अमीरा एंड सैम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
अमीरा एंड सैम
AmiraadSamPoster.jpg
निर्देशक Sean Mullin
निर्माता
  • Matt Miller
  • Erich Lochner
  • Terry Leonard
पटकथा Sean Mullin
अभिनेता
संगीतकार Heather McIntosh
छायाकार Daniel Vecchione
संपादक Julian Robinson
स्टूडियो
  • Five By Eight Productions
  • Hole in 1 Productions
  • Strongman
  • Vanishing Angle
वितरक Drafthouse Films
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मई 30, 2014 (2014-05-30) (Seattle International Film Festival)
  • जनवरी 30, 2015 (2015-01-30) (US)
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
कुल कारोबार $31,849

अमीरा एंड सैम 2014 की एक अमेरिकी फिल्म है जिसे सीन मुलिन द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है और टेरी लियोनार्ड, एरीच लोचेर और मैट मिलर द्वारा निर्मित उत्पादक जेम्स पॉंसॉल्ड, मेग मॉन्टगिनो-जेरेट और पीटर सोबिलॉफ़ के साथ।[1] न्यूयॉर्क शहर में एक रोमांटिक कॉमेडी सेट, यह फिल्म सैम के बारे में है, एक अमेरिकी सैनिक और अमीरा (दीना शिहाबी), जो इराक से एक अवैध आप्रवासी है। Drafthouse सिनेमाघरों के वितरण के अधिकार हैं।

फिल्म में कई कहानी तत्व हैं, जिनमें पूंजीवाद, आप्रवास, सेना के बाद जीवन और मनोरंजन के क्षेत्र में सफल होने का प्रयास शामिल है।

प्लॉट[संपादित करें]

ग्रेट मंदी से पहले फिल्म 2008 में स्थापित की गई है। सैम, जो एक अफगानिस्तान और इराक में सेवा करता था, अमीरा से मिलने जब वह अपने चाचा, बासम, जो सैम के इराकी अनुवादक के रूप में सेवा की थी, का दौरा करते हैं युद्ध में उनके समय के कारण बस्सम और सैम का विशेष बंधन है। शुरू में अमीरा उस पर विश्वास नहीं करता क्योंकि वह एक अमेरिकी सैनिक थे और उसके भाई को युद्ध में अमेरिकी सैनिकों से बम द्वारा मारा गया था। सैम के चचेरे भाई, चार्ली, सैम को समय पर सैम के अनजान होने वाले गैरकानूनी हेज फंड्स के साथ मदद करने के लिए कहता है। उसके पिता की मृत्यु के बाद अमरी अपने चाचा बस्सम के साथ रह रही है। वह सड़क के किनारे पर बूटलगढ़ फिल्मों को बेचती है, लेकिन उन्हें फंसाने के बाद सैम के साथ रहने के लिए मजबूर किया जाता है; आव्रजन अधिकारियों ने उसे शुरू करना शुरू कर दिया जैसे ही फिल्म की प्रगति होती है, सैम और अमीरा प्यार में पड़ जाते हैं

कास्ट[संपादित करें]

अल अरबीय्या के नाबला पठान ने लिखा है कि फिल्म के कथानक, अमीरा और सैम दोनों में "गैर-अनुरूपतावादी" दृष्टिकोण हैं।

  • अमिरा जाफरी (दीना शिहाबी) - इराक की एक मुस्लिम महिला, अमिरा एक अवैध आप्रवासी है और बिना लाइसेंस वाले फिल्म बेचती है। वह एक मुस्लिम अमेरिकी के रूप में पहचानती है लेकिन इस्लामिक धर्म के साथ सख्त नहीं है।
    • वह खमिमर (हिजाब) को मिनीस्कर और कम कटौती के साथ सबसे ऊपर पहनती है। यह कपड़ों की पसंद जानबूझकर है, और जब एक मुस्लिम महिला हिजाब को देखती है तो वह उसकी पसंद की आलोचना करती है, अमीरा उसे अपने व्यवसाय को ध्यान में रखकर कहती है। मुलिन ने कहा कि इस दृश्य से पता चलता है कि अमरी अमेरिकी और इराकी संस्कृतियों के बीच फंस जाता है और वह इस्लाम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
    • शिहाबी 18 साल की उम्र में यू.एस. में आए और न्यू यॉर्क सिटी में रहने लगे, ताकि वह एक अभिनेत्री बन सकें; वह अमरी के रूप में अपने प्रदर्शन में संस्कृति आघात के पिछले अनुभवों का इस्तेमाल करती थी। पहले वह सऊदी अरब और दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में रहते थे। उसने कहा कि वह अपनी पृष्ठभूमि के कारण अमीरा और सैम में रुचि रखते हैं। शिहाबी ने अपनी भूमिका के लिए तैयार करने के लिए अमेरिकी आने के इरादे से इराकी अनुवादकों के मामलों की खोज की।
    • सैलून के एंड्रयू ओ'हहिर ने उन्हें "एक ससुरा, विद्रोही मुस्लिम लड़की की कोशिश की, जो कि अमेरिका में कम से कम अस्थायी रूप से उसे उपलब्ध कराई गई नई भूमिकाओं की कोशिश कर रही थी।" द न्यूयॉर्क टाइम्स की जेनेट कैट्सलिस ने उन्हें "एक तेज -छोटे आकर्षक - ऊपर हिजाब, नीचे दी गई पार्टी - अनियंत्रित लॉरेब्रेकिंग को दी गई। "
  • सैम सेनेका (मार्टिन स्टार)
    • वह एक इतालवी अमेरिकी पूर्व ग्रीन बे्रेट सार्जेंट है। कई अन्य दिग्गजों के विपरीत, वह पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) से ग्रस्त नहीं है। एक अपार्टमेंट के परिसर में सुरक्षा गार्ड के रूप में अपनी नौकरी खो देती है, क्योंकि वह जानबूझकर कुछ खराब व्यवहार वाले किरायेदारों को एक लिफ्ट में फंसाते हैं। सैम को उसके आसपास अमेरिकी संस्कृति में कठिनाई होती है। वह एक स्टैंड-अप कॉमिक भी बनने की कोशिश करता है।
    • ओ'हिर ने उन्हें "सूक्ष्म बुद्धि के साथ एक आत्मविश्वासी व्यक्ति" और "के रूप में शब्दावली के रूप में" के रूप में चित्रित किया गया है, अमेरिकी क्रिस्टीचर फिल्म में क्रिस काइल का काल्पनिक चित्रण। ओ'हिर ने भी सैम को अपने परिवार में "कुछ भेड़ भेड़ों" का वर्णन किया था। लॉस एंजेल्स टाइम्स के शेरी लिंडेन ने लिखा है कि सैम का "डेडपेन हास्य ने उसे फीसिटी अमीरा के लिए परिपूर्ण पन्नी बना दिया है।" ए.के. क्लब ने कहा कि सैम, "मूल रूप से एक नोट-निर्दोष अच्छे आदमी" में करिश्मा और जटिलता का अभाव था, और सिलिकॉन वैली के बर्ट्राम गिलफॉयल की तुलना में "अधिक सुस्त और सुस्त" था, स्टार के द्वारा खेला जाने वाला एक और चरित्र।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

न्यू यॉर्क आर्मी नेशनल गार्ड के पूर्व सदस्य मुलिन ने स्टैंड-अप कॉमेडी किया था और 11 सितंबर के हमलों में पहला प्रत्युत्तर था। उन्होंने अमेरिकी सेना में अपने इराकी अनुवादकों के लिए शरण लेने के प्रयासों के बारे में सुनने के बाद फिल्म बनाने का फैसला किया।

निर्माण[संपादित करें]

ज्यादातर फिल्म स्टेटन द्वीप पर गोली मार दी गई थी।

शिहाबी और नाइकली ने अपने अरबी को परिष्कृत करने के लिए, नाकीली के दोस्तों में से एक, एक इराकी बोली के कोच का इस्तेमाल किया। शिहाबी की मूल भाषा लेवेंटिन अरबी का एक रूप है, जबकि उसने फिल्म में इराकी अरबी का इस्तेमाल किया।

नाकली ने फिल्म में किए गए योगदानों की मान्यता में भी सहयोगी निर्माता के रूप में काम किया।

निर्देशक, मौलिन, फिल्मों को बनाने के लिए अभिनेताओं से सुझावों का इस्तेमाल करते थे और ऐसे समय होते थे जहां कलाकारों ने सुधार किया था।

रिलीज[संपादित करें]

रिलीज 2015 की शुरुआत के लिए निर्धारित किया गया था। एक सीमित नाटकीय रिलीज की योजना बनाई गई थी, 30 जनवरी, 2015 के लिए निर्धारित किया गया था। मांग रिलीज़ पर एक वीडियो उसी दिन निर्धारित किया गया था। इसके अलावा फिल्म होम वीडियो और डिजिटल स्वरूपों पर उपलब्ध थी। अमिरा और सैम ने बॉक्स ऑफिस पर $ 31,849 की कमाई की।

रिसेप्शन[संपादित करें]

Catsoulis ने लिखा है कि फिल्म "रोमांस की तुलना में अनुभवी अलगाव की एक तस्वीर के रूप में अधिक सफल है।"

लिंडन ने लिखा है कि यह "एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है" कि फिल्म "अपने चलने वाले समय के अच्छे हिस्से के लिए आकर्षक और अप्रभावी हो जाती है" और मुख्य अभिनेताओं की "कम-कुँजी गर्मी" सबसे सकारात्मक तत्वों में से एक है फिल्म। उन्होंने कहा कि "कुछ भी सचमुच दांव पर नहीं लगता है, चाहे जो भी जोखिम भरा वर्णों का सामना करना पड़ रहा हो"।

ओहेर ने कहा कि फिल्म में असहमति होने के बावजूद, रोमांस "मेरे लिए काम किया, या कम से कम यह मेरी इच्छा थी कि सैम और अमीरा के अद्भुत और अप्रत्याशित प्रेम संबंध की दुनिया वास्तव में अस्तित्व में थी। यह हमारी तुलना में बेहतर दुनिया है।" ओहेर ने कहा कि हालांकि फिल्म के अच्छे इरादों और किसी भी सांस्कृतिक गलतियां "असाधारण रूप से हल्की" हैं, "यदि पर्याप्त लोग इस मूवी को देखते हैं, तो संभव है कि मुल्लिन एक अरब महिला को कामुक या मोहक करने के लिए हमले में आएंगे, और / या इस्लाम का अपमान। "

शॉगेर ने मूवी को "सी" रैंकिंग दी, जिसमें यह तर्क दिया गया कि यह सामान्य था, हालांकि इसके विषय में सांस्कृतिक विभाजन था। शेजर ने सैम सेनेका की प्रकृति की आलोचना की।

शिकागो रीडर के बेन सैक्स ने कहा कि "सहिष्णुता का संदेश" "भारी हाथ" था, रोमांस "अप्रिय" और वित्तीय उपखंड "पूरी तरह से गुमराह महसूस करता है"।

हॉलीवुड रिपोर्टर जॉन डेयूम ने लिखा है कि अमिरा और सैम के बीच रोमांटिक रसायन शास्त्र "सही" था।

एलेन स्केलस्टुल्ल ऑफ द विलेज वॉइस ने लिखा है कि फिल्म में "असहमतियां" थीं लेकिन रोमांस कुल "तारकीय" था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Catsoulis, Jeanette. "Take My Iraqi Niece, Please." The New York Times. January 29, 2015. Print: January 30, 2015, p. C9, New York Edition. Retrieved on February 11, 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]