अमिलकर कैब्रल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अमिलकर लोप्स कैब्रल (सितंबर 21, 1924 - जनवरी 20, 1973) एक अफ़्रीकी कृषिविज्ञानी इंजीनियर, लेखक और थे राष्ट्रवादीबाफाटा, पुर्तगाली गिनी में जन्मे, केप-वर्डेन्स के पुत्र, उनकी शिक्षा लिस्बन में हुई, जो कि पुर्तगाल की राजधानी थी, जो औपनिवेशिक थी वह शक्ति जिसने उस समय पुर्तगाली गिनी पर शासन किया था। लिस्बन में एक छात्र के रूप में, उन्होंने अफ्रीकी राष्ट्रवाद को समर्पित छात्र आंदोलनों की स्थापना की। उनके सौतेले भाई बाद में गिनी-बिसाऊ, लुइस कैब्राल राज्य के प्रमुख थे।

वह 1950 के दशक में अफ्रीका लौट आए और महाद्वीप पर स्वतंत्रता आंदोलन बनाना शुरू कर दिया।  उन्होंने PAIGC या पार्टिडो अफ़्रीकानो दा इंडिपेंडेंसिया दा गिनी ई काबो वर्डे (पुर्तगाली: गिनी और केप वर्डे की स्वतंत्रता के लिए अफ़्रीकी पार्टी)।  उन्होंने अगोस्टिन्हो नेटो के साथ अंगोला में एक मुक्ति पार्टी बनाने के लिए भी काम किया।
1962 की शुरुआत में, कैब्रल ने पुर्तगाली शाही ताकतों के खिलाफ एक सैन्य संघर्ष में पीएआईजीसी का नेतृत्व किया।  संघर्ष का लक्ष्य पुर्तगाली गिनी और केप वर्डे दोनों के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करना था।  संघर्ष के दौरान, पार्टी को भूमि लाभ प्राप्त हुआ और कैब्रल को गिनी-बिसाऊ में भूमि के कई पार्सल का वास्तविक नेता बना दिया गया।  1972 में, कैब्रल ने एक स्वतंत्र अफ्रीकी राष्ट्र की तैयारी के लिए एक पीपुल्स असेंबली का गठन करना शुरू किया, लेकिन एक असंतुष्ट पूर्व सहयोगी ने जनवरी में 1973 में उनकी हत्या कर दी।
इससे पहले कि वह अपने काम का फल देख पाता।  कोनाक्री में उनकी हत्या कर दी गई।
अमिलकर कैब्रल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, केप वर्डे का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा साल, का नाम उनके नाम पर रखा गया है।
कैब्रल और पीएआईजीसी का सबसे जानकारीपूर्ण और संतुलित विवरण मुस्तफा ढाडा द्वारा लिखित "वॉरियर्स एट वर्क" है।
गिनी-बिसाऊ की मुक्ति में अमिलकर कैब्रल के राजनीतिक विचार और भूमिका पर क्रिस मार्कर फिल्म, सैंस सोलेल में कुछ विस्तार से चर्चा की गई है।
==बाहरी लिंक==

==संदर्भ==