अग्नाशय के सिस्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अग्नाशय के सिस्ट
अग्नाशय के सिस्ट
विशेषज्ञता क्षेत्रजठरांत्ररोगविज्ञान, अर्बुदविज्ञान Edit this on Wikidata

लक्षण[संपादित करें]

किसी में अग्नाशय के अल्सर के लक्षण नहीं हो सकते हैं, जो अक्सर तब पाए जाते हैं जब पेट के इमेजिंग परीक्षण किसी अन्य कारण से किए जाते हैं। जब अग्नाशय के अल्सर के लक्षण या लक्षण होते हैं, तो वे आम तौर पर शामिल होते हैं शायद ही कभी, अल्सर संक्रमित हो सकते हैं।

कारण[संपादित करें]

कुछ अल्सर दुर्लभ बीमारियों से जुड़े होते हैं, जिनमें पॉलीसिस्टिक किडनी रोग या वॉन हिप्पेल-लिंडौ रोग शामिल हैं, एक आनुवंशिक विकार जो अग्न्याशय और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। स्यूडोसिस्ट अक्सर एक दर्दनाक स्थिति का सामना करते हैं जिसमें पाचन एंजाइम समय से पहले सक्रिय हो जाते हैं और अग्न्याशय (अग्नाशयशोथ) को परेशान करते हैं।

निदान[संपादित करें]

टेस्ट में शामिल हैं उम्र और लिंग के साथ-साथ पैंक्रियाटिक सिस्ट की विशेषताएं और स्थान, कभी-कभी डॉक्टरों को यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि सिस्ट किस प्रकार का है: कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन। यह इमेजिंग परीक्षण एक अग्नाशयी पुटी के सूक्ष्म विवरण को उजागर कर सकता है, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या इसमें कोई घटक है जो कैंसर के उच्च जोखिम का सुझाव देता है। म्यूकिनस सिस्टिक नियोप्लाज्म आमतौर पर अग्न्याशय के शरीर या पूंछ में स्थित होते हैं और लगभग हमेशा महिलाओं में होते हैं, ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में।

सन्दर्भ[संपादित करें]