अरुणा कुमारी गैला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अरुणा कुमारी गैला

अरुणा कुमारी गैला (जन्म १ अगस्त १९४४) पूर्व भारतीय संसदीय, सामाजिक कार्यकर्ता पुतीरी राजगोपाल नायडू की बेटी है। वह आंध्र प्रदेश सरकार, भारत में भूविज्ञान और खान मंत्री थे और चंद्रगरी उम्मीदवार के लिए विधायक थे।[1][2]८ मार्च २०१४ को, वह तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हुई।[3]

अरुणा कुमारी की शादी अमरा राजा ग्रुप ऑफ कंपनीज के एक उद्योगपति और संस्थापक डॉ रामचंद्र नायडू गैला से हुई है।[4][5] उन्होंने बी.एस. की है लेक व्यू कॉलेज से कम्प्यूटर साइंस में। उन्होंने क्रिसलर कॉरपोरेशन के लिए कम्प्यूटर प्रोग्रामर और मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम्स के डिपार्टमेंटल हेड के रूप में बिक्री डिवीजन में काम किया। उनके राजनीतिक जीवन में उनके पूर्व भूमिका में आंध्र प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव शामिल हैं। वह १९८९ से १९९४, १९९९ से २०१४ तक चंद्रागिरि निर्वाचन क्षेत्र के लिए आमदार थे और आंध्र प्रदेश के मुख्य मंत्री के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य शिक्षा और बीमा मंत्री थे। अरुणा कुमारी ने तेलुगू में कई उपन्यास लिखे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Profile - Smt Aruna Kumari". Andhra Pradesh Govt. अभिगमन तिथि 2009-07-13.
  2. "AP Assembly election results". Indian-Elections.com. पपृ॰ row 148. अभिगमन तिथि 2009-07-13.
  3. "Former Congress Minister Aruna Kumari Galla joins TDP with her Son". IANS. news.biharprabha.com. अभिगमन तिथि 8 March 2014.
  4. "Amara Raja Batteries Limited". amararaja.co.in.
  5. Open Heart With RK - AP TDP Minister Galla Aruna Kumari - Full Episode. YouTube. 11 December 2011.