लायन-टेल्ड मकाक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लायन-टेल्ड मकाक
ब्रिस्टल चिड़ियाघर में नर
सिंगापुर चिड़ियाघर में मादा
CITES Appendix I (CITES)[2]
वैज्ञानिक वर्गीकरण edit
Unrecognized taxon (fix): Cercopithecoidea
Family: Cercopithecidae
Genus: Macaca (मैकाका)
जाति: M. silenus[1]
द्विपद नाम
Macaca silenus[1]
(Linnaeus, 1758)[3]
लायन-टेल्ड मकाक का क्षेत्र
पर्यायवाची
  • Macaca albibarbatus (Kerr, 1792)
  • Macaca ferox (Shaw, 1792)
  • Macaca veter (Audebert, 1798)
  • Macaca vetulus (Erxleben, 1777)
  • Macaca silanus (F. Cuvier, 1822)
  • Simia silenus Linnaeus, 1758

लायन-टेल्ड मकाक या सिंह-पूंछ मकाक ( Macaca silenus मकाका सिलीनस ), जिसे वांडरू (Wanderoo) के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण भारत के पश्चिमी घाटों विशेषकर का एक पूर्वजगत बंदर है। इन बंदरों को नीलगिरि संरक्षित जैवमंडल में विशेष रूप से देखा जा सकता है।

विशेषताएँ[संपादित करें]

एक नर अपने कैनाइन दिखाता हुआ
लीडेन, नीदरलैंड्स में प्राकृतिक जैव विविधता केंद्र में संरक्षित एक खोपड़ी

लायन-टेल्ड मकाक काले फर से ढके होते हैं, और उनके चेहरे के चारों ओर एक आकर्षक ग्रे या सिल्वर अयाल होता है जो नर-मादा दोनों में पाया जा सकता है। एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं में चेहरा गुलाबी और बाल रहित और काला होता है। उनका नाम उनके अयाल के लिए नहीं, बल्कि उनकी पूंछ के लिए रखा गया है, जो लंबी, पतली और नंगी होती है, जिसकी नोक पर शेर जैसी, काली पूंछ होती है। इनकी पूंछ का आकार लंबाई में लगभग 25 सेमी (9.8 इंच) होता है। काली पलकों को हाइलाइट करने के साथ उनकी आंखें हेज़लनट के रंग की हैं। लायन-टेल्ड मकाक के भी, अन्य मकाक की तरह, भोजन के भंडारण के लिए उपयोगी गाल पाउच होते हैं, और ये चार पैरों पर चलते हैं। अयाल जो इसके चेहरे को घेरता है, इस बंदर को इसका जर्मन नाम बार्टाफ (Bartaffe )- "दाढ़ी वाला बंदर" देता है। 42–61 सेमी की सिर-शरीर की लंबाई के साथ और 2–10 किग्रा का वजन के साथ, यह छोटी मकाक प्रजातियों में शुमार है। संतान हल्के चेहरे और बिना अयाल के पैदा होते हैं, वयस्क अयाल जन्म के दो महीने बाद बढ़ते हैं। [4]

व्यवहार और पारिस्थितिकी[संपादित करें]

अन्नामलाई पहाड़ियों में लायन-टेल्ड मकाक

लायन-टेल्ड मकाक एक वर्षावन निवासी है, जो अक्सर उष्णकटिबंधीय नम सदाबहार वनों या मानसून वनों की ऊपरी छतरियों में पाया जाता है। यह दिवाचर है, जिसका अर्थ है कि यह विशेष रूप से दिन के उजाले में सक्रिय रहता है। जब ये सक्रिय होते हैं, तो आधा दिन खाने में, और बाकी आधा दिन आराम करने या नए क्षेत्रों को खोजने में व्यतीत करते हैं। [4]अन्य मकाक के विपरीत, यह आमतौर पर जब संभव हो तो मनुष्यों से बचता है। समूह व्यवहार में, लायन-टेल्ड मकाक अन्य मकाक की तरह है, आमतौर पर 10 से 20 सदस्यों के पदानुक्रमित समूहों में रहते हैं, जिसमें आमतौर पर कुछ नर, आमतौर पर 1-3 और कई मादा शामिल होती हैं। ये बहुपत्नी प्रणाली से प्रजनन करते हैं जिसमें कोई विशिष्ट प्रजनन का मौसम नहीं है। जबकि कोई विशिष्ट प्रजनन का मौसम नहीं है, वे गीले मौसम में प्रजनन करते हैं जब संसाधन सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में होते हैं। [4] समूह में दूसरों के बाल संवारने या खेलने में ये बहुत कम समय व्यतीत करते हैं। कुछ नारों में से केवल एक ही प्रमुख नर होगा, जो दूसरों से अपनी टुकड़ी की रक्षा करेगा और प्रजनन करने वाला होगा यह एक प्रादेशिक जानवर है, जो अपने क्षेत्र की रक्षा में सबसे पहले जोर से चिल्लाता है और हमलावर टुकड़ियों की ओर दांत फैलाता है। यदि यह फलहीन साबित होता है, तो यह आक्रामक रूप से लड़ता है, जिसमें इनके बड़े कैनाइनों से चोट लगने के कारण चोट गंभीर भी हो सकती है। संचार के अन्य रूप, ताकत दिखाने के लिए माउंटिंग, डराने के लिए शाखाओं को हिलाना, एक दोस्ताना अभिवादन के रूप में होंठों से चटकारा लेना, या प्रभुत्व को इंगित करने के लिए एक मुस्कराहट के साथ जम्हाई लेना शामिल हैं। [4]

प्रजनन

लायन-टेल्ड मकाक के व्यवहार में आर्बरियल लिविंग (पेड़ पर रहना) के विशिष्ट पैटर्न दिखाई देते हैं। इस पैटर्न में फलों के पेड़ों की एक बड़ी विविधता, खाने की तलाश के दौरान बड़े अंतर-व्यक्तिगत स्थान और खोज व खाने के लिए समर्पित समय के उच्च अनुपात के साथ चुनिंदा भोजन शामिल है। [5] लायन-टेल्ड मकाक सर्वाहारी हैं, मुख्य रूप से स्वदेशी फल, बीज, फूल, कीड़े, घोंघे और कुंवारी जंगल में छोटे कशेरुक खाते हैं। लायन-टेल्ड मकाक बीज फैलाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और बीजों को गिराकर या शौच करके लंबी दूरी तक बीजों को ले जाने में सक्षम हैं। हालांकि, इनके पर्यावरण में परिवर्तन के कारण, व्यवहारिक बदलाव और भोजन विकल्पों के विस्तार के माध्यम से बड़े पैमाने पर चयनात्मक लॉगिंग के क्षेत्रों में तेजी से पर्यावरण परिवर्तन के लिए इन्होंने अनुकूलन किया है। इन परिवर्तनों में जमीन पर खाना ढूँढना और अधिक गैर-देशी पौधों और कीड़ों को खाने में बड़ी वृद्धि शामिल है। [4] इन खाने के परिवर्तनों में फल, बीज, अंकुर, गूदा, फूल, शंकु, मेसोकार्प, और कई गैर- देशी और अग्रणी पौधों के अन्य भाग भी शामिल हैं। [5] केरल के जंगलों में इन्हें कबूतरों के चूजों और अंडों का शिकार करते भी देखा गया है। [6]

इनकी गर्भावस्था लगभग छह महीने तक चलती है। युवाओं को एक साल तक पाला जाता है। यौन परिपक्वता मादाओं में चार साल और नरों में छह साल में होती है। जंगल में इनकी जीवन प्रत्याशा लगभग 20 वर्ष है, जबकि कैद में 30 वर्ष तक है। [7]

खतरे[संपादित करें]

जबकि लायन-टेल्ड मकाक का सांप, रैप्टर और बड़े मांसाहारी द्वारा शिकार किए जाता है, जनसंख्या के आकार पर प्राकृतिक शिकारियों के प्रभाव की तुलना उनके सबसे बड़े खतरे से नहीं की जा सकती है। बड़ी मात्रा में लकड़ी की कटाई और चाय और कॉफी जैसे विदेशी वृक्षारोपण के कारण लायन-टेल्ड मकाक के लिए सबसे बड़ा खतरा आवास विखंडन है। यह विखंडन कई मुद्दों की ओर ले जाता है जिसका सामना लायन-टेल्ड मकाक कर रहे हैं। वे भोजन खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, कारों से टकरा रहे हैं, और बिजली की लाइनों से बिजली की चपेट में आ रहे हैं। [4] उनकी कम संख्या और विखंडन के उच्च स्तर के कारण, वे अंतर्प्रजनन के लिए अतिसंवेदनशील भी हैं, जो कई आनुवंशिक मुद्दों का कारण बन सकता है। [8] उनका दूसरा सबसे बड़ा खतरा मनुष्यों द्वारा शिकार करने और उन्हें मांस के लिए फँसाने से है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां नरवानरों को उनका पसंदीदा भोजन माना जाता है। भोजन खोजने के लिए अपने जंगलों से बाहर निकलने वाले मकाक के कारण अब कई मानव-प्राइमेट संघर्ष भी हो रहे हैं।

संरक्षण और जनसंख्या[संपादित करें]

लायन-टेल्ड मकाक मादा अपने शिशु के साथ

आईयूसीएन के लिए 2003 में किए गए एक आकलन में बताया गया है कि इनमें से 3000-3500 जानवर तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक के कई क्षेत्रों में बिखरे हुए रहते हैं। [9] लायन-टेल्ड मकाक दुर्लभ और सबसे अधिक खतरे वाले प्राइमेट्स में शुमार है। कृषि और चाय, कॉफी, सागौन और सिनकोना के प्रसार, सिंचाई और बिजली उत्पादन के लिए जल जलाशयों के निर्माण और ऐसी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए मानव बस्तियों के निर्माण से उनकी सीमा तेजी से अलग और खंडित हो गई है। ये मानव द्वारा लगाए गए बागानों में न तो विचरण करते हैं न ही वहाँ कुछ खाते हैं। उनके निवास स्थान के विनाश और मानवीय निकटता से बचने के कारण उनकी आबादी में भारी कमी आई है।

1977 से 1980 तक, लायन-टेल्ड मकाक की लुप्तप्राय स्थिति के बारे में सार्वजनिक चिंता भारत के दशक की सबसे उग्र पर्यावरणीय बहस सेव साइलेंट वैली का केंद्र बिंदु बन गई। 1993 से 1996 तक, केरल के साइलेंट वैली नेशनल पार्क में 14 बंदरों को देखा गया, जो उनके लिए छोड़े गए सबसे अविरल व्यवहार्य आवासों में से एक था। [10] साइलेंट वैली में दक्षिण भारत में लायन-टेल्ड मकाक की सबसे बड़ी संख्या है। केरल में अन्य संरक्षित क्षेत्रों में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य, पेप्पारा वन्यजीव अभयारण्य, शेंदुरनी वन्यजीव अभयारण्य, पेरियार टाइगर रिजर्व और इसके परिसर ( गवी और कोन्नी ), एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, पंबादम शोला राष्ट्रीय उद्यान, परम्बिकुलम टाइगर रिजर्व, अन्नामलाई टाइगर रिजर्व, न्यू अमरम्बलम आरक्षित वन, अरलम वन्यजीव अभयारण्य और चिमनी वन्यजीव अभयारण्य और वायनाड क्षेत्र शामिल हैं।

लायन-टेल्ड मकाक के 32 समूहों की एक स्व-टिकाऊ एकल आबादी सिरसी- होन्नावारा, कर्नाटक में हुई, जो प्रजातियों की सबसे उत्तरी आबादी है। [11] 2007 में तमिलनाडु के थेनी जिले में आयोजित एक स्थानीय जनगणना ने उनकी संख्या लगभग 250 रखी, जिसे उत्साहजनक माना गया, क्योंकि उस समय तक, उस विशिष्ट क्षेत्र में लायन-टेल्ड मकाक की सूचना नहीं मिली थी। [12] यह प्रजाति तिरुनेलवेली जिले के कलक्कड़ मुंडनथुराई टाइगर रिज़र्व के पापनासम भाग, पलानी हिल्स वन्यजीव अभयारण्य और डिंडीगुल के राष्ट्रीय उद्यान, तमिलनाडु में कोयम्बटूर के अनामलाई टाइगर रिज़र्व में भी प्रमुखता से पाई जाती है। कई चिड़ियाघर प्रजनन कार्यक्रमों में भाग लेते हैं जो इस प्रजाति के अस्तित्व को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इनमें से लगभग 338 बंदरों के चिड़ियाघरों में रहने की सूचना है। [7](जुलाई 2021 में ऑस्ट्रेलिया के रॉकहैम्प्टन चिड़ियाघर ने ऑस्ट्रेलिया के आखिरी लायन-टेल्ड मकाक को उसके साथी की प्राकृतिक कारणों से मृत्यु के बाद इच्छामृत्यु दे दी। [13] ) हालांकि, यह अब अंतरराष्ट्रीय निकाय द्वारा संकलित ' दुनिया के 25 सबसे लुप्तप्राय प्राइमेट ' सूची में नहीं है, जिससे यह निर्धारित किया गया है कि दक्षिणी भारत में स्थानीय सरकारों ने इसकी रक्षा के लिए सकारात्मक रूप से कार्य किया था। 

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Groves, C. (2005). Wilson, D. E., & Reeder, D. M, eds (संपा॰). Mammal Species of the World (3rd संस्करण). Baltimore: Johns Hopkins University Press. पृ॰ 164. OCLC 62265494. ISBN 0-801-88221-4.सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: editors list (link) सीएस1 रखरखाव: फालतू पाठ: editors list (link)
  2. Singh, M.; Kumar, A.; Kumara, H.N. (2020). "Macaca silenus": e.T12559A17951402. Cite journal requires |journal= (मदद)
  3. Linne, C. (1758). "Simia silenius". Systema naturæ. Regnum animale. I (Tenth संस्करण). Lipsiæ: Sumptibus Guilielmi Engelmann. पृ॰ 26.
  4. "Lion-Tailed Macaque | New England Primate Conservancy" (अंग्रेज़ी में). 2021-12-11. अभिगमन तिथि 2022-04-12.
  5. Singh, Mewa; Kaumanns, Werner (2005-10-10). "Behavioural studies: A necessity for wildlife management" (PDF). Current Science. 89 (7): 1233.
  6. Balakrishnan, Peroth (2010-12-24). "Predation of eggs and nestlings of pigeons (Columbidae) by the lion-tailed macaque Macaca silenus in the Western Ghats, India" (PDF). Indian Birds. 6 (6): 167–168.
  7. "Lion-tailed Macaque". World Association of Zoos and Aquariums (WAZA), Virtual Zoo. मूल से 25 February 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 May 2007.
  8. Strawder, Nicole. "Macaca silenus (liontail macaque)". Animal Diversity Web (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-04-12.
  9. Molur S, D Brandon-Jones, W Dittus, A. Eudey, A. Kumar, M. Singh, M.M. Feeroz, M. Chalise, P. Priya & S. Walker (2003).
  10. Ramachandran, K. K.; Joseph, Gigi K. (2001). "Distribution and demography of diurnal primates in Silent Valley National Park and adjacent areas, Kerala, India". Journal of the Bombay Natural History Society. 98 (2): 191–196.
  11. Singh, Mewa; Kaumanns, Werner (October 2004). "Distribution and Abundance of Primates in Rain Forests of the Western Ghats, Karnataka, India and the Conservation of Macaca silenus". International Journal of Primatology. 25 (5): 1001–1018. डीओआइ:10.1023/B:IJOP.0000043348.06255.7f.
  12. "Nilgiri Tahr, lion-tailed macaque sighted in Theni district". The Hindu. Chennai, India. 9 May 2007. मूल से 27 June 2007 को पुरालेखित.
  13. "'The right thing': Heartbroken zoo keepers euthanase nation's last lion-tailed macaque". www.abc.net.au (अंग्रेज़ी में). 2021-07-21. अभिगमन तिथि 2021-07-21.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]