हुबली-धारवाड़ बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हुबली-धारवाड़ बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम
ಹುಬ್ಬಳ್ಳಿ-ಧಾರವಾಡ ಬಸ್ ಕ್ಷಿಪ್ರ ಸಾರಿಗೆ ವ್ಯವಸ್ಥೆ
धारवाड़ में हुबली-धारवाड़ बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम चिरागी बस
धारवाड़ में बीआरटीएस टर्मिनल
अवलोकन
सेवाकृत क्षेत्रहुबली-धारवाड़
स्थानहुबली-धारवाड़, कर्नाटक, भारत
प्रकारबस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम
लाइनों की संख्या६ (ट्रंक और फीडर)[1]
स्टेशनों की संख्या३२
दैनिक सवारियां१,००,०००
जालस्थलwww.hdbrts.com
संचालन
संचालन प्रारम्भ२ अक्टूबर २०१८
संचालकहुबली–धारवाड़ बस रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम कंपनी लिमिटेड
वाहनों की संख्या१००
तकनीकी
प्रणाली की लम्बाई22 किलोमीटर (14 मील) (७० किलोमीटर का प्रस्ताव)

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस एक बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है जो भारत में कर्नाटक राज्य के उत्तर-पश्चिमी भाग में स्थित हुबली और धारवाड़ के जुड़वां शहरों की सेवा के लिए बनाया गया है। हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस परियोजना क्षेत्र में दीर्घकालिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक सरकार की एक पहल है। यह परियोजना दोनों शहरों के बीच तेज, सुरक्षित, आरामदायक, सुविधाजनक और सस्ती सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देती है और इसका उद्देश्य क्षेत्र में भीड़ और वायु प्रदूषण को कम करना है।

२२.५ किलोमीटर समग्र बीआरटी घटकों के साथ समर्पित बीआरटी गलियारा हुबली और धारवाड़ को जोड़ता है। यह प्रणाली न केवल इस गलियारे पर वर्तमान में बसों का उपयोग करने वाले १.७५ लाख दैनिक यात्रियों को परिवहन करेगी, बल्कि इस गलियारे पर यात्रा करने वाले निजी वाहन उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित, टिकाऊ और कुशल विकल्प भी प्रदान करेगी।

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस परियोजना सतत शहरी परिवहन परियोजना के हिस्से के रूप में कार्यान्वित की गई है और कर्नाटक सरकार, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, विश्व बैंक और वैश्विक पर्यावरण सुविधा द्वारा वित्त पोषित है। परियोजना की कुल लागत ९.७ अरब रुपये है।

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड[संपादित करें]

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड एक विशेष प्रयोजन वाहन नोडल एजेंसी है जिसने बीआरटी प्रणाली को लागू किया है। कंपनी का नेतृत्व प्रबंध निदेशक द्वारा किया जाता है। चार उपमहाप्रबंधक (प्रशासन, वित्त, बुनियादी ढांचा, और संचालन और आईटीएस) और एक मुख्य सुरक्षा अधिकारी हैं।

निदेशक मंडल[संपादित करें]

  1. आयुक्त, शहरी भूमि परिवहन निदेशालय, कर्नाटक सरकार - बोर्ड के अध्यक्ष।
  2. उपायुक्त, धारवाड़
  3. प्रबंध निदेशक, एनडब्ल्यूकेआरटीसी
  4. प्रबंध निदेशक, केआरडीसीएल
  5. प्रबंध निदेशक, हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस
  6. पुलिस आयुक्त, हुबली-धारवाड़ पुलिस
  7. अतिरिक्त आयुक्त, परिवहन एवं प्रवर्तन विभाग, उत्तरी क्षेत्र, धारवाड़
  8. आयुक्त, एचडीएमसी
  9. आयुक्त, हुडाडा
  10. मुख्य अभियंता, लोक निर्माण विभाग, सीएबी, उत्तरी क्षेत्र, धारवाड़

बीआरटी कॉरिडोर[संपादित करें]

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई २२.२५ किलोमीटर है जो सीबीटी-हुबली से सीबीटी-धारवाड़ तक जाती है, और उसके क्रॉस-सेक्शन की चौड़ाई ३५-४४ मीटर है। बीआरटीएस कॉरिडोर में अलग-अलग बस लेन, एक्सेस-नियंत्रित बस स्टेशन, बीआरटी फीडर सेवाओं के साथ भौतिक और किराया एकीकरण, स्मार्ट कार्ड और बार-कोड पेपर टिकटों के माध्यम से ऑफ-बोर्ड टिकटिंग, बुद्धिमान परिवहन प्रणाली और उच्च गुणवत्ता वाली बसें (मानक वातानुकूलित बसें) शामिल हैं। कॉरिडोर को नियमित और एक्सप्रेस सेवाओं के संचालन के लिए अभिकल्पित किया गया है। इसमें मध्य बस स्टेशन के दोनों ओर बीआरटीएस बसों के लिए दो लेन हैं, जिससे एक्सप्रेस सेवाओं के लिए ओवरटेकिंग लेन की सुविधा मिलती है। यात्रियों को बस स्टेशनों तक आसानी से पहुंचने की सुविधा के लिए छह स्थानों पर फुट ओवरब्रिज, पेलिकन सिग्नल और सिंक्रोनाइज्ड सिग्नल प्रबंधन का प्रस्ताव है।

बस स्टेशन[संपादित करें]

बीआरटीएस कॉरिडोर के मध्य में ३२ स्टेशन बनाए गए हैं। यात्री भार और इंटरचेंज अवसर के आधार पर ७ त्रिखाड़ीय बस स्टेशन और २४ द्विखाड़ीय बस स्टेशन हैं।

सहायक बुनियादी ढाँचा[संपादित करें]

  • बीआरटीएस डिपो, हुबली
  • बीआरटीएस टर्मिनल, हुबली
  • पुराना बस स्टेशन, धारवाड़
  • केंद्रीय कार्यशाला, धारवाड़
  • बीआरटीएस टर्मिनल, धारवाड़
  • होसुर में इंटरचेंज

बुद्धिमान परिवहन प्रणाली[संपादित करें]

  1. स्वचालित वाहन स्थान प्रणाली जीपीएस आधारित वाहन ट्रैकिंग प्रणाली का उपयोग करके बसों की ट्रैकिंग और संचालन प्रबंधन प्रदान करती है। बसों के वास्तविक समय स्थान की जानकारी आगमन और प्रस्थान के अनुमानित समय के प्रसार की अनुमति देती है, जो ग्राहक अनुभव को बढ़ाती है।
  2. स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली मुख्य रूप से हुबली और धारवाड़ शहरों में बीआरटी बसों, फीडर सेवाओं और सिटी बसों की किराया संग्रह आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है। एएफसीएस के हिस्से के रूप में, स्टेशनों पर ऑफ-बोर्ड टिकटिंग के लिए मेट्रो रेल सिस्टम के समान किराया गेट हैं।
  3. प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन दरवाज़े उचित वायु संचार के लिए एक प्रकार का आधी ऊँचाई वाला प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन दरवाज़ा है। प्लेटफॉर्म स्लाइडिंग दरवाजे आरएफआईडी तकनीक पर आधारित काम करते हैं। बसों के जुड़ने के बाद ही दरवाजे खुलते हैं।
  4. यात्री सूचना प्रणाली में यात्रियों के साथ अगली बस आगमन की जानकारी साझा करने के कई तरीके शामिल हैं। इसमें डिस्प्ले बोर्ड, आईवीआरएस, एसएमएस, मोबाइल ऐप और कम्यूटर पोर्टल शामिल हैं। यात्री मोबाइल ऐप और वेबसाइट का उपयोग करके अपनी यात्रा का विवरण, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।
  5. प्रतिक्रिया समय को कम करने, प्रमुख क्षेत्रों की निगरानी करने और बीआरटी सेवाओं की प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए घटना प्रबंधन प्रणाली (आईएमएस) । इसमें अनुशासन बनाए रखने और बीआरटी गलियारे का उपयोग करने वाले गैर-बीआरटी वाहनों को लागू करने के लिए एएनपीआर प्रणाली शामिल है। घटना प्रबंधन प्रणालियों में सीसीटीवी कैमरे, वीडियो वॉल, नेटवर्क प्रबंधन प्रणाली, गलती निगरानी प्रणाली सभी शामिल हैं।
  6. ट्रांजिट प्रबंधन प्रणाली में शामिल हैं: अनुसूची और चालक दल प्रबंधन; डिपो एवं टर्मिनल प्रबंधन प्रणाली; कार्यशाला प्रबंधन प्रणाली; इन्वेंटरी/परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली; मानव संसाधन; वित्त जिसमें पेरोल, प्राप्य खाते, सामान्य खाता बही, आदि शामिल हैं; और ग्राहक प्रतिक्रिया. यह आधुनिक और एकीकृत ट्रांजिट प्रबंधन प्रणाली में से एक है जो भारत में अन्य ट्रांजिट एजेंसियों के पास उपलब्ध नहीं है।
  7. सिटी मोबिलिटी सेंटर परियोजना संचालन के लिए नियंत्रण केंद्र/पारगमन प्रबंधन केंद्र है। एक ही स्थान पर सभी प्रणालियों तक पहुंचा जा सकता है, और निर्णय लिए जा सकते हैं।
  8. बस प्राथमिकता चरण के साथ अनुकूली यातायात नियंत्रण प्रणाली (एटीसीएस) भारत में बीआरटी के लिए पहली बार लागू की गई है। यह प्रणाली जंक्शन की संबंधित शाखा पर वास्तविक समय वाहन की मांग पर काम करती है। सिस्टम जंक्शन के प्रत्येक हिस्से में स्थापित वाहन डिटेक्टरों से डेटा का उपयोग करता है और वाहन की देरी और रुकने को कम करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल सेटिंग्स को अनुकूलित करता है।

बसें[संपादित करें]

बीआरटीएस धारवाड़ बस इंटीरियर

एक सौ चिगारी (ಚಿಗರಿ, अर्थात कृष्णमृग), यूडी ट्रक्स, बस डिवीजन (इसुज़ु की एक सहायक कंपनी) द्वारा बनाई गई बैंगनी रंग की पोशाक वाली कस्टम-निर्मित बसें, हुबली-धारवाड़ के बेड़े का निर्माण करती हैं। बीआरटीएस कंपनी. हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस प्रणाली भारत में अपनी तरह की सबसे अच्छी प्रणाली है, जिसमें सस्ती दर पर यात्री आराम और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रीमियम १२ मीटर एसी बसें हैं। बीआरटी बसें भारत स्टेज चतुर अनुरूप हैं, जो शहरी बस विशेषताएँ द्वितीय विनिर्देशों को पूरा करती हैं, जिनमें व्हीलचेयर और बेबी प्रैम का प्रावधान है। बसों में यात्रियों की वास्तविक समय की जानकारी के लिए ऑन-बोर्ड आईटीएस, सुरक्षा के लिए सीसीटीवी निगरानी और एक घोषणा प्रणाली की सुविधा है। बस में महिलाओं (१२), वरिष्ठ नागरिकों (२) और विशेष रूप से विकलांगों (२) के लिए आरक्षण के साथ ३७ + १ की बैठने की क्षमता है।

मार्ग[संपादित करें]

बस आईडी प्रकार मार्ग
२००डी-यू सभी रुक जाते हैं हुबली पुराना बस स्टेशन - धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल
२०१बी-डी सभी रुक जाते हैं धारवाड़ नया बस स्टेशन - एसएसएस हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन
२०१बी-यू सभी रुक जाते हैं एसएसएस हुबली जंक्शन रेलवे स्टेशन - धारवाड़ नया बस स्टेशन
२००डी-डी सभी रुक जाते हैं धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल - हुबली पुराना बस स्टेशन
२००ए-ए सभी रुक जाते हैं धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल - हुबली सिटी बस स्टेशन
२००ए-यू सभी रुक जाते हैं हुबली सिटी बस स्टेशन - धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल
१००डी-यू सीमित स्टॉप हुबली पुराना बस स्टेशन - धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल
१००डी-डी सीमित स्टॉप धारवाड़ बीआरटीएस टर्मिनल - हुबली पुराना बस स्टेशन

समय[संपादित करें]

बीआरटीएस बसें सुबह ६ बजे से रात १२ बजे तक चलती हैं।[2] बीआरटीएस स्टेशनों पर टिकट जारी करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी का समय रात १० बजे खत्म हो जाता है जिसके बाद रात १२ बजे तक यात्रियों को बस में ही कंडक्टर से टिकट लेना होता है।

आवृत्ति[संपादित करें]

सं० समय[3] आवृत्ति
सुबह ६ बजे से ८:३० बजे तक ४ मिनट
सुबह ८:३० बजे से दोपहर १२ बजे तक ३ मिनट
दोपहर १२ बजे से शाम ४ बजे तक अज्ञात
शाम ४ बजे से रात ८ बजे तक ३ मिनट
रात्रि ८ बजे से १० बजे तक ५-६ मिनट
रात १० बजे से आधी रात तक १५ मिनट

फीडर बसें[संपादित करें]

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस और एनडब्ल्यूकेआरटीसी ने १४ दिसंबर २०२२ को 'चिगारी संपर्क' नाम से बीआरटीएस फीडर बसें शुरू कीं।[4] पायलट आधार पर एनडब्ल्यूकेआरटीसी ने सुतागट्टी और नवानगर के बीच फीडर बसों का संचालन शुरू किया है।

फीडर बस रूट[संपादित करें]

मार्ग के जरिए
नवानगर/सुतागट्टी से धारवाड़ नया बस स्टैंड कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
सुतागट्टी से नवानगर कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
नवानगर/सुतागट्टी से गांधीनगर, धारवाड़ कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
नावानगर/सुतागट्टी से एसडीएम अस्पताल कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
नवानगर/सुतागट्टी से सीबीटी, हुबली या हुबली रेलवे स्टेशन कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
नवानगर/सुतागट्टी से हुबली पुराना बस स्टैंड या एचडीएमसी कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी
नवानगर/सुतागट्टी से केएलई टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी कर्नाटक सर्कल, बसवेश्वर सर्कल (नवानगर), कैंसर अस्पताल, नवानगर, आरटीओ बीआरटीएस स्टेशन, कर्नाटक राज्य विधि विश्वविद्यालय, अमर नगर, सुतागट्टी[5]

परियोजना की स्थिति[संपादित करें]

हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस ने २ अक्टूबर २०१८ को ट्रायल रन शुरू किया। पहला ट्रायल रन हुबली रेलवे स्टेशन और श्रीनगर के बीच ८ किलोमीटर पर शुरू किया गया था। ट्रायल रन को धीरे-धीरे हुबली और धारवाड़ के बीच २० किलोमीटर तक बढ़ाया गया। ट्रायल रन के दौरान विभिन्न प्रकार की सेवाएँ शुरू की गईं, जैसे ऑल-स्टॉप, लिमिटेड-स्टॉप और नॉन-स्टॉप। समय के साथ बेड़े का आकार बढ़ाया गया और वर्तमान में हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस  प्रति दिन लगभग १,२४० यात्राओं के साथ १०० बसों का एक बेड़ा संचालित करता है। लगभग १,००,००० यात्री प्रतिदिन हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस से यात्रा करते हैं। "चिगारी" बसें "सीमित-स्टॉप" और "ऑल-स्टॉप" मोड में चलती हैं। "सीमित-स्टॉप" सेवाओं के लिए यात्रा का समय ३५ मिनट है और "ऑल-स्टॉप" सेवाओं के लिए यात्रा का समय ५५ मिनट है। स्मार्ट कार्ड, वेब-पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन १० जनवरी २०२० को लॉन्च किए गए।

हरित बीआरटीएस[संपादित करें]

ग्रीन बीआरटीएस हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड की एक पहल है, जिसके एक हिस्से के रूप में, हुबली और धारवाड़ में विभिन्न स्थानों पर पेड़ पौधे लगाए जाते हैं।[6] हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड ने सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, कॉलेजों और इको-पार्कों के परिसरों में ५ वर्षों की अवधि में लगभग २७,००० पौधे लगाए हैं। हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कॉरिडोर के किनारे लगभग ५,००० पौधे लगाए गए हैं। ग्रीन बीआरटीएस के तहत वृक्षारोपण को मैप करने की पहल जून २०१६ में शहरी भूमि परिवहन निदेशालय और हुबली-धारवाड़ बीआरटीएस कंपनी लिमिटेड द्वारा शुरू की गई थी। यह क्षणयंत्र सरकार को सूचित करने/सरकार द्वारा वृक्षारोपण की स्थिति का पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन सार्वजनिक मंच का समर्थन करती है। इससे विभिन्न चरणों में पेड़ों की वृद्धि, जीवित रहने की दर आदि का विश्लेषण करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही जन भागीदारी के साथ स्थानों और प्रजातियों का प्रभावी चयन, रखरखाव कार्यक्रम आदि भी आगे की योजना है।[7]

पुरस्कार[संपादित करें]

  1. आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा "सर्वश्रेष्ठ शहरी जन पारगमन परियोजना" के अंतर्गत "उत्कृष्टता पुरस्कार-२०१९"।[1]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 जुलाई 2023.
  2. "Timing of buses".
  3. "'Chigari' now runs at midnight too". 12 February 2019.
  4. "Feeder buses". 17 December 2022.
  5. "HDBRTS Feeder buses 'Chigari Samparka' launched". 17 December 2022.
  6. "Green BRTS".
  7. "Hubballi-Dharwad BRTS Company Limited".

बाहरी संबंध[संपादित करें]