लतीफा नबीजादा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लतीफा नबीजादा
Latifa Nabizada

2013 में कर्नल लतीफा नबीजादा।
जन्म ca. 1969
काबुल, अफगानिस्तान
निष्ठा  अफगानिस्तान
सेवा/शाखा अफगान वायु सेना
सेवा वर्ष
  • 1989–1996
  • 2001–वर्तमान
उपाधि कर्नल
युद्ध/झड़पें अफगानिस्तान में युद्ध (1978-वर्तमान)

लतीफा नबीजादा अफगान वायु सेना में एक अफगान हेलीकॉप्टर पायलट है। वह अफगानिस्तान में सेवा करने वाली पहली दो महिला पायलटों में से एक हैं जो एमआई -17 हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए योग्य थीं। 2013 तक, वह नई अफगान वायु सेना में एक कर्नल थीं। अफगान सेना में नबीज़ादा के अपने करियर ने अन्य महिलाओं को भी इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया।.[1]

जीवनी[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन और कैरियर[संपादित करें]

नबीज़ादा 1970 के दशक में एक मध्यम वर्ग में पले-बड़ी, हालाँकि उनके पिता ने मुजाहिदीन का सदस्य होने के आरोप में छह साल जेल में बिताए।[2] वह जातीय रूप से उज्बेक है, और "गहन धार्मिक," इस्लाम का पालन करती है।[3] नबीज़ादा और उसकी बहन, लालियम नबीज़ादा दोनों स्कूल पूरा करने के बाद पायलट बनना चाहते थे और अफगान वायु सेना में अफगान सैन्य स्कूल में आवेदन किया। उन्हें कई बार "चिकित्सा आधार" से वंचित कर दिया गया था, लेकिन आखिरकार 1989 में भर्ती कराया गया जब एक नागरिक चिकित्सक ने उन्हें प्रमाणित किया। दोनों बहनों को अपनी वर्दी बनानी थी, क्योंकि सेना में महिलाओं की वर्दी तैयार नहीं थी।[4] 1991 में, इन्होंने और इनकी बहन ने हेलीकाप्टर उड़ान स्कूल से स्नातक किया। अफगान गृहयुद्ध के दौरान लतीफ़ा और उसकी बहन दोनों ने परिवहन अभियान शुरू किया। अपने अभियानों के दौरान, वह और उनकी बहन अक्सर एक साथ उड़ते थे, हालांकि अन्य मिशन एकल थे, जिसमें उन्हें मुजाहिदीन द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली स्टिंगर मिसाइलों से बचना था, जो सोवियत और अफगान सैन्य विमानों के लिए सबसे बड़ा खतरा था। 1992 में कम्युनिस्ट शासन के पतन के बाद, नई मुजाहिदीन सरकार ने नबीज़ादा बहनों को पायलट के रूप में अपनी सेवा में रखा।

तालिबान युग और निर्वासन[संपादित करें]

1996 में, जब तालिबान ने काबुल को जब्त कर लिया, तो बहनें जनरल अब्दुल रशीद दोस्तम द्वारा सुरक्षित स्थान पर मजार-ए शरीफ चली गईं। मजार-ए शरीफ में उनके छिपने के स्थान को वायुसेना के एक पूर्व सदस्य द्वारा धोखा दिया गया था, जो तालिबान की रक्षा करते थे और बहनें और उनके परिवार पाकिस्तान भाग गए क्योंकि उनकी जान को खतरा था। 1998 में, मजार-ए शरीफ पर कब्जा करने के दौरान, उसने और उसकी बहन ने एक हेलीकॉप्टर चुराया था, जो कि उज्बेकिस्तान में सुरक्षित ठिकाने की ओर भागने के इरादे से गया था, लेकिन वे अंततः अपने परिवार की वजह से वापस चले गए, जिसे वे पीछे नहीं छोड़ सकते थे। इस अवधि के दौरान, तालिबान ने बहनों की खोज की, यहां तक ​​कि अपने तीन भाइयों को हिरासत में रखने और उन्हें प्रताड़ित किया, जिन्होंने कभी भी अपना स्थान नहीं बताया। वह और उनका परिवार आखिरकार पाकिस्तान में बस गए जहां वे 2000 तक पेशावर के आस-पास शरणार्थी शिविरों में रहे, जब उन्होंने अफगानिस्तान वापस जाने का फैसला किया। 2001 में तालिबान शासन के पतन के बाद, नबीज़ादा परिवार काबुल लौट आया, जहाँ बहनों ने हामिद करज़ई की नई अफ़गान सरकार को अपनी सेवाएँ दीं और नए बनाए गए अफ़ग़ान नेशनल आर्मी एयर कॉरपोरेशन में हेलिकॉप्टर पायलट के रूप में बहाल हुए।

तालिबान के बाद के वर्ष[संपादित करें]

2004 में, लतीफ़ा की शादी एक डॉक्टर सहयोगी से एक अरेंज मैरिज में हुई थी, और उसकी बहन की भी शादी हो चुकी थी, लेकिन उनकी शादी के बाद भी उसका विवाह जारी रहा। 2006 में, दोनों बहनें गर्भवती हो गईं। जब तक वे अपनी गर्भावस्था के दौरान सक्षम थे तब तक वे मिशन के लिए उड़ान भर रहे थे। लतीफा को अपनी बेटी, माललई को जन्म दिया, लेकिन उनकी बहन लालिमा की प्रसव में मृत्यु हो गई। कुछ समय के लिए, नबीज़ादा ने अपनी बेटी और उसकी बहन की बेटी मरियम दोनों को स्तनपान कराया, लेकिन जब अपनी भतीजी की देखभाल करना बहुत अधिक हो गया, तो उसकी दादी ने मरियम की देखभाल की। कुछ महीने बाद, नबीज़ादा अपनी बहन के बिना, पहली बार सेना के साथ काम करने के लिए वापस चली गई। क्योंकि उनके पति ने काम किया था और मालालाई की देखभाल करने के लिए कोई चाइल्डकैअर या अन्य परिवार नहीं था, नबीज़ादा उनकी बेटी को काम करने के लिए और हेलीकॉप्टर में उड़ानों पर ले गए। मालालाई केवल 2 महीने की थी जब उसने पहली बार हेलीकॉप्टर में उड़ान भरी थी। वह और उनकी बेटी 2011 तक एक साथ 300 से अधिक मिशनों में भाग ले चुके थे।

2013 में, नबीज़ादा के परिवार को उसकी उड़ान के कारण तालिबान से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा, इसलिए उसे काबुल में अफगान रक्षा मंत्रालय में एक डेस्क जॉब में स्थानांतरित कर दिया गया।[5][6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Annibale, Marcus (28 January 2013). "Women of Islam Soar in the Skies of South Asia". Flying. मूल से 11 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 December 2016.
  2. Sara, Sally (28 June 2013). "Meet Latifa Nabizada, Afghanistan's first woman military helicopter pilot". Mama Asia. ABC. मूल से 22 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 December 2016.
  3. Otitigbe, Jessica (29 May 2015). "Continue To Reach for Equality and Inclusiveness in All Rights". The Approach. मूल से 9 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 December 2016.
  4. "Latifa Nabizada - Afghanistan's First Woman of the Skies". BBC News. 19 June 2013. मूल से 20 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 December 2016.
  5. Graham-Harrison, Emma (3 September 2013). "Afghanistan's forces losing more than a few good men. And women". The Guardian. मूल से 22 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 December 2016.
  6. "Women defy Islamists to serve in Afghan army". The Day. 29 January 2014. मूल से 9 जून 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 December 2016.