इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट एक वैचारिक मॉडल और इंटरनेट और इसी तरह के कंप्यूटर नेटवर्क में उपयोग किए जाने वाले संचार प्रोटोकॉल का सेट है। इसे सामान्यतः टीसीपी / आईपी के रूप में जाना जाता है क्योंकि सुइट में मूलभूत प्रोटोकॉल ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल (टीसीपी) और इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) हैं। इसके विकास के दौरान, इसके संस्करणों को रक्षा विभाग (DoD) मॉडल के रूप में जाना जाता था क्योंकि नेटवर्किंग विधि के विकास को संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा DARPA के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था।

इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट एंड-टू-एंड डेटा संचार सुविधा प्रदान करता है यह निर्दिष्ट करते हुये कि डेटा को कैसे पैकेट, संबोधित, प्रेषित, रूट और प्राप्त किया जाना है। इस कार्यक्षमता को चार अमूर्त(काल्पनिक) परतों में व्यवस्थित किया जाता है, जो कि इसमें शामिल नेटवर्किंग के दायरे के अनुसार सभी संबंधित प्रोटोकॉल को वर्गीकृत करती है।[1][2] निम्नतम से उच्चतम तक, परतें लिंक परत होती हैं, जिसमें डेटा के लिए संचार विधियाँ होती हैं जो एकल नेटवर्क खंड (लिंक) के भीतर रहती हैं; इंटरनेट परत, जो स्वतंत्र नेटवर्क के बीच इंटरनेटवर्क प्रदान करता है; परिवहन परत, जो होस्ट-टू-होस्ट संचार को संभालता है; और अनुप्रयोग परत, अनुप्रयोगों के लिए प्रक्रिया-से-प्रक्रिया डेटा विनिमय प्रदान करती है।

इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट और इसके घटक प्रोटोकॉल के तकनीकी मानकों को इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स (IETF) द्वारा बनाए रखा जाता है। इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट OSI मॉडल से पहले का है, तथा सामान्य नेटवर्किंग सिस्टम के लिए एक अधिक व्यापक आधार ढांचा है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. RFC 1122, Requirements for Internet Hosts – Communication Layers, R. Braden (ed.), October 1989.
  2. RFC 1123, Requirements for Internet Hosts – Application and Support, R. Braden (ed.), October 1989