ब्रूस विलिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ब्रूस विलिस

जुलाई 2010 में सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में विलिस
जन्म वाल्टर ब्रूस विलिस
19 मार्च 1955 (1955-03-19) (आयु 69)
इदर-ओबेरस्टीन, पश्चिम जर्मनी
उपनाम डब्ल्यू.बी. विलिस
ब्रूनो
पेशा अभिनेता, निर्माता, संगीतकार
कार्यकाल 1980–2022
जीवनसाथी डेमी मूर (1987–2000)
एम्मा हेमिंग विलिस (2009–वर्तमान)
बच्चे 5
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

वाल्टर ब्रूस विलिस (जन्म मार्च 19, 1955), ब्रूस विलिस के नाम से भी मशहूर हैं; एक अमेरिकी अभिनेता, निर्माता और संगीतकार हैं। उन्होंने अपना कैरियर 1980 के दशक में टेलीविजन से शुरू किया व तब से वे टेलीविजन तथा फिल्मों, दोनों में ही काम कर रहे हैं जिनमें हास्य, नाटकीय तथा एक्शन भूमिकाएं शामिल हैं। वे डाई हार्ड श्रृंखला के जॉन मैक्लेन की भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं जो जटिल होने के साथ साथ आर्थिक रूप से अत्यंत सफल भूमिका थी। उन्होंने साठ से अधिक फिल्मों मे भूमिकाएं कीं हैं जिनमें बॉक्स ऑफिस पर सफल होने वाली फ़िल्में, जैसे पल्प फिक्शन, सिन सिटी, 12 मन्कीज़, दि फिफ्थ एलिमेंट, अर्मागेडन तथा दि सिक्स्थ सेन्स शामिल हैं।

विलिस की भूमिकाओं वाली फिल्मों ने उत्तर अमेरिकी बॉक्स ऑफिस पर 2.64 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 3.05 बिलियन डॉलर का कारोबार किया जिससे वे मुख्य भूमिका में सर्वाधिक कमाई करने वाले नौवें अभिनेता तथा सहायक भूमिका में सर्वाधिक कमाई करने वाले बारहवें अभिनेता बन गए।[1][2] वे दो बार के एमी पुरस्कार विजेता, गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार विजेता तथा चार बार सैटर्न पुरस्कारों के लिए नामांकित अभिनेता हैं। विलिस का विवाह डेमी मूर से हुआ था तथा तेरह वर्ष के वैवाहिक जीवन के बाद वर्ष 2000 में उनका तलाक हुआ, उस वक्त उनके तीन बेटियां थीं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

विलिस का जन्म आइडार-ओब्रसटीन, पश्चिम जर्मनी में हुआ था और वे कैसेल में जन्मी जर्मन महिला मारलीन, जो कि एक बैंक में कार्य करती थीं, एक अमेरिकी सिपाही डेविड विलिस, की संतान थे।[3][4] विलिस चार बच्चों में सबसे बड़े हैं: उनके एक बहन, फ्लोरेंस और एक भाई, डेविड है। उनके भाई रॉबर्ट की 2001 में अग्नाशय के कैंसर से 42 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।[5] 1957 में सेना छोड़ने के बाद, विलिस के पिता अपने परिवार को लेकर पेन्स ग्रोव, न्यू जर्सी चले गए जहां वे एक वेल्डर तथा फैक्ट्री कर्मचारी के रूप में कार्य करते थे।[6] विलिस अपने शहर में पेन्स ग्रोव हाई स्कूल में पढ़ते थे जहां उन्हें हकलाहट की समस्या होने लगी. उनके स्कूल के साथियों ने उन्हें बक-बक का उपनाम दिया.[6][7][8] उन्हें प्रदर्शन-मंच पर अपने आप को अभिव्यक्त करना आसान लगता था तथा इस प्रक्रम में उनका हकलाना भी समाप्त हो जाता था, विलिस ने प्रदर्शन-मंच पर अभिनय प्रारंभ कर दिया तथा उनके हाई-स्कूल की गतिविधियों में नाट्य-क्लब तथा छात्र परिषद का अध्यक्ष होना प्रमुख थे।[6]

हाई-स्कूल के पश्चात् विलिस ने सेलम परमाणु शक्ति संयंत्र (Salem Nuclear Power Plant) में सुरक्षा गार्ड की नौकरी कर ली[9][10] तथा डीपवाटर, न्यू जर्सी स्थित ड्यूपाँट चैम्बर्स वर्क्स फैक्ट्री में कर्मी दल के परिवहन का कार्य भी किया।[10] कार्यस्थल पर एक सहयोगी की मृत्यु के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी तथा कई शराबखानों में नियमित रूप से जाने लगे.[6]

एक निजी अन्वेषक के रूप में अल्पावधि तक कार्य करने के बाद (ऐसा एक पात्र जिसे उन्होंने टेलिविज़न श्रृंखला मूनलाइटिंग के साथ ही साथ 1991 की फिल्म द लास्ट बॉय स्काउट में भी अभिनीत किया है), विलिस अभिनय में वापस आ गए। माँटक्लेयर राज्य विश्वविद्यालय में उन्होंने अपना नामांकन एक नाट्य कार्यक्रम में कराया जहां वे कैट ऑन ए हौट टिन रूफ में सम्मिलित हुए. विलिस ने अपने जूनियर वर्ष में ही स्कूल छोड़ दिया और न्यूयॉर्क शहर चले गए।[4]

विलिस बार के परिदृश्य में वापस लौट आये, हालांकि इस बार वे न्यूयॉर्क शहर में मैनहट्टन प्लाज़ा के वेस्ट बैंक कैफे में अंशकालीन नौकरी कर रहे थे।[10][11] बहुत से ऑडीशन देने के पश्चात् उन्हें थियेटर में सर्वप्रथम भूमिका, ऑफ-ब्रॉडवे के निर्माण हैवेन एंड अर्थ में मिली. उन्हें अधिक अनुभव तथा लोकप्रियता फूल फॉर लव तथा लीवाइज़ के एक विज्ञापन से प्राप्त हुई.

कैरियर[संपादित करें]

प्रारंभिक कैरियर[संपादित करें]

1989 में 61 वें अकादमी पुरस्कार में विलिस

विलिस न्यूयॉर्क शहर छोड़ कर कई टेलिविज़न कार्यक्रमों के ऑडीशन देने के लिए कैलीफोर्निया चले गए।[4] 1984 में मियामी वाइस नामक धारावाहिक की कड़ी, जिसका शीर्षक "नो एक्ज़िट" था, में वे दिखाई दिए.[12] उन्होंने टेलिविज़न धारावाहिक मूनलाइटिंग (1985-89) में डेविड एडिसन जूनियर की भूमिका के लिए ऑडीशन दिया, जहां उनका मुकाबला 3,000 अन्य अभिनेताओं से था।[13] पांच सीज़न चलने वाले कार्यक्रम में, सिबिल शेफर्ड के विपरीत मुख्य भूमिका ने उन्हें हास्य अभिनेता के रूप में स्थापित करने में सहायता की. जब यह कार्यक्रम अपने लोकप्रियता के शिखर पर था, पेय पदार्थों के निर्माता सीग्रैम ने विलिस को अपने गोल्डेन वाइन कूलर उत्पादों के लिए पिचमैन के रूप में रख लिया।[14] इस विज्ञापन अभियान के दो वर्षों में इस उभरते हुए सितारे को 5-7 करोड़ डॉलर का भुगतान किया गया। इस के बावजूद, जब विलिस ने 1988 में अल्कोहल पीना त्याग दिया, तब उन्होंने इस कंपनी के साथ अपने अनुबंध को नवीनीकृत न करने का निर्णय लिया।[15]

फिल्मों में उनकी बड़ी भूमिकाओं में से एक 1987 की ब्लेक एडवार्ड्स की ब्लाइंड डेट थी, जिसमें उनके साथ किम बैसिंगर तथा जॉन लौरोक्वेट थे। एक बार फिर एडवर्ड्स ने उनको वास्तविक जीवन के काउब्वाय अभिनेता टॉम मिन्क्स की भूमिका के लिए सनसेट में लिया। हालांकि, उस वक्त की अप्रत्याशित स्थिति में फिल्म डाई हार्ड ने उन्हें अचानक ही फिल्म स्टार के स्तर पर पहुंचा दिया. इस फिल्म में अपने अधिकांश स्टंट उन्होंने स्वयं ही किये[16] और फिल्म ने विश्व भर में 138,708,852 डॉलर का व्यापार किया।[17] डाई हार्ड में उनकी सफलता के बाद नाटक इन कंट्री में उन्हें भूतपूर्व विएतनाम सैनिक एम्मेट स्मिथ की सहयोगी भूमिका मिली, उन्होंने लुक हू इज़ टाकिंग में एक बच्चे के लिए आवाज़ दी, इसके बाद इस श्रृंखला की दूसरी फिल्म लुक हू इज़ टाकिंग टू में भी उन्होंने आवाज़ दी.

1980 और 1990 के दशक[संपादित करें]

1980 के दशक के अंत में विलिस को रिकॉर्डिंग कलाकार के रूप में मध्यम सफलता मिली, उन्होंने पॉप-ब्लूज़ का एक एल्बम दि रिटर्न ऑफ ब्रूनो भी रिकॉर्ड किया, जिसमें लोकप्रिय गीत "रेस्पेक्ट योरसेल्फ" शामिल था,[18] जिसके प्रचार के लिए स्पाइनल टैप जैसी रॉक्यूमेन्ट्री पैरोडी बनायीं गयी जिसमें वुडस्टॉक जैसे प्रसिद्द कार्यक्रमों में उन्हें अभिनय करते प्रदर्शित किया गया। इसके बाद की रिकॉर्डिंग इतनी सफल नहीं रहीं, हालांकि विलिस कई बार रिकॉर्डिंग स्टूडियो की तरफ वापस आये.

1988 की डाई हार्ड में निभाई गयी जॉन मेक्लेन की भूमिका से विलिस को प्रमुख व्यक्तिगत सफलता तथा पॉप संस्कृति पर प्रभाव प्राप्त हुआ। इस फिल्म के बाद 1990 में Die Hard 2: Die Harder तथा 1995 में डाई हार्ड विद ए वेन्जेंस आई. डाई हार्ड श्रृंखला की इन तीन फिल्मों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 700 मिलियन डॉलर का व्यापार किया तथा विलिस को हॉलीवुड के एक्शन सितारों में प्रथम स्थान पर ला दिया.

1990 के दशक की शुरुआत में विलिस का कैरियर कुछ असफल फिल्मों में काम करने से थोडा नीचे गया जैसे दि बॉनफायर ऑफ दि वैनिटीस, स्ट्राइकिंग डिस्टेंस, व अन्य फिल्मों के साथ हडसन हॉक नामक एक फिल्म जिसमें उन्होंने सह-लेखन भी किया। उन्होंने एक कामुक थ्रिलर कलर ऑफ दि नाईट (1994) में मुख्य भूमिका की, जिसे आलोचकों द्वारा पसंद नहीं किया गया परन्तु वीडियो पर यह लोकप्रिय हो गयी। हालांकि 1994 में उन्होंने क्वान्टिन टैरेन्टीनो की लोकप्रिय फिल्म पल्प फिक्शन में सहयोगी भूमिका निभाई, जिसने उनके कैरियर को नयी ऊंचाइयां दीं. 1996 में वह कार्टून फिल्म ब्रूनो दि किड के कार्यकारी निर्माता थे जिसमें स्वयं उनका सीजीआई (CGI) निरूपण किया गया था।[19]

उन्होंने ट्वेल्व मंकीज़ (1995) तथा दि फिफ्थ एलिमेंट (1997) में मुख्य भूमिकाएं निभाईं. हालांकि, 1990 के दशक के अंत तक, उनका कैरियर पुनः नीचे चला गया और इसका कारण दि जैकाल, मरकरी राइजिंगब्रेकफास्ट ऑफ चैम्पियंस जैसी फिल्में थीं जिनकी कटु आलोचना की गई, माइकल बे द्वारा निर्देशित अर्मागेडन की सफलता से उन्हें राहत मिली, जो की 1998 की विश्व भर में सबसे अधिक व्यापार करने वाली फिल्म थी।[20] इसी वर्ष उनकी आवाज और समानता को प्लेस्टेशन वीडियो खेल एपोकैलिप्स में शामिल किया गया।[21] 1999 में, विलिस ने एम. नाईट श्यामलन की फिल्म दि सिक्स्थ सेन्स में शीर्ष भूमिका की. फिल्म वाणिज्यिक और आलोचनात्मक, दोनों रूप से सफल रही तथा इसने उनके अभिनय कैरियर में रूचि जगाने में सहायता की.

2000 से 2010 का दशक[संपादित करें]

2002 में विलिस एक समारोह में जहां उन्हें हैस्टि पुडिंग थियट्रिकल के मैन ऑफ़ द इयर से नामित किया गया था

2000 में, विलिस को हास्य श्रृंखला फ्रेंड्स में अपने कार्य के लिए उत्कृष्ट मेहमान कलाकार भूमिका का एम्मी पुरस्कार प्राप्त हुआ (जिसमें उन्होंने रॉस गेलर की महिला मित्र, जो कि उससे काफी छोटी थी, के पिता की भूमिका निभाई थी).[22] फ्रेंड्स में अपने कार्य के लिए उन्हें 2001 के अमेरिकन कॉमेडी पुरस्कार (टेलीविजन श्रृंखला में सर्वाधिक हास्यप्रद पुरुष मेहमान भूमिका) के लिए भी नामांकित किया गया था। इसके अलावा 2000 में, विलिस ने मैथ्यू पेरी के साथ दि होल नाइन यार्ड्स में जिम्मी "दि ट्यूलिप" की भूमिका निभाई. विलिस को मूलतः ओसेन्स इलेवन में टेरी बेनेडिक्ट की भूमिका के लिए चुना गया था परन्तु बाद में एक एल्बम की रेकॉर्डिंग के लिए उन्हें हटा दिया गया।[23] ओसेन्स ट्वेल्व (2004) में वे स्वयं की एक लघु भूमिका में आये. 2007 में वे प्लैनेट टेरर में दिखे, ग्राइंडहाउस की दोहरी विशिष्टताओं में एक खलनायक तथा एक विद्रोही सैनिक की भूमिका निभाई. सिन सिटी के पश्चात निर्देशक रॉबर्ट रौड्रीग्ज़ के साथ यह उनका दूसरा सहयोग था।

विलिस अपने पूरे कैरियर के दौरान दि लेट शो विद डेविड लेटरमैन में कई बार आये. फ़रवरी 26, 2003 को, जब डेविड लेटरमैन बीमार थे, तथा जब विलिस को मेहमान की भूमिका करनी थी, तब उन्होंने डेविड लेटरमैन के स्थान पर कार्यक्रम का संचालन किया।[24] इस कार्यक्रम में अपने कई प्रदर्शनों के दौरान विलिस ने कई विस्तृत व्यंग्य मंचित किये, उन्होंने सेन्ट्रल पार्क गेट्स के सम्मान में डे-ग्लो नारंगी सूट पहना, हैरी व्हिटिंगटन की शूटिंग के बाद उन्होंने अपने चेहरे के आधा भाग मेक-अप करके बकशॉट के घाव प्रदर्शित किये अथवा बीस सेकण्ड के लिए पानी के नीचे रह कर रिकॉर्ड तोड़ने (डेविड ब्लेन की पैरोडी) कोशिश की.

जून 2007 में लाइव फ्री या हार्ड हार्ड प्रीमियर में विलिस

अप्रैल 12, 2007 को वह फिर से दिखाई दिए, इस बार उन्होंने संजय मलकर का विग पहना हुआ था।[25] हाल ही में उनकी उपस्थिति जून 25, 2007 को दर्ज़ हुई जब वे अपने कथा साहित्य वृत्तचित्र ऐन अनअपीलिंग हंच (ऐन इनकन्वीनीएंट ट्रुथ का एक वर्डप्ले) सम्बन्धी एक व्यंग्य को प्रस्तुत करने के लिए अपने सर पर एक छोटी टर्बाइन लगा कर आये.[26] विलिस जापानी सुबारू लेगेसी टेलिविज़न विज्ञापनों में भी नज़र आये.[27] इससे जुड़ने के लिए सुबारू ने लेगेसीज़ का एक सीमित प्रसारण शुरू किया जिसका शीर्षक विलिस के सम्मान में "सुबारू लेगेसी टूरिंग विलिस" था।

सैमुअल एल. जैक्सन के साथ विलिस चार फिल्मों में दिखाई दिए (नेशनल लैम्पून की लोडेड वेपन 1, पल्प फिक्शन, डाई हार्ड विद ए वेंजेंस तथा अनब्रेकेबल) तथा इन दोनों अभिनेताओं को ब्लैक वाटर ट्रांजिट में साथ काम करना था परन्तु यह फिल्म बंद हो गयी। विलिस ने अपनी बड़ी बेटी रुमर के साथ भी 2005 की फिल्म होस्टेज में काम किया है। 2007 में उन्होंने थ्रिलर परफेक्ट स्ट्रेंजर में हेले बेरी के साथ अभिनय किया, अपराध/ड्रामा अल्फ़ा डॉग में शैरन स्टोन के साथ तथा अपनी वापसी उन्होंने लिव फ्री और डाई हार्ड में जॉन मैक्लेन की भूमिका से अंकित की. हाल ही में उन्होंने इसी नाम की कॉमिक पुस्तकों पर आधारित फिल्मों व्हाट जस्ट हेपेंड तथा सरोगेट्स में अभिनय किया।[28]

विलिस को ऑलिवर स्टोन की फिल्म पिन्कविल में संयुक्त राज्य सेना के जनरल विलियम आर. पीयर्स की भूमिका करने के लिए चुना गया था, यह एक ड्रामा फिल्म थी जो कि 1968 के माई लाइ नरसंहार के अन्वेषण पर आधारित थी।[29] हालांकि, 2007 की राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका की हड़ताल के कारण इस फिल्म को बंद कर दिया गया।

विलिस 2008 की ब्लूज़ ट्रैवलर एल्बम नॉर्थ हॉलीवुड शूटआउट में नज़र आये, इसमें वे इंस्ट्रुमेंटल ब्लूज़-रॉक पर शब्दों को बोलने की भूमिका में दिखे, ट्रैक का नाम "फ्री विलिस (रूमिनेशंस फ्रॉम बिहाइंड अंकल बॉब्स मशीन शॉप)" था। शुरूआती 2009 में वे बीमा कंपनी नॉरविच यूनियन के नाम बदल कर अवीवा हो जाने के प्रचार अभियान में दिखाई दिए.[30]

वे ब्रेकिंग बेंजामिन के संगीत वीडियो "आई विल नॉट बो" में भी दिखे.यह गाना 2009 की साइंस फिक्शन सरोगेट्स से था।[31]

केविन स्मिथ निर्देशित हास्य फिल्म कॉप आउट में विलिस ट्रेसी मोर्गन के साथ नज़र आये, यह कहानी दो पुलिस गुप्तचरों की है जो एक बेसबाल कार्ड की चोरी का अन्वेषण कर रहे हैं।[32] फिल्म फरवरी 2010 में रिलीज़ हुई.

विलिस गोरिल्लाज़ के गीत "स्टाइलो" के संगीत वीडियो में भी दिखे.[33]

इसके अलावा 2010 में उन्होंने भूतपूर्व प्लैनेट हॉलीवुड के सह-स्वामी तथा 80 के दशक के एक्शन सितारों सिल्वेस्टर स्टेलोन तथा अर्नोल्ड श्वाजनेगर के साथ फिल्म दि एक्सपेंडेबल्स में एक लघु भूमिका की. ब्रूस विलिस ने "मिस्टर चर्च" की भूमिका निभाई. यह पहली बार था कि ये तीन दिग्गज सितारे एक साथ स्क्रीन पर दिखाई दिए. हालांकि इन तीनों के साथ होने का दृश्य छोटा था, परन्तु फिर भी यह एक फिल्म के सबसे उच्च प्रत्याशित दृश्यों में से एक था। इस तिकड़ी ने यह दृश्य अक्टूबर 24, 2009 को एक खाली चर्च में फिल्माया था।[34]

उनकी सबसे हाल की परियोजना का नाम है रेड, जो कि इसी नाम की एक कॉमिक पुस्तक की लघु श्रृंखला पर आधारित है, इसमें विलिस फ्रैंक मोज़ेस कि भूमिका कर रहे हैं। यह फिल्म अक्टूबर 15, 2010 को रिलीज़ हुई.[35]

आगामी फ़िल्में[संपादित करें]

विलिस वीडियो गेम Kane & Lynch: Dead Men पर आधारित फिल्म में शीर्ष भूमिका करेंगे.[36]

मई 5, 2010 को डाई हार्ड 5 के बनाये जाने की घोषणा की गयी तथा यह भी कि विलिस इसमें अपनी सबसे प्रसिद्द भूमिका जॉन मैक्लेन को पांचवी बार निभाएंगे.[37]

सिल्वेस्टर स्टेलोन ने खुलासा किया कि दि एक्सपेंडेबल्स की अगली कड़ी में फिर से काम करने के लिए वह विलिस से बात कर रहे हैं। स्टेलोन चाहते हैं कि विलिस की भूमिका को बड़ा किया जाये तथा अगली एक्सपेंडेबल्स में वे खलनायक की भूमिका करें.[38] वे लोग विलिस के कार्यक्रम तथा इस कड़ी में काम करने वाले अन्य संभावित अभिनेताओं के विषय में बातचीत कर रहे हैं।

निजी जीवन‍[संपादित करें]

विवाह और परिवार[संपादित करें]

फिल्म स्टेकआउट के प्रीमियर पर विलिस की मुलाकात अभिनेत्री डेमी मूर से हुई. विलिस ने नवम्बर 21, 1987 को मूर से शादी कर ली तथा अक्टूबर 18, 2000 में उनके तलाक तक उनकी तीन बेटियां थीं: रुमर विलिस (जन्म अगस्त 16, 1988), स्काउट लारू विलिस (जन्म जुलाई 20,1991) तथा तालुला बेले विलिस (जन्म फ़रवरी 3, 1994). दंपत्ति ने अपने अलगाव के लिए सार्वजनिक रूप से कोई कारण नहीं बताया. तलाक के बारे में विलिस ने कहा, "मुझे लगता है मैं एक पिता तथा पति के रूप में विफल रहा क्योंकि मैं इनसे सामंजस्य नहीं बिठा पाया". इस स्थिति का सामना करने में मदद करने का श्रेय वे विल स्मिथ को देते हैं।[4][14] इस अलगाव के बाद, मूर के एश्टन कुचर के साथ विवाह करने तक, ऐसी अफवाहें थीं कि यह जोड़ा पुनः विवाह कर सकता है। विलिस ने मूर और कुचर, दोनों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखे, यहां तक कि वे इनके विवाह समारोह में भी गए। विलिस और मूर वर्तमान में अपनी बेटियों का साझा संरक्षण रखते हैं।[4]

विलिस ने ब्रुक बर्न्स के साथ मंगनी कर ली परन्तु 2004 में दस महीनों के साथ के पश्चात् वे अलग हो गए।[13] उन्होंने एम्मा हेमिंग के साथ टर्क्स एंड काइकोस में 21 मार्च 2009 को विवाह कर लिया;[39] मेहमानों में उनकी तीनों बेटियां, मूर तथा कुचर सम्मिलित थे। यह समारोह कानूनी तौर पर बाध्यकारी नहीं था, अतः इस जोड़े ने छह दिन बाद बेवरली हिल्स में नागरिक समारोह में पुनः विवाह कर लिया।[40] विलिस ने और संतानों की इच्छा व्यक्त की है।[4]

धर्म[संपादित करें]

ब्रूस विलिस एक समय पर लूथरन थे (विशेष रूप से लूथरन चर्च - मिसौरी साईनौड) थे,[41] पर अब वे उसके अनुयायी नहीं हैं, ऐसा उन्होंने जुलाई 1998 में जॉर्ज पत्रिका को साक्षात्कार में स्पष्ट किया था:

Organized religions in general, in my opinion, are dying forms", he says. "They were all very important when we didn't know why the sun moved, why weather changed, why hurricanes occurred, or volcanoes happened", he continues. "Modern religion is the end trail of modern mythology. But there are people who interpret the Bible literally. Literally! I choose not to believe that's the way. And that's what makes America cool, you know?[42]

व्यावसायिक गतिविधियां[संपादित करें]

विलिस लॉस एंजेल्स में संपत्ति के स्वामी हैं, न्यूयॉर्क शहर[43] के ट्रंप टॉवर तथा ट्रंप पैलेस,[44] में वे अपार्टमेन्ट किराये पर देते हैं, तथा साथ ही मैलिबू, कैलिफोर्निया में घर, मोंटाना में रैंच, टर्क्स एंड काइकोस में पैरट के स्थित बीच होम तथा सन वैली, आइडाहो में कई संपत्तियां हैं।[4]

विलिस की एक अपनी चलचित्र निर्माण कंपनी है जिसका नाम शायेन इंटरप्राइज़ेस है और जिसकी शुरुआत उन्होंने अपने व्यावसायिक साझेदार ऑरनौल्ड रिफ्किन के साथ 2000 में की थी।[45] वे हेली, आइडाहो में अनेक अन्य छोटे व्यावसायिक उपक्रमों के स्वामी हैं, जिनमें दि मिंट बार तथा दि लिबर्टी थियेटर शामिल हैं तथा वे सिल्वेस्टर स्टेलोन तथा अर्नोल्ड श्वाजनेगर के साथ प्लैनेट हॉलीवुड के सह-संस्थापक भी हैं।[46] 2009 में विलिस ने बेल्वेडियर एसए की सोबीस्की वोदका का अंतर्राष्ट्रीय चेहरा बनने के लिए अनुबंध किया जिसके बदले में उनको कंपनी में 3.3% की भागीदारी प्राप्त हुई.[47]

अन्य गतिविधियां[संपादित करें]

28 जून 2006 में ओवर द हेज के जर्मन प्रीमियर पर विलिस

विलिस न्यू जर्सी नेट्स के उत्साही समर्थक हैं, उन्होंने टीएसएन पर नेट्स होम प्लेऑफ के लाइव प्रसारण के दौरान एक आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी, उन्होंने साक्षात्कार के अंत में अपनी डाई हार्ड फिल्मों का एक प्रचलित वाक्यांश "यिप्पी-की-ये, मदरफकर" बोला.[48][49] बाद में इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने इसके लिए जेट लैग को जिम्मेदार ठहराया, उन्होंने कहा: "कभी कभी मैं दबाव में कार्य करने की अपनी क्षमताओं का अधिमूल्यांकन कर जाता हूं विशेष रूप से तब जबकि मुझे पर्याप्त से कम नींद मिल पाती है".[14]

मई 5, 2007 को कोई व्यक्ति "वाल्टर_बी" स्क्रीन नाम का उपयोग करते हुए एन्ट इट कूल न्यूज़ में विस्तृत प्रतिक्रियाएं डालने लगा, जहां लोग यह चर्चा कर रहे थे की लिव फ्री और डाई हार्ड को पीजी-13 रेटिंग दी जानी चाहिए या फिर पहले की तीनों डाई हार्ड फिल्मों की ही तरह आर रेटिंग.[50] इन प्रतिक्रियाओं में अभी तक रिलीज़ नहीं हुई लिव फ्री और डाई हार्ड की विस्तृत जानकारियां शामिल थीं; इनमें डाई हार्ड श्रृंखला का मूल विषय, अन्य फिल्मों के दलों तथा अभिनेता वर्ग की सीधी आलोचनाएं तथा कई छुपी बातों के उत्तर भी शामिल थे। बहुत से लोगों को यह संशय था कि यह "वाल्टर_बी" अवश्य ही विलिस हैं, लेकिन 9 मई को विलिस ने वीडियो चैट सेशन (iChat का प्रयोग करते हुए अपनी पहचान उजागर कर दी.[51][52]

विलिस के लिए अभिनय में गैरी कूपर, रॉबर्ट डि नीरो, स्टीव मैक्क्वीन तथा जॉन वेन अनुकरणीय व्यक्ति हैं।[53]

राजनीतिक दृष्टिकोण[संपादित करें]

1988 में उन्होंने मूर के साथ मिल कर मैसाचुसेट्स के गवर्नर माइकल एस. डुकाकी की राष्ट्रपति पद की दावेदारी के अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। चार साल बाद राष्ट्रपति पद के पुनः चुनाव के लिए उन्होंने जॉर्ज एच. डब्ल्यू. बुश का समर्थन किया, तथा वे बिल क्लिंटन के मुखर आलोचक थे। हालांकि, 1996 में उन्होंने क्लिंटन के रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी बॉब डोल का समर्थन करने से इनकार कर दिया क्योंकि डोल ने मूर की फिल्म स्ट्रिपटीज़ में उनकी भूमिका की आलोचना की थी।[54] 2000 के रिपब्लिकन राष्ट्रीय अधिवेशन में विलिस निमंत्रित वक्ता थे,[55] तथा उस वर्ष उन्होंने जॉर्ज डब्ल्यू. बुश को सक्रिय रूप से समर्थन दिया था। 2008 के राष्ट्रपति अभियान में उन्होंने कोई योगदान अथवा सार्वजनिक समर्थन नहीं किया था। जून 2007 के कई साक्षात्कारों में उन्होंने कहा कि वे अभी भी रिपब्लिक विचारधारा के समर्थक हैं।[4][14]

2006 में उन्होंने प्रस्ताव किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को कोलंबिया पर आक्रमण कर देना चाहिए ताकि मादक पदार्थों की तस्करी को रोका जा सके.[56] अनेक साक्षात्कारों ने कहा है कि वे शिक्षकों तथा पुलिस अधिकारियों को ऊंचा वेतन दिए जाने के समर्थक हैं, उन्होंने यह भी कहा कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका में मूल अमेरिकियों की फॉस्टर केयर तथा उपचार के इंतज़ामों से निराश हैं।[54][57] विलिस ने यह भी कहा है कि वे बंदूकें रखने के अधिकारों के बड़े समर्थक हैं।

"Everyone has a right to bear arms. If you take guns away from legal gun owners, then the only people who have guns are the bad guys." Even a pacifist, he insists, would get violent if someone were trying to kill him. "You would fight for your life."[58]

विलिस ने धार्मिक अधिकार[उद्धरण चाहिए] और रिपब्लिकन पार्टी पर इसके प्रभाव की आलोचना की है। फरवरी 2006 में विलिस मैनहट्टन में 16 ब्लॉक्स के विषय में पत्रकारों से बात करने के लिए आये. एक रिपोर्टर ने वर्तमान घटनाओं उनकी राय के बारे में विलिस से पूछने का प्रयास किया, लेकिन बीच में ही विलिस ने उन्हें रोक दिया.

I'm sick of answering this fucking question. I'm a Republican only as far as I want a smaller government, I want less government intrusion. I want them to stop shitting on my money and your money and tax dollars that we give 50 percent of... every year. I want them to be fiscally responsible and I want these goddamn lobbyists out of Washington. Do that and I'll say I'm a Republican... I hate the government, OK? I'm apolitical. Write that down. I'm not a Republican.[59]

अगस्त 17, 2006 को लॉस एंजिल्स टाइम्स में प्रकाशित विज्ञापन में विलिस का नाम था जिसमें हमास तथा हिजबुल्ला की निंदा की गयी थी तथा 2006 के इज़राइल-लेबनान विवाद में इज़राइल का पक्ष लिया गया था।[60]

सैन्य गतिविधियां[संपादित करें]

जुलाई 2002 में अमेरिकी नौसेना के सदस्य के बैठक में विलिस

अपने फिल्म कैरियर के दौरान विलिस ने दि सीज़, हार्ट्स' वार, टियर्स ऑफ दि सनग्राइन्डहाउस जैसी फिल्मों में कई सैनिक चरित्रों को निभाया है। एक सैन्य परिवार में बढ़ते हुए विलिस ने संयुक्त राज्य सशस्त्र सेनाओं के लिए सार्वजनिक रूप से गर्ल स्काउट कुकीज़ की बिक्री की थी। 2002 में विलिस की सबसे छोटी बेटी तालुला ने सुझाव दिया कि उनको गर्ल स्काउट कुकीज़ खरीद कर सैन्य टुकड़ियों को भेजना चाहिए. विलिस ने कुकीज़ के 12,000 बक्से खरीद कर उस समय मध्य पूर्व में तैनात यूएसएस जॉन ऍफ़ केनेडी तथा अन्य टुकड़ियों में बंटवा दिए.[61] 2003 में विलिस यूएसओ दौरे के भाग के रूप में ईराक गए तथा वहां अपने बैंड दि एक्सलरेटर के साथ उन्हें गाने सुनाये.[62] विलिस ने दूसरे ईराक युद्ध में लड़ने के लिए सेना में शामिल होने की सोची, परन्तु उनकी आयु के कारण उन्हें रोक दिया गया।[63] ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने किसी गैर लड़ाके को, जो कि आतंकवादी नेताओं ओसामा बिन लादेन, अयमन अल-ज़वाहिरी अथवा अबू मुसाब अल-ज़रकावी को मार दे, 1 मिलियन डॉलर देने की पेशकश रखी; हालांकि वैनिटी फेयर के जून 2007 अंक में उन्होंने स्पष्ट किया कि यह घोषणा परिकल्पित रूप से की गयी थी तथा इसे शब्दशः नहीं लिया जाना चाहिए. विलिस ने युद्ध के कवरेज के लिए मीडिया की आलोचना भी की, उनका कहना था कि प्रेस युद्ध के नकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान केन्द्रित करेगी.

I went to Iraq because what I saw when I was over there was soldiers—young kids for the most part—helping people in Iraq; helping getting the power turned back on, helping get hospitals open, helping get the water turned back on and you don't hear any of that on the news. You hear, 'X number of people were killed today,' which I think does a huge disservice. It's like spitting on these young men and women who are over there fighting to help this country.[64]

विलिस 2005 में कहा कि वे एक "युद्ध के समर्थन में एक फिल्म बनाना चाहते हैं जिसमें अमेरिकी सैनिकों को आज़ादी तथा लोकतंत्र के बहादुर योद्धाओं के रूप में दिखाया जाए".[65] यह फिल्म ड्यूस फोर, प्रथम बटालियन, 24वीं पैदल टुकड़ी पर केन्द्रित होगी जिसने मोसुल में काफी समय व्यतीत किया था तथा इसके लिए उन्हें अलंकृत भी किया गया था। इस फिल्म को माइकल योन नमक ब्लॉगर के लेखन पर आधारित होना था जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष बल के सैनिक थे जिन्हें ड्यूस फोर से अलंकृत किया गया था, वे अपनी गतिविधियों के विषय में नियमित रूप से पत्राचार करते थे। विलिस ने फिल्म के कथानक का वर्णन करते हुए बताया कि "ये लोग जिनको जो भी कहा जाता है, वह करते हैं तथा इन्हें आज़ादी कही जाने वाली वस्तु के लिए लड़ने के लिए बहुत कम धन प्राप्त होता है".[66]

सांस्कृतिक संदर्भ[संपादित करें]

1996 में, डायरेक्टर, मूनलाइटिंग के लेखक तथा निर्माता रोजर ने विलिस पर एक रोमन ए क्लेफ लिखा जिसका शीर्षक ए प्लेस टु फाल था।[67] सिबिल शेफर्ड ने वर्ष 2000 में अपनी आत्मकथा सिबिल डिसोबीडिएंस में लिखा कि विलिस एक निर्देशक पर नाराज़ थे क्योंकि उस चरित्र को "तंत्रिका रोग से ग्रस्त, बदमिजाज़ अभिनेता" लिखा गया था।

1998 में विलिस ने एपोकैलिप्स में भाग लिया, जो कि प्लेस्टेशन का वीडियो गेम था। इस खेल में विलिस की एक सहयोगी भूमिका रखे जाने की बात कही गयी थी, न कि मुख्य चरित्र. कंपनी ने विलिस को पसंद किये जाने तथा उनकी आवाज़ के कारण इस खेल को वापस लेकर इसमें उनको मुख्य चरित्र के रूप में डाला.[21]

फिल्मों की सूची[संपादित करें]

फ़िल्म
वर्ष शीर्षक भूमिका नोट्स
1980 First Deadly Sin, TheThe First Deadly Sin मैन एंट्रिंग डाइनर (अमान्य)
1982 Verdict, TheThe Verdict कोर्टरूम ऑब्ज़र्वर (अमान्य)
1985 अ गुरु कम्स एक्स्ट्रा (अमान्य)
1987 ब्लाइंड डेट वॉल्टर डेविस
1988 Return of Bruno, TheThe Return of Bruno ब्रूनो राडोलिनी
1988 सनसेट टॉम मिक्स
1988 डाई हार्ड जॉन मैकक्लेन
1989 डैट्स एडीकुएट हिमसेल्फ
1989 इन कंट्री एमेट स्मिथ मनोनीत—सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड - मोशन पिक्चर
1989 लुक होज़ टॉकिंग माइकी केवल स्वर
1990 डाई हार्ड 2 जॉन मैकक्लेन
1990 लुक होज़ टॉकिंग टू माइकी केवल स्वर
1990 Bonfire of the Vanities, TheThe Bonfire of the Vanities पीटर फैलो
1991 मॉर्टल थॉट्स जेम्स अर्बंसकी
1991 हडसन हॉक एडी 'हडसन हॉक' हॉकिन्स लेखक
1991 बिली बाथगेट बो विनबर्ग
1991 Last Boy Scout, TheThe Last Boy Scout जोसेफ कुरनेलियस 'जो' हैलेनबैक
1992 Player, TheThe Player हिमसेल्फ
1992 डेथ बिकम्स हर डॉ॰ अर्नेस्ट मेनविले नामांकित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न अवॉर्ड
1993 नैशनल लैम्पूंस लोडेड वेपन 1 जॉन मैकक्लेन अमान्य
1993 स्ट्राइकिंग डिस्टेंस टॉम 'टॉमी' हार्डी
1994 नॉर्थ कथावाचक
1994 कलर ऑफ़ नाइट डॉ॰ बिल कापा
1994 पल्प फिक्शन बुच कूलिज नामांकित-सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का क्लोट्रूडिस अवॉर्ड
1994 नोबडीज फूल कार्ल रीबॅक नामांकित-सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का क्लोट्रूडिस अवॉर्ड
1995 डाई हार्ड विद अ वेंजियंस जॉन मैकक्लेन
1995 फोर रूम्स लियो अमान्य
1995 ट्वेल्व मंकिस जेम्स कोल नामांकित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न अवॉर्ड
1996 लास्ट मैन स्टैंडिंग जॉन स्मिथ
1996 बेविस एंड बट्ट-हेड डू अमेरिका मडी ग्राइम्स केवल स्वर
1997 Fifth Element, TheThe Fifth Element कोर्बेन डैलस
1997 Jackal, TheThe Jackal द जैकल
1998 मर्करी राइसिंग आर्ट जेफ्रिज़
1998 आर्मागेडन हैरी एस. स्टैम्पर नामांकित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न अवॉर्ड
1998 Siege, TheThe Siege मेजर जनरल विलियम डेवेरेक्स
1999 Franky Goes to Hollywood"Franky Goes to Hollywood" स्वयं छोटा विषय
1999 ब्रेकफास्ट चैंपियंस ड्वेन हूवर
1999 Sixth Sense, TheThe Sixth Sense डॉ माल्कॉम क्रो नामांकित-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सैटर्न अवॉर्ड
1999 Story of Us, TheThe Story of Us बेन जोर्डन
2000 Whole Nine Yards, TheThe Whole Nine Yards जिमी "द ट्यूलिप" टूडेसकी
2000 डिज्नी द किड रसेल 'रस' डूरिट्ज़
2000 अन्ब्रेकबल डेविड दून
2001 बैन्डिट्स जो ब्लेक
2002 हार्ट वॉर कर्नल विलियम ए. मैकनमारा
2002 ग्रैंड चैंपियन मिस्टर ब्लैंडफोर्ड
2003 टियर्स ऑफ़ द सन लेफ्टिनेंट ए.के. वॉटर्स
2003 रगरैट्स गो वाइल्ड स्‍पाइक केवल स्वर
2003 Charlie's Angels: Full Throttle विलियम रोज़ बेली अमान्य
2004 Whole Ten Yards, TheThe Whole Ten Yards जिमी "द ट्यूलिप" टूडेसकी
2004 ओशंस ट्वेल्व स्वयं
2005 होस्टेज जेफ टैली निर्माता भी रहे
2005 सिन सिटी जॉन हार्टीगन
2006 अल्फ़ा डॉग सोनी ट्रूलव
2006 16 ब्लॉक्स जैक मोसली निर्माता भी रहे
2006 फास्ट फूड नेशन हैरी रिडेल
2006 लकी नंबर स्लेविन मिस्टर गुडकैट
2006 ओवर द हेज आरजे (RJ) केवल स्वर
2007 Astronaut Farmer, TheThe Astronaut Farmer कर्नल डौग मास्टरसन अमान्य
2007 परफेक्ट स्ट्रेंजर हैरिसन हिल
2007 ग्रिंडहाउस लेफ्टिनेंट मल्डून
2007 नैन्सी ड्रियू स्वयं अमान्य
2007 लाइव फ्री या डाई हार्ड जॉन मैकक्लेन निर्माता भी रहे उत्तर अमेरिका के बाहर 'हार्ड हार्ड 4.0' नाम रखा गया
2008 व्हाट जस्ट हैपेंड स्वयं
2008 असैसिनेशन ऑफ़ अ हाई स्कूल प्रेसिडेंट प्रिंसिपल किर्कपैट्रिक
2009 सरोगेट्स एजेंट टॉम ग्रीर
2010 कॉप आउट जिमी मोनरो
2010 Expendables, TheThe Expendables मिस्टर चर्च अमान्य
2010 रेड फ्रैंक मोसेज़
2011 कैच .44 मेल पोस्ट-प्रोडक्शन
2011 द कोल्ड लाइट ऑफ़ डे मार्टिन पोस्ट-प्रोडक्शन
2011 टेन प्री-प्रोडक्शन
2012 लूपर प्री-प्रोडक्शन
टेलीविज़न
वर्ष शीर्षक भूमिका नोट्स
1984 मियामी वाइस टोनी अमाटो एपिसोड: "नो एक्जिट"
1985 Twilight Zone, TheThe Twilight Zone पीटर जे नोविंस एपिसोड: "शैटरडे"
1985-
1989
मूनलाइटिंग डेविड एडिसन जूनियर 67 एपिसोड्स
1996-
1997
ब्रूनो द किड ब्रूनो द किड स्वर
1997 मैड अबाउट यू विस्मरण मरीज एपिसोड: "द बर्थ भाग 2"
1999 एली मैकबिल डॉ॰ निकेल एपिसोड: "लव अनलिमिटेड"
2000 फ्रेंड्स पॉल स्टीवन्स तीन एपिसोड्स
2002 ट्रस्ट वेस्ट ली टेलीविजन फ़िल्म
2005 दैट '70s शो विक एपिसोड: "मिसफायर"
उत्पादक
वर्ष शीर्षक नोट्स
1988 सनसेट सह-कार्यकारी निर्माता
2002 Crocodile Hunter: Collision Course, TheThe Crocodile Hunter: Collision Course उत्पादक
2007 Hip Hop Project, TheThe Hip Hop Project कार्यकारी निर्माता

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

सोलो एलबम

  • द रिटर्न ऑफ ब्रूनो, 1987, मोटाउन, OCLC 15508727
  • इफ इट डोंट किल यू, इट जास्त मेक्स यू स्ट्रौंगर, 1989, मोटाउन / पीजीडी (Pgd), OCLC 21322754.
  • क्लासिक ब्रूस विलिस: द युनिवर्सल मास्टर्स कलेक्शन, 2001, पोलिग्रैम इंटेल, OCLC 71124889.

संकलन / अतिथि उपस्थिति

  • मूनलाइटिंग साउंडट्रैक, 1986; ट्रैक "गुड लविन'"
  • हडसन हॉक साउंडट्रैक, 1991; डैनी ऐलो के साथ दोनों ट्रैक्स "स्विंगिंग ऑन अ स्टार" और "साइड बाई साइड"
  • रगरैट्स गो वाइल्ड साउंडट्रैक, 2003; क्रिसी हाइंड के साथ "बिग बैड कैट" और "लस्ट फ़ॉर लाइफ"
  • ब्लूज़ ट्रैवलर, नॉर्थ हॉलीवुड शूटआउट, 2008; ट्रैक "फ्री विलिस (बिहाइंड अंकल बॉब मशीन शॉप से जुगाली)

पुरस्कार तथा सम्मान[संपादित करें]

हॉलीवुडर वॉक ऑफ फ़ेम स्टार.

विलिस ने अपने टेलिविज़न व फिल्म कैरियर के दौरान विभिन्न पुरस्कार तथा सम्मान प्राप्त किये.

  • टेलिविज़न कार्यक्रम मूनलाइटिंग में अपने काम के लिए उन्होंने एम्मी पुरस्कार ("आउटस्टैंडिंग एक्टर इन ए ड्रामा सिरीज़") तथा गोल्डेन ग्लोब ("बेस्ट परफौर्मेंस बाई एन एक्टर इन ए टीवी सिरिईज़ - कॉमेडी/म्यूजिकल") के साथ ही साथ इस कार्यक्रम के लिए बहुत से नामांकन भी जीते.[68]
  • फिल्म इन कंट्री में अपनी भूमिका के लिए उन्हें गोल्डेन ग्लोब में "बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर" के लिए नामांकित किया गया।
  • मैक्सिम पत्रिका ने कलर ऑफ नाईट में उनके सेक्स दृश्यों को फिल्म के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ सेक्स दृश्य कहा.[69]
  • 1999 की ड्रामा/रोमांच फिल्म दि सिक्स्थ सेन्स में विलिस ने ब्लॉकबस्टर इंटरटेनमेंट अवार्ड ("फेवरेट एक्टर - सस्पेंस") तथा पीपल्स चॉईस अवार्ड ("फेवरेट मोशन पिक्चर स्टार इन ए ड्रामा") जीते. उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के सैटर्न अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया तथा वे "बेस्ट मेल परफौर्मेंस" व "बेस्ट ऑन स्क्रीन डुओ" के एमटीवी मूवी अवार्ड के लिए भी नामांकित हुए.[68]
  • 2000 में, विलिस ने फ्रेंड्स में अपने अभिनय के लिए आउटस्टैंडिंग गेस्ट एक्टर इन ए कॉमेडी सिरीज़ का एम्मी पुरस्कार जीता.
  • फरवरी 2002 में विलिस को हार्वर्ड हेस्टी पुडिंग थिएट्रीकल्स की और से हार्वर्ड हेस्टी पुडिंग मैन ऑफ दि इयर पुरस्कार दिया गया। इस संगठन के अनुसार यह पुरस्कार मनोरंजन की दुनिया में स्थायी और प्रभावशाली योगदान करने के लिए कलाकारों को दिया जाता है।[70]
  • इसके अलावा 2002 में विलिस को राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश द्वारा फॉस्टर केयर में रहने वाले बच्चों के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया।[71] विलिस ने ऑनलाइन लिखा: "मैं फॉस्टर केयर को अपने देश की सेवा करने के लिए एक ऐसी प्रणाली के रूप में देखता हूं जिसमें थोड़ा सा प्रकाश करने पर बहुत अधिक लाभ होता है, यहां ऐसे बच्चों की सेवा करने का मौका मिलता है जो कि शब्दशः सरकार के पाल्य हैं".
  • अप्रैल 2006 में उन्हें फ्रांस की सरकार द्वारा फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। पेरिस में हुए एक समारोह में विलिस को "Officier Dans L'ordre Des Arts Et Des Lettres" (ऑफिसर इन दि आर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) का ओहदा दिया गया। फ्रांसीसी प्रधानमंत्री ने कहा "यह एक ऐसे अभिनेता को सम्मानित करने का फ़्रांस का तरीका है जो कि अमेरिकन सिनेमा की शक्ति है, विश्व भर के रजत पटलों पर जिस प्रकार से वे भावनाओं की शक्ति प्रदर्शित करते हैं, तथा उनकी प्रसिद्द भूमिकाओं में शक्तिशाली व्यक्तित्व का प्रदर्शन होता है".[72]
  • अक्टूबर 16, 2006 को विलिस को हॉलीवुड वाक ऑफ फ़ेम में एक स्टार से सम्मानित किया गया। यह स्टार 6915 हॉलीवुड बुलवर्ड पर स्थित है इसके इतिहास में दिया गया यह 2,321वां स्टार है। विलिस ने स्टार के द्वारा अपने स्वागत के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा "मैं अक्सर यहां आता था और इन स्टार्स को देखता था और कभी यह समझ नहीं पाया कि इन्हें पाने के लिए क्या करना होता है।..समय बीत गया है और अब मैं यह कर रहा हूं और मैं अभी भी उत्साहित हूं. मैं उत्साहित हूं कि मैं एक अभिनेता हूं".[73]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "People Index". Box Office Mojo. मूल से मई 21, 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 29, 2010.
  2. "All Time Top 100 Stars at the Box Office". The Numbers. मूल से अक्टूबर 26, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 29, 2010.
  3. "Surprise German visit from Willis". बीबीसी न्यूज़. अगस्त 8, 2005. मूल से एप्रिल 3, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  4. Lipworth, Elaine (जून 16, 2007). "Die Another Day: Bruce Willis". Daily Mail. मूल से सितम्बर 29, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  5. Tom Clocker (एप्रिल 28, 2009). "Top 10 actors: Bruce Willis #7 on total box office revenue list". Examiner.com. मूल से दिसंबर 22, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 9, 2009.
  6. Barnard, Sarah. "Bruce Willis". The Biography Channel. मूल से नवम्बर 17, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  7. Petersen, Melody (मई 9, 1997). "Bruce Willis Drops Project, Leaving Town More Troubled". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  8. "Bruce Willis: The Uncut Interview" (PDF). Reader's Digest. 2002. मूल से मार्च 25, 2009 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  9. "Bruce Willis". The Daily Show. Comedy Central. जून 26, 2007. Archived from the original on 20 मई 2011. Retrieved on 14 फ़रवरी 2011.
  10. Segal, David (मार्च 10, 2005). "Bruce Willis's Tragic Mask". द वॉशिंगटन पोस्ट. मूल से एप्रिल 2, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  11. DeLucia, Matt (जुलाई 2007). "The West Bank Café". Restaurant Insider. मूल से जुलाई 14, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  12. "ब्रूस विलिस". मूल से फ़रवरी 24, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फ़रवरी 14, 2011.
  13. "Yahoo! Movies". Bruce Willis Biography. मूल से अक्टूबर 25, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  14. "How Bruce Willis Keeps His Cool". Time. जून 21, 2007. मूल से दिसंबर 4, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  15. Grobel, Lawrence (नवम्बर 1988). "Playboy Interview: Bruce Willis". Playboy. पपृ॰ 59–79.
  16. "Bruce Willis: Biography". People. मूल से फ़रवरी 14, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  17. "Die Hard". Box Office Mojo. मूल से जुलाई 7, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  18. "Top 100 Songs of 1987". The Eighties Club. मूल से मई 14, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  19. "Bruce Willis Biography (1955–)". Filmreference. मूल से मई 21, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  20. "1998 Worldwide Grosses". Box Office Mojo. मूल से जून 4, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  21. Walk, Gary Eng (दिसंबर 4, 1998). 286028,00.html ""Apocalypse" Now" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.[मृत कड़ियाँ]
  22. "The 52nd Annual Emmy Awards". The Los Angeles Times. सितम्बर 11, 2000. मूल से जून 4, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  23. Rohan, Virginia (जून 28, 2004). "Let's Make a Deal". The Record. मूल (Registration required) से नवम्बर 4, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  24. Susman, Gary (फ़रवरी 28, 2003). 427601,00.html "The Eyes Have It" जाँचें |url= मान (मदद). Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.[मृत कड़ियाँ]
  25. 20035205,00.html "The Week's Best Celeb Quotes" जाँचें |url= मान (मदद). People. अगस्त 17, 2007. मूल से एप्रिल 7, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  26. "Bruce Willis Wears Mini-Wind Turbine On His Head". Star Pulse. मूल से फ़रवरी 13, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  27. "1991 Subaru Legacy Ad". YouTube. मूल से मार्च 1, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  28. Fleming, Michael; Tatiana Siegel (नवम्बर 18, 2007). "Films halted due to strike". Variety. मूल से जनवरी 6, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  29. मईberry, Carly. "The Vine: Pitt targeted for 'Pinkville'" (Registration required). The Hollywood Reporter. मूल से मई 1, 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  30. Dunkley, Jamie (एप्रिल 29, 2009). "Aviva lambasted for rebranding costs". The Daily Telegraph. London. मूल से जुलाई 1, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  31. "Video: Breaking Benjamin's "I Will Not Bow" video for "The Surrogates"". Comic Book Resources. मूल से जनवरी 13, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 22, 2010.
  32. "Bruce Willis Circling Several New Movies". Empire. मूल से अक्टूबर 17, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  33. "Bruce Willis takes aim at Gorillaz in Stylo video". Billboard. मूल से जनवरी 19, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 2, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |work= (मदद)
  34. फिल्म में ब्रूस और आर्नल्ड के साथ स्टेलोन ने एक दृश्य दर्शाया Archived 2009-10-27 at the वेबैक मशीन समाचार
  35. "Red Begins Principal Photography". /Film. जनवरी 18, 2010. मूल से सितम्बर 14, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 18, 2010.
  36. "Bruce Willis To Star in 'Kane and Lynch'". MTV. अक्टूबर 21, 2009. मूल से अक्टूबर 25, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अक्टूबर 27, 2009.
  37. "'Die Hard 5' Script In Negotiations". MTV. 5-05-2010. अभिगमन तिथि 5 मई 2010. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  38. Jason Barr (अगस्त 29, 2010). "Sylvester Stallone Wants Bruce Willis to Play a "Super Villain" in THE EXPENDABLES Sequel". मूल से फ़रवरी 12, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फ़रवरी 14, 2011.
  39. "Bruce Willis Married to Super Model Emma heming". मूल से अक्टूबर 11, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि एप्रिल 11, 2009.
  40. "Bruce and Emma make marriage legal". MSNBC. मार्च 27, 2009. मूल से मार्च 31, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 9, 2009.
  41. "Famous Lutherans". Hope-elca.com. मूल से जून 19, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 22, 2010.
  42. "Celeb Atheist". Celebatheists.com. मूल से मई 16, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.[अविश्वनीय स्रोत?]
  43. "Bruce Willis Moves Into Trump Towers". SoFeminine.ca. मूल से फ़रवरी 29, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  44. Abelson, Max (नवम्बर 5, 2007). "Bruce Willis Pays $4.26 M. for Trump Enemy's Condo". The New York Observer. मूल से फ़रवरी 11, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  45. Fleming, Michael (नवम्बर 12, 2002). "Willis held 'Hostage'" (Registration required). Variety. मूल से नवम्बर 3, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  46. Martinson, Jane; Vikram Dodd (अगस्त 18, 1999). "Planet Hollywood crashes to earth". London: Guardian.co.uk. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  47. Baubeau, Amelie and David Kesmodel (दिसंबर 23, 2009). "Bruce Willis Sees Spirits in Equity Deal With Belvedere". WSJ.com. मूल से जून 5, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि फ़रवरी 14, 2011.
  48. Feschuk, Dave (एप्रिल 30, 2007). "Learning the hard way". Toronto: TheStar.com. मूल से जून 6, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  49. "Willis Gets Naughty with Expletive at Basketball Game". Internet Movie Database. मई 2, 2007. मूल से अगस्त 18, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  50. "Bruce Willis". Ain't it Cool News. मूल से फ़रवरी 7, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  51. "Is Bruce Willis a Talkbacker?". Freeze Dried Movies. मूल से नवम्बर 3, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  52. Shamoon, Evan (मई 11, 2007). "Bruce Willis Knows How to Use the Internet(s)". Switched.com. मूल से मई 19, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  53. "Bruce Willis Biography". biography.com. मूल से जून 3, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 7, 2010.
  54. Vincent, Mal (मार्च 3, 2006). "Playing the bad boy is a natural for Bruce Willis". HamptonRoads.com. मूल से मई 22, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  55. "Bush and Cheney head toward Philadelphia as party vanguard makes preparations". CNN. जुलाई 28, 2000. मूल से फ़रवरी 10, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  56. Walls, Jeannette (मार्च 14, 2006). "Bruce Willis blasts Colombian drug trade". MSNBC. मूल से फ़रवरी 28, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  57. West, Kevin (जून 24, 2007). "A Big Ride of a Life". USA Weekend. मूल से जनवरी 18, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  58. Roach, Mary (फ़रवरी 13, 2000). "Being Bruce Willis". USA Weekend. मूल से जनवरी 18, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  59. "Willis Is Mad As Hell..." MSN Movies. फ़रवरी 24, 2006. मूल से एप्रिल 25, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  60. "निकोल किडमैन और 84 स्टैंड युनाइटेड अगेंस्ट टेररिज्म." Archived 2014-09-07 at the वेबैक मशीन हॉलीवुड ग्राइंड. (18 अगस्त 2006).
  61. Smith, Leah N. (मई 30, 2002). "Bruce Willis Moonlights as Off-Screen Hero with Cookie Donation". USS John F. Kennedy Public Affairs. मूल से नवम्बर 18, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 24, 2007.
  62. Neal, Rome (सितम्बर 26, 2003). "Bruce Willis Sings For The Troops". CBS News. मूल से मई 11, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  63. "Hollywood's right reluctant to join Iraq debate". CNN. मार्च 7, 2003. मूल से मार्च 10, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  64. "Willis Fights for Iraqi Troops". Hollywood.com. मार्च 9, 2005. मूल से जून 28, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  65. Baxter, Sarah (नवम्बर 27, 2005). "Bruce Willis comes out fighting for Iraq's forgotten GI heroes". London: The Times. मूल से मई 12, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  66. "Willis to Make Movie Honoring U.S. Troops in Iraq". Hollywood.com. नवम्बर 28, 2005. मूल से जून 28, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  67. Gates, Anita (मार्च 24, 1996). "Moonlighting". दि न्यू यॉर्क टाइम्स. मूल से फ़रवरी 10, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  68. "Awards for Bruce Willis". Internet Movie Database. मूल से अगस्त 22, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  69. "Top Sex Scenes of All-Time". Telepixtvcgi.warnerbros.com/. दिसंबर 6, 2000. मूल से जून 28, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 9, 2009. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  70. Silverman, Stephen M. (फ़रवरी 12, 2002). 623503,00.html "For Bruce Willis, Award Is a Drag" जाँचें |url= मान (मदद). People. मूल से एप्रिल 7, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जून 20, 2007. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  71. "President, Mrs. Bush & Bruce Willis Announce Adoption Initiative". whitehouse.gov. जुलाई 23, 2002. मूल से जुलाई 25, 2002 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  72. "Internet Movie Database". Willis Receives French Honor. जनवरी 12, 2006. मूल से अगस्त 18, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.
  73. Associated Press (अक्टूबर 17, 2006). "Willis Gets Hollywood Walk of Fame Star". द वॉशिंगटन पोस्ट. मूल से एप्रिल 2, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2009.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]