रीता गांगुली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

रीता गांगुली भारतीय शास्त्रीय कलाओं में एक प्रतिपादक हैं। एक कुशल नर्तक, संगीतकार और गायिका, उन्हें 2000 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 2003 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।[1] वह अभिनेत्री मेघना कोठारी की मां हैं।


रीता गांगुली
जन्म 1940
लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत
पेशा शास्त्रीय संगीतकार
जीवनसाथी केशव कोठारी
बच्चे एक पुत्र और एक पुत्री मेघना कोठारी
माता-पिता के.एल (पिता)गांगुली
मीना (माता)
पुरस्कार पद्मश्री
संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार
प्रियदर्शी पुरस्कार
राजीव गांधी शिरोमणि पुरस्कार
क्रिटिक्स सर्कल ऑफ़ इंडिया अवार्ड
ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन आजीवन उपलब्धि पुरस्कार

जीवनी[संपादित करें]

रीता गांगुली का जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था, जो कि उनकी पत्नी मीना गांगुली के पत्रकार के.एल गांगुली की बेटी थीं। के.एल गांगुली एक स्वतंत्रता सेनानी और कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे। 1938 में, उन्हें जवाहरलाल नेहरू द्वारा नेशनल हेराल्ड के पहले संपादक बनने के लिए चुना गया, जो नेहरू द्वारा स्थापित समाचार पत्र था।

इसलिए रीता लखनऊ में पली बढ़ीं, जहां अखबार आधारित था। इन्होंने गोपेश्वर बनर्जी से 12 वर्ष की आयु में रवीन्द्रसंगीत सीखना शुरू किया। बाद में वह अपनी बड़ी बहन, गीता घटक के साथ कथकली और मणिपुरी के भारतीय शास्त्रीय नृत्य रूपों का अध्ययन करते हुए कला पर जोर देने के साथ विश्वभारती विश्वविद्यालय में शामिल हो गईं। इन्होंने कथकली में आगे की पढ़ाई प्रसिद्ध गुरुओं, कुंचू कुरुप और चंदू पाणनिकार से की। इन्होंने मार्था ग्राहम स्कूल, न्यूयॉर्क में आधुनिक नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इन्होंने बोल्शोई थिएटर, रूस सहित विभिन्न चरणों में प्रदर्शन किया और नृत्य के संकाय सदस्य के रूप में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (एनएसडी) में शामिल हो गई जहाँ इन्हें मूवमेंट एंड माइम के एक नए पाठ्यक्रम की शुरुआत करने के लिए जाना जाता है।[2] इन्होंने एनएसडी में तीस साल तक पढ़ाया और अपने कार्यकाल के दौरान, उन्हें प्रोडक्शंस और कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग में योगदान देने के लिए जाना जाता है। उन्हें शास्त्रीय रंगमंच के मनोरंजन और विक्रिष्ठ मध्यम ऑडिटोरियम के निर्माण में प्रयासों का श्रेय दिया जाता है। एनएसडी के तत्वावधान में, इन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका और इज़राइल जैसे कई देशों का दौरा किया जहां उन्होंने भारतीय शास्त्रीय रंगमंच पर प्रदर्शन प्रस्तुत किए और कार्यशालाएँ आयोजित कीं हैं।

पचास के दशक में, दिल्ली में एक प्रदर्शन के दौरान गाने का मौका उनके करियर को बदल गया और उन्होंने गायन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। प्रसिद्ध कथक गुरु शंभू महाराज से प्रोत्साहित होकर, इन्होंने भारत की कई जगहों पर शास्त्रीय गायिका सिद्धेश्वरी देवी के साथ प्रदर्शन किया। इन प्रदर्शनों में से एक के दौरान, हिंदुस्तानी गायिका, बेगम अख्तर, गांगुली से मिलीं और उन्हें अपने शिष्य के रूप में लिया। 1974 में अख्तर की मृत्यु तक गायकों के बीच का संबंध बना रहा।[3]

गांगुली एक फोर्ड फाउंडेशन फेलो हैं और भारतीय उपमहाद्वीप की महिला गायकों पर उनकी थीसिस के लिए डॉक्टरेट की डिग्री है। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता के पचास वर्षों का जश्न मनाने के लिए 1997 में सूफीवाद के सात चरणों को शामिल करते हुए एक मल्टीमीडिया उत्पादन, रूह-ए-इश्क का उत्पादन किया। वह उर्दू शायरी की एक शैली नज्मों को पसंद करने के लिए जानी जाती हैं और उन्होंने ऐसे बंगाली कवियों की कविताओं के लिए संगीत तैयार किया है जैसे कि जीबानंद, शक्ति चट्टोपाध्याय, सुभाष मुखर्जी, शंकर घोष, सुनील गंगोपाध्याय और जॉय गोस्वामी। वह सौमित्र चटर्जी के प्रोडक्शन, होमापाखी से जुड़ी थीं, जिसके लिए उन्होंने थीम गीत की रचना की थी। उन्होंने कल्पना लाजमी की एक फीचर फिल्म, दरमियान में भी काम किया है।[4]

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

रीता गांगुली के द्वारा गाए गए एल्बम:—

  • परीनिता (2005)
  • पहचान (1975)
  • बवंडर (2001)
  • सरकार (2005)

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

फेसबुक पर रीता गांगुली इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर रीता गांगुली

  1. "All Awardees". SANGEET NATAK AKADEMI. मूल से 13 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2020.
  2. ANJANA, RAJAN. "Portrait of the artist". मूल से 6 फ़रवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 मार्च 2020.
  3. "Rita Ganguly". अभिगमन तिथि 26 मार्च 2020.[मृत कड़ियाँ]
  4. "The Wednesday Recital Rita Ganguly". ITC Sangeet Research Academy. मूल से 28 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 मार्च 2020.