सदस्य:RohanKrsn/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पी॰ टी॰ उषा

पी॰ टी॰ उषा 2017 - ओडिशा खेलों में।
व्यक्तिगत जानकारी
जन्म नाम पिलवुल्लाकन्डी थेक्कपरंबिल उषा
उपनाम "पेयोली एक्सप्रेस" , "गोल्डन गर्ल"
राष्ट्रीयता भारतीय
 भारत
जन्म 27 जून 1964 (1964-06-27) (आयु 59)
कुट्टली, कोझिकोड, केरल, भारत।
कद 170 से॰मी॰ (5 फीट 7 इंच)
पी॰ टी॰ उषा
हस्ताक्षर
खेल
खेल ट्रैक और फील्ड
प्रतिस्पर्धा एथलेटिक्स
उपलब्धियाँ एवं खिताब
व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 100 m: 11.39 (जकार्ता 1985)
200 m: 23.05 (लखनऊ 1999)
400 m: 51.61 (कैनबरा 1985)
400 m hurdles: 55.42 (लॉस एंजेलिस 1984)

पिलवुल्लाकन्डी थेक्कपरंबिल उषा जो लोकप्रिय रूप से पी टी उषा के रूप में जाना जाता है, एक् आसन्न व्यक्तित्व था। वह अब एक सेवानिवृत्त ट्रैक और क्षेत्र एथलीट थे। वह एक भारतीय निवासी है। वह १९७९ से भारतीय एथलेटिक्स से जुडी हुई है। उन्हे अक्सर "भारतीय ट्रैक और क्षेत्र की रानी" कहा जाता है। उन्हे "पेयोली एक्सप्रेस" के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान मे वह केरल के कोझिकोड के पास कोयिलैन्डी मे "उषा स्कूल ऑफ एथलेटिक्स चलाती है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

पी टी उषा का जन्म भारत के केरल में कोझिकोड जिले में पेयोली गाँव में हुआ था। १९७६ मे, केरल राज्य सरकार ने महिलाओ के लिए एक स्पोर्ट्स स्कूल शुरू किया और उषा को उनके जिले का प्रतिनिधित्व करने के लिये चुना गया था।

जीवन वृत्ति[संपादित करें]

उषा को पेहली बार १९७६ मे एक एथलेटिक्स कोच ओ एम न्ंबियार ने खेल-पुरस्कार-वितरण समारोह में देखा था। एक साक्षात्कार में उन्होंने उसे यह कहते हुए वर्णित किया, "उषा के बारे में पहली नजर में मुझे क्या प्रभावित हुआ, उसका दुबला आकार और तेज चलने वाली शैली थी। मुझे पता था कि वह बहुत अच्छी धावक बन सकती है।" उसी साल, उन्होंने उसे कोचिंग करना शुरू कर दी। १९७८ में कोल्लम में जूनियर्स के लिये इन्टर-स्कूल मीटिंग में पांच पदक जीते, १०० मीटर, २०० मीटर, ६० मीटर बाधाओं और ऊंची छलांग, लंबे कूद में चांदी और ४ एक्स १०० में कांस्य मी रिले। १९८१ में बंगलौर में वरिष्ठ अंतरराज्यीय बैठक में, उषा ने १०० मीटर में ११:८ सेकंड और २०० मीटर में २४:६ सेकेंड में राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किए। १९८२ में नई दिल्ली एशियाई खेलों में, उन्होंने १०० मीटर और २०० मीटर में रजत पदक जीते, जो ११:९५एस और २५:३२एस थे। जमशेदपुर में १९८३ के ओपन नेशनल चैम्पियनशिप में, उन्होंने २०० मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को २३:९ एस के साथ फिर से तोड़ दिया, और ५३:६ के साथ, ४०० मीटर में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। कुवैत शहर में एशियाई चैंपियनशिप में उसी वर्ष, उसने ४०० मीटर में स्वर्ण जीता। उषा का सबसे अच्छा पल १९८४ लॉस एंजिल्स ओलंपिक में आया था।

उन्होंने वर्ष की नई दिल्ली अंतरराज्यीय बैठक और मुंबई ओपन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अच्छे प्रदर्शन की एक स्ट्रिंग के पीछे प्रवेश किया। हालांकि, मास्को वर्ल्ड चैम्पियनशिप में १०० मीटर और २०० मीटर में खराब प्रदर्शन ने उन्हें ४०० मीटर बाधाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया। दिल्ली में ओलंपिक परीक्षणों में, उन्होंने एशियाई चैंपियन एम डी वलसाम्मा को खेलों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए हराया। एक अन्य प्री-ओलंपिक परीक्षणों में, उन्होंने अमेरिकी शीर्ष धावक जूडी ब्राउन को हराकर ५५:७ सेकेंड की घड़ी देखी। खेलों में, उन्होंने सेमीफाइनल में ५६:८१ एस और अर्ध-फाइनल में ५५:५४ एस की बढ़त दर्ज की, उन्होंने फाइनल में प्रवेश के रूप में एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड स्थापित किया। फाइनल में, वह चौथे स्थान पर रही, ५५:४२ सेकेंड पर, आखिरी कांस्य पदक विजेता के पीछे एक सेकंड के १/१०० वें स्थान पर रही। इसके बाद उसके प्रतिस्पर्धियों में से एक झूठी शुरुआत हुई, जिसे कहा गया था कि "उसकी लय टूट गई" क्योंकि "उसने फिर से शुरू होने पर ब्लॉक को धीमा कर दिया। १९८३-८९ से, उषा ने एटीएफ की बैठक में १३ स्वर्ण पदक जीते। १९८६ में सियोल में आयोजित १० वें एशियाई खेलों में, पी टी उषा ने ट्रैक और फील्ड इवेंट में ४ स्वर्ण पदक और १ रजत पदक जीता। उन्होंने १९८५ में जकार्ता में ६ वें एशियाई ट्रैक और फील्ड चैंपियनशिप में पांच स्वर्ण पदक भी जीते। उसी बैठक में उनके पदक एक अंतरराष्ट्रीय मैच में एक एथलीट के लिए एक रिकॉर्ड है। उषा ने अब तक १०१ अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं। वह दक्षिणी रेलवे में एक अधिकारी के रूप में कार्यरत है। १९८४ में, उन्हें पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्तमान में वह केरल में अपनी प्रशिक्षण अकादमी में युवा एथलीटों को प्रशिक्षित करती है, जिसमें टिंटू लुक्का भी शामिल है, जो लंदन २०१२ ओलंपिक्स (2012 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक) में महिलाओं के सेमीफाइनल ८०० मीटर के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उषा ने वी॰ श्रीनिवासन से विवाह किया, फिर १९९१ में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ एक इंस्पेक्टर। उनके साथ एक बेटा उज्ज्वल है।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

ऊषा ने अपने जीवनकाल के दौरान बहुत सारे पुरस्कार और उपलब्धियों प्राप्त किये। इनमें से कुछ हैं:
१। १९७७ में कोट्टायम में राज्य एथलेटिक बैठक में राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित करें।
२। १९७८ में कोल्लम में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय बैठक में जूनियर एथलीट के रूप में लाइटलाइट को कैप्चर किया।
३। तीन ओलंपिक खेलों में भाग लिया, मास्को १९८०, लॉस एंजेलिस १९८४ और सियोल १९८८।
४। ओलंपिक समारोह के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई।
५। १९८० के मास्को ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए १६ साल की उम्र के सबसे छोटे भारतीय धावक बने।
६। लॉस एंजेलिस में ५५:४२ सेकेंड का रिकॉर्ड हासिल किया, पहली बार महिलाओं के एथलेटिक्स में ४०० मीटर बाधाओं को जोड़ा गया। यह वर्तमान भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।
७। जकार्ता एशियाई एथलेटिक बैठक में १९८५ में ५ स्वर्ण पदक और १ कांस्य पदक जीता।
८। एक एकल ट्रैक मीटिंग में मादा एथलीट द्वारा अर्जित अधिकांश स्वर्ण पदकों के लिए वर्तमान विश्व रिकॉर्ड। उषा ने १०० स्वर्ण पदक, १००, २००, और ४०० मीटर, ४०० मीटर बाधाओं, और ४ × ४०० मीटर रिले (जकार्ता, इंडोनेशिया में १९८५ एशियाई ट्रैक और फील्ड मीट) हासिल किया।
९। १९८६ में सियोल एशियाई खेलों में ४ स्वर्ण और १ रजत जीतकर, अपने लिए एशिया की स्प्रिंट रानी का खिताब दावा किया।
१०। अर्जुन पुरस्कार, १९८४।
११। पद्मश्री, १९८४।
१२। सबसे बड़ी महिला एथलीट, १९८५ जकार्ता एशियाई एथलेटिक मीट।
१३। एशिया पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ एथलीट, १९८४, १९८५, १९८६, १९८७ और १९८९।
१४। सर्वश्रेष्ठ ट्रांफी सर्वश्रेष्ठ एथलीट, १९८५, १९८६।
१५। सर्वश्रेष्ठ एथलीट, १९८६ सियोल एशियाई खेलों के लिए एडिडास गोल्डन जूता पुरस्कार।
१६। डी॰लिट्ट्। (ऑनोरिस कासा) २०१८ कालीकट विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.mapsofindia.com/who-is-who/sports/p-t-usha.html
  2. http://www.ptusha.org/achievements