अन्तःश्वसन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अन्तःश्वसन का आरेखिक दृश्य

अन्तःश्वसन श्वसन पथ में वायु या अन्य गैसों को खींचने की प्रक्रिया है, मुख्यतः शरीर के भीतर श्वसन और ऑक्सीजन विनिमय के उद्देश्य से। यह मनुष्यों और कई अन्य जीवों में एक मौलिक शारीरिक कार्य है, जो जीवन को बनाए रखने हेतु आवश्यक है। अन्तःश्वसन श्वसन का प्रथम चरण है, जो शरीर और पर्यावरण के बीच ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के आदान-प्रदान की अनुमति देता है, जो शरीर की चयापचय प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह लेख अन्तःश्वसन की प्रक्रिया, विभिन्न सन्दर्भों में इसके महत्त्व और स्वास्थ्य पर इसके संभावित प्रभाव पर प्रकाश डालता है।

शरीरक्रिया[संपादित करें]

अन्तःश्वसन की प्रक्रिया में समन्वित गतिविधियों और शारीरिक तंत्रों की एक शृंखला शामिल होती है। अन्तःश्वसन में शामिल प्राथमिक शारीरिक संरचना श्वसन तंत्र है, जिसमें नाक, मुख, ग्रसनी, स्वरयंत्र, श्वासनली, श्वसनी और फुप्फुस शामिल हैं। यहाँ अन्तःश्वसन का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

  1. अन्तःश्वसन: श्वसन वक्षोदर मध्यपट के संकुचन से शुरू होता है, एक गुम्बदाकार की मांसपेशी जो वक्ष गुहा को उदर गुहा से अलग करती है। मध्यपट सिकुड़ता है और नीचे की ओर बढ़ता है, जिससे वक्ष गुहा का आयतन बढ़ जाता है।
  2. वायु प्रवेश: जब कोई व्यक्ति या पशु श्वास लेता है, तो मध्यपट, फुप्फुसों के निम्नस्थ मध्यपट, और पसलियों के मध्यस्थ अन्तःपर्शुक मांसपेशियां वक्ष गुहा का विस्तार करती हैं। यह विस्तार वातावरण की तुलना में छाती के भीतर कम दाब बनाता है, जिससे फुप्फुसों में वायु का प्रवाह होता है।
  3. वायु निस्यन्दन: नासिका मार्ग और मुख वायु के प्रवेश बिन्दु के रूप में कार्य करते हैं। ये मार्ग सिलिया नामक छोटे बाल जैसी संरचनाओं और श्लेष्मा उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं से पंक्तिबद्ध हैं जो फुप्फुसों तक पहुंचने से पूर्व कणों और कचरा को हटाकर, आगामी वायु को निस्यन्दित और आर्द्र रखने में सहायता करते हैं।
  4. गैस विनिमय: एक बार जब वायु फुप्फुसों में प्रवेश करती है, तो यह श्वसनीय वृक्ष के रूप में ज्ञात नलिकाओं के एक शाखा संजाल के माध्यम से यात्रा करती है, अन्ततः वायुकोश नामक छोटी वायु थैली तक पहुंचती है। वायुकोश में, श्वास से ऑक्सीजन रक्तप्रवाह में फैल जाती है, जबकि कार्बन डाइऑक्साइड, चयापचय का एक अपशिष्ट उत्पाद, निःश्वसन हेतु रक्त से वायुकोश में छोड़ दिया जाता है।
  5. निःश्वसन: निःश्वसन एक निष्क्रिय प्रक्रिया है, जो मुख्यतः मध्यपट की शिथिलता और फुप्फुसों की लोचदार प्रतिक्षेप द्वारा संचालित होती है। यह शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालता है।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Guyton, A. C., & Hall, J. E. (2006). Textbook of Medical Physiology. Elsevier Saunders.
  2. West, J. B. (2000). Respiratory Physiology: The Essentials. Lippincott Williams & Wilkins