सदस्य वार्ता:Farin3 1810241/प्रयोगपृष्ठ1

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
brief about business


                                                                  बिजनेस एनालिटिक्स 

बिजनेस एनालिटिक्स मतलब आंकड़ों और तथ्यों के विश्लेषण और इस्तेमाल से है, जिसके आधार पर बिजनेस संबंधी नीतियां बनाई जा सकें। वर्ष 2013 के अंत में भारत में बिजनेस एनालिटिक्स इंडस्ट्री का सालाना कारोबार करीब 60 अरब रु.था लेकिन अगले पांच वर्षों में ही इसके दोगुने से भी ज्यादा हो जाने की उम्मीद है। नासकॉम के अनुसार 2018 के अंत तक इंडस्ट्री की सालाना क्षमता 143 अरब रु. के आंकड़े को पार कर जाएगी। केवल भारत ही नहीं,पूरी दुनिया में बिजनेस एनालिटिक्स का उपयोग बढ़ रहा है।

बिजनेस एनालिटिक्स का उपयोग[संपादित करें]

इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन के मुताबिक 2010 से 2020 के बीच डाटा प्रोडक्शन 50 गुना ज्यादा हो जाएगा। छात्रों के लिए करियर का यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि देश में अगले पांच वर्षों में हर साल 40 हजार नई जॉब्स इस सेक्टर में मिलेंगी। हालांकि, इंडस्ट्री में एंट्री हासिल करना मुश्किल है, क्योंकि कंपनियां प्लेसमेंट में एक्सपीरियंस्ड प्रोफेशनल को वरीयता देती हैं। कम लागत, अनुकूल नीतियों से बढ़ रही इंडस्ट्रीविदेशी कंपनियों की पसंद बिजनेस एनालिटिक्स का मतलब आंकड़ों और तथ्यों के विश्लेषण और इस्तेमाल से है, जिसके आधार पर बिजनेस संबंधी नीतियां बनाई जा सकें। वर्ष 2013 के अंत में भारत में बिजनेस एनालिटिक्स इंडस्ट्री का सालाना कारोबार करीब 60 अरब रु. था लेकिन अगले पांच वर्षों में ही इसके दोगुने से भी ज्यादा हो जाने की उम्मीद है। नासकॉम के अनुसार 2018 के अंत तक इंडस्ट्री की सालाना क्षमता 143 अरब रु. के आंकड़े को पार कर जाएगी। केवल भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में बिजनेस एनालिटिक्स का उपयोग बढ़ रहा है। एक्सपीरियंस्ड प्रोफेशनल की संख्या के हिसाब से भारत अमेरिका और चीन के बाद तीसरे नंबर पर है, लेकिन कम लागत के चलते विदेशी कंपनियां भारत को ज्यादा पसंद करती हैं।

बिजनेस एनालिटिक्स के डिग्री[संपादित करें]

रिटेल, छोटे उद्योगों का विकास देश में रिटेल और ई-कॉमर्स के अलावा स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज का तेजी से विस्तार हो रहा है। इसके अलावा हर इंडस्ट्री में एनालिटिक्स का उपयोग भी बढ़ रहा है। निवेश के लिए अनुकूल नीतियां आरबीआई ने कंपनियों को एनालिटिक्स में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऑटोमोटेड डाटा फ्लो और इंटरनेशनल फाइनेंशियल रिपोर्टिंग स्टैंडर् के प्रावधान लागू किए हैं। हर सेक्टर में हैं नौकरी के मौके, सबसे ज्यादा बैंकिंग और फाइनेंस में वर्ष 2013 से 2014 के बीच देश में एनालिटिक्स प्रोफेशनल्स की संख्या में 50 परसेंट से ज्यादा वृद्धि हुई जबकि इस दौरान जॉब्स की संख्या में हर महीने 6.9 परसेंट का इजाफा हुआ। बिजनेस एनालिटिक्स का उपयोग हर इंडस्ट्री में होता है और छात्रों के लिए प्राइवेट के साथ सरकारी क्षेत्र में भी जॉब के मौके मौजूद हैं। भारत में इस इंडस्ट्री में आधी से ज्यादा हिस्सेदारी बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेस की है और सबसे नियुक्तियां भी इसी सेक्टर में होने का अनुमान है। हालांकि, फिलहाल देश में 49 परसेंट एनालिटिक्स प्रोफेशनल आईटी और आईटीईएस इंडस्ट्री में काम करते हैं। कहां काम करते हैं भारतीय प्रोफेशनल आईटी बैंकिंग & फाइनेंस मार्केटिंग कंसल्टेंसी अन्य 49% 16% 15% 9% 11% ग्रैजुएशन के बाद ले सकते हैं एंट्री, मैथ्स या स्टैटिस्टिक्स की डिग्री से आसानीबिजनेस एनालिटिक्स के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स देश भर के कई संस्थानों में मौजूद हैं। कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ और रांची स्थित आईआईएम संस्थानों के अलावा मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद से भी इसका कोर्स किया जा सकता है। किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन करने के बाद छात्र इसमें प्रवेश ले सकते हैं। हालांकि, मैथ्स या स्टैटिस्टिक्स की डिग्री हो तो प्रवेश आसान होता है। अधिकतर संस्थानों में एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर एडमिशन मिलता है। हर साल 10 परसेंट बढ़ रहा है पैकेज बिजनेस एनालिटिक्स का कोर्स करने वाले छात्रों का शुरुआती पैकेज चार से पांच लाख रुपए सालाना तक होता है।

बिजनेस एनालिटिक्स का कोर्स करियर[संपादित करें]

आईआईएम जैसे शीर्ष संस्थानों से कोर्स करने वाले छात्रों का औसत सालाना पैकेज छह से आठ लाख रुपए तक हो सकता है। दो से तीन साल का एक्सपीरियंस होने के बाद कमाई दस लाख रुपए से ज्यादा हो सकती है। एक सर्वे के मुताबिक ट्रेंड प्रोफेशनल्स की कमी के चलते एनालिटिक्स इंडस्ट्री में शुरुआती पैकेज में 10 से 20 फीसदी तक की वृद्धि हो रही है और अगले तीन वर्षों तक यह ट्रेंड जारी रहने का अनुमान है। बेहतर करियर ग्रोथ के लिए जरूरी आईटी की डिग्री इस इंडस्ट्री में बेहतर करियर के लिए इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की डिग्री जरूरी मानी जाती है। बहुराष्ट्रीय कंपनियां ऐसे छात्रों को जॉब में वरीयता देती हैं जिन्होंने आईटी में बीई या बीटेक के बाद मैनेजमेंट की डिग्री ली है। ऐसे छात्रों का पैकेज दूसरों के मुकाबले ज्यादा होता है और करियर में आगे बढ़ने की संभावनाएं भी बेहतर होती हैं। इसके अलावा रिसर्च ओरियंटेड होने के चलते बड़ी जिम्मेदारियों के लिए एक्सपीरियंस भी जरूरी होता है। मुश्किल: 50 परसेंट से ज्यादा जॉब्स फ्रेशर्स के लिए नहीं 2013 में एनालिटिक्स इंडस्ट्री में 28 फीसदी जॉब्स के लिए 5 साल से कम और 23 फीसदी के लिए करीब 10 साल का एक्सपीरियंस वाले प्रोफेशनल ही आवेदन कर सकते थे। यानी आधी से ज्यादा जॉब्स के लिए फ्रेशर्स अप्लाई नहीं कर सकते। आसानी: दो साल में प्रमोशन, 15 परसेंटतक इंक्रीमेंट एक सर्वे के अनुसार करियर की शुरुआत में 18 से 24 महीने और बड़े पदों पर औसतन 3 से 5 साल के बीच प्रोफेशनल्स को प्रमोशन मिलता है। अगले तीन वर्षों तक सालाना इंक्रीमेंट भी 15 परसेंट से ज्यादा रहने का अनुमान है।


https://en.wikipedia.org/wiki/Aptitude

https://www.guru99.com/introduction-business-analysis.html

https://www.iiba.org/professional-development/career-centre/what-is-business-analysis/