हॉकआई (2021 टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


हॉकआई
शैली
  • एक्शन-एडवेंचर
  • अपराध
  • सुपरहीरो
निर्माताजोनाथन इग्ला
आधरणमार्वल कॉमिक्स
अभिनीत
द्वारा संगीत
उद्गम देशअमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
एपिसोड कि संख्या2
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
उत्पादन स्थान
छायांकन
संपादकटेरेल गिब्सन
निर्माता कंपनीमार्वल स्टूडियोज
लागत$150 million[1]
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कडिज्नी+
प्रकाशितनवम्बर 24, 2021 (2021-11-24) –
उपस्थित
संबंधित
मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स टेलीविजन श्रृंखला

हॉकआई, जोनाथन इग्ला द्वारा स्ट्रीमिंग सेवा डिज़्नी+ के लिए बनाई गई एक अमेरिकी टेलीविज़न लघु धारावाहिक है, जो मार्वल कॉमिक्स पर आधारित है, जिसमें क्लिंट बार्टन / हॉकआई और केट बिशप / हॉकआई के पात्र हैं। यह मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में पांचवीं टेलीविजन श्रृंखला है जो फ्रेंचाइजी की फिल्मों के साथ निरंतरता साझा करती है और एवेंजर्स: एंडगेम (2019) फिल्म की घटनाओं के बाद होती है। इग्ला मुख्य लेखक के रूप में काम करते हैं, जिसमें राइस थॉमस निर्देशन टीम का नेतृत्व करते हैं।

आधार[संपादित करें]

एवेंजर्स: एंडगेम (2019) की घटनाओं के एक साल बाद, क्लिंट बार्टन को केट बिशप के साथ साझेदारी करनी होगी ताकि वे क्रिसमस के समय में अपने परिवार को वापस पाने के लिए रोनिन के रूप में अपने अतीत के दुश्मनों का सामना कर सकें।

पात्र[संपादित करें]

  • क्लिंट बार्टन/हॉकआई के रूप में जेरेमी रेनर:
    एक मास्टर तीरंदाज और एक पूर्व में एक एवेंजर एजेंट और S.H.I.E.L.D. का एजेंट। श्रृंखला में आगे रोनिन के रूप में चरित्र के समय की कहानी दर्शाता है, जैसा कि पहली बार एवेंजर्स: एंडगेम (2019) में दिखाया गया था। रेनर ने कहा कि केट बिशप से मिलना बार्टन का जीवन "समस्याओं से घिर जाता" है क्योंकि बार्टन उसके प्रति उसके जुनून को नहीं समझता है।[2]
  • केट बिशप के रूप में हैली स्टेनफेल्ड:
    एक 22 वर्षीय हॉकआई प्रशंसक जो बार्टन का शागिर्द बन जाती है और उसे हॉकआई की कमान संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वह रोनिन के रूप में बार्टन का ध्यान आकर्षित करती है। स्टेनफेल्ड ने बिशप को "स्मार्ट और मजाकिया" और "बदमाश" के रूप में वर्णित किया, जिसमें अद्भुत शारीरिक क्षमताएं हैं, जबकि रेनर ने कहा कि उनके पास "उसके बारे में एक आश्चर्यजनक कष्टप्रद के साथ साथ समान रूप से आकर्षक तरीके है"। स्टेनफेल्ड ने तीरंदाजी सीखी है क्योंकि बिशप की पात्र "स्व-शिक्षित" है और उसे लगा कि यह उसके चरित्र का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि वह बार्टन को मूर्तिमान करती है। क्लारा स्टैक एक युवा केट बिशप की भूमिका निभा रही है।
  • जैक डुक्सेन के रूप में टोनी डाल्टन:
    एलेनोर की नई मंगेतर और आर्मंड का भतीजा. डाल्टन ने खुलासा किया कि कॉमिक्स में बार्टन के संरक्षक के रूप में उनके चरित्र की भूमिका श्रृंखला में "पूरी तरह से नहीं हो रही" होगी।
  • काज़िमिर्ज़ "काज़ी" काज़िमिर्ज़क के रूप में फ़्रा शुल्क: ट्रैकसूट माफिया के लिए एक भाड़े का व्यक्ति।[3]
  • एलेक्स पानोविक के रूप में इवान: ट्रैकसूट माफिया के लिए एक एनफोर्सर। [4]
  • माया लोपेज़ / इको के रूप में अलाक्वा कॉक्स: ट्रैकसूट माफिया की बहरा नेता जो पूरी तरह से किसी अन्य व्यक्ति की गतिविधियों की नकल कर सकती है।
  • येलेना बेलोवा / ब्लैक विडो के रूप में फ्लोरेंस प्यू:
    एक उच्च प्रशिक्षित जासूस और हत्यारण जो वैलेंटिना एलेग्रा डी फॉनटेन के लिए काम कर रही थी।

एपिसोड[संपादित करें]

सत्र 1[संपादित करें]

भाग संख्या शीर्षक निर्देशक लेखक प्रसारण तिथि
1 नेवर मीट योर हेरोस राइस थॉमस जोनाथन इग्ला 24 नवम्बर, 2021
2 हाईड एंड सीक राइस थॉमस एलिसा क्लिमेंट 24 नवम्बर, 2021
3 एकोस बर्ट और बर्टी केटी मैथ्यूसन और टान्नर बीन 1 दिसम्बर, 2021

निर्माण[संपादित करें]

सितंबर 2018 तक, मार्वल स्टूडियोज अपनी मूल कंपनी डिज़नी की स्ट्रीमिंग सेवा, डिज़नी + के लिए कई सीमित श्रृंखला विकसित कर रही थी जो मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) फिल्मों के "सेकंड टियर" पात्रों पर केंद्रित थी। अप्रैल 2019 तक में जेरेमी रेनर अभिनीत उनके एमसीयू फिल्म चरित्र क्लिंट बार्टन / हॉकआई के रूप में एक साहसिक श्रृंखला का विकास शुरू हो गया था। साजिश से बार्टन का अनुसरण करने की उम्मीद की गई थी क्योंकि वह हॉकआई की कमान केट बिशप को देता है। फीगे सीमित श्रृंखला का निर्माण करने के लिए तैयार थी, जो छह से आठ एपिसोड के लिए चलती। रेनर ने मूल रूप से अपने चरित्र पर केंद्रित एक स्टैंडअलोन फीचर फिल्म में अभिनय करने के लिए साइन किया था, लेकिन फीगे द्वारा डिज्नी + के लिए परियोजना का पुनर्विकास करने का निर्णय लेने के बजाय एक श्रृंखला में अभिनय करने के लिए सहमत हुए। कार्यकारी निर्माता ट्रिन ट्रॅन ने कहा कि फीचर फिल्म से एक श्रृंखला में बदलने से मार्वल को "रचनात्मक लचीलेपन" मिलेगा, और फिर बार्टन की बैकस्टोरी का पता लगाने और बिशप का परिचय देने के लिए छह घंटे का समय मिला। फीगे ने आधिकारिक तौर पर जुलाई में सैन डिएगो कॉमिक-कॉन में हॉकआई की घोषणा की थी।

लेखन[संपादित करें]

केटी मैथ्यूसन, टैनर बीन, और एलिसा क्लिमेंट श्रृंखला पर लेखकों के रूप में काम करते हैं। आधिकारिक तौर पर श्रृंखला की घोषणा करते समय, फीगे और रेनर ने कहा कि श्रृंखला बार्टन का अनुसरण करेगी क्योंकि वह बिशप को "महाशक्तियों के बिना सुपरहीरो" बनना सिखाते हैं, अक्टूबर 2019 में, ट्रान ने कहा कि श्रृंखला बार्टन के अतीत का पता लगाएगी, और कहा कि हॉकआई का मंत्र बिशप को दिया जाएगा|

अभिनय[संपादित करें]

जुलाई 2019 में श्रृंखला की आधिकारिक घोषणा के साथ, रेनर को श्रृंखला में बार्टन के रूप में अभिनय करने की पुष्टि की गई। सितंबर 2019 की शुरुआत में, हैली स्टेनफेल्ड को केट बिशप की भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन एक महीने बाद श्रृंखला के लिए अभी तक साइन नहीं किया था। वैराइटी ने बताया कि इसका एक कारण डिकिंसन श्रृंखला में अभिनय करने के लिए ऐप्पल टीवी + के साथ उसके अनुबंध में एक गैर-प्रतिस्पर्धा खंड था, कुछ वैराइटी ने महसूस किया कि स्टीनफेल्ड बातचीत करने में सक्षम होगा।

फ़िल्म-निर्माण[संपादित करें]

फिल्मांकन दिसंबर 2020 की शुरुआत में न्यूयॉर्क शहर में शुरू हुआ, राइस थॉमस और बर्ट एंड बर्टी के निर्देशन के साथ, एरिक स्टीलबर्ग और जेम्स व्हिटेकर ने सिनेमैटोग्राफर के रूप में काम किया। श्रृंखला को एंकर पॉइंट के कामकाजी शीर्षक के तहत फिल्माया गया है। डाउनटाउन ब्रुकलिन में फिल्मांकन हुआ। होयट-शेमरहॉर्न स्ट्रीट्स सबवे स्टेशन पर, और मैनहट्टन में वाशिंगटन स्क्वायर पार्क, मिडटाउन, हेल्स किचन, ईस्ट विलेज और लोटे न्यूयॉर्क पैलेस होटल में भी फिल्माया गया है। सेट की तस्वीरों ने यह भी संकेत दिया कि श्रृंखला क्रिसमस के मौसम के दौरान होगी और इसमें क्रिसमस पार्टी होगी। अतिरिक्त फिल्मांकन अटलांटा, जॉर्जिया में ट्रिलिथ स्टूडियो और टायलर पेरी स्टूडियो में हुआ। 22 फरवरी, 2021 को, जॉर्जिया के कैंटन शहर में एक सप्ताह के लिए फिल्मांकन शुरू हुआ, जो 4 और 5 मार्च के बीच के क्षेत्र में जारी रहा। 21 अप्रैल को फिल्मांकन पूरा हुआ। 7 से 9 सितंबर तक टोरंटो, कनाडा में फिर से शूट किया गया।

संगीत[संपादित करें]

पहले एंट-मैन (2015), एंट-मैन एंड द वास्प (2018), और वांडाविज़न (2021) के लिए कंपोज़ करने के बाद, क्रिस्टोफ़ बेक सितंबर 2021 में इस श्रृंखला के लिए स्कोर की रचना करने के लिए तैयार हुए। वह पहले तीन एपिसोड के लिए सह-संगीतकार के रूप में माइकल पारस्केवास से जुड़े हुए हैं। एपिसोड "नेवर मीट योर हीरोज" में काल्पनिक ब्रॉडवे संगीत शीर्षक रोजर्स: द म्यूजिकल शीर्षक "सेव द सिटी" से एक संगीत संख्या है, जो न्यूयॉर्क की लड़ाई पर केंद्रित है और मार्क शैमन और स्कॉट विटमैन द्वारा लिखित है। इसे 24 नवंबर को एकल के रूप में जारी किया गया था। बेक और पारस्केवास के पहले तीन एपिसोड का स्कोर 10 दिसंबर को जारी किया जाएगा, जबकि बेक के अंतिम तीन एपिसोड का स्कोर 24 दिसंबर को जारी किया जाएगा।

व्यापार[संपादित करें]

पात्रों की वेशभूषा के डिजाइन की श्रृंखला के लिए अवधारणा कला को एक्सपेंडिंग द यूनिवर्स में शामिल किया गया था, एक मार्वल स्टूडियो विशेष जो 12 नवंबर, 2019 को डिज्नी + पर शुरू हुआ। जनवरी 2021 में, मार्वल ने अपने "मार्वल मस्ट हैव्स" कार्यक्रम की घोषणा की, जो नए खिलौने, खेल, किताबें, परिधान, गृह सज्जा, और एक एपिसोड के जारी होने के बाद हॉकआई के प्रत्येक एपिसोड से संबंधित अन्य मर्चेंडाइज को प्रदर्शित करता है। 13 सितंबर, 2021 को एक टीज़र ट्रेलर जारी किया गया था।

रिसेप्शन[संपादित करें]

समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटन टोमाटोज़ ने 65 समीक्षाओं के आधार पर 7.35/10 की औसत रेटिंग के साथ 94% अनुमोदन रेटिंग की रिपोर्ट दी है।" मेटाक्रिटिक, जो एक भारित औसत का उपयोग करता है, ने 20 आलोचकों के आधार पर 100 में से 64 अंक दिए, जो "आम तौर पर अनुकूल समीक्षा" दर्शाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Budgets नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. Boone, John (December 10, 2020). "Hailee Steinfeld Talks Bringing 'Badass' Kate Bishop to Life for 'Hawkeye' (Exclusive)". Entertainment Tonight. मूल से December 22, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 22, 2020.
  3. Clarke, Cass (December 10, 2020). "Hawkeye's Pizza Dog Has Her Own Instagram". Comic Book Resources. मूल से December 12, 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 3, 2021.
  4. Brook, Mitch (September 13, 2021). "Rogers The Musical: Which Avengers Are In Hawkeye's In-Universe Show". Screen Rant. मूल से September 13, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2021.