घरेलू उपचार काम नहीं करेंगे। शराब विषाक्तता के प्रभावों को कोई उलट नहीं सकता है, और वास्तव में कुछ कार्यों के माध्यम से चीजों को और भी खराब कर सकता है। यहाँ वह है जो काम नहीं करता है: सावधानीपूर्वक निगरानी सांस लेने या घुटन की समस्याओं की रोकथाम ऑक्सीजन थेरेपी निर्जलीकरण को रोकने के लिए एक नस (अंतःशिरा) के माध्यम से दिए गए तरल पदार्थ शराब विषाक्तता की गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद करने के लिए विटामिन और ग्लूकोज का उपयोग इसे बंद करके सोते समय व्यक्ति चेतना खो सकता है ब्लैक कॉफी या कैफीन?

उपचार[संपादित करें]

शराब की विषाक्तता के घरेलू उपचार काम नहीं करेंगे। शराब विषाक्तता के प्रभावों को कोई उलट नहीं सकता है, और वास्तव में कुछ कार्यों के माध्यम से चीजों को और भी खराब कर सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]