मॉनसून मल्टीमीडिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मॉनसून मल्टीमीडिया
मूल नाम Monsoon Multimedia Inc.
प्रकार निजी कंपनी
उद्योग वीडियो स्ट्रीमिंग एवं प्लेसशिफ्टिंग
स्थापना २००४
मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश,  भारत (विश्व मुख्यालय)
सैन मातेओ, कैलिफोर्निया,  संयुक्त राज्य अमेरिका (विभाग)
तोम्स्क, तोम्स्क ओब्लास्ट,  रूस (विभाग)[1][2]
उत्पाद वलकानो
हवा लाइन
वेबसाइट http://www.monsoonmultimedia.com

मॉनसून मल्टीमीडिया एक ऐसी कंपनी थी जो वीडियो स्ट्रीमिंग और प्लेस-शिफ्टिंग उपकरणों का निर्माण, विकास और बिक्री करती थी जो उपभोक्ताओं को स्थानीय (होम) नेटवर्क से जुड़े पीसी पर या ब्रॉडबैंड से जुड़े पीसी या मोबाइल फोन से दूर से लाइव टेलीविजन देखने और नियंत्रित करने की अनुमति देती थी।[3] यह ५ प्रमुख परिवर्तनों में से एक था (१९८४ में पहला वीजीए, १९९२ में १६ बिट ऑडियो और मिश्रित सिग्नल एएसआईसी, १९९२ में १०० डॉलर से कम में पहली व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सीडी रोम ड्राइव, १९९६ में एमपीईजी -२ एडाप्टर और २००१ में मोबाइल फोन के लिए उच्च संपीड़न सॉफ्टवेयर) ) सिलिकॉन वैली के उद्यमी प्रभात जैन द्वारा शुरू किया गया जिनके पास ऑस्ट्रिया के कैल बर्कले और विएना विश्वविद्यालय से ५ स्नातक और स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग डिग्री हैं। २०१७ में सिस्को द्वारा मॉनसून का अधिग्रहण करने की शाम, स्लिंग के नए माता-पिता इकोस्टार ने मॉनसून के पेटेंट उल्लंघन (जापानी पेटेंट के) के लिए मॉनसून पर मुकदमा दायर किया जिसमें संदिग्ध परिस्थितियों में मॉनसून कर्मचारी से सिस्को द्वारा अधिग्रहण की तारीख के बारे में गोपनीय जानकारी प्राप्त की गई थी। मॉनसून ने संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने उत्पादों को न बेचने पर सहमति जताते हुए मुकदमे का निपटारा कर लिया क्योंकि उसके पास शक्तिशाली इकोस्टार की कानूनी चालों से लड़ने के लिए कानूनी धन नहीं था। इस प्रकार इकोस्टार ने अपने एकमात्र प्रतिस्पर्धी को बाज़ार से सफलतापूर्वक हटा दिया। इसका मतलब था मॉनसून की मौत की घंटी।

उपकरणों ने लाइव टीवी, डीवीडी प्लेयर, वीडियो गेम कंसोल और टिवो सहित वीडियो स्रोतों से वायरलेस तरीके से कई पीसी पर वीडियो सामग्री की स्ट्रीमिंग और रिकॉर्डिंग सक्षम की। कई उपयोगकर्ता चैनल बदलने की क्षमताओं और वीडियो स्रोत के पूर्ण संचालन के साथ एक साथ किसी भी इंटरनेट कनेक्शन से हवा से जुड़ सकते हैं। उपकरणों ने एक पीसी को पॉज़, फ़ास्ट फ़ॉरवर्ड और रिवाइंड फ़ंक्शंस के साथ एक व्यक्तिगत वीडियो रिकॉर्डर के रूप में काम करने की अनुमति दी। हवा डिवाइस वीडियो स्रोत से सीधे जुड़े बिना विंडोज़ मीडिया सेंटर -सक्षम पीसी के लिए टीवी ट्यूनर के रूप में भी काम करता है।[4]

२०१८ में मॉनसून वेबसाइट अचानक बंद हो गई थी और बंद करने की सलाह देने के लिए कोई प्लेसहोल्डर नहीं बचा था, और कंपनी के केंद्रीय सर्वर (जो हावा और वल्कानो उपकरणों तक सभी रिमोट एक्सेस का समन्वय करता था) ने डिवाइस फर्मवेयर और रिमोट में कोड किए गए कंपनी के आईपी पते पर प्रतिक्रिया देना बंद कर दिया था। सॉफ्टवेयर देखना.

२०१८ के अंत तक दूरस्थ रूप से देखने के लिए आईपैड और आईफोन सॉफ़्टवेयर के डाउनलोड अब एप्पल के आईट्यून्स ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं हैं।

२०१९ की शुरुआत तक यह ज्ञात नहीं है कि कंपनी का सर्वर बंद होने के बाद से इन उपकरणों की कार्यक्षमता को दूरस्थ रूप से बहाल करने के लिए कोई सक्रिय परियोजना है या नहीं। हालाँकि, वे स्थानीय नेटवर्क पर कार्य करना जारी रखते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

मॉनसून मल्टीमीडिया की स्थापना २००४ में डैज़ल और एम्यूज़्ड के संस्थापकों द्वारा की गई थी। हवा के मुख्य इंजीनियरिंग और विकास संचालन रूस के तोम्स्क और नई दिल्ली, भारत में स्थित हैं। १९९६ में मॉनसून मल्टीमीडिया के संस्थापक प्रभात जैन ने डैज़ल की स्थापना की जहां उन्होंने एमपीईजी मानकों के आधार पर वीडियो को संपीड़ित करने के लिए पीसी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उत्पाद विकसित किए। २००० में उन्होंने एम्यूज़्ड की स्थापना की जहाँ प्रभात जैन ने माइक्रोसॉफ़्ट के मीडिया सेंटर संस्करण पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित पीसी के लिए टिवो प्रकार का उत्पाद बनाया।

नवंबर २००८ में प्रभात जैन ने उपभोक्ता प्रौद्योगिकी उद्योग के दिग्गज विलियम लोश को कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। लोएश के पास कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उद्योगों, मुख्य रूप से उपभोक्ता डिजिटल वीडियो क्षेत्र में ३० वर्षों का अनुभव है। लोएश वर्तमान में कंपनी की वेबसाइट पर टीम के सक्रिय सदस्य के रूप में सूचीबद्ध नहीं है (११/२/२०११)।

जीपीएल और पेटेंट मुकदमे[संपादित करें]

जीपीएल उल्लंघन पर पहला अमेरिकी मुकदमा होने का दावा किया गया था जो एक एम्बेडेड डिवाइस में बिज़ीबॉक्स के उपयोग से संबंधित था। मुकदमा,[5] मामला ०७-सीवी-८२०५ न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायालय में २० सितंबर २००७ को सॉफ्टवेयर फ्रीडम लॉ सेंटर द्वारा बिजीबॉक्स डेवलपर्स की ओर से मॉनसून मल्टीमीडिया इंक के खिलाफ दायर किया गया था। फर्मवेयर अपग्रेड में बिजीबॉक्स कोड की खोज के बाद और कंपनी से संपर्क करने के प्रयास स्पष्ट रूप से विफल हो गए थे। मामले को स्रोत के मॉनसून संस्करण को जारी करने और एंडरसन और लैंडली को एक अज्ञात राशि के भुगतान के साथ सुलझाया गया।[6]

जनवरी २०१३ में स्लिंग मीडिया ने कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के जिला न्यायालय में बेल्किन इंटरनेशनल और मॉनसून मल्टीमीडिया दोनों के खिलाफ पांच पेटेंट के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया।[7] मुकदमे का बेल्किन हिस्सा मई २०१३ में तय किया गया था, [8] और दिसंबर २०१३ में संयुक्त राज्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार आयोग ने पाया कि मॉनसून वास्तव में पेटेंट का उल्लंघन कर रहा था। आयोग ने संघर्ष विराम आदेश जारी किए और संयुक्त राज्य अमेरिका में मॉनसून मल्टीमीडिया उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया।[9]

उपकरण[संपादित करें]

  1. "Welcome to Monsoon". मूल से 2008-12-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-12-23.
  2. "Monsoon Multimedia Announces HAVA Development Initiatives for Microsoft's Windows". Reuters. 10 January 2008. मूल से 7 March 2008 को पुरालेखित.
  3. "Monsoon Multimedia launches new HAVA video streamers". मूल से 23 October 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 May 2008.
  4. Cassavoy, Liane (1 December 2006). "First Look Battle of the Placeshifting Devices". PCWorld. techhive.com. मूल से 16 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 December 2018.
  5. On Behalf of BusyBox Developers Andersen and Landley, SFLC Files First Ever U.S. GPL Violation Lawsuit (Software Freedom Law Center 20 September 2007)
  6. Settlement reached in Busybox-Monsoon GPL case Archived 24 सितंबर 2008 at the वेबैक मशीन (Bruce Byfield, Linux.com, 30 October 2007)
  7. Newton, Casey (8 January 2013). "Sling Media sues Belkin, Monsoon for patent infringement". Cnet. अभिगमन तिथि 10 July 2014.
  8. Donahue, Bill (21 May 2013). "Belkin Settles Out Of Slingbox ITC Patent Probe". Law360. LexisNexis. अभिगमन तिथि 10 July 2014.
  9. Lawson, Alex (6 December 2013). "Video Streaming Cos. Hit With Import Bans In Slingbox Row". Law360. LexisNexis. अभिगमन तिथि 10 July 2014.

मॉनसून मल्टीमीडिया की जगह बदलने वाली डिवाइसों की शृंखला ने घर के भीतर कई नेटवर्क वाले पीसी को एक साथ लाइव टीवी या डीवीआर सामग्री देखने में सक्षम बनाया। एकल मॉनसून डिवाइस से कनेक्ट होने वाले पीसी और मोबाइल डिवाइस की संख्या केवल नेटवर्क या ब्रॉडबैंड कनेक्शन की बैंडविड्थ द्वारा सीमित थी। एक समय में केवल एक रिमोट क्लाइंट ही स्थान-स्थानांतरित प्रोग्राम देख सकता है, लेकिन रिमोट डिवाइस देख सकता है जबकि कई होम पीसी एक ही प्रोग्राम देख सकते हैं।[1]

वल्कानो[संपादित करें]

अगस्त २०१० में जारी, वल्कानो ने अपने पीसी सॉफ़्टवेयर में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड जोड़ा, साथ ही रिमोट कंट्रोल के साथ टीवी पर यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए समर्थन, साथ ही नेटफ्लिक्स और अन्य स्ट्रीमिंग वीडियो सेवाओं के लिए भविष्य का समर्थन भी जोड़ा। भविष्य में Google TV वेब-ब्राउज़िंग समर्थन की योजना २०११ के लिए बनाई गई थी।[2] एक वल्कानो मॉडल भी था जिसमें डीवीआर रिकॉर्डिंग के लिए ५०० जीबी बाहरी हार्ड ड्राइव शामिल थी जिसे मोबाइल उपकरणों से एक्सेस किया जा सकता था। वल्कानो ने पिछले हवा मॉडल की तरह विंडोज़ मीडिया सेंटर एकीकरण का समर्थन नहीं किया, लेकिन इसमें पीसी और मोबाइल उपकरणों से फोटो, संगीत और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए यूनीवर्सल प्लग ऐंड प्ले तकनीक शामिल थी। नवंबर २०१० में मॉनसून ने एक वल्कानो प्लैटिनम मॉडल जोड़ा जिसमें कोई स्टोरेज ड्राइव, प्रोग्राम गाइड या रिकॉर्डिंग क्षमताएं शामिल नहीं थीं।

वल्कानो फ्लो[संपादित करें]

२०११ के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो में घोषित, वल्कानो फ्लो एक मोबाइल एक्सेसरी थी। किसी भी सेट-टॉप बॉक्स से कनेक्ट होने पर वल्कानो फ्लो टीवी सामग्री को घर के अंदर या बाहर मोबाइल उपकरणों पर स्ट्रीम कर सकता है। यह $९९ में उपलब्ध होना था।

वल्कानो विस्फोट[संपादित करें]

२०११ कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में भी घोषणा की गई, वल्कानो ब्लास्ट में डीवीआर, वेब वीडियो, प्लेसशिफ्टिंग, यूनिवर्सल प्लग एंड प्ले स्ट्रीमिंग यूपीएनपी, मोबाइल वीडियो रिकॉर्डिंग और १६० जीबी इंटरनल स्टोरेज शामिल है। इसकी अनुमानित कीमत $२०० थी।

हवा सोना[संपादित करें]

किसी भी पीसी या मोबाइल डिवाइस पर नियंत्रित डिजिटल केबल, सैटेलाइट या डीवीआर टीवी प्रोग्रामिंग।

हवा प्लैटिनम एच.डी[संपादित करें]

किसी भी पीसी या मोबाइल फोन पर नियंत्रित हाई-डेफिनिशन डिजिटल केबल, सैटेलाइट या डीवीआर टीवी प्रोग्रामिंग। हार्ड डिस्क पर टीवी शो रिकॉर्ड करके या घर के किसी भी कमरे में माइक्रोसॉफ्ट के मीडिया सेंटर से टीवी देखकर एक पीसी को व्यक्तिगत वीडियो रिकॉर्डर में बदल दिया।

एचएवीए प्लैटिनम एचडी में घटक इनपुट भी शामिल थे और इसमें एचडी प्रोग्राम को वाइडस्क्रीन पहलू अनुपात में प्रसारित करने की क्षमता थी, हालांकि पूर्ण एचडी रिज़ॉल्यूशन में नहीं। हवा प्लैटिनम ने ७२०पी या १०८०आई सिग्नल लिया और इसे नेटवर्क या इंटरनेट पर स्ट्रीम करने से पहले मानक-परिभाषा रिज़ॉल्यूशन में परिवर्तित कर दिया। इस डिवाइस में पीसी सॉफ्टवेयर भी जोड़ा गया है जो स्ट्रीम की गई सामग्री को संग्रहीत करता है जिससे पीसी या लैपटॉप स्ट्रीम की गई सामग्री को रोकने, रिवाइंड करने और तेजी से आगे बढ़ाने में सक्षम होता है। संग्रहीत प्रोग्राम को डीवीडी में भी जलाया जा सकता है।

हवा वायरलेस एचडी[संपादित करें]

किसी भी वाईफाई -सक्षम पीसी या मोबाइल फोन पर वायरलेस तरीके से नियंत्रित एचडी डिजिटल केबल, सैटेलाइट या डीवीआर प्रोग्राम। यह वायरलेस तरीके से डीवीडी-गुणवत्ता वाले वीडियो को टीवी स्रोत से सीधे कई मीडिया सेंटर पीसी पर एक साथ स्ट्रीम कर सकता है। यह पीसी पर लाइव टीवी कार्यक्रमों को रोक सकता है, रिवाइंड कर सकता है, तेजी से आगे बढ़ा सकता है और रिकॉर्ड भी कर सकता है।

हवा टाइटेनियम एचडी वाईफाई[संपादित करें]

किसी भी वाईफाई सक्षम पीसी या मोबाइल फोन पर वायरलेस तरीके से नियंत्रित एचडी डिजिटल केबल, सैटेलाइट या डीवीआर प्रोग्राम। यह वायरलेस तरीके से डीवीडी गुणवत्ता वाले वीडियो को टीवी स्रोत से सीधे कई विंडोज़ विस्टा या मीडिया सेंटर पीसी पर एक साथ स्ट्रीम कर सकता है।

हवा टाइटेनियम एचडी ने वाई-फाई से सुसज्जित ब्रॉडबैंड राउटर या मॉडेम से वायरलेस कनेक्शन बनाने के लिए वाई-फाई जोड़ा, और इसमें दो यूएसबी पोर्ट शामिल थे। एक बाहरी यूएसबी एचडीडी ड्राइव को प्लग इन करने के लिए था जिसे बाद में डीवीआर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता था। अन्य यूएसबी पोर्ट शामिल वाई-फाई ८०२.११जी एडाप्टर के लिए था जो एक क्रैडल में बैठा था और ३-फुट यूएसबी केबल से जुड़ा था ताकि एडाप्टर को अच्छे रिसेप्शन वाले स्थान पर स्थित किया जा सके।

सॉफ़्टवेयर इंटरफ़ेस[संपादित करें]

हवा डिवाइस हवा प्लेयर सॉफ़्टवेयर इंटरफ़ेस के साथ आए थे जिसे उपयोगकर्ता के पीसी या मोबाइल फोन पर डाउनलोड किया गया था। इस इंटरफ़ेस ने उपयोगकर्ता को अपने पीसी से अपने टीवी स्रोत पर रिमोट कंट्रोल कमांड भेजने में सक्षम बनाया।[3] यह वर्चुअल रिमोट कंट्रोल डिज़ाइनों की सम्मिलित विस्तृत शृंखला के माध्यम से किया गया था।[4] वल्कानो डिवाइस में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड सक्षम सॉफ्टवेयर प्लेयर शामिल था।

२०१८ के अंत तक मॉनसून की निष्क्रिय वेबसाइट से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड उपलब्ध नहीं थे।

मोबाइल प्लेयर[संपादित करें]

वल्कानो प्लेयर[संपादित करें]

अगस्त २०१० में वल्कानो की रिलीज़़ के साथ मॉनसून ने आईपैड और आईफोन के लिए मुफ्त वल्कानो प्लेयर पेश किए जो केवल वाईफाई का समर्थन करते हैं, और अभी तक ३जी कनेक्शन का नहीं। मॉनसून ने एक एंड्रॉइड और ब्लैकबेरी प्लेयर भी जारी किया, और सिंबियन के लिए भविष्य में रिलीज़ की योजना बनाई।

२०१८ के अंत तक आईपैड और आईफोन प्लेयर सॉफ़्टवेयर एप्पल के आईट्यून्स ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं था।

हवा प्लेयर[संपादित करें]

मॉनसून मल्टीमीडिया ने मई २००७ में विंडोज़़ मोबाइल के लिए समर्थन की घोषणा की जिससे उपयोगकर्ता हवा से जुड़ सकते हैं और स्मार्टफोन, पॉकेट पीसी या पीडीए से लाइव टीवी जैसे वीडियो स्रोतों से वीडियो सामग्री देख सकते हैं।[5]

अप्रैल २००८ में मॉनसून मीडिया ने नोकिया एन८००, एन८१० और एन८१० वाईमैक्स इंटरनेट टैबलेट के लिए हवा प्लेयर समर्थन की घोषणा की [6] जिससे उपयोगकर्ता नोकिया इंटरनेट टैबलेट से लाइव टीवी जैसे वीडियो स्रोतों से वीडियो सामग्री को देखने और नियंत्रित करने के लिए हवा डिवाइस से कनेक्ट हो सके। .

मई २००८ में मॉनसून मल्टीमीडिया ने S६० के लिए हवा प्लेयर, सिम्बियन S६० तीसरे संस्करण के मोबाइल फोन के लिए हवा समर्थन की घोषणा की। [7] S६० के लिए हवा प्लेयर ने उपयोगकर्ताओं को S६० मोबाइल फोन से अपने होम टीवी को देखने और नियंत्रित करने के लिए हवा डिवाइस से कनेक्ट करने में सक्षम बनाया।

सितंबर २००९ में हवा प्लेयर को एप्पल आईफोन और iPod Touch के लिए जारी किया गया था। ऐप मुफ़्त है, लेकिन ३जी-सक्षम नहीं है।

मॉनसून वेबसाइट और सर्वर का बंद होना[संपादित करें]

२०१८ में कंपनी गायब हो गई; क्योंकि डिज़ाइन के अनुसार सभी प्लेयर रिमोट व्यूइंग के लिए डिवाइस का पता लगाने के लिए कंपनी के सेंट्रल सर्वर का उपयोग कर रहे थे जब सर्वर डाउन हो गया, तो सभी हवा और वल्कानो डिवाइस बेकार हो गए।[उद्धरण चाहिए] इसका मुख्य कारण यह था कि अमेरिकी जिला न्यायालय द्वारा अपने किसी भी उत्पाद को न बेचने के आदेश के कारण कंपनी के पास धन की कमी हो गई थी।

कंपनी की विफलता ने सभी डिवाइस मालिकों को कोई वैकल्पिक समाधान नहीं मिलने से निराश कर दिया: यदि स्लिंगबॉक्स प्लेयर विकल्प जैसे केंद्रीय सर्वर तक पहुँच की आवश्यकता के बिना आईपी पते के आधार पर उपयोगकर्ता डिवाइस को देखने वाले सॉफ़्टवेयर के बीच सीधा कनेक्शन संभव बनाया गया होता तो राहत प्रदान की जा सकती थी।

वैकल्पिक प्लेयर और हैकिंग[संपादित करें]

लिनक्स और विंडोज़़ के लिए एक तृतीय पक्ष प्लेयर विकसित किया गया था। २००९ के अंत में विकास रोक दिया गया था।[8]

नए वल्कानो प्लेयर के साथ काम करने के लिए हवा उपकरणों को हैक करने का प्रयास किया गया था। रूट उपयोगकर्ता के लिए पासवर्ड पाया गया (क्वर्टीयू१) इसलिए टेलनेट पर पहुँच संभव है।[9]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Monsoon Announces HAVA Titanium HD
  2. "Vulkano – World's First Universal and Affordable Video Platform for Smartphones, PC/Macs, iPads and TVs". मूल से 14 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2024.
  3. "TabletBlog Premiere - Stream your home Satellite/Cable/DVR to your tablet with HAVA". मूल से 9 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2024.
  4. "Monsoon Multimedia Announces HAVA Development Initiatives for Microsoft's Windows Rally Platform". मूल से 18 मार्च 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2024.
  5. "Windows Mobile Devices Get HAVA Support".
  6. HAVA player hits Nokia's internet tablets
  7. "HAVA Mobile Player comes to S60 handsets". मूल से 29 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2024.
  8. "Vulkano Hava Fun". SourceForge (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-02-14.
  9. "Hacking Hava". मूल से पुरालेखित 15 फ़रवरी 2019. अभिगमन तिथि 29 जनवरी 2024.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)

बाहरी संबंध[संपादित करें]