अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट
अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट
विशेषज्ञता क्षेत्रन्यूरोसर्जरी, बाल रोग
लक्षणशारीरिक, संज्ञानात्मक, संवेदी, सामाजिक, भावनात्मक और व्यवहार संबंधी लक्षण
कारणसिर का आघात
संकटबुढ़ापा, शराब
निदानन्यूरोलॉजिकल परीक्षा के आधार पर, मेडिकल इमेजिंग
चिकित्साव्यवहार चिकित्सा, भाषण चिकित्सा

अवलोकन[संपादित करें]

अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट आमतौर पर सिर या शरीर पर एक हिंसक झटका या झटके के परिणामस्वरूप होती है। अधिक गंभीर दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के परिणामस्वरूप चोट लगना, फटे ऊतक, रक्तस्राव और मस्तिष्क को अन्य शारीरिक क्षति हो सकती है।

कारण[संपादित करें]

अभिघातजन्य मस्तिष्क की चोंट के कारण होने वाली सामान्य घटनाओं में निम्नलिखित शामिल हैं: विस्फोटक विस्फोट और अन्य लड़ाकू चोटें। विस्फोटक विस्फोट सक्रिय-ड्यूटी सैन्य कर्मियों में दर्दनाक मस्तिष्क की चोट का एक सामान्य कारण है। दर्दनाक मस्तिष्क की चोट भी मर्मज्ञ घावों, छर्रे या मलबे के साथ सिर पर गंभीर चोट लगने और विस्फोट के बाद वस्तुओं के साथ गिरने या शारीरिक टक्कर के परिणामस्वरूप होती है। ऐसी दुर्घटनाओं में शामिल कारों, मोटरसाइकिलों या साइकिलों और पैदल चलने वालों से टकराना दर्दनाक मस्तिष्क की चोट का एक सामान्य कारण है।

निदान[संपादित करें]

यह 15-बिंदु परीक्षण एक डॉक्टर या अन्य आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों को निर्देशों का पालन करने और उनकी आंखों और अंगों को स्थानांतरित करने की क्षमता की जांच करके मस्तिष्क की चोट की प्रारंभिक गंभीरता का आकलन करने में मदद करता है। अगर किसी ने देखा कि किसी को चोट लगी है या चोट लगने के तुरंत बाद पहुंचे, तो वह चिकित्सा कर्मियों को ऐसी जानकारी प्रदान करने में सक्षम हो सकता है जो घायल व्यक्ति की स्थिति का आकलन करने में उपयोगी हो। चोट की गंभीरता का आकलन करने में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर फायदेमंद हो सकते हैं: दर्दनाक मस्तिष्क की चोट से ऊतक सूजन खोपड़ी के अंदर दबाव बढ़ा सकती है और मस्तिष्क को अतिरिक्त नुकसान पहुंचा सकती है। यह परीक्षण आमतौर पर एक संदिग्ध दर्दनाक मस्तिष्क की चोट के लिए आपातकालीन कक्ष में पहली बार किया जाता है। एक सीटी स्कैन जल्दी से फ्रैक्चर की कल्पना कर सकता है और मस्तिष्क में रक्तस्राव (रक्तस्राव), रक्त के थक्के (हेमटॉमस), चोट वाले मस्तिष्क के ऊतकों (भंगुर), और मस्तिष्क के ऊतकों में सूजन के साक्ष्य को उजागर कर सकता है। इस परीक्षण का उपयोग व्यक्ति की स्थिति स्थिर होने के बाद किया जा सकता है, या यदि चोट के तुरंत बाद लक्षणों में सुधार नहीं होता है।

दवाई[संपादित करें]

मस्तिष्क की चोट की गंभीरता और मस्तिष्क के किस हिस्से में चोट लगी है, इसके आधार पर पुनर्वास का प्रकार और अवधि सभी के लिए अलग-अलग होती है। दर्दनाक मस्तिष्क की चोट वाले लोगों को अंतःशिरा दिया जाने वाला मूत्रवर्धक, मस्तिष्क के अंदर दबाव को कम करने में मदद करता है। यह विशेष रूप से तब सहायक होता है जब मस्तिष्क में बढ़े हुए दबाव से संकुचित रक्त वाहिकाएं मस्तिष्क की कोशिकाओं को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की सामान्य मात्रा की आपूर्ति करने में असमर्थ होती हैं। भौतिक चिकित्सक, भौतिक चिकित्सा और पुनर्वास में प्रशिक्षित एक डॉक्टर, जो संपूर्ण पुनर्वास प्रक्रिया की देखरेख करता है, चिकित्सा पुनर्वास समस्याओं का प्रबंधन करता है और आवश्यकतानुसार दवा निर्धारित करता है व्यावसायिक चिकित्सक, जो व्यक्ति को रोज़मर्रा की गतिविधियों को करने के लिए सीखने, सीखने या कौशल में सुधार करने में मदद करता है। गतिशीलता और पुन: सीखने की गति पैटर्न, संतुलन और चलना भाषण और भाषा रोगविज्ञानी, जो व्यक्ति को संचार कौशल में सुधार करने में मदद करता है और यदि आवश्यक हो तो सहायक संचार उपकरणों का उपयोग करता है भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए आवश्यक सामाजिक कार्यकर्ता या केस मैनेजर, जो सेवा एजेंसियों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है, देखभाल के फैसले और योजना बनाने में सहायता करता है, और विभिन्न पेशेवरों, देखभाल प्रदाताओं और परिवार के सदस्यों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है। एनजी पुनर्वास देखभाल और सेवाएं और जो अस्पताल या पुनर्वास सुविधा से छुट्टी की योजना बनाने में मदद करता है दर्दनाक मस्तिष्क चोट नर्स विशेषज्ञ, जो देखभाल के समन्वय में मदद करता है और परिवार को चोट और वसूली प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करता है मनोरंजन चिकित्सक, जो समय प्रबंधन और अवकाश गतिविधियों में सहायता करता है व्यावसायिक परामर्शदाता , जो काम पर लौटने की क्षमता और उपयुक्त व्यावसायिक अवसरों का आकलन करता है और जो कार्यस्थल मूत्रवर्धक में सामान्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए संसाधन प्रदान करता है। भौतिक चिकित्सक, व्यावसायिक चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक, भाषण और भाषा रोगविज्ञानी, न्यूरोसाइकोलॉजिस्ट, सामाजिक कार्यकर्ता या केस मैनेजर, पुनर्वास नर्स, दर्दनाक मस्तिष्क चोट नर्स विशेषज्ञ, मनोरंजन चिकित्सक, व्यावसायिक परामर्शदाता,

सन्दर्भ[संपादित करें]