अब्राहम पंडित

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

राव साहब अब्राहम पंडितार ( 2 अगस्त, 1859 - 1919 ) एक प्रसिद्ध तमिल संगीतकार, सिद्ध चिकित्सक और तमिल ईसाई कवि थे। अब्राहम पंडित, जिन्होंने शुरू में एक शिक्षक के रूप में काम किया, बाद में तमिल साहित्य और तमिल चिकित्सा में उनकी रुचि के कारण पूर्णकालिक डॉक्टर के रूप में प्रशिक्षित हुए। तमिलिसाई के लिए अब्राहम पंडित का काम बहुत अच्छा है।

पलंथमिल साहित्य में तमिल संगीत पर अब्राहम पंडित का शोध कार्य, करुणामिर्थ सागरत अकुतु, तमिल संगीत इतिहास, तमिल चिकित्सा, संगीतकारों के एक विश्वकोश के रूप में अभिप्रेत है। [1] पुस्तक, जो दो भागों में निकली, ने कई कम प्रसिद्ध तमिल रागों की खोज की और लगभग 95 गीत प्रकाशित किए। यह सब अब्राहम पंडितारे द्वारा लिखा गया था। उन्होंने स्वयं प्रत्येक के लिए संगीत तैयार किया और उनके वॉलपेपर जारी किए। पुस्तक में बारह सौ से अधिक पृष्ठ हैं। यह संगीत, विज्ञान, साहित्य और संगीत वाद्ययंत्रों के इतिहास का विस्तार और सूक्ष्मता से विश्लेषण करता है। इसे संगीत का विश्वकोश कहा जा सकता है।

क। बी। 16वीं शताब्दी में प्रमुखता प्राप्त करने वाले कर्नाटक संगीत में तमिल संगीत के साथ कई समानताएं हैं। यह भी कहा जाता है कि कर्नाटक संगीत जो आज फलता-फूलता है, तमिल संगीत का पुन: निर्माण है। तमिलिसाई के बारे में कई कहानियाँ संघ की पुस्तकों में बताई गई हैं जैसे बथुपट्टु, एटुटुपा, तोलकप्पियम और सिलपथिकारम जो पाँच महान पुस्तकों में से एक है। क। बी। हिंदू पुनर्जागरण की अवधि के दौरान जो 6वीं शताब्दी में शुरू हुआ और 10वीं शताब्दी तक चला, अप्पर, तिरुन्नासंबंदर, मणिक्कवस्कर जैसे नयनमार प्रकट हुए और प्राचीन तमिल संगीत को पुनर्जीवित किया। लेकिन वह दुर्लभ ग्रंथ अब मौजूद नहीं है। तमिल विद्वानों का मत है कि अगथियाम को अगथिया ने सात हजार साल से भी पहले लिखा था।

  1. கருணாமிர்த சாகரத் திரட்டு