बागेरहाट का मस्जिद शहर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बागेरहाट का मस्जिद शहर
यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल
ऊपर से दक्षिणावर्त: साठ गुंबद मस्जिद, नौ गुंबद मस्जिद, चूना खोला मस्जिद, रोनविजयपुर मस्जिद, बीबी बेगनी मस्जिद और सिंगैर मस्जिद
स्थानबांग्लादेश
मानदंडसांस्कृतिक: (iv)
सन्दर्भ321
शिलालेख1985 (9वाँ सत्र)
निर्देशांक22°40′N 89°48′E / 22.667°N 89.800°E / 22.667; 89.800निर्देशांक: 22°40′N 89°48′E / 22.667°N 89.800°E / 22.667; 89.800
बागेरहाट का मस्जिद शहर is located in बांग्लादेश
बागेरहाट का मस्जिद शहर
में बागेरहाट का मस्जिद शहर स्थिति बांग्लादेश.

बागेरहाट का मस्जिद शहर बांग्लादेश के बगेरहाट जिले में स्थित एक विश्व धरोहर स्थल है। इसमें १५वीं शताब्दी में बंगाल सल्तनत के दौरान निर्मित कई मस्जिदें हैं, जिनमें से साठ गुंबद मस्जिद सबसे बड़ी है। अन्य मस्जिदों में सिंगैर मस्जिद, नौ गुंबद मस्जिद, खान जहान का मकबरा, बीबी बेगनी मस्जिद और रोनविजयपुर मस्जिद शामिल हैं। मस्जिदों का निर्माण उलूग खान जहान उर्फ खान जहान अली के शासनकाल के दौरान हुआ। ये बंगाल के सुल्तान महमूद शाह द्वारा सुंदरबन में शासक के रूप में नियुक्त एक तुर्क सैन्य अधिकारी थे।[1]

भूगोल[संपादित करें]

बागेरहाट का मस्जिद शहर दक्षिणी बंगाल में बंगाल डेल्टा के विशाल मुहाने के पास स्थित है। यह बंगाल की खाड़ी के तट से ६० किलोमीटर (३७ मील) दूर स्थित है। यह शहर ५० वर्ग किलोमीटर (१९ वर्ग मील) के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो भैरब नदी की मोरिबुंड शाखा के किनारे ६ किलोमीटर (३.७ मील) (पूर्व-पश्चिम दिशा में) और लगभग २५ किलोमीटर (१६ मील) में फैला हुआ है। ये सुंदरबन वनों का हिस्सा था। सल्तनत काल के टाक के अनुसार, यह १५वीं शताब्दी में बनाया गया था और १६वीं शताब्दी के दौरान खलीफाबाद के नाम से जाना जाता था।[2] भारी वन निवास की प्रकृति को देखते हुए और चूंकि यह बाघों का निवास स्थान है, इसे रहने योग्य बनाने के लिए शहर को अद्वितीय बुनियादी ढांचे के साथ विकसित किया गया था। आज सभी स्मारकों को ताड़ के पेड़ों से घिरे खेती के वातावरण में स्थापित किया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

बागेरहाट में शिलालेख से पता चलता है कि मस्जिद १४५० और १४५९ के बीच सुल्तान महमूद शाह के शासनकाल के दौरान बनाई गई थी। महमूद शाह के शासनकाल को महत्वपूर्ण वास्तु विकास द्वारा चिह्नित किया गया था। दक्षिण बंगाल में, बागेरहाट का मस्जिद शहर बंगाली इस्लामी वास्तुकला की सरलीकृत 'खान जहान शैली' को प्रदर्शित करता है। उलुग खान जहान सड़कों, पुलों, और पानी की टंकियों और कई मस्जिदों और मकबरों के साथ एक नियोजित नगरी स्थापित करने के लिए जिम्मेदार था। उलुग खान जहान इसी नगर में रहता था और एक सूफी परोपकारी था।

१८९५ में, ब्रिटिश भारत के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इस क्षेत्र का एक व्यापक सर्वेक्षण किया गया था, और १९०३-०४ में साठ गुंबद मस्जिद की मरम्मत का काम शुरू किया गया था। छत के कुछ भाग और भाग में और २८ गुंबदों को १९०७-०८ में बहाल किया गया था। १९८२-८३ में, यूनेस्को ने बागेरहाट क्षेत्र के लिए एक योजना बनाई और यह १९८५ में विश्व धरोहर बन गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Historic Mosque City of Bagerhat". UNESCO World Heritage Site. मूल से 5 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 नवम्बर 2019.
  2. Morgan Brennan, Michelle Cerone (५ अप्रैल २०११). "In Pictures: 15 Lost Cities Of The World". Forbes. मूल से 29 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 नवम्बर 2019.