अडोबी फ्लैश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

एडोब फ्लैश एनिमेशन, यह एक इंटरनेट एप्लिकेशन है जो, डेस्कटॉप अनुप्रयोगों, मोबाइल एप्लिकेशन, मोबाइल गेम्स और एम्बेडेड वेब ब्राउज़र वीडियो प्लेयर के उत्पादन के लिए उपयोग होने वाले एक बहिष्कृत मल्टीमीडिया सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म का प्रकार है। फ़्लैश वेक्टर ग्राफिक्स और रास्टर ग्राफ़िक्स एनिमेशन, वीडियो गेम्स और एप्लिकेशन प्रदान करने के लिए पाठ प्रदर्शित करता है। यह ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग की अनुमति देता है और माउस, कीबोर्ड, माइक्रोफ़ोन और कैमरा इनपुट को कैप्चर कर सकता है। संबंधित विकास प्लेटफॉर्म एडोब एआईआर का समर्थन भी जारी है।

कलाकार एडोब एनीमेट का उपयोग करके फ्लैश ग्राफिक्स और ऐनिमेशन का उत्पादन कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स एपाब फ्लेक्स एसडीके के साथ प्रयोग किए जाने वाले एडीबी फ्लैश बिल्डर, फ्लैशडेवेल, फ्लैश कैटलिस्ट या किसी टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके एप्लिकेशन और वीडियो गेम्स का उत्पादन कर सकते हैं।

अंतिम उपयोगकर्ता फ्लैश कन्टैंट को फ्लैश प्लेयर (वेब ​​ब्राउजर के लिए), आकाशवाणी (डेस्कटॉप या मोबाइल एप्लिकेशन के लिए) या स्केलेफॉर्म (वीडियो गेम के लिए) जैसे तीसरे पक्ष के खिलाड़ियों के माध्यम से देख सकते हैं। एडोब फ्लैश प्लेयर (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स पर समर्थित) एंड-यूज़र को वेब ब्राउजर का उपयोग करके फ्लैश कंटेंट देखने के लिए सक्षम बनाता है। एडोब फ्लैश लाइट ने पुराने स्मार्टफोन्स पर फ्लैश सामग्री को देखने में सक्षम बना दिया है लेकिन एडोब एयर द्वारा इसे बंद कर दिया गया है और हटा दिया गया है।

एक्शन स्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषा परस्पर संवादात्मक एनिमेशन, वीडियो गेम, वेब एप्लिकेशन, डेस्कटॉप एप्लिकेशन और मोबाइल एप्लिकेशन के विकास की अनुमति देती है। प्रोग्रामर एक आईडीई जैसे फ्लैश सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जैसे एडोब एनीमेट, एडोब फ्लैश बिल्डर, एडोब डायरेक्टर, फ्लैशडेक्वेल और पॉवरफ्लाशर एफडीटी। एडोब एयर फ्लैश के साथ विकसित किए जाने वाले पूर्ण विशेषताओं वाले डेस्कटॉप और मोबाइल एप्लिकेशन को सक्षम बनाता है और विंडोज, मैक ओएस, एंड्रॉइड, आईओएस, एक्सबॉक्स वन, प्लेस्टेशन 4, और निनटेंडो वाईआई यू और स्विच के लिए प्रकाशित किया जाता है।

यद्यपि फ्लैश पहले से ऑनलाइन मल्टीमीडिया सामग्री के लिए एक प्रमुख मंच था, लेकिन इसे धीरे-धीरे छोड़ दिया जा रहा है क्योंकि एडीए एचटीएमएल 5 के लिए संक्रमण का समर्थन करता है। फ्लैश प्लेयर को बहिष्कृत कर दिया गया है और 2020 तक आधिकारिक अंतराल का जीवन रहा है। हालांकि, ऐडोब अकेले आवेदनों और खेलों के निर्माण के लिए एक एडोब एयर विकसित तकनीक जारी रखेगा।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]