सदस्य:Jeenajames11/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हेनरी ५

हेनरी ५ का जन्म ९ अगस्त १३८६ मे हुआ। वह १४१३ से इंग्लैंड के राजा था। १४२२ में ३६ उम्र में अपनी मृत्यु तक वो राजा राहा। वह दूसरे अंग्रेजी सम्राट जो लंकास्टर के घर से आया था।उन्होंने बोलिग्ब्रोक के २० वर्षीय हेनरी और १६ वर्षीय मैरी डी बोहुन के बेटा था। उन्होंने यह भी कृश के प्रभावशाली जॉन के पोते और इंग्लैंड के एडवर्ड तृतीय का पोता था। हेनरी ने "बहुत लंबा पतली, काले बालों के साथ कान के ऊपर एक अंगूठी में फसली, और शुद्ध मुंडा" के रूप में वर्णित किया गया था। उसका रंग सुर्ख, चेहरा एक प्रमुख और नाक बताया साथ दुबला था। उनके मूड के अनुसार उसकी आँखें "एक कबूतर के की दयालुता एक शेर की प्रतिभा से प्रकाशित है"। हेनरी ४ का मृत्यु २० मार्च १४१३ के बाद, हेनरी ५ ने वेस्टमिंस्टर एब्बे, लंदन, इंग्लैंड में ९ अप्रैल १४१३ से राजा बना। पहले से, यह् स्पष्ट है कि वह एक संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के रूप में इंग्लैंड को शासन करेगी।

अगस्त १४१७ में , हेनरी ५ सरकार में अंग्रेजी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा किया। उन्होंने जो ३५० साल पहले हुआ नॉर्मन विजय, के बाद से उनके निजी पत्राचार में अंग्रेजी का उपयोग करने के लिए पहली राजा था।हेनरी घरेलू नीतियों के सभी एक साथ घेरने की कोशिश की है और धीरे धीरे एक व्यापक नीति उन पर बनाया। अगली पीढ़ी के एक लेखक पहले का आरोप है कि हेनरी गिरिजाघर राजनेताओं द्वारा प्रोत्साहित किया गया था घर मुसीबतों से ध्यान हटाने का एक साधन के रूप में फ्रांस के युद्ध में प्रवेश करने के लिए हे किया गया था।यह कहानी में कोई बुनियाद नहीं लगता है। यह कहानी फ्रांसीसी राजाब् का था उनका नाम था चार्ल्स ६ वो फ्रांस के राजा था। उनको मानसिक बीमारी होने का खतरा लगता था। कई बार उसने सोचा कि वह कांच का बनाया गया एक इनसान है जो क कभी भी टूट् सकता है। हालांकि, फ्रांस के सिंहासन के लिए पहले इंग्लैंड के एडवर्ड इंग्लैंड को चुन लिया गया था, इसका करने अंग्रेजी राय में फ्रांस के साथ युद्ध जायज द्वारा अपनाई थी।उनके शासनकाल में लोगों कि घर पर गंभीर संकट नाम कुछ भी नही था। नॉर्मन विजय, जो ३५० साल पहले हुआ था उस के बाद हेनरी ५ अंग्रेजी का उपयोग अपने व्यक्तिकथ जिवन में किया तो वो पहली राजा था जो अपना अपने जिवन सरा में अंग्रेजी का उपयोग किया। लड़ाई के दौरान, हेनरी आदेश दिया है कि फ्रांसीसी लड़ाई के दौरान लिए गए कैदियों को मार डालना। अंग्रेजी दृष्टिकोण से,फ्रेंच ओर अंग्रेज़ी का उडते केवल संपत्ति है,जो सिर्फ फ्रेंच के सामराज्य केलिए हो रहा था। अगिनकोरट भी वादा है कि फ्रांस के सिंहासन के लिए हेनरी की दिखावों महसूस किया जा सकता है।

पहले से ही, उन्होंने यह स्पष्ट किया है कि वह एक संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के रूप में इंग्लैंड मे रज्य करेगा। हेनरी अब विदेश मामलों की ओर ध्यान बदल सकती है। हेनरी कलसिस की ओर फ्रेंच देश भर में अपनी सेना के साथ मार्च करने का निर्णय लिया। हेनरी ५ ने फ्रांस के चार्ल्स ४ की बेटी और रिचर्ड २ की विधवा की छोटी बहन, वलोइस् के इसाबेला की कैथरीन से शादी कर ली। उन दोनो को एक पुत्र था। हेनरी वी ३१ अगस्त १४२२ मे अचानक मर गयी। वह ३६ साल से नौ साल तक राज किया है। हेनरी ५ की मौत पर, शिशु राजकुमार राजा बनाया गया था और इंग्लैंड के हेनरी ६ ताज पहनाया गया था।

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Henry_V_of_England
  2. http://www.luminarium.org/encyclopedia/henry5.htm