वीएलसी मीडिया प्लेयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
VLC media player
VLC Icon.svg
VLC Media Player Screenshot.png
VLC 2.1
विकासकर्ता VideoLAN Project
पहली बार जारी: 1 फ़रवरी 2001
प्रोग्रामिंग भाषा C, C++, Objective-C using Qt
प्रचालन तंत्र Cross-platform
में उपलब्ध Multilingual
प्रकार Media player
लाइसेंस GNU General Public License v2 or later
जालस्थल VideoLAN.org

वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC media player), वीडियोलैन (VideoLAN) परियोजना द्वारा लिखित एक निःशुल्क और मुक्त स्रोत मीडिया प्लेयर और मल्टीमीडिया फ्रेमवर्क है।

वीएलसी एक पोर्टेबल मल्टीमीडिया प्लेयर, एनकोडर और स्ट्रीमर है जो कई ऑडियो और वीडियो कोडेक और फ़ाइल प्रारूप और साथ ही साथ डीवीडी, वीसीडी और विभिन्न स्ट्रीमिंग प्रोटोकॉल का समर्थन करता है। यह नेटवर्कों पर स्ट्रीम करने और मल्टीमीडिया फाइलों को ट्रांसकोड करने और उन्हें विभिन्न प्रारूपों में सुरक्षित करने में सक्षम है। पहले वीएलसी का पूरा नाम वीडियो लैन क्लाइंट (VideoLAN Client) था, लेकिन चूंकि वीएलसी अब केवल एक ग्राहक नहीं रह गया है, इसलिए वह संक्षिप्त नाम अब इस्तेमाल नहीं किया जाता.[1][2]

यह एक प्लेटफार्म-मुक्त मीडिया प्लेयर है, जिसमें माइक्रोसोफ्ट विंडोज़ (Microsoft Windows), मैक ओएस एक्स (Mac OS X), जीएनयू (GNU), लिनक्स (Linux), BeOS और BSD के संस्करण शामिल है।[3]

वीएलसी के डिफ़ॉल्ट वितरण में शामिल है विंडोज़ के प्लेटफॉर्म पर एक बड़ी संख्या में मुक्त डीकोडिंग (विसंकेतन) और एन्कोडिंग (कूटबन्धन) लाइब्रेरी; जिसमें, स्वामित्व प्लग इन्स की खोज/अंश-शोधन की आवश्यकता से परहेज़ किया जाता है। वीएलसी के कई कोडक FFmpeg परियोजना से लिबावकोडेक लाइब्रेरी द्वारा प्रदान किये जाते हैं, लेकिन यह मुख्य रूप से अपने स्वयं के म्युक्सर और डीम्युक्सरों का उपयोग करता है। इसने libdvdcss डीवीडी डिक्रिप्शन लाइब्रेरी का उपयोग करके लिनक्स पर एन्क्रिप्टेड डीवीडी के प्लेबैक का समर्थन करने वाले पहले प्लेयर के रूप में भी वैशिष्ट्‌य प्राप्त की.

इतिहास[संपादित करें]

मूलतः वीडियोलैन परियोजना को 1996 में एक शैक्षिक परियोजना के रूप में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य था की इसमें एक ग्राहक और एक परिसर नेटवर्क के पार वीडियो को स्ट्रीम करने के लिए सर्वर शामिल हो. वीएलसी, वीडियोलैन परियोजना के लिए ग्राहक था, जिसमें वीएलसी, वीडियोलैन क्लाइंट (VideoLAN Client) को इंगित करता है। मूल रूप से École Centrale पेरिस के छात्रों के द्वारा विकसित किया गया, यह अब दुनिया भर के योगदानकर्ताओं द्वारा विकसित और वीडियोलैन गैर लाभ संगठन द्वारा समन्वित किया जा रहा है।

1998 में शून्य से पुनः लिखित, इसे 1 फ़रवरी 2001 को GPL के अंतर्गत जारी किया गया। सर्वर कार्यक्रम वीडियोलैन सर्वर (VLS) की कार्यक्षमता, को वीएलसी में सम्मिलित कर लिया गया है और उसे पदावनत किया गया है।[4] इस परियोजना का नाम बदल कर वीएलसी रख दिया गया चूंकि इसमें अब ग्राहक/सर्वर बुनियादी सुविधा नहीं है।

वीएलसी में प्रयुक्त कोन का प्रतीक चिह्न यातायात कोन को संदर्भित करता है जो इकोले सेनट्राले के नेटवर्किंग छात्र संघ द्वारा एकत्र किया गया था।[5] 2006 में, इस कोन प्रतीक डिजाइन को हस्त चित्रित निम्न रीज़ोल्युशन आइकन से[6] एक उच्च रीज़ोल्युशन वाली CGI द्वारा प्रदत्त संस्करण में बदला गया जो रिचर्ड Øiestad द्वारा चित्रित था।[7] क्रिसमस के समय इस कोन चिह्न को एक सांता टोपी पहनाई जाती है।

वीएलसी मीडिया प्लेयर संस्करण 1.0.0 को, 13 साल से विकसित किए जाने के बाद, 7 जुलाई 2009 को जारी किया गया।[8]

डिजाइन सिद्धांत[संपादित करें]

अधिकांश मल्टीमीडिया फ्रेमवर्क की तरह, वीएलसी में भी एक बहुत मॉड्यूलर डिजाइन है जो नए फ़ाइल प्रारूपों, कोडेक या स्ट्रीमिंग पद्धतियों के लिए मॉड्यूल/प्लगइन को शामिल करने को आसान बनाता है। वीएलसी कोर अपने स्वयं के मॉड्यूल के ग्राफ बनाता है ताकि वे विभिन्न स्थितियों में फिट हो सके. वीएलसी में, लगभग सब कुछ एक मॉड्यूल है, जैसे इंटरफेस, वीडियो और ऑडियो आउटपुट, नियंत्रण, स्केलर्स, कोडेक और ऑडियो और वीडियो फिल्टर मॉड्यूल.

वीएलसी 1.0.0 में 380 से अधिक मॉड्यूल है।[9]

इंटरफेस[संपादित करें]

wxWidgets अंतरफलक के साथ वीएलसी, केडीई (KDE) पर चलता हुआ

वीएलसी में, इंटरफेस मॉड्यूल हैं, जिसका अर्थ है कि वीएलसी का कोर एक या कई इंटरफेसों को शुरू कर सकता है या कोई इंटरफेस नहीं भी शुरू कर सकता है।

डीफ़ॉल्ट जीयूआई (GUI), विंडोज और लिनक्स के लिए Qt 4 पर, कोको के लिए मैक ओएस एक्स और BeOS पर Be API पर आधारित होता है; लेकिन ये सभी समान मानक के अंतरफलक देते है। पुराना डीफ़ॉल्ट GUI, लिनक्स और विंडोज़ के wx पर आधारित था।[10]

वीएलसी का क्रिसमस ईस्टर अंडा (शीर्षक पट्टी लोगो चिह्न) Qt अंतरफलक में
  • Qt अंतरफलक में एक ईस्टर अंडा शामिल होता है जो वीएलसी के यातायात कोन लोगो को एक सांता टोपी पहना कर बदल देता है। यह लोगो क्रिसमस से एक सप्ताह पहले 18 दिसम्बर को बदल जाता है और 1 जनवरी को वापस अपने सामान्य स्वरूप में आ जाता है।

वीएलसी उच्च रूप से अनुकूलन योग्य स्किन्स का स्किन 2 के माध्यम से समर्थन करता है, साथ ही यह Winamp 2 और XMMS का भी समर्थन करता है। अनुकूलन सक्षम रूप सुविधा में खराबी आ सकती है जो इस बात पर निर्भर है कि कौन सा संस्करण इस्तेमाल किया जा रहा है।

ncurses अंतरफलक के साथ वीएलसी, मैक ओएस एक्स पर चलता हुआ

कन्सोल उपयोगकर्ताओं के लिए, वीएलसी के पास एक रिमोट कंट्रोल अंतरफलक और एक ncurses अंतरफलक होता है। चूंकि वीएलसी एक मीडिया प्लेयर के बजाय एक स्ट्रीमिंग सर्वर के रूप में काम कर सकता है, यह रिमोट क्षेत्र से नियंत्रित किए जाने में उपयोगी है और इसे सम्भव बनाने के लिए अंतरफलक उपस्थित है। ऐसा करने के लिए यह रिमोट कंट्रोल अंतरफलक, पाठ आधारित अंतरफलक होता है।

ऐसे भी अंतरफलक हैं जो टेलनेट और HTTP (AJAX) का उपयोग करते हैं।

नियंत्रण[संपादित करें]

इन इंटरफेस के अलावा, वीएलसी को विभिन्न तरीकों से नियंत्रित करना संभव है:

  • कन्फीगरेबल हॉटकीज़
  • माउस जेश्चर्स
  • LIRC और अवरक्त नियंत्रक
  • डी-बस
  • लैपटॉप मोशन
  • एंड्रोएड एपीपी

विशेषताएं[संपादित करें]

जीएनयू/लिनक्स (Kubuntu 10.04) पर वीएलसी का राइट क्लिक मेनू
  • चूंकि वीएलसी एक पैकेट आधारित मीडिया प्लेयर है, यह क्षतिग्रस्त, अधूरे या अपूर्ण वीडियो भी चला सकता है। (उदाहरण के लिए, अभी भी P2P नेटवर्क के माध्यम से डाउनलोड की जाने वाली फ़ाइलें). यह m2t MPEG ट्रांसपोर्ट स्ट्रीम (टीएस) फ़ाइलों को उस वक्त भी चलाता है जब वे फायर वायर केबल के माध्यम से एक HDV कैमरा से डिजीटाइज हो रहा होता है, इससे वह चलाये गये वीडियो को मॉनिटर करने को संभव बनता है।
  • यह प्लेयर, libcdio का उपयोग करके .iso फाइलों में अभिगम की क्षमता रखता है ताकि उपयोगकर्ता फाइलों को तब भी एक डिस्क छवि पर चला सके जब उपयोकर्ता के ऑपरेटिंग सिस्टम में .iso फाइलों को चलाने की क्षमता नहीं हो.
  • वीएलसी, libavcodec और libavformat द्वारा समर्थित सभी ऑडियो और वीडियो प्रारूपों और सभी फाइलों के प्रारूपों का समर्थन करता है। इसका मतलब यह है कि वीएलसी, H.264 या MPEG-4 वीडियो को चला सकता है और साथ ही साथ FLV या MXF फ़ाइल प्रारूपों को FFmpeg के लाइब्रेरीज़ का उपयोग करके "बॉक्स से बाहर" समर्थन करता है। वैकल्पिक रूप से, वीएलसी के पास कोड़ेकों के लिए मॉड्यूल होते हैं जो कि FFmpeg लाइब्रेरी पर आधारित नहीं होते.
  • वीएलसी एक निःशुल्क सॉफ्टवेयर और मुक्त स्रोत डीवीडी प्लेयरों में से एक है जो RPC-1 फर्मवेयर ड्राइव पर डीवीडी क्षेत्र कोडन की अनदेखी करता ही, जो उसे एक क्षेत्र से मुक्त प्लेयर बनाता है। हालांकि, इसी कार्य को यह RPC-2 फर्मवेयर ड्राइव पर नहीं करता है।
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर में कुछ फिल्टर होते हैं जो मिरर वीडियो को बिगाड़ सकते हैं, घुमा सकते हैं, विभाजित कर सकते हैं, असंग्रथित कर सकते हैं, प्रदर्शन वॉल उत्पन्न कर सकते हैं, या एक लोगो उपरिशायी जोड़ सकते हैं।
  • यह ASCII आर्ट के रूप में वीडियो आउटपुट भी पैदा कर सकता है।
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर, CapDVHS.exe का उपयोग करके एक कंप्यूटर पर नकल किये गये डी-वीएचएस (D-VHS) टेप के उच्च डेफिनिशन रिकॉर्डिंग को भी चला सकता है। यह DRM मुक्त प्रति टैग के द्वारा सभी D-VHS टेपों का संग्रह करने का एक और रास्ता प्रदान करता है।
  • केबल बक्से से कंप्यूटर तक एक फायरवायर कनेक्शन का उपयोग करके, वीएलसी सजीव, बिना एन्क्रिप्ट किए विषय वस्तु को मॉनिटर पर या एचडीटीवी पर स्ट्रीम कर सकता है।
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर, चलते हुए वीडियो को डेस्कटॉप वॉलपेपर के रूप में प्रदर्शित करता है, जैसे विंडोज ड्रीमसीन यह ऐसा डायरेक्टX के द्वारा करता है (जो केवल विंडोज़ आपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है).
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर स्क्रीनकास्ट कर सकता और डेस्कटॉप को रिकॉर्ड कर सकता है।
  • वीएलसी, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ पर, डायरेक्ट मीडिया ओब्जेक्ट (DMO) ढांचे का भी समर्थन करता है और इसलिए कुछ तृतीय पक्ष DLLs का उपयोग कर सकता है।
  • अधिकांश प्लेटफार्मों पर, वीएलसी, डीवीबी-सी, डीवीबी-टी और डीवीबी-एस चैनलों के साथ सुसंगत कर सकता है और उन्हें देख सकता है। मैक ओएस एक्स पर अलग आई टीवी प्लगइन की आवश्यक होती है, विंडोज पर उसे कार्ड के बीडीए ड्राइवर्स की आवश्यकता होती है।
  • वीएलसी को इंस्टॉल किया जा सकता है और उसे एक फ़्लैश या अन्य बाह्य ड्राइव से सीधे चलाया जा सकता है।
  • वीएलसी को स्क्रिप्टिंग के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। यह लुआ (Lua) स्क्रीप्टिंग भाषा का उपयोग करता है।
  • वीएलसी, AVCHD प्रारूप में वीडियो चला सकता है, जो हाल के एच.डी. कैमकोर्डर में प्रयुक्त एक उच्चतम संकुचित (कॉमप्रेस्ड) प्रारूप होता है।
  • आईपैड (iPad) के लिए वीएलसी, एप्पल के एप्पस्टोर पर उपलब्ध है।

अन्य कार्यक्रमों के साथ वीएलसी का प्रयोग[संपादित करें]

एपीआई (API)[संपादित करें]

libVLC
विकासकर्ता VideoLAN Project
पहली बार जारी: 1 फ़रवरी 2001
प्रोग्रामिंग भाषा C
प्रचालन तंत्र Cross-platform
प्लैटफ़ॉर्म Native, .NET, Java, Python, Go and Cocoa .[11]
में उपलब्ध multilingual
प्रकार Multimedia Library
लाइसेंस GNU General Public License
जालस्थल wiki.videolan.org/Libvlc (अंग्रेजी)

कई एपीआई ऐसे हैं जो वीएलसी के साथ जुड़ सकते हैं और उसके कार्यक्षमता का उपयोग कर सकते हैं:

  • libवीएलसी एपीआई, जो C, C++ और C# के लिए वीएलसी कोर होता है।
  • वीएलसीकिट, मैक ओएस एक्स के लिए एक ऑब्जेक्टिव-सी फ्रेमवर्क
  • जावास्क्रिप्ट एपीआई, जो ActiveX एपीआई और फायरफोक्स (Firefox) के एकीकरण का विकास है।
  • डी-बस नियंत्रण
  • गो (Go) बाइंडिंग[12]
  • C# अंतरफलक
  • पाइथन नियंत्रण[13]
  • जावा एपीआई[14]
  • डाइरेक्टशो फिल्टर[15]

ब्राउज़र प्लगइन[संपादित करें]

  • विंडोज़, लिनक्स, मैक और कुछ अन्य यूनिक्स जैसे प्लेटफार्मों पर, वीएलसी एक NPAPI प्लगइन प्रदान करता है,[16] जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइटों में सन्निहित क्विकटाइम, विंडोज मीडिया, MP3 और Ogg फाइलों को बिना किसी अतिरिक्त उत्पाद का उपयोग किए देखने में सक्षम बनाता है। यह फ़ायरफ़ॉक्स (Firefox), मोज़िला एप्लीकेशन सूट (Mozilla Application Suite), सफारी (Safari), ओपेरा (Opera), क्रोम (Chrome) और अन्य नेटस्केप (Netscape) प्लगइन आधारित वेब ब्राउज़र का समर्थन करता है। एडोब फ़्लैश (Adobe Flash) को अपनाने से पहले गूगल (Google) ने गूगल वीडियो वेब ब्राउज़र प्लगइन को इसी प्लगइन के इस्तेमाल से बनाया.[17]
  • 0.8.2 संस्करण के साथ शुरू करके, वीएलसी, ActiveX प्लगइन भी प्रदान करता है, जो लोगों को इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करते समय क्विकटाइम (MOV), विंडोज मीडिया, MP3 और Ogg जैसी वेबसाइटों में सन्निहित फाइलें को देखने में सक्षम बनाता है।

वीएलसी प्लगइन का उपयोग करने वाले अनुप्रयोग[संपादित करें]

  • वीएलसी अधूरे फ़ाइलों को संभालने और डाउनलोड की जाने वाली फाइलों का पूर्वावलोकन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। कई कार्यक्रम इसका इस्तेमाल करते हैं, जिनमें eMule और KCeasy शामिल है।
  • निःशुल्क/मुक्त स्रोत इंटरनेट टीवी अनुप्रयोग मिरो (Miro) भी वीएलसी कोड का उपयोग करता है।
  • हैंडब्रेक, एक खुला स्रोत वीडियो कोडक है, जो वीएलसी मीडिया प्लेयर से libdvdcss लोड करता है।

प्रारूप का समर्थन[संपादित करें]

पठनीय प्रारूप[संपादित करें]

केडीई के तहत चल रहा वीएलसी

वीएलसी कई प्रारूपों को पढ़ सकता हैं, जो उस ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है जिस पर वीएलसी चल रहा है।[18]

"इनपुट"
यूडीपी/आरटीपी यूनीकास्ट या मल्टीकास्ट, एचटीटीपी, एफ़टीपी, एमएमएस, आरटीएसपी, आरटीएमपी, डीवीडी, वीसीडी, एसवीसीडी, सीडी ऑडियो, डीवीबी, वीडियो प्राप्ति (V4l और डायरेक्टशो के माध्यम से) आरएसएस/एटम फ़ीड्स और उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में संग्रहीत फाइलों से.
कंटेनर प्रारूप
3GP,[19] एएसएफ़, एवीआई, एफ़एलवी, मेत्रोसका, इंस्ट्रूमेनटल डिजिटल इंटरफेस (.मिड/.मिडी),[20] क्विकटाइम, MP4, Ogg, OGM, WAV MPEG-2 (ES, PS, TS, PVA, MP3), एआईएफ़एफ़, रॉ ऑडियो, रॉ डीवी, एमएक्सएफ़, वीओबी.
नमूना
संपीड़न प्रारूप

|वीडियो प्रारूपों]]: सिनेपेक, डिराक, DV, H.263, H.264/MPEG-4 AVC, HuffYUV, इंडो 3,[21] MJPEG, MPEG-1, MPEG-2, MPEG-4 भाग 2, रीयलवीडियो 3 और 4,[22] सोरेनसन (इस प्रकार यह यूट्यूब से डाउनलोड किए संशोधित सोरेनसन H.263 कूटलिखित वीडियो को प्रत्यक्ष चलाने में सक्षम है), थीओरा, VC-1,[23] VP5,[23] VP6,[23] VP8 और कुछ WMV.

उपशीर्षक
डीवीडी, एसवीसीडी, डीवीबी, ओजीएम, सबस्टेशन अल्फा, सबरिप, उन्नत सबस्टेशन अल्फा, MPEG-4 टाइम्ड टेक्स्ट, टेक्स्ट फ़ाइल, वोबसब, MPL2,[24] टेलीटेक्स्ट.[24]
ऑडियो स्वरूप
[25] एएसी, एसी3, एएलएसी (ALAC), AMR,[19] डीटीएस, डीवी ऑडियो, XM, एफ़एलएसी (FLAC), एमएसीई (MACE), Mod, MP3, PLS, QDM2/QDMC रीयलऑडियो,[26] स्पीक्स, स्क्रीमट्रैकर 3/S3M, TTA, वोरबीस, वेवपैक,[27] WMA (WMA 1/2, WMA 3 आंशिक रूप से).[25]

स्ट्रीमिंग/कूटबन्धन के लिए आउटपुट प्रारूप[संपादित करें]

वीएलसी कई प्रारूपों में ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर ट्रांसकोड कर सकता है।

कंटेनर प्रारूप
ASF, AVI, FLV,[24] फ्रैप्स,[24] MP4, Ogg, Wav, MPEG-2 (ES, PS, TS, PVA, MP3), MPJPEG, FLAC, क्विकटाइम, मेत्रोस्का
वीडियो प्रारूप
H.263, H.264/MPEG-4 AVC, MJPEG, MPEG-1, MPEG-2, MPEG-4 भाग 2, VP5,[23] VP6,[23] थीओरा, डीवी
ऑडियो प्रारूप
AAC, AC3, DV ऑडियो, FLAC, एमपी 3,[28] स्पीक्स, वॉरबिस
स्ट्रीमिंग प्रोटोकॉल
यूडीपी, एचटीटीपी, आरटीपी, आरटीएसपी, एमएमएस, फ़ाइल

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • वीडियो प्लेयर सॉफ्टवेयर की तुलना
  • (ऑडियो/वीडियो) मल्टीमीडिया कोडेक की सूची
  • वीडियोलैन मूवी निर्माता
  • मीडिया प्लेयर क्लासिक होम सिनेमा
  • xine, एमप्लेयर
  • एम एनकोडर

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Jean-Baptiste Kempf (November 23, 2006). "VLC Name". Yet another blog for JBKempf. http://www.jbkempf.com/blog/post/2006/11/23/VLC-Name. अभिगमन तिथि: 2007-02-24. 
  2. VideoLAN Team. "Intellectual Properties". VideoLAN Wiki. http://wiki.videolan.org/Intellectual_Properties#Names_.2F_Trademark. अभिगमन तिथि: 2007-07-30. 
  3. "VLC playback Features". VideoLAN. http://www.videolan.org/vlc/features.php. अभिगमन तिथि: 2010-05-11. 
  4. "VideoLAN - The streaming solution". http://www.videolan.org/vlc/streaming.html. अभिगमन तिथि: 2009-03-08. 
  5. Jon Lech Johansen (June 23, 2005). "VLC cone". So sue me: Jon Lech Johansen’s blog. http://www.nanocrew.net/2005/06/23/vlc-cone/. अभिगमन तिथि: 2007-02-24. 
  6. "vlc48x48.png" (PNG). VideoLAN Project. http://git.videolan.org/?p=vlc.git;a=blob_plain;f=share/vlc48x48.png;hb=85e4b3a17d6a107a0f73be40c52c080354b3ddd0. अभिगमन तिथि: 2010-03-15. 
  7. "vlc48x48.png" (PNG). VideoLAN Project. http://git.videolan.org/?p=vlc.git;a=blob_plain;f=share/vlc48x48.png;hb=9ef388cc16e200fa0a4571f9b006c0d58e9ba115. अभिगमन तिथि: 2010-03-15. 
  8. "VLC 1.0 officially released after more than 10 years of work". http://arstechnica.com/open-source/news/2009/07/vlc-10-officially-released.ars. अभिगमन तिथि: 2009-07-07. 
  9. "VLC media player List of modules". VLC media player trac system. http://trac.videolan.org/vlc/browser/modules/LIST. 
  10. Jean-Baptiste Kempf (February 10, 2007). "Qt4 Interface". Yet another blog for JBKempf. http://www.jbkempf.com/blog/post/2007/02/10/Qt4-Interface. अभिगमन तिथि: 2007-03-07. 
  11. "libVLC - VideoLAN Wiki". Wiki.videolan.org. 2010-09-09. http://wiki.videolan.org/Libvlc. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  12. "Go binding Project". Github.com. 2010-08-25. http://github.com/jteeuwen/go-pkg-libvlc. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  13. "Python bindings - VideoLAN Wiki". Wiki.videolan.org. 2010-09-30. http://wiki.videolan.org/Python_bindings. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  14. "Java binding Project". Wiki.videolan.org. 2010-01-25. http://wiki.videolan.org/Java_bindings. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  15. Anderson, Dean; Lamberson, Jim (2007). "Using VideoLan VLC in DirectShow". An open source bridge from VLC to DirectShow. http://www.sensoray.com/support/videoLan.htm. अभिगमन तिथि: 2008-02-15. 
  16. "Chapter 4. Advanced use of VLC". Videolan.org. http://www.videolan.org/doc/play-howto/en/ch04.html#id293992. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  17. "Open Source Patches and Mirrored Packages - Google Code". Code.google.com. http://code.google.com/patches.html. अभिगमन तिथि: 2010-10-06. 
  18. "VLC features list". VideoLAN Project. http://www.videolan.org/vlc/features.html. अभिगमन तिथि: 2007-02-24. 
  19. ऑडियो कोडेक के रूप में AMR का उपयोग करने के लिए, वीएलसी और FFmpeg को AMR समर्थन के साथ जोड़े जाने की जरूरत होती है। इसका कारण यह है कि AMR लाइसेंस वीएलसी लाइसेंस के साथ संगत नहीं है।
  20. यह सुविधा को ध्वनि और फोंट की जरूरत होती है और यह हर ओएस पर कार्य नहीं भी कर सकता है।
  21. इंडीओ 4 और 5 कोडेक का समर्थन नहीं किया जाता
  22. 0.9.9 से और अधिक
  23. यह संस्करण 0.8.6 से है।
  24. यह 0.9.0 और नए संस्करण में मौजूद है।
  25. VideoLAN team. "VLC playback Features". http://www.videolan.org/vlc/features.php?cat=audio. अभिगमन तिथि: 2010-01-03. 
  26. रियलऑडियो प्लेबैक, FFmpeg लाइब्रेरी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है जो वर्तमान में केवल कुक (Cook) (रीयलऑडियो G2 / रीयलऑडियो 8) डीकोडर का समर्थन करता है।
  27. वर्तमान में केवल मोनो और स्टीरियो समर्थित है इसलिए कोई बहुचैनेल समर्थन नहीं है।
  28. आपको वीएलसी को mp3lame समर्थन के साथ संकलन करने की जरूरत है।

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:Media player (application software) साँचा:FLOSS