अछूती वंशवृद्धि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अलैंगिक, सर्व-मादा व्हिपटेल प्रजाति एस्पिडोसेलिस नियोमेक्सिकनस (केंद्र), जो पार्थेनोजेनेसिस के माध्यम से प्रजनन करती है, को दो यौन प्रजातियों के साथ दिखाया गया है, जिनमें नर, ए. इनोर्नैटस (बाएं) और ए. टाइग्रिस (दाएं) हैं, जो प्राकृतिक रूप से संकरित होकर बनाते हैं। नियोमेक्सिकनस

अनिषेकजनन अलैंगिक प्रजनन का एक प्राकृतिक रूप है जिसमें भ्रूण की वृद्धि और विकास एक युग्मक (अंडे या शुक्राणु) में किसी अन्य युग्मक (उदाहरण के लिए, अंडा और शुक्राणु का संलयन) के साथ संयोजन किए बिना होता है। [1] जानवरों में, पार्थेनोजेनेसिस का अर्थ है एक अनिषेचित अंडे कोशिका से भ्रूण का विकास। पौधों में पार्थेनोजेनेसिस एपोमिक्सिस की एक घटक प्रक्रिया है। शैवाल में, पार्थेनोजेनेसिस का अर्थ एक व्यक्तिगत शुक्राणु या एक व्यक्तिगत अंडे से भ्रूण का विकास हो सकता है। [1]

आधार[संपादित करें]

विज्ञान में नर के बिना अकेली मादा द्वारा बच्चे को जन्म देने की क्रिया को पार्थेनोजेनेसिस कहा जाता है। यह क्रिया विभिन्न प्रकार के जानवरों जैसे सांप, पक्षी, छिपकली, कछुए और शार्क में देखी गई है और अब मगरमच्छ भी इस सूची में शामिल हो गए हैं।

उदाहरण[संपादित करें]

प्राणीशास्त्रियों के अनुसार, उन्होंने पहली बार एक अकेली माँ मगरमच्छ द्वारा बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड बनाया है। कोक्विटा, एक मादा मगरमच्छ, 2018 में अंडे देने से पहले 16 साल तक पार्के रेप्टिलैंडिया नामक कोस्टा रिकान चिड़ियाघर में अकेली रह रही थी। जीवविज्ञानी एक सदी से भी अधिक समय से जानते हैं कि कुछ जीव नर के बिना भी संतान पैदा करने में सक्षम हैं। इस विषय पर शोध कर रहे वैज्ञानिक बूथ ने बताया कि इस तरह की घटना पहली बार कबूतरों में देखी गई.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Heesch, Svenja; Serrano‐Serrano, Martha; Barrera‐Redondo, Josué; Luthringer, Rémy; Peters, Akira F.; Destombe, Christophe; Cock, J. Mark; Valero, Myriam; Roze, Denis (July 2021). "Evolution of life cycles and reproductive traits: Insights from the brown algae". Journal of Evolutionary Biology (अंग्रेज़ी में). 34 (7): 992–1009. PMID 34096650 |pmid= के मान की जाँच करें (मदद). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1010-061X. डीओआइ:10.1111/jeb.13880.