अंतरजाल नियमावली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अंतरजाल नियमावली (इंटरनेट प्रोटोकॉल,Internet Protocol) डाटा को एक स्थान (संगणक) से दुसरे स्थान (संगणक) पर ले जाने के किये नियम व शर्ते बनता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट में प्रमुख संचार प्रोटोकॉल है जो नेटवर्क सीमाओं के अंतर्गत डेटाग्राम को प्रसारित करने के लिए बनाया गया है। इसका रूटिंग(routing) फ़ंक्शन इंटरनेटवर्किंग को शुरू करता है, और अनिवार्य रूप से इंटरनेट को स्थापित किये रखता है।

IP पैकेट हेडर को IP पतों के आधार पर स्रोत होस्ट से गंतव्य होस्ट तक पैकेट पहुँचाने का कार्य है। इस उद्देश्य के लिए, IP पैकेट संरचनाओं को परिभाषित करता है जो वितरित किए जाने वाले डेटा को एनकैप्सुलेट करता है। यह उन एड्रेसिंग विधियों को भी परिभाषित करता है जिनका उपयोग स्रोत और गंतव्य जानकारी को डेटाग्राम के साथ मिलाने के लिए किया जाता है।

ऐतिहासिक रूप से, आईपी 1974 में विंट सेर्फ़ और बॉब कहन द्वारा शुरू किए गए मूल ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोग्राम में कनेक्शन रहित डेटाग्राम सेवा थी, जिसे कनेक्शन-उन्मुख सेवा द्वारा पूरक किया गया था जो ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) के लिए आधार बन गया। इसलिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट को अक्सर टीसीपी/आईपी कहा जाता है।

IP का पहला प्रमुख संस्करण, इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (IPv4), इंटरनेट का प्रमुख प्रोटोकॉल है। इसका उत्तराधिकारी इंटरनेट प्रोटोकॉल वर्जन 6 (IPv6) है, जो 2006 के बाद से सार्वजनिक इंटरनेट पर अपनी बढ़त बनाता जा रहा है।

कार्यप्रणाली[संपादित करें]

Sample encapsulation of application data from UDP to a Link protocol frame
First Internet demonstration, linking the ARPANET, PRNET, and SATNET on November 22, 1977

इंटरनेट प्रोटोकॉल होस्ट इंटरफेस से संवाद करने के, डेटा को डेटाग्राम (विखंडन और पुन: जोड़ने सहित) में एनकैप्सुलेट करने, और एक या अधिक आईपी नेटवर्क के बीच डेटाग्राम को स्रोत होस्ट इंटरफ़ेस से में गंतव्य होस्ट इंटरफ़ेस पर रूट करने के लिए जिम्मेदार है।[1] इन उद्देश्यों के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल, पैकेट के प्रारूप को परिभाषित करता है और एक एड्रेसिंग सिस्टम प्रदान करता है।

विश्वसनीयता[संपादित करें]

इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट का डिज़ाइन अंत-से-अंत (end to end, एंड-टू-एंड) सिद्धांत का पालन करता है, जो CYCLADES परियोजना से लिया गया एक अवधारणा है। एंड-टू-एंड सिद्धांत के तहत, नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर को किसी एकल नेटवर्क तत्त्व या ट्रांसमिशन माध्यम में स्वाभाविक रूप से अविश्वसनीय माना जाता है और लिंक और नोड्स की उपलब्धता के मामले में गतिशील है। कोई केंद्रीय निगरानी या प्रदर्शन माप सुविधा मौजूद नहीं है जो नेटवर्क की स्थिति को ट्रैक करती है या बनाए रखती है। नेटवर्क जटिलता को कम करने के लिए, नेटवर्क में प्रज्ञा(intelligence) जानबूझकर अंत नोड्स में स्थापित किया जाता है।

सुरक्षा[संपादित करें]

अरपानेट और प्रारंभिक इंटरनेट के डिजाइन के समय के दौरान, एक सार्वजनिक, अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के सुरक्षा पहलुओं और जरूरतों को पर्याप्त रूप से अनुमानित नहीं किया जा सका। नतीजतन, कई इंटरनेट प्रोटोकॉल ने नेटवर्क हमलों और बाद के सुरक्षा आकलनो द्वारा उजागर कमजोरियों को प्रदर्शित किया। 2008 में, एक संपूर्ण सुरक्षा मूल्यांकन और समस्याओं के प्रस्तावित शमन का प्रकाशन किया गया था।[2] IETF आगे भी अध्ययन कर रहा है।[3]


यह भी देखें[संपादित करें]

    ICANN
    आईपी अग्रेषण एल्गोरिथ्म
    आईपी प्रोटोकॉल नंबरों की सूची
    अगली पीढ़ी का नेटवर्क

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Charles M. Kozierok, The TCP/IP Guide, मूल से 20 जून 2019 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 18 दिसंबर 2019
  2. Fernando Gont (July 2008), Security Assessment of the Internet Protocol (PDF), CPNI, मूल (PDF) से 2010-02-11 को पुरालेखित
  3. साँचा:Cite IETF

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • साँचा:Curlie
  • Manfred Lindner. "IP Technology" (PDF). मूल (PDF) से 9 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-02-11.
  • Manfred Lindner. "IP Routing" (PDF). मूल (PDF) से 9 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-02-11.