अति मूत्राशय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अति मूत्राशय
अति मूत्राशय
विशेषज्ञता क्षेत्रउरोलोजि
लक्षणबार-बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होना, असंयम
उद्भवउम्र के साथ अधिक सामान्य
अवधिअक्सर साल
कारणअनजान
संकटमोटापा, कैफीन, कब्ज
निदानअन्य संभावित कारणों का पता लगाने के बाद लक्षणों के आधार पर
चिकित्सापेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज, ब्लैडर ट्रेनिंग, मध्यम तरल पदार्थ पीना, वजन कम करना
चिकित्सा अवधिजीवन के लिए खतरा नहीं
आवृत्ति~15% पुरुष, 25% महिलाएं

कारण[संपादित करें]

महिला मूत्र प्रणाली जिसमें गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय और मूत्रमार्ग शामिल हैं, मूत्र के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट को हटाने के लिए जिम्मेदार है। पुरुष मूत्र प्रणाली जिसमें गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय और मूत्रमार्ग शामिल हैं, मूत्र के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट को हटाने के लिए जिम्मेदार है।

निदान[संपादित करें]

अपॉइंटमेंट में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं: डॉक्टर यह आकलन करने के लिए परीक्षण का आदेश दे सकता है कि मूत्राशय कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और इसकी लगातार और पूरी तरह से खाली होने की क्षमता (यूरोडायनामिक परीक्षण)। एक के बाद एक अवशिष्ट मूत्र को मापने के लिए, डॉक्टर मूत्राशय के अल्ट्रासाउंड स्कैन का अनुरोध कर सकता है। कुछ मामलों में, एक पतली ट्यूब (कैथेटर) को मूत्रमार्ग के माध्यम से और मूत्राशय में शेष मूत्र को निकालने के लिए पारित किया जाता है, जिसे तब मापा जा सकता है। चिकित्सा इतिहास शारीरिक परीक्षा, जिसमें महिलाओं में एक गुदा परीक्षा और एक श्रोणि परीक्षा शामिल हो सकती है संक्रमण के परीक्षण के लिए मूत्र नमूना, रक्त के निशान या अन्य असामान्यताएं केंद्रित तंत्रिका संबंधी परीक्षा जो संवेदी समस्याओं या असामान्य प्रतिबिंबों की पहचान कर सकती है मूत्राशय में छोड़े गए मूत्र को मापना।

उपचार[संपादित करें]

बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से लक्षण बिगड़ सकते हैं, लेकिन पर्याप्त मात्रा में नहीं पीने से मूत्र केंद्रित हो सकता है और मूत्राशय की परत में जलन हो सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ और पेय जो मूत्राशय को परेशान कर सकते हैं उनमें कैफीन, शराब, चाय, कार्बोनेटेड पेय, खट्टे का रस और फल, चॉकलेट, मसालेदार भोजन और टमाटर शामिल हैं।

दवाई[संपादित करें]

इन दवाओं में शामिल हैं इनमें से अधिकांश दवाओं के सामान्य दुष्प्रभावों में सूखी आंखें और शुष्क मुंह शामिल हैं, लेकिन प्यास बुझाने के लिए पानी पीने से अतिसक्रिय मूत्राशय के लक्षण बढ़ सकते हैं। डॉक्टर सलाह दे सकते हैं कि एक घूंट पानी की एक घूंट या चीनी मुक्त कैंडी का एक टुकड़ा चूसें या शुष्क मुंह से राहत के लिए चीनी मुक्त गोंद चबाएं, और आंखों को नम रखने के लिए आंखों की बूंदों का उपयोग करें।

सन्दर्भ[संपादित करें]