अकीरा कामिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अकीरा कामिया
जन्म 18 सितम्बर 1946 (1946-09-18) (आयु 77)
योकोहामा,जापान
पेशा स्वर अभिनेता
कार्यकाल 1970–वर्तमान
बच्चे 2

अकीरा कामिया (神谷 明, कामिया अकीरा , जन्म 18 सितंबर, 1946) एक जापानी आवाज अभिनेता हैं।[1] उन्होंने कई उल्लेखनीय भूमिकाएँ निभाईं जिनमें जापानी मंगा और एनीमे टेलीविजन श्रृंखला महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जैसे- फिस्ट ऑफ़ द नॉर्थ स्टार में केंशिरो, सिटी हंटर में रियो साएबा, उरुसी यात्सुरा में शुतारो मेंडो और डिटेक्टिव कॉनन में कोगोरो मोरी (पहली आवाज़, 1996-2009)। उन्होंने मेचा एनीमे में रयोमा नागारे गेट्टर रोबो की आवाज, ब्रेव रैडीन में अकीरा हिबिकी, गाइकिंग में संशिरो त्सुवाबुकी, द सुपर डायमेंशन फोर्ट्रेस मैक्रॉस में रॉय फोकर और बीस्ट किंग गोलियन में सिनक्लाइन की आवाज दी हैं। [2]

जीवनी[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

कामिया का जन्म योकोहामा में हुआ था। उन्होंने टोक्यो मेट्रोपॉलिटन शीबा कमर्शियल हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और थिएटर इको, एओनी प्रोडक्शन, प्रोडक्शन बाओबाब, टोक्यो एक्टर्स कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव सोसाइटी और अप्स से संबद्ध होने के बाद एक फ्रीलांसर बन गए। इसके बाद ने एक प्रतिभा एजेंसी साएबा शोजी की स्थापना की।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

उनके पिता एक फर्नीचर निर्माण फैक्ट्री चलाते थे, लेकिन वह अचानक बंद हो गई और उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उसके बाद कामिया की माँ ने उनका और उनके भाई का पालन-पोषण किया। उनकी माँ के काम की तलाश में उनकी कई वर्षों में कई स्कूलों में दाखिला लेना पड़ा। योकोहामा में एओकी एलीमेंट्री स्कूल से लेकर त्सुरुमी में हिगाशिदाई एलीमेंट्री स्कूल और ओटा-कू, टोक्यो में एओई एलीमेंट्री स्कूल तक। ऐओई को के सबसे बड़े अभिनेता शोइची ओज़ावा की उपस्थिति ने कामिया को नाटक की राह पर ले आया।

उसके बाद, उन्होंने मिसोनो जूनियर हाई स्कूल के माध्यम से टोक्यो मेट्रोपॉलिटन तातेशिबा कमर्शियल हाई स्कूल में प्रवेश लिया। कामिया के दोस्त ने उसे ड्रामा क्लब में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा, "मुझे लगता है कि कामिया की आवाज़ अच्छी है।" उस समय अभिनेता बनना पहले से भी ज्यादा कठिन था और इस क्षेत्र में आगे बढ़ना और भी कठिन था। कामिया ने अपनी मां से कहा, "मैं एक अभिनेता बनना चाहता हूं। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा क्योंकि यह वह रास्ता है जिसे मैंने खुद चुना है।" बाद में, उन्होंने याद करते हुए कहा, "अगर मैं [मेरी] माँ होती, तो शायद मैं रोना बंद कर देता।" हाई स्कूल से स्नातक होने के बाद, वह योकोहामा में शौकिया थिएटर कंपनी कंज़ा में शामिल हो गए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Hitoshi Doi". Hitoshi Doi official website. अभिगमन तिथि 2006-08-11.
  2. https://www.animenewsnetwork.com/encyclopedia/people.php?id=1583