अय्या

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अय्या
Aiyyaa
Aiyyaa poster.jpg
निर्देशक सचिन कुंडलकर
निर्माता अनुराग कश्यप
गुनीत मोंगा
वायकॉम 18
मेराज शेख
लेखक सचिन कुंडलकर
अभिनेता रानी मुखर्जी
पृथ्वीराज
सुबोध भावे
निर्मिता सावंत
संगीतकार अमित त्रिवेदी
छायाकार अमलेंदु चौधरी
संपादक अभिजीत देशपांडे
स्टूडियो वायाकॉम 18
शोमेकर पिक्चर्स
वितरक शोमेकर पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 12 अक्टूबर 2012 (2012-10-12)
समय सीमा 152 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 80 मिलियन (US$1.17 मिलियन)
कुल कारोबार 120 मिलियन (US$1.75 मिलियन)[1][2]

अय्या (transl. Oh my!) 2012 की भारतीय रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें रानी मुखर्जी और पृथ्वीराज मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह फिल्म मलयालम अभिनेता पृथ्वीराज सुकुमारन की पहली बॉलीवुड फिल्म है। यह सचिन कुंडलकर द्वारा लिखित और निर्देशित था और संयुक्त रूप से अनुराग कश्यप और वायाकॉम 18 द्वारा निर्मित है।[3] ट्रेलर 6 सितंबर 2012 को रिलीज किया गया था। फिल्म 12 अक्टूबर 2012 को रिलीज हुई थी। अय्या दर्शकों को प्रभावित करने में विफल रही और बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

कहानी[संपादित करें]

कहानी एक मराठी लड़की मीनाक्षी देशपांडे (रानी मुखर्जी) के साथ एक तमिल कलाकार सूर्या (पृथ्वीराज सुकुमारन) के प्यार में पड़ने की है। वह एक कॉलेज में लाइब्रेरियन है। उसके परिवार में पाँच सदस्य हैं (स्वयं सहित): व्हीलचेयर का उपयोग करने वाली दादी (ज्योति सुभाष) जो अंधे हैं और उनके सोने के दांत हैं, उनके पिता जो एक साथ चार सिगरेट पीते हैं, उनकी मां (निर्मिता सावंत) जो मीनाक्षी की शादी के लिए प्रेरित है, और उसका भाई नाना (अमेय वाघ) जिसका जीवन में एकमात्र प्यार है कुत्ता है। अपने परिवार के पागलपन से बचने के लिए, मीनाक्षी अपने जीवन को सपनों में जीती है। उनके सपनों में एक ही चीज़ है जो वह अपनी पसंदीदा अभिनेत्रियों माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, जूही चावला का नृत्य कर रही हैं और अभिनय कर रही है। उनकी सहकर्मी मैना, जिसका नाम "गागा बाई" (अनीता दाते) है, एक विलक्षण महिला है, जो पॉप स्टार लेडी गागा से प्रेरित अजीब वेशभूषा में कपड़े पहनती है।

मीनाक्षी का परिवार एक योग्य वर की तलाश कर रहा है, लेकिन मीनाक्षी, जो कि अरेंज मैरिज में विश्वास नहीं करती है, अपने राजकुमार की प्रतीक्षा कर रही है और अपने सपनों की शादी चाहती है। जब सूर्या (पृथ्वीराज) प्रवेश करता है। सूर्या एक कला का छात्र है, और जिस क्षण मीनाक्षी उसे देखती है, उसे उसकी छेड़ी हुई त्वचा और उससे निकलने वाली रहस्यमयी खुशबू से प्यार हो जाता है। इस समय तक उसके परिवार ने उसके लिए 'सही आदमी' माधव (सुबोध भावे) ढूंढ लिए हैं और उसकी शादी में भाग ले रहे हैं।

फिल्म के बाकी हिस्सों में माधव मीनाक्षी के बाद भागता है, और मीनाक्षी सूर्या का पीछा करती है। नाना विचित्र परिस्थितियों में मैना से सगाई कर लेता है जब मीनाक्षी अपनी सगाई की तारीख को गायब हो जाती है जब वह सूर्या का पीछा कर रही थी और उसकी अगरबत्ती कारखाने में पहुंचती है। मीनाक्षी को पता चलता है कि सूर्या की खुशबू, जो उसे रोमांचित कर देती थी, कारखाने में शामिल होने के कारण थी। अंत में, मीनाक्षी सूर्या का दिल जीतने में सफल हो जाती है और वे पारंपरिक महाराष्ट्रियन समारोह में सगाई करते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

प्री-प्रोडक्शन अगस्त 2011 में शुरू हुआ और अक्टूबर 2011 के पहले हफ्ते तक फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई। शूटिंग अप्रैल 2012 में समाप्त हुई, और फिल्म 12 अक्टूबर 2012 को रिलीज़ हुई।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. [1]
  2. "Aiyyaa 9th Day Box Office Collection". मूल से 19 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्तूबर 2019.
  3. "Rani Mukerjee signs Anurag Kashyap's next". Ndtv.com. 4 अक्टूबर 2011. मूल से 23 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अक्टूबर 2011.
  4. "Malayalam actor Prithviraj to romance Rani Mukerji and the production budget of the film is 9 crore and marketing budget of the film is 7 crore a toal of 16 crore of investment – Rediff.com Movies". Rediff.com. मूल से 19 अक्तूबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 October 2011.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]