सदस्य:Shaistataskeen/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फतेहाबाद
Shaistataskeen/प्रयोगपृष्ठ/2

ग्राम पूठपुरा मौजा उ़झावली तहसील फतेहाबाद जिला आगरा।फतेहाबाद भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा जिले का एक शहर है। यह बह की दिशा में आगरा के लगभग 35 किमी दक्षिण-पूर्व में है।

इतिहास[संपादित करें]

फतेहाबाद की स्थापना मुगल शासक औरंगजेब ने २९ मई १६५८ को अपने भाई दारा शिकोह पर अपनी जीत के बाद की थी।औरंगजेब के बादशाही बाग फतेहाबाद से करीब ३ किमी दूर स्थित है। बाद में, फतेहाबाद मराठा राजा दौलतराव सिंधिया का स्थिर था, जिन्होंने ग्वालियर पर शासन किया था। शहर का ऐतिहासिक नाम समगढ़ है।

भूगोल[संपादित करें]

फतेहाबाद २७.१ डिग्री सेल्सियस ७८.१, ९ डिग्री सेल्सियस पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई १६२ मीटर (५३४ फीट) है। गांव: मोहनपुर फतहाबाद के निकट यमुना रोड पर उत्तर की ओर ५०० मीटर की दूरी पर है। यह एसएच-२ के साथ-साथ एसएच -६२ पर स्थित है। शहर की मुख्य विशेषताएं हैं कि इसमें बाईपास रोड और एक अच्छी तरह से बनाए रखा सड़क प्रणाली है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

२००० की जनगणना के अनुसार, फतेहाबाद की आबादी १९३१८ थी। पुरुषों में ५७% आबादी और ४६% महिलाएं हैं। फतेहाबाद में औसत साक्षरता दर (वयस्क) ६१.७२% है, जो राष्ट्रीय औसत ५९.५% से अधिक है; ७०.८७% पुरुषों और ५०.९३% महिलाओं के साक्षरता के साथ। १६.८% आबादी ६ साल से कम आयु के है।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

क्षेत्र में उगाई जाने वाली प्रमुख फसलें हैं। गेहूं, मक्का, आलू, टमाटर, प्याज, गाजर, लोकी, करला, टिंडा, परवल, मुंग, उरद, चाना, राजमा और सरसों। यह बड़े उद्योगपति, बिल्डरों और उत्तरा प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित राजनीतिक व्यक्तियों के साथ रहता है। वर्तमान में यह एक बहुत तेज़ विकासशील शहर है।

[1] [2]

  1. http://www.fallingrain.com/world/IN/36/Fatehabad.html
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Fatehabad,_Uttar_Pradesh