मध्यरात्रि में स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

फ्रीडम एट मिडनाइट (1975) भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और विभाजन के आसपास की घटनाओं के बारे में लैरी कॉलिन्स और डोमिनिक लापिएरे की एक गैर-काल्पनिक किताब है। इसमें 1947 से 1948 तक ब्रिटिश राज के अंतिम वर्ष का विवरण दिया गया है, जो ब्रिटिश भारत के अंतिम वायसराय के रूप में बर्मा के लॉर्ड माउंटबेटन की नियुक्ति से शुरू हुआ और महात्मा गांधी की मृत्यु और अंतिम संस्कार के साथ समाप्त हुआ।[1]

भारत ने 14/15 अगस्त 1947 की आधी रात को ब्रिटिश साम्राज्य से अपनी स्वतंत्रता का दावा किया। लेकिन स्वतंत्रता के साथ विभाजन हुआ, जहां लाखों लोगों को गृहयुद्ध और दंगों में धकेल दिया गया। इस पुस्तक में, कोलिन्स और लैपिएरे ने प्रसिद्ध ब्रिटिश राज के ग्रहण का वर्णन किया है और नए भारत और पाकिस्तान में इसके हिंसक परिवर्तन में महात्मा गांधी, लॉर्ड माउंटबेटन, नेहरू और जिन्ना द्वारा निभाई गई भूमिकाओं की जांच की है।

पुस्तक को लेखकों की पिछली कृतियों, क्या पेरिस जल रहा है? के समान, एक अनौपचारिक शैली में बताया गया है। और हे यरूशलेम! .

संतुष्ट[संपादित करें]

यह पुस्तक ब्रिटिश राज के अंतिम वर्ष का विस्तृत विवरण प्रदान करती है; स्वतंत्रता के प्रति रियासतों की प्रतिक्रियाएँ, जिनमें भारतीय राजाओं की रंगीन और असाधारण जीवन शैली का वर्णन भी शामिल है; धार्मिक आधार पर ब्रिटिश भारत का विभाजन ( भारत और पाकिस्तान में); और उसके बाद जो रक्तपात हुआ।

इसमें हिमालय में ब्रिटिश ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला का वर्णन है, और कैसे हर साल कुलियों द्वारा आपूर्ति को खड़ी पहाड़ियों तक ले जाया जाता था। इसमें महात्मा गांधी की हत्या की घटनाओं के साथ-साथ जवाहरलाल नेहरू और मुहम्मद अली जिन्ना के जीवन और उद्देश्यों को भी विस्तार से शामिल किया गया है।

विभाजन के संबंध में, पंजाब, बंगाल और कश्मीर के मानचित्र प्रदान करने वाली पुस्तक बताती है कि भारत और पाकिस्तान को अलग करने वाली सीमा निर्धारित करने वाले महत्वपूर्ण मानचित्र उस वर्ष सिरिल रैडक्लिफ द्वारा तैयार किए गए थे, जिन्होंने सीमा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने से पहले भारत का दौरा नहीं किया था। आयोग . यह पुस्तक विभाजन के दौरान अपने सांप्रदायिक नेताओं द्वारा गुमराह किए गए हिंदू और मुसलमानों दोनों के रोष को दर्शाती है; और भारत के इतिहास में सबसे बड़ा सामूहिक नरसंहार, क्योंकि विभाजन के कारण लाखों लोगों को उखाड़ फेंका गया और ट्रेन, बैलगाड़ी और पैदल चलकर अपने विशेष धार्मिक समूह के लिए निर्दिष्ट नए स्थानों पर जाने की कोशिश की गई। कई प्रवासी डाकुओं और दोनों प्रमुख धर्मों के धार्मिक चरमपंथियों का शिकार बन गए। उद्धृत एक घटना में लाहौर की एक नहर का वर्णन किया गया है जो खून और तैरती लाशों से बहती थी।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

लेखकों ने घटनाओं के दौरान वहां मौजूद कई लोगों का साक्षात्कार लिया, जिसमें बर्मा के लॉर्ड माउंटबेटन पर ध्यान केंद्रित करना भी शामिल था। [2] बाद में उन्होंने विशेष रूप से ब्रिटिश अधिकारी पर अपने शोध के आधार पर माउंटबेटन और भारत का विभाजन शीर्षक से एक पुस्तक लिखी, जिसमें माउंटबेटन के साथ साक्षात्कार और उनके पास मौजूद कागजात का चयन शामिल था। [3]

जवाब[संपादित करें]

जेम्स कैमरून ने इसे अन्य इतिहासकारों द्वारा अक्सर उपेक्षित घटनाओं पर गहन शोध का परिणाम बताया।

यह किताब 2017 की फिल्म वायसराय हाउस [4] वा 2000 की फिल्म हे राम के लिए प्रेरणाओं में से एक थी। [5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Gray, Paul (27 October 1975). "Books: The Long Goodbye". Time.
  2. Gordon, Leonard A. (August 1976). "Book review: Freedom at Midnight". The Journal of Asian Studies. University of Cambridge Press. 35 (4). JSTOR 2053703. डीओआइ:10.2307/2053703.
  3. Krishan, Y (February 1983). "Mountbatten and the Partition of India". History. Historical Association. 68 (222): 22–38. डीओआइ:10.1111/j.1468-229X.1983.tb01396.x.
  4. Maddox, Garry. 17 May 2017. "How Prince Charles steered filmmaker Gurinder Chadha to make Viceroy's House." The Sydney Morning Herald.
  5. Kamal Haasan's condolence message "." Twitter.