सदस्य:Singh007n/के.एल.राहुल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
के एल राहुल्
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल्
उपनाम  
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ
गेंदबाजी की शैली दाहिनी 
भूमिका बल्लेबाज़ तथा प्रासंगिक विकेटकीपर
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्ष
टेस्ट में पदार्पण (कैप 284)26 डिसंबर 2014 बनाम वेस्टइंडीज
अंतिम टेस्ट9 अगस्त् 2016 बनाम वेस्टइंडीज
वनडे पदार्पण (कैप 213)11 जून् 2016 बनाम जिमबाब्वे
अंतिम एक दिवसीय15 जून् 2016 बनाम जिमबाब्वे
घरेलू टीम की जानकारी
वर्षटीम
2010–अबतक कर्नाटका क्रिकेट टीम
2013 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर
स्रोत : [1]

कन्नूर लोकेश राहुल् (अंग्रेजी: Kannur Lokesh Rahul, जन्म: 18 अप्रैल 1992, कर्नाटक) एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। आमतौर पर वह के एल राहुल के नाम से जाने जाते हैं और प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कर्नाटक के लिए खेलते हैं। वे दायें हाथ के बल्लेबाज़् तो हैं ही किन्तु प्रासंगिक विकेट कीपेर भी हैं। उन्होंने भारत की ओर से पहला टेस्ट मैच 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मेलबोर्न में और अपना पहला एकदिवसीय मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला था। वह पहले भारतीय खिलाडी थे जिन्होने अपने पहले एकदिवसीय मैच में हि अपना पहला शतक जड दिया था।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

राहुल का जन्म १८ अप्रैल १९९२ में मंगलौर में हुआ था। उनके माता और पिता राजेश्वरी और् डॉ के एन लोकेश है। उनकी पर्वरिश मंगलौर में हुइ परन्तु १८ वर्श की आयु में वह बंगलौर में बस गये ताकि वह अपने क्रिकेट के सफ़र पर ध्यान दे सके। उनके पिता ने एक इंटरव्यू के दौरान काहा था कि राहुल ने ११ वर्श कि उम्र से हि क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था।

प्रथम श्रेणी कैरियर[संपादित करें]

राहुल ने अपने सफ़र कि शुरुआत सन २०१०- १०११ में कर्नाटक के लिए प्र्थम श्रेणी क्रिकेट खेलने से कि थी। २०१४-२०१५ दलीप ट्रौफ़ी में दक्षिण क्षेत्र कि तरफ़ से पेहली पारी म्ं २३३ गेंदो में १८५ रन और दूसरी पारी में १५२ गेंदो में १३० रन बनाए। इन प्रयासो ने उन्हे मैन ऑफ़ द मैच और उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में दिलाया।[2] रणजी ट्रॉफी २०१४-२०१५, ३० जनवरी को उत्तर प्रदेश के खिलाफ़ वह कर्नाट्क से तिहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज् बने। उस पारी में उन्होने ४४८ गेंदो पर ३३७ रन बनए जिसके तहत ४७ चौके और ४ छक्के थे। फ़ाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ़ उन्होने १८८ रनो कि पारी खेली और वह रणजी सीजन ९३.११ की औसत से खत्म किया जिसमें उन्होने ९ मैच खेले थे।

अंतरराष्ट्रीय कैरियर्[संपादित करें]

२०१४ में प्राभावशाली प्रदर्शन दिखाने कि वजह से उन्हे औस्ट्रेलिआ दौरे के लिए भरतीय टेस्ट टीम में चुना गया। रहुल ने उस दौरे पर रोहित शर्मा कि जगह ली और अपनी टेस्ट कैप महेन्द्र सिंह धोनी से प्राप्त की। उन्होने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय पारी २६ नवंबर २०१४,बॉक्सिंग डे टेस्ट में मेलबोर्न क्रिकेट ग्रांउड पर खेली। अपनी पहली दो पारियों में केवल ४ रन बनाए। उनको अगल मौका ४थ टेस्ट में मिला जब वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर गए और उन्होने अपना पहला शतक जडा जो कि ११० रन का था। उनका अगला दौरा श्रीलंका के खिलाफ़ था, वहाँ के पहले टेस्ट में राहुल खास रन नही बना पाए पर अगले टेस्ट में उन्होने १९० गेंदो में १०८ रन बनए। राहुल ने अपना पहला एकदिवसीय मैच और टी-२० मैच ज़िम्बाब्वे के खिलाफ़ हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला। वह अपने पहले हि एकदिवसीय मैच में शतक जड्ने में कामयाब रहे पर ट-२० कि शुरुआत शून्य से की।

आय.पी.एल कैरियर[संपादित करें]

२०१३ में राहुल आय.पी.एल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए चुने गए थे। २०१४ में उन्हे सनराइजर्स हैदराबाद ने १ करोड रुपए के लिए खरीदा। २०१६ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हे वापिस अपने खेमे में शामिल कर लिया था।

  1. http://www.espncricinfo.com/india/content/player/422108.html Cricinfo
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/K._L._Rahul#Domestic_career