सदस्य:Harsh M Jain(1 BCOM B)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

काशी या वाराणसी का इतिहस और पुरातनता[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

काशी या वाराणसी पवित्र हिंदू तीर्थस्थलों के सबसे प्रचीन,प्रसिद्ध और पवित्रतम केंद्रों में से एक है। यह दो छोटे नदियों के बीच स्थित है जो गंगा नदी में बहती हैं,वराना अपनी उत्तरी सीमा पर और आसि अपनी दक्षिणी सीमा पर है, जहां से इसका नाम वाराणसी पड़ गया। काशी का नाम या तो इसके मूल संस्थापक या राजवंश से लिया गया है,जिसने इस पर शासन किया था या जिसके साथ यह जुड़ा था। एक अन्य सिद्धांत के मुताबिक कुसा नाम के घास से काशी का नाम पडा होगा क्योंकि वह घास उस जगह में अधीरतापूर्वक से बढ़ता जा रहा था। वारणसी प्राचीन काल से पवित्र स्थान रहा है। इसका उल्लेख वेदों, पुराणों, रामायण और महाभारत जैसी महाकाव्यों में तथा कई जैन और बौद्ध ग्रंथों में भी किया गया है। यह अपने और अधिक लोकप्रिय नाम काशी और कम ज्ञात बुरी आध्यात्मिकता से अधिक महत्वपूर्ण नाम अव्मुक्टा द्वारा से भी जाना जाता है।

तिर्थस्थल होने का कारण[संपादित करें]

ब्रिटिश शासन के दौरान,भारत में कई जगहों के नाम की तरह,इसे "हिन्दुओंं" के पवित्र शहर बनारस में बना दिया गया। इतिहास के अपने ३००० या अधिक वर्षों के दौरान,वाराणसी शहर में हिंदू धर्म और भारतीय सभ्यता के कई महत्वपूर्ण आंदोलन और घटनायें देखी गयी है। १००० ई.पू के आसपास वैदिक संस्कृति के बढ़ने से शुरु हुआ यह शहर कई अशांत चरणों से गुजर रहा था। यह गंगा के घाटी में वैदिक परम्परा के परिवर्तन और एकिकरण का गवाह है साथ ही गंगा के तट पर नए परिवर्तन करने के लिए बुद्ध की शिक्षाओं,बहुत सम्मनित जिनस और अजिविका की भटकती दान,निर्माण,विस्तार के लिए भीख मांगना और उदार संरक्षक द्वारा अपने कई मंदिरो के अभिषेक,धार्मिक दुश्मनी से समय-समय पर अपने देवतओं और मंदिरों के अपवित्रता और विनाश का भी गवाह है और जिसकी वजह से आधुनिक समय में एक प्रसिद्ध हिंदू तिर्थस्थल केंद्र बना हुआ है।

वर्तमान स्थान की सूचना[संपादित करें]

वारणसी का प्राचीन शहर आज के वारणसी के उत्तरी हिस्सा में स्थित है,जिसे राजघाट के रूप में जाना जाता है,जहां शहर की दीवार,मिट्टी के बर्तन और ८०० ई.पू के काल में बने कलाकृतियों के अवषेश पाए गए थे,जो इस क्षेत्र में प्रचीन बस्तियों का सुझाव देते है। काशी को काशी के राज्य की राजधानी के रुप में प्राचीन भारतीय साहित्य में संदर्भित किया गया है,जो कोसाला के पडोसी राज्य के साथ प्रतिद्वंद्विता था। बाद में कोसाला के राजा ने काशी पर कब्जा कर लिया था और सन्युक्त राज्य की राजधानी को वाराणसी बनाया गया। इसके बाद दोनों राज्य कोसाला और काशी पर मगाधन शासकों ने कब्जा कर लिया था और बहुत समय तक मगाधन सम्राज्य का हिस्सा रहा।

शिक्षा का केन्द्र[संपादित करें]

प्राचीन भारत में,काशी न केवल हिंदुओं के लिए बल्कि बौद्ध धर्म और जैन धर्म जैसे अन्य धर्मों के लिये शिक्षा का एक महान केंद्र बना हुआ था। छात्रों को वेद,उपनिषद और दर्शन के अन्य स्कूल और अश्रमों में धार्मिक विचारों या पास के जंंगलों में मौजूद अध्ययन केंद्रों को सिखाया गया। बुद्ध अपने धार्मिक महत्वों के बारे में अच्छी तरह जानते थे और अक्सर इसका संशोधन किया करते थे। भौगोलिक दृष्टि से काशी सरनाथ के करीब था,जहां उन्होनें (बुद्ध) अपने ज्ञान के तुरंत बाद अपना पहला धर्मोपदेश दिया था; और धार्मिक रूप से यह महत्वव्पूर्ण है क्योंकि यह विभिन्न धार्मिक स्कूलों के लोगों द्वारा बसा हुआ था। कई अवसरों पर परम्परा के अनुसार बुद्ध ने बरसात के मौसम में वाराणसी में खुद को तैनात किया था,जब भारी बारिश और बाढ़ ने बुद्ध को अन्य जगहों पर जाने से रोक दिया था।

परम्परा के लिए महत्वपूर्ण[संपादित करें]

जैन परंंमपरा भी इस स्थान की पवित्रता को पहचानती है क्योंकि उनके चार तीर्थंकरों (चंद्रप्रभु,श्रेयांश्नाथ,सुपार्श्वनाथ और पार्श्वनाथ) का जन्म और उनका लालन-पालन वाराणसी में ही हुआ था। परम्परागत रूप से काशी साविस्म का केंद्र रहा है और यह गंगा के घटी में वैदिक धर्म के आगमन से पहले ही हो गया होगा साविस्म का अभ्यास प्रचीन भारत में अजविकस,पशुपति और द्रविड़ मूल के कई अन्य प्राचीन सम्प्रदायों द्वारा किया गया था। यह कोई आश्चर्य की बात नही है की गुप्ता काल के दौरान काशी साविस्म के अनुयायियों के लिए एक पवित्र स्थान बन गया था और धीरे-धीरे वैदिक साहित्य के एकीकरण कि वजह से कशी हिन्दुओं के लिए एक प्रसिद्ध स्थान बना हुआ है।

आक्रमण के दौरान कि दशा[संपादित करें]

मुस्लिम आक्रमण के दौरान वाराणसी के भाग्य का विपर्यय हुआ। १२वीं शताब्दी से शुरु हुई अगले ५०० वर्षों तक वाराणसी की किस्मत मुस्लिम शासकों की भाव-दशा से चलती जो दिल्ली से या तो आगरा से शासन करते। वाराणसी महान पुरातनता का एक धार्मिक शहर था जहां मूर्ति पूजा एक नियमित परंपरा थी और जहां बुद्ध धर्म और जैन धर्म भी हिंदू धर्म के समान उभर रहा था,यह शहर हर उन चीज़ो का प्रतिनिधित्व करता था जो मुस्लिम शासक नष्ट करना चाहते थे क्योंकि वे इस्लाम के अनुचर थे। १९वीं शताब्दी की शुरुआत में,ईसाई मिशनरियों ने चर्चों,स्कूलों और अस्पतालों का निर्माण शुरु किया,जिस्से ईसाई धर्म में नए धर्मान्तरित होने की आशा हो। अंग्रेजों को बहुत उम्मीद थी कि वे वाराणसी के लोगों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने में सफल होंगे लेकिन वाराणसी हिंदू धर्म और हिंदू शिक्षा का एक मजबूत केंद्र था जिसकी वजह से उन्हें असफलता प्राप्त हुई। वाराणसी को बनारस के रूप में वर्गीकृत किया गया था लेकिन सभी धार्मिक उद्देश्यों के लिए बनारस अंग्रेजों के शासनकाल में वाराणसी बना रहा और अंत में १९४७ को इसे वाराणसी का नाम पुनः दिया गया। वाराणसी शहर अपनी विविधता और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ दुनिया को आकर्षित करने में सक्षम है। [1] [2]

  1. http://www.hinduwebsite.com/hinduism/concepts/kasi.asp
  2. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Aarti_raised_up_during_evening_Ganga_aarti,_Varanasi.jpg