अदृश्य स्याही

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अदृश्य स्याही, जिसे सुरक्षा स्याही एक ऐसा द्रव्य होता है जिससे लिखने के काम में लिया जाता है, जो लिखते समय अथवा उसके तुरन्त बाद अदृश्य हो जाता है और बाद में आवश्यकता पड़ने पर इसे किसी अन्य तरीके से दृश्य किया जाता है। अदृश्य स्याही एक प्रकार की स्टेग्नोग्राफ़ी है। इसका उपयोग मुख्यतः खुफिया सन्देश लिखने के लिए किया जाता है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

अदृश्य स्याही का उल्लेख करने वाले शुरुआती लेखकों में से एक एनेस टैक्टिकस है, जो चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में था।  उन्होंने घेराबंदी के तहत कैसे जीवित रहना है, इस पर चर्चा करते हुए इसका उल्लेख किया है, लेकिन उपयोग की जाने वाली स्याही के प्रकार का संकेत नहीं दिया है।[2] यह गुप्त संचार के 20 अलग-अलग तरीकों की उनकी सूची का हिस्सा था ऑन द डिफेंस ऑफ फोर्टिफिकेशन नामक पुस्तक में।  स्टेग्नोग्राफ़ी में शामिल तकनीकों में से एक में एक गुप्त संदेश लिखने के लिए दस्तावेज़ में अक्षरों के ऊपर या नीचे एक छोटे से छेद को छेदना शामिल था।  इसमें एक अदृश्य स्याही शामिल नहीं थी लेकिन जर्मनों ने प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस पद्धति में सुधार किया।  उन्होंने पिनप्रिक्स के बजाय अदृश्य स्याही और माइक्रोडॉट्स का इस्तेमाल किया।[3]

बीजान्टियम के फिलो पहले लेखक हो सकते हैं जो लगभग 217–218 ईसा पूर्व ओक गॉल्स और विट्रियल के साथ एक अभिकर्मक का उपयोग करके एक अदृश्य स्याही का वर्णन करने के लिए जाने जाते हैं।[4] इन सामग्रियों का इस्तेमाल ओक गॉल इंक बनाने के लिए किया गया था।  लोगों को जल्द ही पता चला कि वे सामग्री में से एक के साथ अदृश्य रूप से लिख सकते हैं और फिर दूसरे को जोड़कर लेखन को प्रकट कर सकते हैं।  प्लिनी द एल्डर और रोमन कवि ओविड ने गुप्त संदेश लिखने के लिए पौधों के रस और दूध के उपयोग पर सलाह दी थी। लगभग 600 ईसवी और यूरोप में 16वीं शताब्दी के दौरान अरबों द्वारा नींबू का उपयोग जैविक स्याही के रूप में भी किया जाता था।[5]

Giovanni Battista della Porta को फिटकिरी और सिरके से प्राप्त सहानुभूतिपूर्ण स्याही के लिए पहली रेसिपी का श्रेय दिया जाता है,[6] साथ ही गुप्त लेखन और अदृश्य स्याही पर पहली पुस्तक, Magia Naturalis(1558, 1589) का श्रेय दिया जाता है। : 24  तब से, सभी प्रकार के गुप्त उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार की अदृश्य स्याही का उपयोग किया गया है।  ओक गॉल इंक के समान एक सूत्र जेम्स जे द्वारा बनाया गया था और अमेरिकी क्रांति के दौरान जॉर्ज वाशिंगटन और कल्पर स्पाई रिंग द्वारा उपयोग किया गया था और नींबू के रस का उपयोग 'नींबू रस जासूस' (कार्ल मुलर और 4 अन्य जर्मनों) द्वारा किया गया था,[7] जो सभी के लिए मृत्यु हो गई  प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जॉन हैन, एक अंग्रेज बेकर के साथ आत्महत्या या फाँसी द्वारा उनके प्रयास।  द्वितीय विश्व युद्ध में, कब्ज के लिए गोलियों से निकाले गए एक रासायनिक यौगिक फेनोल्फथेलिन के तटस्थ या अम्लीय समाधान का उपयोग अदृश्य स्याही के रूप में किया गया था।  यह रंगहीन होता है लेकिन अमोनिया और बाइकार्बोनेट सोडा जैसे क्षार के संपर्क में आने पर गुलाबी हो जाता है।[8]

"सामान्य अनुप्रयोग और उपयोग[संपादित करें]

अदृश्य स्याही को विशेष प्रयोजन के स्टाइलस, स्टैम्प, फाउंटेन पेन, टूथपिक, कैलीग्राफी पेन, कॉटन स्वैब, या यहां तक ​​कि तरल में डूबी एक उंगली के साथ एक लेखन सतह पर लगाया जा सकता है।  एक बार सूख जाने के बाद, लिखित सतह आसपास की सतह के समान बनावट और परावर्तकता के साथ खाली दिखती है।

उपयोग की जाने वाली अदृश्य स्याही के प्रकार के अनुसार स्याही को बाद में विभिन्न तरीकों से देखा जा सकता है।  स्याही को गर्मी से या किसी उपयुक्त रसायन के प्रयोग से प्रकट किया जा सकता है, या इसे पराबैंगनी प्रकाश के नीचे देखने पर देखा जा सकता है।  एक रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा विकसित स्याही एक एसिड-बेस प्रतिक्रिया (जैसे लिटमस पेपर), ब्लूप्रिंट प्रक्रिया के समान प्रतिक्रिया, या सैकड़ों अन्य पर निर्भर हो सकती है।  स्प्रे बोतल का उपयोग करके डेवलपर तरल पदार्थ लगाए जा सकते हैं, लेकिन कुछ डेवलपर्स वाष्प के रूप में होते हैं, उदा।  अमोनिया के धुएं का उपयोग फेनोल्फथेलिन स्याही को विकसित करने के लिए किया जाता है।

टॉय इनविजिबल इंक पेन भी हैं जिनमें दो टिप्स हैं- एक टिप इनविजिबल इंक राइटिंग के लिए, और दूसरी टिप इंक डेवलप करने के लिए।  बच्चों के साथ खेलने के लिए कभी-कभी किताबों में चित्रों या पाठ के कुछ हिस्सों को प्रिंट करने के लिए अदृश्य स्याही का उपयोग किया जाता है, जिसमें हमेशा एक "डिकोडर पेन" शामिल होता है, जिसका उपयोग टेक्स्ट या चित्रों के अदृश्य भागों को दिखाने के लिए किया जाता है, इस प्रकार नियमित स्याही में मुद्रित प्रश्नों के उत्तर प्रकट करता है या  चित्रों के छूटे हुए हिस्सों को पूरा करना।

फ्लोरोसेंट स्याही के साथ सुरक्षा मार्कर पेन या यूवी मार्कर जो यूवी प्रकाश के साथ प्रकाशित होने पर चमकते हैं, अक्सर चोरी के मामले में मूल्यवान घरेलू सामानों को अदृश्य रूप से चिह्नित करने के लिए उपयोग किया जाता है।  गैर-झरझरा सतहों जैसे कांच, प्लास्टिक, धातु, आदि पर लिखने के लिए विशेष सुरक्षा निर्माता पेन तैयार किए गए हैं। चिह्न को ब्लैकलाइट या अन्य यूवी प्रकाश स्रोत का उपयोग करके पढ़ा जा सकता है।  सुरक्षा मार्कर पेन व्यावसायिक रूप से प्राप्त किए जा सकते हैं और व्यापक रूप से एक अपराध प्रत्युपाय के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अदृश्य स्याही पराबैंगनी प्रकाश के तहत, विभिन्न रंगों में बहुत उज्ज्वल रूप से चमकती हैं।  यह उन्हें हैंड स्टैम्पिंग जैसे पठन-पाठन में उपयोग के लिए उपयुक्त बनाता है।

कुछ अदृश्य स्याही प्रकार हैं जो केवल कुछ प्रकार की सतहों पर लागू होने पर ही अदृश्य हो सकते हैं, लेकिन फिर भी दूसरों पर दिखाई देते हैं।

कुछ विक्रेता अब कंप्यूटर इंकजेट प्रिंटर में उपयोग के लिए अदृश्य स्याही की पेशकश करते हैं।  ऐसी स्याही आमतौर पर पराबैंगनी प्रकाश के तहत दिखाई देती हैं।  विशिष्ट उपयोगों में प्रपत्र प्रोसेसर द्वारा उपयोग के लिए प्रपत्र की दृश्य सामग्री को अव्यवस्थित किए बिना व्यावसायिक प्रपत्रों पर मुद्रण जानकारी शामिल है।  उदाहरण के लिए, कुछ युनाइटेड स्टेट्स पोस्टल सर्विस मेल सॉर्टिंग स्टेशन डिलीवरी से पहले लाइन के नीचे मेल हैंडलिंग उपकरण द्वारा उपयोग के लिए रूटिंग जानकारी देने वाले मेल लिफाफे पर बार कोड प्रिंट करने के लिए यूवी-दृश्य स्याही का उपयोग करते हैं।

बहुत कम ही कला में अदृश्य स्याही का प्रयोग किया गया है।  यह आमतौर पर विकसित होता है, हालांकि हमेशा नहीं।  ऐसे कलाकार हैं जो यूवी रोशनी के साथ संयोजन में उपयोग किए जाने पर विभिन्न प्रकार के प्रभाव पैदा करने के लिए अदृश्य और अन्य प्रतिक्रियाशील स्याही और पेंट के संयोजन के साथ प्रभाव का उपयोग करते हैं।

एक E2E मतदान प्रणाली जिसे स्कैनटेग्रिटी II कहा जाता है, अदृश्य स्याही का उपयोग करती है ताकि मतदाता को केवल मतदान किए गए चयन के लिए एक पुष्टिकरण कोड प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सके।[9]

एक "आदर्श" अदृश्य स्याही के गुण[संपादित करें]

एक "आदर्श" अदृश्य स्याही क्या है यह इसके इच्छित उपयोग पर निर्भर करता है।  उदाहरण के लिए, संपत्ति अंकन को आदर्श रूप से पराबैंगनी प्रकाश के तहत आसानी से पढ़ी जाने वाली स्याही से किया जाना चाहिए, जबकि जासूसी में ऐसी स्याही को बहुत आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि बड़ी संख्या में अक्षरों को यूवी प्रकाश का उपयोग करके अपेक्षाकृत जल्दी से स्क्रीन किया जा सकता है।

अदृश्य स्याही एक निर्धारित और अच्छी तरह से सुसज्जित निरीक्षक के खिलाफ स्वाभाविक रूप से "असुरक्षित" हैं, जो पोस्ट किए गए मेल की मास-स्क्रीनिंग करने में तार्किक कठिनाई के विरुद्ध संतुलित होना चाहिए।  पारंपरिक मेल के एक छोटे से अंश की भी बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग करने की तुलना में, लाखों इलेक्ट्रॉनिक संचारों की बड़े पैमाने पर अनभिज्ञात स्क्रीनिंग करना आसान है।  तानाशाही के अलावा जहां बड़ी संख्या में कर्मियों को साथी नागरिकों की जासूसी करने के लिए नियुक्त किया जाता है, पोस्ट किए गए मेल की स्क्रीनिंग केवल विशेष स्थितियों में ही संभव है, जैसे कि किसी विशेष संदिग्ध या सुविधा को पत्र।

द्वितीय विश्व युद्ध में प्रयुक्त ब्रिटिश SOE प्रशिक्षण मैनुअल ने "आदर्श" अदृश्य स्याही के निम्नलिखित गुणों की पहचान की:

पानी से मिलाता है।

गैर-वाष्पशील, यानी कोई स्पष्ट गंध नहीं।

कागज पर क्रिस्टल जमा नहीं करना, यानी आसानी से चमकने वाली रोशनी में दिखाई नहीं देना।

पराबैंगनी प्रकाश के तहत अदृश्य।

कागज को विघटित या विकृत नहीं करता है उदा।  सिल्वर नाइट्रेट।

आयोडीन के साथ, या किसी भी अन्य सामान्य डेवलपर्स के साथ गैर-प्रतिक्रियाशील।

स्याही के लिए संभावित डेवलपर्स जितना संभव हो उतना कम होना चाहिए।

गर्मी के तहत विकसित नहीं होना चाहिए।

आसानी से प्राप्य और धारक द्वारा कम से कम एक प्रशंसनीय निर्दोष उपयोग है।

कई रसायनों का यौगिक नहीं, क्योंकि यह नंबर 7 का उल्लंघन करेगा।

व्यावहारिक अनुभव से "6" और "9" आमतौर पर असंगत थे।  SOE एजेंटों को असुरक्षित स्याही पर निर्भरता के माध्यम से अपने जीवन को जोखिम में नहीं डालने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, जिनमें से अधिकांश प्रथम विश्व युद्ध से थे। सामान्य तौर पर, SOE अदृश्य स्याही का उपयोग संचार की बैक-अप विधि के रूप में करता था जब अन्य, अधिक सुरक्षित संचार तकनीकें अनुपलब्ध थीं।  एजेंसी को अपने फील्ड एजेंटों को विशेष स्याही की आपूर्ति करने के लिए जाना जाता था, बजाय इसके कि वे प्राप्य दैनिक रसायनों से कामचलाऊ व्यवस्था पर निर्भर हों।  जब एजेंटों को सुधार करने के लिए मजबूर किया गया, तो उन्हें पता लगाने की संभावना को कम करने के लिए जितना संभव हो सके अपनी अदृश्य स्याही को पतला करने की सलाह दी गई।[10]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कैसे बनती थी अदृश्य स्याही". बीबीसी हिन्दी. २१ अप्रैल २०११. मूल से 31 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि १८ दिसम्बर २०१५.
  2. Dooley, John F. (2016-01-02). "Review of Prisoners, Lovers, & Spies by Kristie Macrakis". Cryptologia. 40 (1): 107–112. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0161-1194. डीओआइ:10.1080/01611194.2015.1028684.
  3. Dooley, John F. (2016-03-31). Codes, Ciphers and Spies: Tales of Military Intelligence in World War I (अंग्रेज़ी में). Springer. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-319-29415-5.
  4. Mollin, Richard A. (2005-05-24). Codes: The Guide to Secrecy From Ancient to Modern Times (अंग्रेज़ी में). CRC Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4200-3508-7.
  5. Macrakis, Kristie (2014-03-28). Prisoners, Lovers, & Spies: The Story of Invisible Ink from Herodotus to al-Qaeda (अंग्रेज़ी में). Yale University Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-300-18825-7.
  6. Wheeler, Jo (2009-11). Renaissance Secrets: Recipes and Formulas (अंग्रेज़ी में). Harry N. Abrams. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-85177-577-4. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  7. Lukes, Igor (2016-09). "Prisoners, Lovers, and Spies: The Story of Invisible Ink from Herodotus to al-Qaeda . By Kristie Macrakis. New Haven, CT: Yale University Press, 2014. Pp. xiv+377. $27.50". The Journal of Modern History (अंग्रेज़ी में). 88 (3): 638–640. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0022-2801. डीओआइ:10.1086/687421. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. Selinger, Ben; Barrow, Russell (2017-06). Chemistry in the Marketplace (अंग्रेज़ी में). Csiro Publishing. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4863-0333-5. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  9. "Scantegrity II: End-to-End Verifiability for Optical Scan Election Systems using Invisible Ink Confirmation Codes". www.usenix.org. अभिगमन तिथि 2023-03-20.
  10. Rigden, Denis (2001). SOE Syllabus: Lessons in Ungentlemanly Warfare, World War II (अंग्रेज़ी में). Public Record Office. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-903365-18-2.