अमृत उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैले, अमृत उद्यान को अक्सर राष्ट्रपति भवन की आत्मा के रूप में चित्रित किया गया है, और यह उचित भी है। मूल रूप से, इसमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। पूर्व राष्ट्रपतियों के कार्यकाल में डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम और श्री राम नाथ कोविन्द के नेतृत्व में और भी उद्यान विकसित किये गये, जैसे हर्बल-I, हर्बल-II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वनम।

उद्यान उत्सव 2024 का यह संस्करण एक भूदृश्य चमत्कार होगा जहां आगंतुक ट्यूलिप, डैफोडिल्स, एशियाई लिली, ओरिएंटल लिली और कई अन्य दुर्लभ मौसमी फूलों को पूरी महिमा में देख सकते हैं। मुख्य आकर्षण ट्यूलिप के सुंदर पुष्प पैटर्न और गुलाब की 100 से अधिक किस्में होंगी।

इसके अलावा, आगंतुक कई आकर्षणों में समय बिता सकते हैं, बच्चों के लिए एक विशेष रूप से क्यूरेटेड गार्डन जिसे बाल वाटिका कहा जाता है जिसमें 225 साल पुराने शीशम के पेड़ की कहानी, एक ट्रीहाउस, प्रकृति की कक्षा आदि शामिल हैं। इसके बाद बोनसाई, विभिन्न प्रकार के सर्कुलर गार्डन हैं। वनस्पति और जीव। यहां एक जीवंत फूड कोर्ट भी है जहां आगंतुक जलपान कर सकते हैं और चल रही प्रदर्शनियों को देख सकते हैं।

पर्यटक 1000 बजे से 1700 बजे तक (अंतिम प्रवेश 1600 बजे) तक बगीचों का दौरा कर सकते हैं। प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होगा। 4 विशेष दिनों यानी 26 फरवरी, 27 फरवरी, 1 मार्च और 5 मार्च, 2024 को, उद्यान केवल चुनिंदा विविध समूहों (बुकिंग निर्देशों में उल्लिखित) की विशेष यात्राओं के लिए खुला रहेगा। गार्डन रखरखाव के लिए सभी सोमवार को और 25 मार्च, 2024 को राजपत्रित अवकाश के लिए होली पर बंद रहेगा। आगंतुक केंद्रीय सचिवालय में शटल बस सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, 8-11 फरवरी को, विविधता का अमृत महोत्सव - उत्तर-पूर्वी महोत्सव अमृत उद्यान में मनाया जा रहा है। इस 4 दिवसीय उत्सव में उत्तर-पूर्व का ऐसा अनुभव करें जैसा पहले कभी नहीं हुआ। महोत्सव में एक हस्तशिल्प मेला, सांस्कृतिक प्रदर्शन, लाइव कला प्रदर्शनी, इंटरैक्टिव कार्यशालाएं, एक तकनीकी क्षेत्र, एक युवा सगाई क्षेत्र और एक उत्तर-पूर्वी खाद्य महोत्सव शामिल है।[1][2]

  1. NA, NA; NA. "Amrit Udyan Visitor Booking". visit.rashtrapatibhavan.gov.in.
  2. Rashtrapati Bhavan https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/visit/amrit-udyan/rE#intro. गायब अथवा खाली |title= (मदद)