अलांग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अलांग
—  शहर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य गुजरात
सांसद राजेंद्र सिंह राणा
जनसंख्या १८,४६४ (२००१ के अनुसार )

निर्देशांक: 21°25′N 72°12′E / 21.41°N 72.20°E / 21.41; 72.20 अलांग गुजरात (भारत) के भावनगर जिले में स्थित एक शहर है। पिछले तीन दशकों में ये जहाज तोड़ने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है।

समुद्री उबार उद्योग[संपादित करें]

गज खंभात की खाड़ी से, ५० किलोमीटर की दूरी पर भावनगर के दक्षिण - पूर्व में स्थित हैं। पर्यावरणविदों की शिकायत है कि जब जून १९८३ में सबसे पहले जहाज तोडने का काम शुरू हुआ था तब अलांग में समुद्र तट मौलिक् और ठीक था। अलांग के उबार गजो में मजदूरों के रहने की स्थिति, पर्यावरण पर प्रभाव और काम करने की स्थिति के बारे में विवाद उत्पन्न हुए है।[1] एक बड़ी समस्या यह है कि कई गंभीर कार्य से संबंधित चोटों के बावजूद, निकटतम पूर्ण सेवा अस्पताल ५० किलोमीटर दूर भावनगर में है। अलांग में एक छोटा सा रेड क्रॉस अस्पताल है जिसमें केवल सीमित सेवाए उपलब्ध है।

भविष्य[संपादित करें]

मौजूदा अलांग शिपयार्ड के उन्नयन के लिये गुजरात और जापान सरकार ने साथ काम करने के लिये हाथ मिलाया है। यह दिल्ली - मुम्बई औद्योगिक गलियारे का हिस्सा है जो जापानी और गुजरात सरकारों के बीच साझेदारी है। इस योजना के तहत, जापान अलांग में जहाज तोड़ने के पर्यावरणीय प्रभाव का पता लगाएगी और विपणन के लिये नई रणनीति भी तैयार करेगी। परियोजना एक सार्वजनिक निजी साझेदारी के रूप में चलाई जाएगी। परियोजना का उद्देश्य इस शिपयार्ड को दुनिया में सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन के अनुरूप जहाज रीसाइक्लिंग यार्ड बनाने का है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

२००१ की भारतीय जनगणना के अनुसार, अलांग की जनसंख्या १८,४६४ थी।[2]पुरुष जनसंख्या का ८२ फीसदी और महिला १८ फीसदी हिस्सा गठन करते हैं। अलांग की साक्षरता दर ६२ फीसदी है जो की राष्ट्रीय औसत से अधिक है जो पुरुषो में ८९ फीसदी और महिलाओ में ११ फीसदी है। ७ फीसदी आबादी ६ साल की उम्र से कम है।

लोकप्रिय संस्कृति में अलांग[संपादित करें]

  • 'शिपब्रेक्र्स' : अलांग में उद्योग पर एक वृत्तचित्र, माइकल कोट द्वारा २००४ में निर्मित की गैइ थी।
  • 'औन द रोड टु अलांग' : यात्री जहाज पर एक वृत्तचित्र जिसे अलांग में विघटित किया गया था, पीटर नेगो द्वारा २००४ में निर्मित की गई थी।[3][4]
  • इसके कामगारों ने 'सरप्लस : टेरराइज्ड इनटु बीग कन्ज्युमर' चलचित्र में काम किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बाहर रहिए, भारत का विषाक्त जहाज को सन्देश". बी बी सी न्यू़ज. २००६-०१-०६. मूल से 14 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २००७-११-२४.
  2. "भारत की जनगणना २००१: २००१ की जनगणना के आँकड़े, महानगर, नगर और ग्राम सहित (अनंतिम)". भारतीय जनगणना आयोग. अभिगमन तिथि 2007-09-03.
  3. "औन द रोड टु अलांग". मूल से 12 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जनवरी 2011.
  4. "पीटर नेगो". मूल से 13 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 जनवरी 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]