पल्प फिक्शन (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Pulp Fiction
चित्र:Pulp Fiction cover.jpg
Promotional artwork
निर्देशक Quentin Tarantino
निर्माता Lawrence Bender
लेखक Quentin Tarantino
Roger Avary
अभिनेता John Travolta
Samuel L. Jackson
Uma Thurman
Bruce Willis
Harvey Keitel
Tim Roth
Amanda Plummer
Maria de Medeiros
Ving Rhames
Eric Stoltz
Rosanna Arquette
Christopher Walken
छायाकार Andrzej Sekula
संपादक Sally Menke
वितरक Miramax Films
(U.S. theatrical)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 1994 (1994-06)

(world premiere—Cannes Film Festival)
September 23, 1994
(U.S. premiere—New York Film Festival)[1]
October 14, 1994
(U.S. general release)[2]
कार्यावधि 154 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत US$8.5 million
कुल कारोबार US$107.9 million (domestic)
US$212.9 million (worldwide)

पल्प फिक्शन 1994 की एक अपराध पर आधारित फिल्म है, जिसका निर्देशन क्वेंटिन टारनटिनो ने किया, जिन्होंने रोजर एवेरी के साथ मिल कर इसकी पटकथा को लिखा. फिल्म को इसके शानदार और उदार संवाद के लिए, हास्य और हिंसा केविडंबना पूर्ण मिश्रण के लिए, अरैखिक कहानी के लिए और सिनेमाई संकेत और पॉप संस्कृति के सन्दर्भ में जाना जाता है।

फिल्म को सात ऑस्कर के लिए नामित किया गया, जिसमें सर्वश्रेष्ठ पिक्चर शामिल है; टारनटिनो और एवेरी ने सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए पुरस्कार जीता.

इसे 1994 के कोनेज फिल्म समारोह में पाल्मे डे'ओर से भी सम्मानित किया गया।

इसकी एक बड़ी महत्वपूर्ण और व्यवसायिक सफलता थी, कि इसने अपने मुख्य कलाकार जॉन ट्रावोल्टा के कैरियर को फिर से गति दी. उन्हें सेम्युल एल. जैकसन और उमा थुरमन की तरह अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

एक बहुत अधिक सुरुचि पूर्ण तरीके से निर्देशित की गयी, पल्प फिक्शन, लॉस एंजिल्स के मोब्सटर्स, वैतनिक खिलाडियों, छोटी अवधि के अपराधियों और एक रहस्य का मिश्रण है।

बातचीत और मोनोलॉग के लिए पर्याप्त स्क्रीन समय दिया गया है, जो पात्र के जीवन के प्रति दृष्टिकोण और हास्य की भावना को प्रकट करता है।

फिल्म के शीर्षक का सन्दर्भ पल्प पत्रिका और हार्डबोइल्ड अपराध पर आधारित उपन्यासों से है जो 20 वीं सदी के मध्य काल के दौरान लोकप्रिय थे, जो अपनी ग्राफिक हिंसा और उत्तेजना पूर्ण संवाद के लिए जाने जाते थे।

पल्प फिक्शन अपने प्रारंभिक क्षणों से ही स्व-संदर्भित है, यह एक शीर्षक कार्ड से शुरू होती है जो "पल्प" की दो शब्दकोष परिभाषाएं देता है।

टारनटिनो के अधिकांश अन्य कार्यों के साथ दी प्लोट को कालानुक्रमिक क्रम के अनुसार प्रस्तुत किया गया है।

इस पिक्चर का स्व-भाव विश्लेषण, अपरंपरागत संरचना और श्रद्धांजलि और मिलावट के व्यापक उपयोग की वजह से आलोचकों ने इसे पश्च आधुनिक फिल्म के एक प्रमुख उदाहरण के रूप में वर्णित किया है। कुछ आलोचकों ने इसे एक ब्लैक कॉमेडी माना है,[3] इसे अक्सर एक "नियो-नोयर" का लेबल भी लगाया जाता रहा है।[4]

समीक्षक जेफ्री ओ'ब्रेन का तर्क है "पुराने समय की नोयर भावनाएं, उदासी से युक्त चिंतन और ओपरेटिक मृत्यु के दृश्य सब मिल कर चटपटेपन से बाहर रहे, लेकिन इसने वह आश्चर्यजनक अवस्था पैदा की जो टारनटिनो के द्वारा किये गए एक जादू के समान थी।

[यह] यह न तो नियो-नोयर है ना ही नोयर की पैरोडी है".[5] इसी तरह, निकोलस क्रिस्टोफर कहा कि यह "नियो-नोयर की तुलना में गेंगलैण्ड केम्प अधिक है",[6] और फोस्टर हिर्ष ने कहा कि इसकी "ट्रीप्पी कल्पना परिदृश्य" इसे किसी भी अन्य पारम्परिक लेबल से अधिक विशेष रूप से परिलक्षित करती है।[7]

पल्प फिक्शन को बाद की कई फिल्मों के लिए प्रेरणा के रूप में देखा गया, इन फिल्मों में इसकी शैली के कई तत्वों को अपनाया गया। इसके विकास, विपणन की प्रकृति और वितरण और इसके परिणाम स्वरुप होने वाले लाभ का स्वतंत्र सिनेमा के क्षेत्र पर व्यापक असर पड़ा.

एक सांस्कृतिक लहर पल्प फिक्शन के प्रभाव को कई अन्य लोकप्रिय मीडिया में भी महसूस किया गया है।

कहानी की संरचना[संपादित करें]

लेखक और निर्देशक क्वेंटिन टारनटिनो की अरैखिक कहानी के ट्रेडमार्क के साथ, इसकी कहानी को क्रम के बाहर प्रस्तुत किया गया है।

पल्प फिक्शन की कहानी तीन अलग अलग लेकिन एक दूसरे से सम्बंधित कहानियों के आस पास घूमती है-टारनटिनो की अवधारणा में, मोब हिटमेन विंसेट वेगा पहली कहानी का नेतृत्व कर रहे हैं, पेशेवर मुक्केबाज बुच कूलिज दूसरी कहानी का नेतृत्व कर रहे हैं और विंसेट के साथी अनुबंध हत्यारे, जूल्स विनफील्ड, तीसरी कहानी का नेतृत्व कर रहे हैं।[8]

हालांकि हर कहानी घटनाओं की एक अलग श्रृंखला पर ध्यान केन्द्रित करती है, फिर भी ये कहानियां कई तरह से एक दूसरे से जुडी हुई हैं और एक दूसरे से सम्बन्ध रखती हैं।

फिल्म "पम्पकिन" और "हनी बनी" के द्वारा मंचन किये गए डिनर होल्ड-अप के साथ शुरू होती है, इसके बाद विन्सेन्ट, जूल्स, बुच और कई अन्य पात्रों की कहानियां शुरू हो जाती हैं, जिसमें भीड़ सरगना मार्सेलस वालेस, उसकी पत्नी, मिया और अंडरवर्ल्ड का समस्या का समाधान करने वाला विंस्टन वोल्फ शामिल हैं। अंत में यह कहानी वहीं, डिनर में पहुँच जाती है, जहां से यह शुरू हुई थी: विंसेट और जूल्स, जो एक ग्रास के लिए रुकते हैं, खुद ही होल्ड-अप में उलझ जाते हैं।

इसमें कुल सात कथात्मक श्रृंखलाएं हैं-तीन प्राथमिक कथाएं एक ब्लैक स्क्रीन पर अंतर शीर्षकों की पहचान से पहले आती हैं।

  1. प्रस्तावना- द डिनर (i)
  2. "विन्सेन्ट वेगा और मार्सेलस वालेस की पत्नी" की प्रस्तावना
  3. "विन्सेन्ट वेगा और मार्सेलस वालेस की पत्नी"
  4. "दी गोल्ड वाच' की प्रस्तावना (अ-फ़्लैश बैक, ब-वर्तमान)
  5. "दी गोल्ड वाच"
  6. "बोनी स्थिति"
  7. उपसंहार- दी डायनर (ii)

यदि सात अनुक्रमों को कालानुक्रम के अनुसार लगाया जाये तो ये होंगे: 4a, 2, 6, 1, 7, 3, 4b, 5.

अनुक्रम 1 और 7 आंशिक रूप से अध्यारोपित होते हैं और कई दृष्टिकोण से प्रस्तुत किये जाते हैं; यही बात अनुक्रम 2 और 6 के लिए भी सच है।

फिलिप पारकर के वर्णन में, संरचनात्मक रूप "एक प्रकरण से युक्त कहानी है जिसमें शुरुआत और अंत सहित कई प्रासंगिक घटनाएं हैं, जो पूरी कहानी में प्रत्येक अलग प्रकरण के तत्वों से सन्दर्भ रखती हैं।[9]

अन्य विश्लेषक संरंचना को साधारण रूप से एक "परिपत्र कथा" के रूप में वर्णित करते हैं।[10]

कथानक[संपादित करें]

प्रस्तावना

"पम्पकिन" (टिम रोथ) और "हनी बनी" (अमान्डा प्लम्मर) एक डाइनर में नाश्ता ले रहे हैं।

वे ये सोच कर लूट का फैसला करते हैं, कि वे न केवल व्यापार से बल्कि ग्राहकों से भी पैसा बना सकते हैं, जैसा कि उनकी पिछली डकैती के दौरान हुआ था। जब वे होल्ड-अप शुरू करते हैं, उसके ठीक बाद दृश्य टूट जाता है और शीर्षक घूमने लगता है।

"विन्सेन्ट वेगा और मार्सेलस वालेस की पत्नी" की प्रस्तावना

जब जूल्स विन्नफील्ड (सेम्युल एल जैक्सन) ड्राइव कर रहें हैं, विन्सेंट वेगा (जॉन ट्रावोल्टा) यूरोप में अपने अनुभव के बारे में बात कर रहे हैं, जहां से वे अभी अभी लौटे हैं-एम्स्टर्डम में हैश बार; फ्रेंच मैकडॉनल्ड्स और इसका "रोयल विथ चीज". उपयुक्त पोशाक में ये जोड़ा ब्रेट (फ्रैंक व्हाले) से ब्रीफकेस लेने के लिए जा रहा है, जो अपने बोस गेंगस्टर मार्सेलस वालेस के खिलाफ है।

जूल्स विन्सेन्ट को बताता है कि मार्सेलस को किसी ने चौथी मंजिल की बालकनी से गिरा दिया था क्योंकि उसने उसकी पत्नी के पैर की मालिश की थी।

विन्सेंट ने कहा कि मार्सेलस ने उसे अपनी पत्नी को ले जाने के लिए कहा जब मार्सेलस शहर से बाहर गया हो.

वे अपने मजाक का निष्कर्ष निकालते हैं और "पात्र में आ जाते हैं", इस दौरान जुल्स एक संकटपूर्ण "बाइबिल" घोषणाओं से पाठ करता है जिसके बाद ब्रेट का ड्रामा शुरू होता है।

विन्सेन्ट वेगा और मार्सेलस वालेस की पत्नी[संपादित करें]

एक लगभग खाली कॉकटेल लाउंज में, बड़ी उम्र का पेशेवर मुक्केबाज बुच कूलिज (ब्रूस विल्लिस) मार्सेलस (विंग रहामेज) से एक बड़ी धनराशि स्वीकार करता है और साथ ही इस बात के लिए सहमति देता है कि वह आगामी मैच में एक डुबकी लगायेगा. बुच और विन्सेन्ट रास्ता पार करते हैं, विन्सेंट और जुल्स-अब टी शर्ट और शोर्ट्स पहने हुए-ब्रीफकेस की डिलीवरी करने के लिए पहुंचते हैं।

अगले दिन, विन्सेन्ट कुछ ऊँची श्रेणी की हिरोइन स्कोर करने के लिए लांस (एरिक स्कोल्टज) और जोडि (रोसन्ना अर्क्वेट) के घर से जाता है। वह पहले गोली चलाता है, फिर श्रीमती मिया वालेस (उमा थुरमन) से मिलने और उसे बाहर निकालने के लिए ड्राइविंग करके जाता है। वे जैक खरगोश है, 1950 के दशक के एक [[theme restaurant|पतला-थीमाधारित]] है दशक पॉप माउस के lookalikes द्वारा staffed रेस्तरां के सिर. मिया एक असफल टेलीविजन पायलट "फॉक्स फोर्स फाइव" में अपने अभिनय के अनुभव को बताती है।

एक ट्विस्ट प्रतियोगिता में भाग लेने के बाद, वे ट्रॉफी के साथ वालेस के घर वापस आते हैं। जब विन्सेन्ट बाथरूम में होता है, मिया उसके कोट की जेब में छुपी हुई हिरोइन को ढूंढ लेती है। कोकीन समझ कर वह इसे नाक से सूंघती है और इसकी जरुरत से ज्यादा खुराक ले लेती है।

विन्सेन्ट उसको लेकर मदद के लिए लांस के घर की ओर भागता है। वे मिल कर मिया के ह्रदय को एड्रीनलिन का शोट देते हैं, ओर उसे किसी तरह से बचा लेते हैं।

अलग अलग होने से पहले मिया और विन्सेन्ट यह सोच लेते हैं कि वे मार्सेलस को इस घटना के बारे में नहीं बतायेंगे.

प्रस्तावना "दी गोल्ड वाच या सोने की घड़ी"

वेटेरन कप्तान कून्स (क्रिस्टोफर वाल्केन) के आगमन से, युवा बुच (चांडलर लिन्दायुर) के लिए टेलीविजन समय बाधित हो जाता है। कून्स स्पष्ट करता है कि वह एक सोने की घडी लाया है, वह पहले विश्व युद्ध के बाद से कूलिज व्यक्तियों की कई पीढियों से होकर गुजरा है। बुच के पिताजी की मृत्यु पेचिश से हो गयी थी जब वे एक POW शिविर में थे और मरते समय उन्होंने कून्स को अनुरोध किया कि वह इस घडी को दो साल के लिए उसके मलाशय में छुपा दे ताकि इसे बुच को दिया जा सके.

एक घंटी बजती है, व्यस्क बुच इस भावना से बाहर आकर चौंक जाता है। वह अपने मुक्केबाजी के रंग में है-यह लड़ने का समय है उसे फैंकने के लिए पैसे दिए गए हैं।

सोने की घड़ी[संपादित करें]

मुकाबला जीत लेने के बाद बुच भाग जाता है।

जब भाग निकालने के लिए वह टैक्सी लेता है, वह मरते हुए ड्राइवर एस्मारेल्डा विलालोबोस (एंजेला जोन्स) से जान लेता है कि उसने विरोधी लड़ाकू को मार डाला.

बुच मार्सेलस को डबल क्रॉस कर गया है, क्योंकि उसने बहुत ही अनुकूल हालात में अपनी अदायगी को दांव पर लगाया.

अगली सुबह, मोटल में जहां वे और उनकी प्रेमिका, फेबिने (मारिया डे मेडेइरोस), लेते हुए हैं, बुच को यह पता चल जाता है कि वह बहुत ही महत्वपूर्ण घडी को पैक करना भूल गयी है। वह इसे लेने के लिए अपने अपार्टमेन्ट में वापस आता है, हालांकि मार्सेलस के आदमी निश्चित रूप से उसे ही ढूंढ रहे हैं।

बुच को जल्दी ही घडी मिल जाती है, लेकिन उसे लगता है कि वह अकेला है, इसलिए वह कुछ खाने के लिए रुक जाता है।

तभी उसे रसोई के काउंटर पर एक सबमशीन गन या बन्दूक दिखायी देती है।

शौचालय से फ्लश की आवाज सुनकर, बुच बन्दूक लेकर तैयार हो जाता है, ताकि वह बाथरूम से बाहर आते हुए, विन्सेन्ट वेगा को मार सके.

बुच ड्राइव कर के भाग जाता है, लेकिन जब वह ट्रेफिक लाईट पर इन्तजार कर रहा होता है, मार्सेलस उसके पास से निकलता है और उसे पहचान लेता है। बुच कार से मार्सेलस को धकेलता है, तभी एक और ऑटोमोबाइल उससे टकराता है।

एक दुसरे का पीछा करते हुए दोनों एक साहूकार की दुकान में पहुंच जाते हैं।

दुकान का मालिक, मेनार्ड (ड्वाने व्हिटेकर), बंदूक की नोक पर उन्हें पकड़ लेता है और उन्हें एक आधे तहखाने के क्षेत्र में बांध देता है।

मेनार्ड के साथ जेड (पीटर ग्रीन) भी होता है; वे मार्सेलस का बलात्कार करने के लिए उसे दूसरे कमरे में ले जाते हैं और बुच जिसे बांध कर रखा गया है उस पर नज़र रखने के लिए "गिम्प" नामक एक नकाबपोश को छोड़ देते हैं।

बुच किसी तरह छूट जाता है और गिम्प पर हमला कर देता है। वह भागने लगता है, तभी मार्सेलस को बचाने का फैसला करता है। जेड एक काठी के घोडे पर मार्सेलस का बलात्कार कर रहा होता है, बुच तभी एक कटाना से मेनार्ड को मार डालता है।

मार्सेलस मेनार्ड की शॉटगन पर कब्जा कर लेता है और जेड की कमर में गोली मारता है। मार्सेलस बुच को बताता है कि इस बेकार लड़ाई के काम में वे दोनों एक जैसे ही हैं, वे कभी भी बलात्कार के बारे में किसी को नहीं बतायेंगे और हमेशा के लिए लोस एंजिल्स छोड़ कर चले जायेंगे.

बुच इससे सहमत हो जाता है और जेड के हेलिकॉप्टर पर फेबिने को लेने चला जाता है।

बोनी स्थिति[संपादित करें]

कहानी ब्रेट पर विन्सेंट और जूल्स की ओर लौट जाती है। जब वे उसे मार डालते हैं, एक ओर आदमी (एलेक्सिस आर्क्वेट) अचानक बाथरूम से बाहर निकलता है और बुरी तरह से उन पर गोलियां चलाता है, उसके सब निशाने चूक जाते हैं, इसके बाद जूल्स और विन्सेन्ट गोलियां चलाने लगते हैं। जूल्स को लगता है कि यह चमत्कार है और भगवान की ओर से इस बात का संकेत है कि वह एक हिट मेन के रूप में रिटायर हो रहा है।

वे ब्रेट के एक सहयोगी, मार्विन (फिल लामार्र) के साथ चले जाते हैं, जो उनका मुखबिर है।

विन्सेन्ट "चमत्कार" के बारे में मार्विन की राय पूछता है, ओर ग़लती से उसके चेहरे पर गोली चला देता है।

इससे वे मजबूर हो जाते हैं कि खून से सनी हुई इस कार को सड़क से दूर ले जाएं, जुल्स अपने दोस्त जिम्मी (क्वेंटिन टारनटिनो) के घर फोन करता है।

जिम्मी कि पत्नी बोनी का काम से घर वापस आने का समय हो रहा है, ओर उसे बहुत चिंता हो रही है कि वह कहीं ये सब देख न ले. जूल्स के अनुरोध पर, मार्सेलस, विंस्टन वुल्फ (हार्वे केटल) से मदद की व्यवस्था कर लेता है। वुल्फ इस स्थिति को अपने हाथ में ले लेता है। वह जूल्स और विन्सेन्ट को कार साफ़ करने के लिए कहता है, साथ ही कहता है कि शव को ट्रंक में छुपा दें और अपने खून से सने कपडों को नष्ट कर दें और जिम्मी की दी हुई टी शर्ट्स और शोर्ट्स पहन लें.

वे कार को एक जंकयार्ड में ले जाते हैं, जहां से वोल्फ और मालिक की बेटी राक्वेल (जूलिया स्वीनी), नाश्ता करने चले जाते हैं, जूल्स और विन्सेन्ट भी ऐसा ही करने का फैसला लेते हैं।

उपसंहार

जूल्स और विन्सेन्ट एक कॉफी की दुकान में नाश्ता खा रहें हैं, उनकी चर्चा लौट कर जूल्स के रिटायर होने के फैसले पर आ जाती है।

एक संक्षिप्त कटअवे में, "पम्पकिन" और "हनी बनी" जब फिल्म के पहले दृश्य से होल्ड-अप शुरू करते हैं, उससे ठीक पहले हम इन्हें देखते हैं।

जबकि विन्सेन्ट बाथरूम में होता है, होल्ड-अप शुरू हो जाता है। "पम्पकिन" संरक्षक के सभी कीमती सामान की मांग करता है, जिसमें जूल्स का रहस्यमयी केस भी शामिल है।

जूल्स "पम्पकिन" (जिसे वह "रिंगो" कहता है) को बंदूक की नोक दिखा कर आश्चर्यचकित कर देता है।

"हनी बनी," उन्माद में आकर जूल्स पर बंदूक तान देता है। विन्सेन्ट अपनी बंदूक को उस पर ताने हुए बाथरूम से बाहर निकलता है और एक मैक्सिकन गतिरोध पैदा कर देता है। अपने छद्म-बाइबिल मार्ग को बताते हुए जूल्स अपने अपराधिक जीवन के बारे में अपनी मनोवृति को व्यक्त करता है।

पाप से उद्धार करने के अपने पहले कार्य के रूप में, वह लुटेरों को वो नकदी ले जाने देता है जो उन्होंने चुरायी थी, फिर यह सोचता है कि वे कैसे फैले हुए थे और मार्सेलस के पास ब्रीफ केस को छोड़ते हुए, अपने बोस के लिए हिट मेन का आखिरी काम पूरा करता है।

विकास और उत्पादन[संपादित करें]

लेखन[संपादित करें]

पल्प फिक्शन की पटकथा को 1990 के अंत में रोजर एवेरी द्वारा लिखा गया, इसका पहला तत्व:

Tarantino and Avary decided to write a short, on the theory that it would be easier to get made than a feature. But they quickly realized that nobody produces shorts, so the film became a trilogy, with one section by Tarantino, one by Avary, and one by a third director who never materialized. Each eventually expanded his section into a feature-length script....[11]

इसके लिए शुरुआती प्रेरणा थी एक तीन भाग की डरावनी संकलन फिल्म ब्लैक सबथ (1963), जो इटली के फिल्म निर्माता मारियो बावा के द्वारा बनायी गयी थी।

टारनटिनो-एवेरी परियोजना को अस्थायी शीर्षक "ब्लैक मास्क" दिया गया, यह शीर्षक प्राथमिक हार्डबोइल्ड अपराध कथा पत्रिका के आधार पर दिया गया था।[12] टारनटिनो की स्क्रिप्ट उनकी पहली फिल्म रिजर्वायर डॉग्स की तरह बनायी गयी; एवेरी के शीर्षक "पेंडेमोनियम राइन्स", ने पल्प फिक्शन की "सोने की घडी" की कथा के लिए आधार बनाया.[13]

रिजर्वोयर डॉग्स पर काम पूरा करने के साथ, टारनटिनो एक त्रयी फिल्म की धारणा की ओर लौट आये: "मुझे कुछ ऐसा करने का विचार आया जिसे करने का मौका एक उपन्यासकार को मिल जाता है लेकिन फिल्म निर्माता को नहीं: इसमें तीन अलग अलग कहनियां दी गयीं, जिसमें कहानी के आधार पर पात्र कहानी के अन्दर और बाहर आते जाते रहते हैं।"[14]

टारनटिनो बताते हैं कि इसमें मूल विचार था सबसे पुराना अखरोट जो आपने कभी देखा हो, जब अपराध की कहानियों में आता है तो क्या होता है- पुस्तक की सबसे पुरानी कहनियां... आप जानते हैं, 'विन्सेन्ट वेगा और मार्सेलस वालेस की पत्नी-- उस लड़के के बारे में सबसे पुरानी कहानी जो बड़े आदमी की पत्नी के साथ बाहर जाता है और उसे छूता भी नहीं है। आप जानते हैं, आपने ऐसी कहानी कई बार देखी होगी."[8]

"मैं कहानी सुनाने के पुराने तरीके का इस्तेमाल कर रहा हूँ और जानबूझ कर उन्हें धराशायी कर देता हूँ." वे कहते हैं। "इस चाल का हिस्सा है फिल्म के इन पात्रों को और स्थितियों को दर्शाना और वास्तव में उन्हें वास्तविक जीवन के कुछ नियमों पर लागू करना और देखना कि वे किस तरह से सामने आते हैं।"[15]

टारनटिनो पल्प फिक्शन की पटकथा पर काम करने के लिए मार्च 1992 में एम्स्टर्डम गए।[16] वहाँ पर एवेरी उनके साथ मिल गए, जिन्होंने इस परियोजना में "पेंडेमोनियम राइन्स" से योगदान दिया और इसकी नयी कहानी को फिर से लिखने और इसके विकास के लिए भाग लिया, यह कहानी इससे मिलती जुलती थी।[13]

वास्तविक रोमांस पटकथा के लिए मूल रूप से एवेरी के द्वारा लिखे गए दो सीन, का श्रेय टारनटिनो को दिया जाता है, ये दृश्य "बोनी स्थिति" की शुरुआत में दिखाए गए: छुपे हुए गन मेन के द्वारा लगाये गए निशाने का "चमत्कारिक" तरीके से चूक जाना और पीछे की सीट पर ऑटोमोबाइल में हत्या.[17] अपराध की दुनिया की "सफाई करने वाले" की प्रेरणा जो एक छोटे, संहार के द्वारा प्रकरण का मुख्य भाग बन गया, इसे टारनटिनो ने एक फिल्म समारोह में देखा.

उन्होंने पल्प फिक्शन में मुख्य अभिनेत्री एंजेला जोन्स को लिया और बाद में संहार की एक फीचर लम्बाई के संस्करण के फिल्म निर्माता के उत्पादन का समर्थन किया।[18] पटकथा में दो व्यावसायिक ब्रांड शामिल किये गए, जिन्हें अक्सर बाद की टारनटिनो की फिल्मों में प्रर्दशित किया गया: बिग कहूना बर्गर्स (एक बिग कहूना सोडा कप रिज़र्वोयर डॉग्स में देखा जा सकता है) और रेड एप्पल सिगरेट्स.[19] पटकथा पर काम करते समय, टारनटिनो ने यूरोपीय फिल्म समारोहों के आसपास रिज़र्वोयर डॉग्स का भी साथ दिया. अक्टूबर 1992 में अमेरिका में रिलीज़ हुई यह फिल्म बहुत ही महत्वपूर्ण थी और इसने व्यावसायिक सफलता हासिल की. जनवरी 1993 में, पल्प फिक्शन की पटकथा पूरी हो गयी।[20]

वित्तपोषण[संपादित करें]

टारनटिनो और उसके निर्माता, लॉरेंस बेंडर इस पटकथा को जर्सी फिल्म्स में लाये, यह एक प्रोडक्शन कम्पनी है जिसे डेनी डेवीटो, माइकल शेम्बर्ग और स्टासी शेर के द्वारा संचालित किया जाता है।

यहाँ तक कि रिज़र्वोयर डॉग्स देखने से पहले ही, जर्सी टारनटिनो की अगली परियोजना को साइन करना चाह रहे थे।[21] अंततः 1 मिलियन डॉलर की कीमत का एक सौदा किया गया-इस सौदे ने एक बैंड के अलावा, बेंडर और टारनटिनो की नव निर्मित प्रोडक्शन कम्पनी को प्रारंभिक वित्तपोषण और कार्यालय सुविधाएं प्रदान कीं; जर्सी को परियोजना का एक हिस्सा मिला और उसे पटकथा को एक स्टूडियो पर बेचने का अधिकार भी प्राप्त हुआ।[22] जर्सी ने कोलंबिया ट्राई स्टार के साथ "फर्स्ट लुक" सौदा किया और वितरण किया, जिसने टारनटिनो को इसके विकल्पों को अभ्यास में लेने के विचार का अधिकार दिया.[23] फरवरी में, पल्प फिक्शन ट्राई स्टार पर प्रीप्रोडक्शन में फिल्मों की कई किस्मों की सूची पर दिखायी दी.[24] जून में, तथापि, स्टूडियो ने पटकथा में बदलाव किया।[23] एक स्टूडियो अधिकारी के मुताबिक, ट्राईस्टार के प्रमुख माइक मेडावोय ने इसे "बहुत उत्तेजित" पाया।[25] सुझाव दिए गए कि ट्राईस्टार एक ऐसी फिल्म के समर्थन की प्रतिरोधी थी जो एक हेरोइन उपयोगकर्ता को फीचर कर रही हो; ऐसे संकेत भी मिले कि स्टूडियो ने अपनी स्टार निर्मित छवि के लिए इसे बहुत ही कम बजट की परियोजना के रूप में देखा.[26] एवेरी-जो अपनी निर्देशन डेब्यू किलिंग ज़ो की शूटिंग शुरू करने जा रहे थे- ने कहा कि ट्राईस्टार आपत्तियां व्यापक थीं और इनमें पटकथा की मूलभूत सरंचनाएं शामिल थीं। वे स्टूडियो की स्थिति को परिलक्षित करते हैं: "यह अब तक लिखी गयी सबसे बुरी चीज है।

यह कोई मतलब नहीं है। कोई मर जाता है और फिर वे जिन्दा हो जाते हैं। यह बहुत लंबा, हिंसक है और फिल्मों के अयोग्य है।'... तो मैंने सोचा कि, 'डेट्स देट![27][27]

बेंडर इस पटकथा को मीरामैक्स के पास लाया, जो पहले एक स्वतंत्र स्टूडियो था, हाल ही में इसे डिज़नी के द्वारा अधिग्रहीत कर लिया गया। मीरामैक्स के अध्यक्ष, हार्वे वीन्सटीन अपने भाई बोब के साथ- इस पटकथा से तुंरत रोमांचित हुए और कम्पनी ने इसे चुन लिया।[28] पल्प फिक्शन पहली मीरामैक्स परियोजना थी जिसने डिज़नी के अधिग्रहण के बाद हरी बत्ती प्राप्त की, इसका बजट 8.5 मिलियन डॉलर का था।[29] यह पहली फिल्म बन गयी जो पूरी तरह से मीरामैक्स के द्वारा वित्तपोषित थी।[30] कीमत को कम करने में मदद करने के लिए बेंडर ने सभी अभिनेताओं को हर सप्ताह सामान राशि का भुगतान किया, इसमें इस बात को महत्व नहीं दिया गया कि उद्योग में उनका दर्जा क्या है।[31] इस परियोजना को साइन करने वाला सबसे बड़ा स्टार था ब्रूस विल्लिस. हालांकि वे हाल ही में कई बड़े बजट की फ्लॉप फिल्मों में दिखाई दिए, फिर भी वे प्रमुख विदेशी आकर्षण थे। अपने नाम के बल पर, मीरामैक्स ने फिल्म के दुनिया भर में अधिकारों के लिए 11 लाख डॉलर अर्जित किये, इसने वास्तव में अपने लाभ को सुनिश्चित किया।[32]

पात्र[संपादित करें]

जॉन ट्रावोल्टा विन्सेंट वेगा के रूप में: टारनटिनो ने ट्रावोल्टा को पल्प फिक्शन में केवल इसलिए लिया क्योंकि माइकल मेडसन, जिसकी रिज़र्वोयर डॉग्स में-विक वेगा की- मुख्य भुमिका थी, ने इसके बजाय केविन कोस्टनर की वयात अर्प को चुना. मेडसन अभी भी एक दशक से भी अधिक समय के बाद अपनी पसंद को महत्त्व दे रहे हैं।[33] हार्वे वीन्सटीन ने डेनियल डे लुईस पर जोर दिया.[34] ट्रावोल्टा ने अपनी सेवाओं के लिए एक तोल मोल करके एक दर को स्वीकार किया-स्रोतों का दावा है कि यह दर 100,000 डॉलर या 140,000 डॉलर थी-लेकिन फिल्म की सफलता और ऑस्कर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में उनके नामांकन ने उनके कैरियर को पुनर्जीवित कर दिया.[35] ट्रावोल्टा बाद में कई हिट फिल्मों में आये, जिसमें गेट शोर्टली शामिल है, इसमें उन्होंने इसी तरह के पात्र की भूमिका निभाई और जॉन वू ब्लॉक बस्टर फेस /ऑफ़ भी इस में शामिल है। 2004 में, टारनटिनो ने एक ऐसी फिल्म के विचार पर चर्चा की, जिसमें वेगा भाइयों के रूप में ट्रावोल्टा और मेडसन अभिनेता होंगे; यह अवधारणा अभी तक अभ्यास में नहीं आयी है।[36]

जूल्स विनफील्ड के रूप में सेम्युल एल. जैकसन : टारनटिनो ने अपने मन में जैकसन का भाग लिख लिया था लेकिन अभिनेता पर पॉल काल्डेरोन की भूमिका के लिए दिया गया ऑडिशन भारी पड़ रहा था। जैक्सन ने मन कि यह ऑडिशन एक पठन मात्र था। हार्वे वीन्सटीन ने जैक्सन को दूसरी बार ऑडिशन के लिए धोखा दिया और अंतिम डिनर के दृश्य के लिए उनके प्रदर्शन से उन्होंने टारनटिनो पर जीत हासिल की.[37] जूल्स ने पटकथा मूलतः एक विशाल एफ्रो के साथ लिखी थी, लेकिन टारनटिनो और जैक्सन फिल्म में झेरीकर्ल्ड विग दृश्य के लिए सहमत हो गए।[38]

(एक समीक्षक ने "इसे फिल्मों में अश्वेतों की ghettoization के बारे में एक मौन हास्य कथन के रूप में लिया।")[39] जैक्सन को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए ऑस्कर नामांकन मिला. कालडेरोन फिल्म में मार्सेलस के दाहिने हाथ, पॉल के रूप में दिखाई देते हैं।


मिया वालेस के रूप में उमा थुरमन : मीरामैक्स ने भूमिका के लिए होली हंटर या मेग रयान का पक्ष लिया। अल्फ्रे वुडार्ड और मेग टिली पर भी विचार किया गया, लेकिन टारनटिनो अपनी पहली बैठक के बाद थुरमन को चाहता था।[40][41] फिल्म की अधिकांश प्रचार सामग्री पर उनका प्रभुत्व था, वह हाथ में सिगरेट लिए एक बिस्तर पर दिखायी देती हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया और सेलिब्रिटी A-सूची में शामिल किया गया। उन्होंने अपनी नयी प्रसिद्धि का थोडा बहुत फायदा उठाया और अगले तीन सालों के लिए किसी भी बड़े बजट की फिल्म में काम नहीं करने के विकल्प को चुना.[42] थुरमन बाद में टारनटिनो की दो किल बिल फिल्मों में स्टार बनीं.

चित्र:PulpFictionColors.jpg
बच कूलिज (ब्रूस विल्लिस), उनके जीवन की लड़ाई से पहले. टारनटिनो ने कहा, "ब्रूस पचास के दशक के अभिनेता के जैसे दिखते हैं। मैं किसी अन्य स्टार के बारे में नहीं सोच सकता जो ऐसा दिखता हो." [57]

बुच कूलिज के रूप में ब्रूस विल्लिस : विल्लिस एक बड़े स्टार थे, लेकिन उनकी हाल ही की अधिकांश फिल्में बोक्स ऑफिस पर निराशाजनक ही रहीं.

जैसा कि पीटर बार्ट ने वर्णित किया है, मध्यम बजट की फिल्मों में एक भूमिका लेने का "अर्थ है अपने वेतन को कम करना और अपने स्टार के रुतबे को खतरे में डालना, लेकिन रणनीति.......का भुगतान शाही तरीके से किया जाता है: पल्प फिक्शन ने विल्लिस को न केवल एक अभिनेता के रूप में नया सम्मान दिया, बल्कि साथ ही उनकी सकल भागीदारी के परिणामस्वरूप उन्होंने कई मिलियन डॉलर भी कमाए.[43]

चरित्र को निभाते समय टारनटिनो ने कहा, "मूल रूप से मैं चाहता था कि वह वैसे ही दिखाई दें जैसे किस मी डेडली में माइक हेमर के रूप में राल्फ मीकर दिखाई दिए. [1955] में उन्हें बुल्ली और जेरक....के रूप में चाहता था।"[44]

विंस्टन वोल्फ या साधारण रूप से केवल "वोल्फ" के रूप में हार्वे कीटल : यह भाग विशेष रूप से कीटल के लिए लिखा गया था, जो टारनटिनो की रिजर्वोयर डॉग्स में स्टार थे और और इसके निर्माण में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. फिल्म निर्माता के शब्दों में, "हार्वे तब से मेरे मेरे पसंदीदा अभिनेता रहें हैं जब में 16 साल का था।"[45] कीटल ने कुछ उसी तरह का किरदार निभाया जैसा कि एक साल पहले रिलीज हुई पॉइंट ऑफ़ नो रिटर्न में "क्लीनर" के रूप में निभाया था, लेकिन दो भाग बहुत अलग थे।

"पम्पकिन" या "रिन्गो" के रूप में टिम रोथ : रोथ ने रिजर्वोयर डॉग्स में कीटल के साथ स्टार के रूप में अभिनय किया और फिर से बोर्ड पर लाये गए। उन्होंने पिछली फिल्म में अमेरिकी लहजे का प्रयोग किया था, लेकिन पल्प फिक्शन में वे अपने स्वाभाविक लन्दन के लहजे में दिखाई देते हैं।

हालांकि टार न टिनो ने इस हिस्से को विशेष रूप से रोथ को दिमाग में रखते हुए लिखा था, तीनों सितारों के प्रमुख माइक मेडावोय ने जोहनी डेप और क्रिश्चियन स्लाटर को प्राथमिकता दी.[46]

योलांडा या "हनी बनी" के रूप में अमान्डा प्लम्मर : टारनटिनो ने प्लम्मर की भूमिका लिखी, विशेष रूप से परदे पर पार्टनर ओथ के लिए.

रोथ ने अभिनेत्री और निर्देशक को टारनटिनो को यह बताते हुए पेश किया था, "में तुम्हारी एक फिल्म में अमान्डा के साथ काम करना चाहता हूँ, लेकिन वास्तव में उसके पास एक बड़ी बंदूक होनी चाहिए."[47] प्लम्मर इसके बाद निदेशक माइकल विंटर बोटम की बटरफ्लाई किस में दिखाई दीं, जिसमें वह एक सीरियल किलर की भूमिका में दिखाई देती हैं।

फेबिने के रूप में मारिया डे मेडेइरोज : बुच की प्रेमिका. टारनटिनो इस पुर्तगाली अभिनेत्री से तब मिले जब यूरोपीय फिल्म महोत्सव सर्किट के आसपास रिजर्वोयर डॉग्स चल रही थी।[12]

उन्होंने पहले हेनरी एंड जून (1990) में थुरमन के साथ काम किया था, जिसमें उन्होंने एनाइस निन की भूमिका निभायी.

मार्सेलस वालेस के रूप में विंग रहामेज : रहामेज को इस पात्र के लिए लेने से पहले सिद हेग को इस भूमिका का प्रस्ताव दिया गया था, जिन्होंने 1970 की कई क्लासिक शोषण फिल्मों में काम किया था।

हेग इस भूमिका से चला गया।[48] बेंडर के अनुसार, रहामेज ने "बहुत अच्छा ऑडिशन दिया, इतना अच्छा ऑडिशन मैंने आज तक नहीं देखा."[41] उनके बहुप्रशंसित प्रदर्शन ने उन्हें बड़े बजट की फिल्मों में भूमिका दी जैसे मिशन इमपोसिबल, कोन एयर और आउट ऑफ़ साईट .[49]

लांस के रूप में एरिक स्टोल्टज़ : विन्सेंट का ड्रग डीलर.

कोर्टनी लव ने बाद में सूचना दी कि कुर्ट कोबेन को मूल रूप से लांस की भूमिका प्रस्तावित की गयी थी; यदि उन्होंने इसे ले लिया होता तो लव ने उनकी पत्नी की भूमिका की होती.[50]

जोडि के रूप में रोसान्ना आर्क्वेट : लांस की पत्नी. पाम ग्रियर भूमिका को पढ़ते हैं, लेकिन टारनटिनो को यह विशवास नहीं था कि दर्शक इस बात को पसंद करेंगे कि लांस उस पर चिल्लाये.[51] बाद में ग्रियर ने टारनटिनो की जेकी ब्राउन में मुख्य भूमिका निभायी. एलेन डेजेनेरेस भी जोडि के लिए पढ़ते हैं।[52]

केप्टन कून्स के रूप में क्रिस्टोफर वाल्केन : वल्कें एक ही दृश्य में दिखाई देते हैं, जो सोने की घडी के बारे में वियतनाम वेटेरन के मोनोलोग को समर्पित हैं। 1993 में, वाल्केन एक एनी छोटी लेकिन "सिसिलियन दृश्य" में प्रकट हुए थे, यह थी टारनटिनो की ट्रू रोमांस .

फिल्मांकन[संपादित करें]

पल्प फिक्शन की शूटिंग 20 सितम्बर 1993 को शुरू हुई.[53] सभी मुख्य ऑफ़ स्क्रीन प्रतिभाओं ने टारनटिनो के साथ रिज़र्वोयर डॉग्स में काम किया था-छायाकार अन्द्रजेज़ सेकुला, फिल्म के संपादक सेली मेनके और प्रोडक्शन डिजाइनर डेविड वास्को. टारनटिनो के अनुसार, "हमारे पास 8 मिलियन डॉलर थे। [सिक] .मैं चाहता हूं कि यह फिल्म 20-25 डॉलर की फिल्म की तरह दिखे. मैं इसे एक महाकाव्य की तरह देखना चाहता हूं. यह हर दृष्टि से एक महाकाव्य है- महत्वाकांक्षा में, लंबाई में, क्षेत्र में, कीमत के अलावा हर चीज में."[54]

वे बताते हैं, "फिल्म की शूटिंग 50 ASA फिल्म स्टॉक पर हुई, ये सबसे धीमा स्टॉक है।

जिस कारण से हम इसे काम में लेते हैं वह यह है कि यह यह स्पष्ट या नो-ग्रेन छवि बनाती है। इसने बहुत अधिक लोकप्रियता प्राप्त की है।

यह 50 के दशक के टेक्नीकलर की सबसे नजदीकी चीज थी।[55]

सबसे बड़ा बजट- $ 150,000- जैक रैबिट स्लिम के सेट को बनाने में खर्च हुआ।[56] यह कल्वर सिटी वेयर हाउस में बनाया गया, जहां इसमें कई अन्य सेट भी शामिल थे और फिल्म का प्रोडक्शन कार्यालय भी था।[57]

डिनर के अनुक्रम को हाथोर्न ग्रिल में हाथोर्न में शूट किया गया, जो अपनी गूगी वास्तुकला के लिए जाना जाता है।[58]

पोशाक के लिए, टारनटिनो ने फ्रांसीसी निदेशक जीन पियरे मेलविले से प्रेरणा ली, जिनका मानना था कि जो कपडे उसके पात्रों ने पहने, उनके कवच के प्रतीक सूट थे।[55] टारनटिनो ने अपने लिए एक मामूली सी भूमिका निर्धारित की जैसा कि रिज़र्वोयर डॉग्स में उनकी भूमिका थी। उनका एक पॉप टोटेम, फ्रूट ब्रूट, जो एक लम्बा असतत सामान्य मिल्स सीरियल था, वह भी पिछली फिल्म से लौटा.[59]

शूटिंग 30 नवम्बर को पूरी हो गयी।[60]पल्प फिक्शन के प्रीमियर से पहले, टारनटिनो ने एवेरी को तैयार कर लिया कि वे एक "कहानी" को क्रेडिट पर स्वीकार कर लें और अपने सहलेखन क्रेडिट पर सहमति दें, इसलिए "क्वेंटिन टारनटिनो के द्वारा लिखी गयी और निर्देशित की गयी लाइनें" ऑनस्क्रीन और विज्ञापन में प्रयुक्त की जा सकती थीं। [40]

संगीत[संपादित करें]

क्वेंटिन टारनटिनो के साथ पल्प फिक्शन के लिए कोई भी फिल्म स्कोर कम्पोज़ नहीं किया गया, इसके बजाय सर्फ़ संगीत, रोक एंड रोल, सोल और पॉप संगीत में का एक उदार वर्गीकरण किया गया।

शुरुआत में डिक डेल का "मिसिरलोउ" का गायन दर्शाया जाता है।

टारनटिनो ने फिल्म के लिए मूल संगीत शैली के रूप में सर्फ़ संगीत का चयन किया है, लेकिन सर्फिंग संस्कृति के साथ इसके सम्बन्ध के कारण वे इस पर अधिक जोर नहीं दे रहें हैं: "मेरे लिए यह सिर्फ रोक एंड रोल की तरह हैं, यहां तक कि, मोरिकोन संगीत है। इसकी ध्वनि रॉक और रोल स्पेघेटी पश्चिमी संगीत की तरह है।[61] कुछ गीतों की सलाह टारनटिनो को उसके मित्रों चक केली और लॉरा लवलेस के द्वारा दी गयी, जिन्हें संगीत सलाहकारों का श्रेय दिया गया।

लवलेस फिल्म में लॉरा के रूप में दिखायीं दी जो एक वेटर हैं; वे जैकी ब्राउन में इस भूमिका में दिखाई देती हैं।[62] मोशन पिक्चर पल्प फिक्शन के संगीत, साउंडट्रैक एल्बम, को फिल्म के साथ 1994 में रीलीज़ किया गया।

एल्बम बिलबोर्ड 200 चार्ट पर 21 नंबर पर है।[63]

एकमात्र, नील डायमंड के गीत का अर्ज ओवरकिल का कवर "गर्ल, यू विल बी अ वूमन सून", 59 नंबर पर पहुंच गया।[64]

एस्टेला तिंकनेल वर्णन करते हैं कि जानी-मानी और अस्पष्ट रिकॉर्डिंग का विशिष्ट संयोजन, फिल्म को एक "स्व-सचेत 'कूल' पाठ के रूप में स्थापित करने में कैसे मदद करता है।

एक-पथीय, 1960 के दशक की भारी शैली, जिसमें अमेरिकी पॉप क्लासिकल बेलेड्स के साथ मिश्रित है, जैसे डसटी स्प्रिंगफील्ड का 'सन ऑफ़ अ प्रीचर मेन' फिल्म के पश्च आधुनिक ज्ञान के लिए महत्वपूर्ण है।

वह 1994 की सबसे ज्यादा सकल फिल्म, फोरेस्ट गम्प के साउंडट्रैक के साथ विरोधाभास बनाती है, जो अवधि पॉप रिकॉर्डिंग पर निर्भर है: "पल्प फिक्शन के द्वारा पेश किया गया 'साठ के दशक' का संस्करण.......निश्चित रूप से फोरेस्ट गम्प में फीचर किया गया सार्वजनिक रूप से मान्य काउंटर कल्चर नहीं है, लेकिन यह, जीवन शैली सर्फिंग पर आधारित उप संस्कृति का एक अधिक उपयुक्त सीमांत रूप है, 'हेंगिंग'-जो सख्त रूप में अराजनैतिक है।" वे कहती हैं कि "छोटे, सिनेमा के लिए जानकार दर्शक के साठ फिल्म की संलग्नता के लिए साउंडट्रैक केन्द्रीय है, जिस रूप में यह प्रदर्शित होती है।[65]

अगवानी[संपादित करें]

रिलीज़ और बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

पल्प फिक्शन का प्रीमियर कानेज़ फिल्म समारोह में मई 1994 में किया गया। वीन्सटीन "हिट द बीच लाइक कमांडोज़", पिक्चर के पूरे कास्ट ओवर को लेकर आये.[66] फिल्म का अनावरण एक मध्य रात्रि घंटा स्क्रीनिंग में किया गया और इसने एक संवेदना उत्पन्न की.[67][68] यह समारोह का शीर्ष पुरस्कार पाल्मे डी'ओर जीता और प्रचार की एक लहर को पैदा किया।[69] फिल्म की पहली अमेरिकी समीक्षा का प्रकाशन 23 मई को उद्योग व्यापार पत्रिका वेराइटी में किया गया। टोड मेककार्थी ने पल्प फिक्शन को पॉप संस्कृति का एक शानदार मनोरंजन का हिस्सा बताया.....जिसने सबको चौंका दिया और भारी सफलता हासिल की.[70]

कानेज़ के बाद से टारनटिनो फिल्म को बढ़ावा देने के लिए हमेशा आगे बढ़ते रहे.[71] अगले कुछ महीनों में इसने यूरोप के आसपास: नॉटिंघम, म्यूनिख, तओरमिना, लोकार्नो, नार्वे और सैन सेबेस्टियन में कई छोटे समारोह आयोजित किये, जिनमें चर्चायें हुईं.[72]

टारनटिनो ने बाद में कहा, "एक बहुत अच्छी बात यह है कि रैखिक संरंचना को तोड़ते हुए जब मैं एक दर्शक के साथ इस फिल्म को देखता हूँ, यह [दर्शक की] अल्फा अवस्था को तोड़ देती है।

जैसे, अचानक, मैंने इसे देखा.......मैंने इस पर ध्यान दिया.'आप लगभग महसूस कर सकते हैं कि हर कोई अपनी सीट पर हिल रहा है। वास्तव में बड़ा मज़ा आता है जब एक फिल्म के बाद हम दर्शक की ऎसी गतिविधियाँ देखते हैं।[73]

सितम्बर के अंत में, इसने न्यूयार्क फिल्म समारोह शुरू किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसकी शुरुआत के दिन इसकी समीक्षा को प्रकाशित किया।

जेनेट मसलिन इस फिल्म को एक विजय कहा "जो मि. टारनटिनो की परिपक्व कल्पना, एक खतरे, आघात, आनंद और जीवंत स्थानीय रंग के मिश्रण से बनी एक चतुराई पूर्ण यात्रा है।......

[वह] ऐसी गहराई, बुद्धि और मौलिक चमक से युक्त कार्य के साथ उभरी है कि यह उन्हें अमेरिकी फिल्म निर्माताओं के पद के सामने खडा करती है।"[68]

14 अक्टूबर 1994 को, पल्प फिक्शन संयुक्त राज्य अमेरिका में सामान्य रूप से रिलीज हुई. पीटर बिस्किंड के वर्णन के अनुसार, "इसका कोई प्लेटफोर्म नहीं था, अर्थात, यह एक मुठ्ठीभर थियेटरों में शुरू नहीं हुई और इंडी फिल्म के रिलीज़ होने के पारंपरिक तरीके से धीरे धीरे आगे बढी; जल्दी ही व्यापक हो गयी और 1,100 थियेटरों में शुरू हो गयी।[2] कुछ सांस्कृतिक आलोचकों की नज़र में, रिजर्वायर डॉग्स ने टारनटिनो को एक ग्लैमर युक्त प्रतिष्ठा दी. मीरामैक्स ने अपने विपणन अभियान में इस मुद्दे को उठाया: "जब तक आप फिक्शन को देखेंगे नहीं तब तक आप तथ्यों को जान नहीं पाएंगे." एक स्लोगन में कहा गया।[74] पल्प फिक्शन अपने पहले सप्ताह के अंत में बॉक्स ऑफिस पर टॉप ग्रोसिंग फिल्म रही, एक सिल्वेस्टर स्टालोने वहीकल से बाहर आ गयी, द स्पेशलिस्ट, जो अपने दूसरे सप्ताह में चल रही थी, कई थियेटरों में दो बार से ज्यादा चल रही थी।

इसके 8.5 मिलियन डॉलर के बजट और लगभग 10 मिलियन डॉलर की विपणन लागत के खिलाफ, पल्प फिक्शन अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर 107.93 मिलियन डॉलर पर बंद हुई, जिससे यह 100 मिलियन डॉलर को पार करने वाली पहली "इंडी" फिल्म बन गयी।

दुनिया भर में, इसने लगभग 213 मिलियन डॉलर बनाये.[75] घरेलू ग्रोसेस के सन्दर्भ में यह, 1994 की दसवीं सबसे बड़ी फिल्म थी, हालांकि शीर्ष की 20 फिल्मों में किसी भी अन्य फिल्म की तुलना में इसे काफी कम स्क्रीनों पर दिखाया गया।[76] फिल्म के साथ लोकप्रिय अटकलें, जैसे कीमती ब्रीफकेस के अवयवों के बारे में सट्टेबाजी, "प्रशंसनीय स्थिति के प्रकार को इंगित करती है जिसे पल्प फिक्शन ने लगभग तुंरत प्राप्त कर लिया।"[77] फिल्म निर्माता के अनुसार "यह फिल्म राष्ट्रीय सांस्कृतिक घटना से कुछ कम नहीं थी।"[78] विदेशों, जैसे: ब्रिटेन में, जहां वह अपनी अमेरिकी रिलीज़ के एक सप्ताह बाद शुरू हुई, वहां यह न केवल एक बड़ी हिट रही बल्कि पुस्तक रूप में इसका स्क्रीनप्ले ब्रिटेन के प्रकाशन इतिहास में सबसे सफल बन गया, यह शीर्ष के दस सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं (बेस्ट सेलर) में से एक बन गयी।[79]


गंभीर प्रतिक्रिया[संपादित करें]

प्रमुख अमेरिकी फिल्म समीक्षकों की प्रतिक्रिया व्यापक रूप से अनुकूल थी। शिकागो सन-टाइम्स के रोजर एबर्ट इसे इस प्रकार से वर्णित करते हैं "इतने अस्त-व्यस्त और बुरे तरीके से लिखी गयी है कि आप नाक रगड़ लेंगे-उन जोम्बी लेखकों की नाक जो पटकथा लिखने के लिए ऎसी कक्षाएं लेते हैं जिसमें उन्हें फिल्म को हिट बनाने के तरीके सिखाये जाते हैं।[80]

[80] टाइम के रिचर्ड कोर्लिस ने लिखा, "यह एक प्रीस्कूल में एक गिरोह के नेता के रूप में एक प्रभावशाली और हानिकर तरीके से वर्ष की अन्य फिल्मों पर भारी पड़ती है।

यह हॉलीवुड की फिल्मों को सीख देती है कि इतनी दूरी तक जाने के लिए होशियारी की जरुरत है। अगर अच्छे निर्देशक टारनटिनो की निहित चुनौती को स्वीकार करते हैं, तो फिल्म का थियेटर रहने के लिए फिर से एक अच्छा स्थान बन जायेगा.[81] न्यूजवीक में, डेविड अन्सेन ने लिखा था, "क्वेंटिन टारनटिनो की पल्प फिक्शन का चमत्कार यह है कि कैसे यह पुराने, आधारच्युत भागों से बनायी गयी है और इसमें किसी नयी चीज़ के जैसी चमक है।[82]

"आप इससे नशे में धुत्त हो जायेंगे," एन्टरटेनमेन्ट वीकली 'के ओवेन ग्लीबरमेन ने लिखा, "इस बात की पुनर् खोज कि कैसे एक फिल्म इतनी आनंददायक हो सकती है।मुझे नहीं लगता, मैं कभी ऐसे फिल्म निर्माता से मिला हूँ जो अनुशासन और नियंत्रण को उतने ही आनंद के साथ संयोजित करता है, जिसे टारनटिनो ने किया।"[39] ''"यह एक विशेष प्रकार की लत है जो किसी रोमांचक चीज को देखने से पैदा होती है।" रोलिंग स्टोन के पीटर ट्रावर्स ने लिखा. " पल्प फिक्शन निर्विवाद रूप से महान है"[83] कुल मिलाकर, फिल्म को अमेरिकी समीक्षकों के बीच असाधारण उच्च श्रेणी प्राप्त हुई: रूटन टमेटोज़ पर 96% स्कोर[84] और मेटाक्रिटिक पर 94 का मेटास्कोर.[85]

'

लॉस एंजिल्स टाइम्स कुछ मुख्य समाचार पत्रों में से एक था जिसने फिल्म की शुरुआत के सप्ताहांत पर नकारात्मक समीक्षा प्रकाशित की. केनेथ तुरन ने लिखा, "लेखक निर्देशक अपने प्रभाव के लिए कठिनाई में प्रतीत होता है।

कुछ अनुक्रम, विशेष रूप से जिसमें बोन्डेज हार्नेस और समलैंगिक बलात्कार शामिल हैं, रचनात्मक हताशा की असहज भावना रखते हैं, जैसे कोई व्यक्ति जिसे किसी तरह के अपमान के कारण अपनी प्रतिष्ठा खो देने का डर है।[86] कुछ लोग जिन्होंने आने वाले सप्ताहों में इसकी समीक्षा की वे खुद पल्प फिक्शन की तुलना में पूर्व प्रभावी जटिल प्रतिक्रिया के लिए अपवाद थे। फिल्म को अधिक प्राथमिकता नहीं देते हुए, दी न्यू रिपब्लिक के स्टेनले कॉफमेन ने महसूस किया कि "जिस तरीके से यह इतने व्यापक रूप से प्रतिष्ठित हुई है, ऐसा लगता है कि बहुत ही घृणित और बेतुकेपन को बहुत अच्छे तरीके से दिखाया गया है। पल्प फिक्शन सांस्कृतिक बुराई और गंदगी को शह दे रही है, उसे बढावा दे रही है।[87]

टारनटिनो की फिल्म और फ्रांसीसी न्यू वेव निर्देशक जीन-ल्यूक गोडार्ड के कार्य, विशेष रूप से उनकी पहली सबसे प्रसिद्द फीचर, के बीच तुलना की प्रतिक्रया स्वरुप, शिकागो रीडर के जोनाथन रोजेनबाम ने लिखा, "यह तथ्य कि पल्प फिक्शन ब्रेथलेस की तुलना में अधिक असाधारण है, इस बारे में काफी कुछ बताता है कि किस प्रकार के सांस्कृतिक सन्दर्भ अधिक फलदायी माने जाते हैं- नामतः वह जो हमारे पास पहले से है और हम उसे विस्तृत नहीं करना चाहते हैं।"[88] नेशनल रिव्यू के प्रेक्षण के अनुसार "कोई भी फिल्म अधिक अग्रिम प्रचार के साथ नहीं आती है", जॉन साइमन अप्रभावित रहे: "गुदगुदाना न तो खोखलेपन का इलाज करता है और न ही छिछलेपन का.[89]

समीक्षा के पन्नों से परे फिल्म के प्रसार के बारे में बहस. हिंसा अक्सर विषय थी। वॉशिंगटन पोस्ट में, डोना ब्रिट ने वर्णित किया कि वह हाल ही के सप्ताहांत पर पल्प फिक्शन को नहीं देख कर खुश कैसे थी और इस प्रकार से वह "उस गर्मजोशी के दृश्य पर चर्चा करने से बचती हैं जिसमें एक कार के अन्दर एक बंदूक की गोली किसी के दिमाग पर आक्रमण करती है।"[90] कुछ टिप्पणीकार फिल्म में शब्द "निगर" के बार बार इस्तेमाल के बारे में बात करते हैं। शिकागो ट्रिब्यून में, टोड बोयड ने तर्क दिया कि शब्द की पुनरावृति "में उन श्वेत पुरुषों के लिए प्रसन्नता के अंतिम स्तर के महत्त्व को बताने की क्षमता है जिन्होंने अश्वेत पुरुषों की अवधारणा को ऐतिहासिक रूप से शांति से प्रयुक्त किया है।"[91]

ब्रिटेन में, जेम्स वुड ने द गार्जियन में लिखा, टोन को बाद में होने वाली अधिक आलोचना के लिए सेट किया जाये: "टारनटिनो पश्च आधुनिकपन की अंतिम विजय का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो सभी अवयवों की कलाकृतियों को खाली करने के लिए है, इस प्रकार से सहायता के साथ कुछ भी करने की इसकी क्षमता से बचना हमारी वेदना को बताता है।......

केवल इसी आयु में टारनटिनो के जैसे प्रतिभाशाली लेखक इस तरह की कलाकृतियां दे सकते हैं, इसलिए यह पूरी तरह से किसी भी राजनीति, तत्वमीमांसा, या नैतिक हित में है।[92]

अवार्ड सीज़न[संपादित करें]

साल के अंत के आसपास, पल्प फिक्शन को नेशनल सोसाइटी ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स, नेशनल बोर्ड ऑफ़ रिव्यू, लॉस एंजिल्स फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन, बोस्टन सोसाइटी ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स, सोसाइटी ऑफ़ टेक्सास फिल्म क्रिटिक्स, साउथईस्टर्न फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन और कंसास सिटी फिल्म क्रिटिक्स सर्कल के द्वारा सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का नाम दिया गया।[93][94]

इस सातों संगठनों और साथ ही न्युयोर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल और शिकागो फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन के द्वारा टारनटिनो को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक कहा गया।[94][95] पटकथा ने कई पुरस्कार जीते, कई पुरस्कार देने वाले संगठनों ने इसे अलग अलग तरीके से पुरस्कृत किया। गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में, टारनटिनो, सर्वश्रेष्ठ पटकथा का सम्मान प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे, वे अपने स्वीकृति भाषण में एवेरी का नाम नहीं ले पाए.[96] फरवरी 1995 में, फिल्म ने सात ऑस्कर नामांकन प्राप्त किये- सर्वश्रेष्ठ पिक्चर, निर्देशक, अभिनेता (ट्रावोल्टा), सहायक अभिनेता (जैकसन), सहायक अभिनेत्री (थुरमन), मूल पटकथा और फिल्म का संपादन.

ट्रावोल्टा, जैक्सन और थुरमन, तीनों को पहले स्क्रीन अभिनेता गिल्ड अवार्ड के लिए नामांकित किया गया, 25 फ़रवरी को उन्हें यह प्रस्ताव दिया गया, लेकिन कोई भी इस पुरस्कार को लेकर नहीं गया।[97]

अगले महीने अकादमी पुरस्कार समारोह में, टारनटिनो और एवेरी को सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए ऑस्कर का संयुक्त विजेता घोषित किया गया।[98] फिल्म को लेकर विरोध अभी भी प्रबल होता जा रहा था: इसके जटिल विच्छेदन के लिए आर्टफोरम का मार्च मामला अधिक समर्पित था।[99]

पल्प फिक्शन ने महीने के अंत में हुए इंडीपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स में चार सम्मान प्राप्त किये: सर्वश्रेष्ठ फीचर, निर्देशक, मेल लेड (जैकसन) और पटकथा (टारनटिनो).[100]

ब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार में टारनटिनो और एवेरी ने सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए BAFTA पुरस्कार प्राप्त किया, साथ ही जैकसन ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता.[101]

प्रभाव और प्रतिष्ठा[संपादित करें]

पल्प फिक्शन को जल्दी से अपने युग की सबसे महत्वपूर्ण फ़िल्मों में से एक माना जाने लगा. 1995 में सिस्कल एंड एबर्ट के टारनटिनो को समर्पित एक विशेष संस्करण में, जीन सिस्कल ने तर्क दिया कि पल्प फिक्शन "अपने क्रूर फॉरमूलों के साथ अमेरिकी फिल्मों" के लिए एक चुनौती बन गयी है।

सिस्कल की दृष्टि में,

पल्प फिक्शन की हिंसक तीव्रता दिमाग में अन्य फिल्में लाती है, जिन्हें अपने समय में क्लासिक माना जाता था और अभी भी वे क्लासिक हैं।

हिचकोक की साइको [1960], ऑर्थर पेन की बोनी एंड क्लाईडे [1967] और स्टेनले कुब्रिक की ऐ क्लोकवर्क ओरेंज [1971]. प्रत्येक फिल्म ने एक थके हुए फिल्म उद्योग को हिला कर रख दिया और यह प्रतिबिंबित करने के लिए निम्न स्तरीय जीवन का प्रयोग किया कि अन्य फिल्में कितनी सुस्त हो गयी हैं। और यह कि, मुझे लगता है कि, यह पल्प फिक्शन के लिए अंतिम सम्मान होगा. सभी महान फिल्मों की तरह, यह अन्य फिल्मों की आलोचना करती है।[102]

केन डान्सिगर लिखते हैं, कि इसकी "नकली और नयी शैली" -अपने पूर्ववर्ती रिज़र्वोयर डॉग्स की तरह है-और इसका प्रतिनिधित्व करती है।

एक नई घटना, फिल्म जिसकी शैली वास्तविक जीवन से ज्यादा फिल्मी जीवन से सन्दर्भ रखती है। इसका परिणाम दोहरा है- उन रूपों जैसे गेंगस्टर फिल्में या पश्चिमी, डरावनी फिल्में या रोमांचक फिल्मों के दर्शकों के एक हिस्से पर गहरे ज्ञान का अनुमान लगाती है। और पैरोडी या फिल्म में परिवर्तन एक नए रूप का निर्माण करते हैं, जो दर्शकों के लिए एक अलग अनुभव है।[103]

31 मई 1995 को एक व्यापक रूप से दिए गए भाषण में, रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बोब डोल ने "भ्रष्टता के बुरे सपनों" का साथ देने के लिए अमेरिकी मनोरंजन उद्योग पर हमला किया।" पल्प फिक्शन जल्द ही हिंसा से सम्बंधित उसके आरोपों के साथ जोड़ दी गयी। वास्तव में डोल ने, फिल्म के बारे में बात नहीं की थी; उसने टारनटिनो की पटकथा पर आधारित दो कम महत्वपूर्ण फिल्मों का उल्लेख किया था, नेचुरल बोर्न किलर्स और ट्रू रोमांस .[104] सितम्बर 1996 में, डोल ने पल्प फिक्शन पर वह आरोप लगाया-जो उसने देखा नहीं था- "यह था हिरोइन के रोमांस को बढ़ावा देने का आरोप."[105]

पाउला रबिनोविट्ज़ ने सामान्य फिल्म उद्योग की राय दी कि पल्प फिक्शन "एक साथ जॉन ट्रावोल्टा और फिल्म नोयर दोनों को पुनर्जीवित" करती है।[106] पीटर बिसकिंड के वर्णन में, इसने "बंदूकों के साथ लड़कों का एक उन्माद" निर्मित किया।[107]पल्प फिक्शन का शैलीगत प्रभाव जल्दी ही स्पष्ट हो गया। पिक्चर के रीलीज होने के एक साल से भी कम समय के बाद, ब्रिटिश आलोचक जोन रोन्सन नेशनल फिल्म स्कूल के एंड-ऑफ़-सेमिस्टर स्क्रीनिंग में शामिल हुए और प्रभाव का अनुमान लगाया: "मैंने पांच फी, में देखीं, उनमें से चार में सत्तर के दशक के पॉप हिट्स के एक साउंड ट्रैक के ऊपर हिंसक गोलीबारी का प्रयोग किया गया है, दो का क्लाइमेक्स सभी मुख्य पात्रों पर है जो एक ही बार में एक दूसरे पर गोलीबारी कर रहें हैं और एक में दो हिटमेन हैं जो अपने शिकार पर चर्चा करने से पहले दी ब्रेडी बंच के बारे में चर्चा कर रहें हैं।

सिटिज़न काने के बाद से एक भी व्यक्ति फिल्म बनाने की कला को पुनः परिभाषित करने के लिए सम्बंधित अज्ञानता से प्रकट नहीं हुआ है।[108] अपना अनुकरण करने वालों के रूप में उद्धृत पहली होलीवुड फिल्में थीं डेस्टिनी टर्नस ओन द रेडियो (1995), जिसमें टारनटिनो ने अभिनय किया था,[102] थिंग्स टू डू इन डेनवर वेन यू आर डेड (1995)[109] और टू डेज इन दी वेली (1996).[110]

इसने "असंख्य क्लोनों को ट्रिगर किया", फिओना विलेला ने लिखा.[111] पल्प फिक्शन फिल्म फार्म पर प्रभाव अभी भी 2007 में, तीव्र था, जब न्यूयोर्कर के डेविड डेन्बी ने इसे सिनेमा के अव्यवस्थित चक्र के साथ शुरू करने का श्रेय दिया. [112]

हॉलीवुड पर इसका प्रभाव अभी भी गहरा था। वेराइटी के अनुसार, पल्प फिक्शन के कानेज़ के उदघाटन से वाणिज्यिक स्मेश को प्रक्षेपण ने तथाकथित स्वतंत्र सिनेमा के "खेल को हमेशा के बदल दिया."[113] इसने उभरती हुई इंडी महाशक्ति के रूप में मीरामैक्स के स्थान को प्रबल बनाया.[2] बिस्किंड लिखते हैं।

"पल्प स्वतंत्र, उभरती हुई उम्मीदों का स्टार वार्स बन गयी जिसके लिए एक इंडी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कर सकती थी।"[114]

फिल्म के अपने छोटे बजट पर बड़े वित्तीय लाभ

ने उद्योग के निम्न श्रेणी की इंडीज के प्रति दृष्टिकोण को बदल डाला.......स्पानिंग अ फ्लोक ऑफ़ मी--टू क्लासिक डिवीज़न्स ... [एस] मार्ट स्टूडियो अधिकारी अचानक इस तथ्य से अवगत हो गए कि सकल और बाजार का हिस्सा, जो पूरी प्रेस प्राप्त करती है, वह लाभ के रूप में समान नहीं है।...... एक बार स्टूडियो ने यह महसूस किया कि वे छोटे पैमाने की अर्थव्यवस्था का लाभ उठा सकते थे, वे खुद फिल्मों को खरीदना और पुनः बनाना कम या अधिक छोड़ सकते थे और वितरकों को खरीद सकते थे जैसे डिज़नी ने मीरामैक्स को खरीदा, या अपनी खुद की.......कॉपी मिरामैक्स का विपणन आयर वितरण रणनीति शुरू कर सकते थे।[115]


2001 में, वेराइटी, ने नोट किया कि अभिनेताओं की बढ़ती हुई संख्या महंगी स्टूडियो फिल्मों और कम बजट की स्वतंत्र या इंडी शैली की परियोजनाओं के बीच आगे पीछे हो रही है। इसे देखते हुए वेराइटी ने सुझाव दिया कि, "फिल्म के सितारों के लिए वाटरशेड पल" विल्लिस के फैसले के साथ आया-जो होलीवुड के सबसे महंगे कलाकार हैं--पल्प फिक्श न में भी दिखायी दिए.[116]

और इसका असर उससे भी अधिक व्यापक था। इसे एक "प्रमुख सांस्कृतिक घटना" के रूप में वर्णित किया गया है, एक "अंतरराष्ट्रीय घटना" जिसने टेलीविजन, संगीत, साहित्य और विज्ञापन को प्रभावित किया।[111][117] इसकी रीलीज़ के कम ही समय के बाद, इसे इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बढ़ते हुए समुदाय में ध्यान केन्द्रित करने वाले एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में पहचाना गया।[118] 2001 में रोजर एबर्ट ने पल्प फिक्शन को "महान फिल्मों" के अपने रोस्टर में जोड़ते हुए इसे "दशक की सबसे प्रभावशाली फिल्म" कहा.[119] चार साल बाद, टाइम्स कोर्लिस ने कुछ ऐसा ही लिखा: "(अप्रश्न रूप में) 90 के दशक की सबसे प्रभावशाली अमेरिकी फिल्म".[120]

[[चित्र:PulpFictionGuns.jpg‎IMAGE_OPTIONSVincent and Jules Winnfield ([[) in their classic pose. This image represents Pulp Fiction on Time's "" list.

फिल्म से कई दृश्यों और छवियों ने आइकोनिक दर्जा हासिल किया; 2008 में, एन्टरटेनमेन्ट वीकली ने घोषित किया, "आप अब तक बहुत दबाव में होंगे, क्योंकि आप क्वेंटिन टारनटिनो की फिल्म से एक क्षण को नाम देंगे, जो आइकोनिक नहीं है।[121] जूल्स और विन्सेन्ट का "रोयाले विद चीज" संवाद बहुत प्रसिद्द हो गया।[122] मिया वालेस के ह्रदय में एड्रीनलीन का शूट "100 सबसे महानतम फिल्म क्षणों" की प्रीमियर ' सूची पर है।[123]

ट्रावोल्टा और थुरमन के नृत्य करते हुए पात्रों को अक्सर याद किया जाता है। सबसे ज्यादा 2005 की फिल्म बी कूल में, जिसमें यही दोनों अभिनेता अभिनय कर रहे थे।[124] ट्रावोल्टा और जैकसन की छवियां जिसमें वे सूट और टाई पहन कर पास पास खड़े हैं, अपनी बंदूक दिखा रहे हैं, भी बहुत जानी मानी हो गयी हैं। सन् 2007 में बीबीसी समाचार ने रिपोर्ट दी की "लन्दन के परिवहन कर्मचारियों ने एक प्रतिष्ठित दीवार पर चित्रण किया है, यह "गुरिल्ला कलाकार" बेन्स्की के द्वारा किया गया है।...... इस छवि में क्वेंटिन टारनटिनो की पल्प फिक्शन से एक दृश्य को दिखाया गया है, जिसमें सेम्युल एल जैकसन और जॉन ट्रावोल्टा बंदूकों के बजे केले पकडे हुए हैं।[125] विशिष्ट पंक्तियों को लोकप्रियता के साथ अपनाया गया, विशेष रूप से मार्सेलस की धमकी "आई एम अ गेट मेडीएवल ओन योर ऐस."[126] जूल्स के "एजेकील" के गायन को एक 2004 के सर्वेक्षण में सब समय के चौथे सबसे बड़े फिल्म भाषण के रूप में वोट किया गया।[127]

चित्र:Banksy Pulp Fiction Mural.jpg
बेन्सकी की "प्रसिद्द भित्ति" 2002 में चित्रित की गयी और नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा इसे पांच साल बाद पेंट किया। [204]

पल्प फिक्शन सब समय की महान फिल्मों में कई महत्वपूर्ण आकलन में प्रकट होती है। 2008 में, एंटरटेनमेन्ट वीकली ने इसे पिछली एक चौथाई सदी की सर्वश्रेष्ठ फिल्म कहा.[121]

उसी वर्ष, अमेरिकी फिल्म संस्थान के "टेन टॉप टेन" पोल ने इसे गेंगस्टर फिल्मों की श्रेणी में सातवां स्थान दिया.[128] 2007 में, इसे AFI की "100 Years...100 Movies" की सूची में से 94 वां स्थान दिया गया।[129]

2005 में, इसे वन ऑफ़ टाइम्स "आल टाइम 100 मूवीज" का खिताब दिया गया। "[120]

जून 2008 को, यह सब समय के उच्चतम स्कोर की मेटाक्रिटिक सूची पर नौवें नंबर पर रही.[130] फिल्म को लोकप्रिय सर्वेक्षणों में बहुत उच्च स्थान प्राप्त हुए. एक 2008 का अम्पायर पोल जिसमें पाठकों के विचार, फिल्म उद्योग के पेशेवरों के विचार और आलोचकों के विचार भी शामिल थे, उन्होंने पल्प फिक्शन को सब समय की नौवीं सर्वश्रेष्ठ फिल्म कहा. [131] 2007 में ऑनलाइन फिल्म समुदाय के एक जनमत सर्वेक्षण में इसे ग्यारहवें स्थान पर रखा गया।[132] ब्रिटिश पत्रिका टोटल फिल्म के द्वारा 2006 में रीडर्स पोल ने इसे इतिहास में तीन नंबर की फिल्म का दर्जा दिया.[133]'इसे 2001 में ब्रिटेन के चैनल 4 के लिए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में सब समय की चौथी सबसे बाई फिल्म कहा गया।[134] '

महत्वपूर्ण विश्लेषण[संपादित करें]

टारनटिनो ने कहा कि उन्होंने मूल रूप से "एक ब्लैक मास्क फिल्म" बनाने की योजना बनायी थी, यह एक ऐसी पत्रिका से सन्दर्भ रखता था जो बड़े पैमाने पर हार्डबोइल्ड जासूसी फिक्शन को लोकप्रिय बनाने के लिए उत्तरदायी थी। "यह किसी और दिशा में ही चली गयी।"[135] जेफ्री ओ'ब्रेन ऐसे परिणाम को देखते हैं जो: अधिक शक्तिशाली रूप से एक समानांतर पल्प परम्परा से सम्बंधित है: आतंक की कहानियां और ऐसे लेखकों के द्वारा अभ्यास में ली गयी अलौकिक कथाएं, ये लेखक हैं कोर्नेल वूल रिच [और] फ्रीडरिक ब्राउन....... दोनों असंभव संयोग और क्रूर ब्रह्मांडीय चुटकुले के दायरे में भारी तरीके से सम्बन्ध रखते हैं, एक दायरा या क्षेत्र जिसे पल्प फिक्शन ने अपना दायरा बनाया है।[136]

विशेष रूप से, ओ'ब्रेन जटिल प्लाट यांत्रिकी और ब्राउन के उपन्यासों के मरोड़ और पल्प फिक्शन की पुनरावर्ती अंतर गुन्थित संरंचना के बीच सम्बन्ध पाते हैं।[137]

फिलिप फ्रेंच फिल्म की कहानी को "एक प्रकार के रेजनेस की मोबियस स्ट्रिप या वृत्तीय गतियों के रूप में वर्णित करते हैं जिसकी रोब्बे-ग्रिलेट ने प्रशंसा की."[138] जेम्स मोटरम अपराध उपन्यासकार एल्मोरे लेओनार्ड का सम्मान करते हैं, जिनके प्रभाव को टारनटिनो ने फिल्म के प्राथमिक साहित्यिक पूर्वपद के रूप में स्वीकार किया है।

उनका सुझाव है कि लेओनार्ड का "बहुत ही अच्छा संवाद" टारन टिनो की "लोकप्रिय संस्कृति को बिखेरने वाले तत्वों" में प्रतिबिंबित होता है; वे उस हास्य के बहुत ही गहरे, तीव्र अर्थ की और भी इशारा करते हैं, जिसे लेओनोर्ड प्रेरणा के एक स्रोत के रूप में हिंसा के दायरे पर लागू करते हैं।[139]

रॉबर्ट कोलकर "संवाद के स्पष्ट मजाक को, हास्य को, एक मिलन के सामयिक प्रकृति से नासमझ तरीके से टूटने को देखते हैं। मिलावट ... आवश्यक रूप से दो फिल्मों की है जिन्हें टारनटिनो अपने दिमाग से बाहर नहीं निकाल सकते हैं, मीन स्ट्रीट्स [1973; मार्टिन स्कोर्सेसे के द्वारा निर्देशित] और द किलिंग [1956; स्टेनले कुब्रिक के द्वारा निर्देशित][140] वह पल्प फिक्शन को होलीवुड की पूर्ववर्ती फिल्मों के साथ सम्बंधित करते हैं, ये फिल्में हैं हडसन हॉक (1991; अभिनेता विल्लिस) और लास्ट एक्शन हीरो (1993 ; अभिनेता अर्नाल्ड श्वारजेनेगर) जो "कुछ मजाक हैं।......साधारण रूप से मजाक उड़ाती हैं या बताती हैं कि वे दर्शकों से ज्यादा चालक थीं" और फ्लॉप हो गयीं.[141] टोड मेककार्थी लिखते हैं कि फिल्म के "प्रबल बड़े स्क्रीन के संगठन में अक्सर बहुत ही निकट वस्तुएं शामिल होती हैं, साथ ही कई विरोधाभास भी होते हैं, कभी कभी ये दिमाग में सर्जियो लिओनो की दृश्य रणनीतियां लाते हैं" जो टारनटिनो के एक स्वीकृत हीरो हैं।[70] मार्टिन रुबिन के लिए, "महंगे, अच्छे, रंगीन, बड़े स्क्रीन के दृश्य" कॉमेडी फिल्म के निर्देशकों जैसे फ्रैंक तश्लीन और ब्लेक एडवर्ड्स को आह्वान करते हैं।[142]

पॉप संस्कृति के फिल्म के मेजबान कई छवियां हैं। ये एक सबवे के ऊपर उडती हुई मरिलिन मोन्रो की स्कर्ट हो सकती है या "रिंगो" के रूप में "पम्पकिन" का परिचय देते हुए जूल्स भी हो सकते हैं, क्योंकि उनके अंग्रेजी लहजे की वजह से कई आलोचकों ने पश्च आधुनिकता के ढांचे के भीतर उनकी चर्चा की है। 2005 में फिल्म का टारनटिनो के "अब तक के...पश्च आधुनिक मास्टर पीस" के रूप में वर्णन करते हुए डेविड वाकर लिखते हैं कि यह "1950 के लिए अपनी चंचल श्रद्धा के लिए चिन्हित की गयी है।...और अन्य फिल्में अक्सर इसके सामने फीकी रही हैं और अक्सर यह उनके लिए सविनय संदर्भ दर्शाती है।

वे इसकी जटिल कथा तकनीक को "पश्च आधुनिक चतुराई" के रूप में परिलक्षित करते हैं।[143]

फिल्म को "अंततः एक पश्च आधुनिक कोलाज" कहते हुए फोस्टर हिर्ष ने पाया कि पल्प फिक्शन एक मास्टरपीस से कहीं अधिक है: "अधिकारिक, प्रभावशाली और अर्थहीन." सेट "एक दुनिया में जो केवल फिल्मों में होती है", यह एक "रसीला दोषी आनंद है जो सिनेस्टार्स के लिए बहुत ही खूबसूरत तरीके से बनाया गया जंक फ़ूड है।[144] ओ'ब्रेन फिल्म के फिल्म नोयर के साथ सम्बन्ध को नकारते हुए, तर्क देते हैं कि "पल्प फिक्शन एक नारकीय विषय पार्क का एक अधिक मार्गदर्शित दौरा है, जिसे सांस्कृतिक कतरों, बडी होली और मेमी वन डोरेन, ब्लाक्सोप्लोइटेशन के टुकडों, रोजर कोर्मन और शोगुन असेसिन से सुसज्जित किया गया है, 24 घंटे पुराने ओल्डीज स्टेशन का संगीत जिसके लिए पचास के दशक से लेकर सभी दशक खुद ही बाहर चले जाते हैं।[5]

कैथरीन कोन्स्टेबल वह पल लेते हैं जिसमें एड्रीनलीन से भरी हुई एक सुई सुस्त पड़ी मिया के ह्रदय में लगायी जाती है। वह प्रस्ताव देती है कि यह "उसे मृत अवस्था से पुनर्जीवित करते हुए दर्शाती है और साथ ही वेम्पायर की हिस्सेदारी के गोथिक सम्मलेन को फिर से याद करती है और उसे कम आंकती है।

इस मॉडल पर, पिछले सौंदर्य रूपों और शैलियों से संदर्भित गतियां होती हैं।...........खाली मिलन, पश्च आधुनिकता के एक आविष्कारशील और सकारात्मक रूप को बनाए रखना.[145]

मार्क टी. कोनार्ड पूछते हैं, "फिल्म किस बारे में है?"और उत्तर देते हैं, "अमेरिकी विनाशवाद."[146] हिर्ष सलाह देते हैं "यदि फिल्म वास्तव में अपनी चतुराई के आलावा किसी और विषय के बारे में है, यह उस संदिग्ध थीसिस को समर्पित प्रतीत होती है कि हिट मेन (प्रभावी व्यक्ति) मानव परिवार का एक हिस्सा हैं।[110] रिचर्ड अल्लेवा का तर्क है कि "पल्प फिक्शन वास्तविक अपराध या हिंसा के बारे में उतना ही बताती है जितना कि सयरनो डे बर्जेराक फ्रांस की सत्रहवीं शताब्दी की वास्तविकता को बताती है या द प्रिजनर ऑफ़ जेंडा बाल्कन राजनीति को बताती है। वह फिल्म को रोमांस के एक रूप में पढ़ते हैं जिसका आकर्षण पात्रों के अप्राकृतिक संवाद में केन्द्रित है, "बुद्धिमान लड़के का साहित्य, मिडिया स्मार्ट, अश्लील आचरण के साथ सुक्तिपूर्ण है।"[147]

एलन स्टोन के दृष्टिकोण में, "बेतुका संवाद" जैसे विन्सेंट और जूल्स के बीच उस दृश्य में जहां विन्सेंट अचानक मार्विन को मार देता है," हिंसा के पुराने अर्थ को अप्रत्याशित रूप से बदल देता है।......

पल्प फिक्शन इसे हास्यास्पद बना कर मर्दाना मिथक को बेपर्दा करती है और मानक होलीवुड की हिंसा के द्वारा सत्तापूर्ण यात्रा को हीरो रहित बनाती है।[148]

स्टोन फिल्म को 'राजनीतिक रूप से सही मानते हैं। इसमें कोई नग्नता और .... महिलाओं के खिलाफ कोई हिंसा नहीं है [यह] अंतरजातीय मित्रता और सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाती है; इसमें प्रबल पुरुष और प्रबल महिलाएं हैं और निर्देशक स्टीरियोटाईप वर्ग के विरोध में है।[148]


जहां स्टोन एक समारोह को पाते हैं, वहीं कोलकर एक निर्वात को पाते हैं: "पल्प फिक्शन की पश्च आधुनिक लापरवाही, हिंसा, होमोफोबिया और जातिवाद पूरी तरह से स्वीकार्य थे क्योंकि फिल्म गंभीरता का नाटक नहीं करती है और इसलिए यह नकली नहीं है।[141] इसे "नब्बे के पश्च आधुनिक फिल्म निर्माण का एक्मे" बताते हुए वे कहते हैं "पश्च आधुनिकता सतही है; यह चपटी विशेषता है जिसमें घटनाएं और पात्र स्थिरता से हमें याद दिलाते हैं कि वे पॉप संस्कृति की आकृतियां हैं।[149] कोलकर के अनुसार,

इसलिए पल्प फिक्शन इतनी लोकप्रिय थी। इसलिए नहीं कि सभी दर्शकों ने स्कोरसेसे और कुब्रिक के इसके सभी सन्दर्भों या किसी एक सन्दर्भ को प्राप्त किया, लेकिन इसलिए कि फिल्म की कथात्मक सरंचना ने कभी भी खुद महत्त्व के परे जाने की कोशिश नहीं की. फिल्म का नस्लवादी चक्र और होमोफोबिक मजाक दुनिया के बहुत ही सुस्त रूप में बदल जाता है, लेकिन यह सुस्ती ही हंसाती है-एक्शन की नकली तीव्रता से, गोपनीयता से, सामने से, सीमा से, विकृति से हंसाती है और टारनटिनो दुनिया की वायुहीन सुस्ती पैदा करते हैं।[150]


हेनरी ए गिरोक्स का तर्क है कि टारनटिनो "किसी भी जटिल सामाजिक परिणाम की हिंसा को खाली करते हैं, दर्शकों को तुंरत आघात, हास्य और मध्यस्थता के तत्वों के रूप में अंतरदृष्टि रहित विडंबना पेश करते हैं।

इन तत्वों में से एक भी तत्व विद्या के प्रलोभन से परे नहीं जाता है।..चौंकाने वाली छवियों को प्रसन्नता को स्वीकार किया जाता है।[151]

सार रूप में श्रद्धांजलि[संपादित करें]

सिनेमा[संपादित करें]

पल्प फिक्शन अन्य फिल्मों के लिए श्रद्धांजलि से पूर्ण है। "टारनटिनो के पात्र" गेरी ग्रोथ लिखते हैं, "अपने में एक दुनिया समाये हुए हैं, जहां पूरा परिदृश्य होलीवुड उत्पादों से बना है।

टारनटिनो एक सिनेमाई क्लेपटो मेनियक हैं-वे सचमुच खुद की मदद नहीं कर सकते[152] विशेष रूप से दो दृश्य फिल्म के उच्च अंतरपठन शैली की चर्चा को बढ़ावा देते हैं। कई लोग मानते हैं कि जैक रैबिट स्लिम पर नृत्य का अनुक्रम ट्रावोल्टा के स्टार बनाने के प्रदर्शन से सन्दर्भ रखता है, जैसे सेटरडे नाईट फीवर में टोनी मनरो का प्रदर्शन भी कुछ इसी तरह का है (1977); टारनटिनो हालांकि प्रेरणा के साथ जीन ल्यूक गोडार्ड फिल्म बंडे अ' पार्ट (1964) में एक दृश्य का श्रेय रखते हैं। एक फिल्म निर्माता के अनुसार,

हर कोई सोचता है कि मैंने यह दृश्य सिर्फ इसलिए लिखा कि जॉन ट्रावोल्टा डांस करे. लेकिन दृश्य जॉन ट्रावोल्टा के फिल्म में आने से पहले ही फिल्म में आ गया। लेकिन एक बार उन्हें लिए जाने के बाद, ये बहुत ही "अच्छी बात साबित हुई. हमें जॉन का नृत्य देखने को मिलता है। सब बेहतर ."...मेरा पसंदीदा संगीत अनुक्रम भी हमेशा से गोडार्ड में रहा है, क्योंकि वे कहीं से भी आ जाते हैं। यह इतना संक्रामक है, इतना दोस्ताना. और यह तथ्य कि यह संगीतयुक्त नहीं है, लेकिन वे एक संगीत अनुक्रम को डालने के लिए फिल्म को रोक रहें हैं, इसे अधिक बेहतर बना रहें हैं।[153]

जेरोम चेरिन का तर्क है कि "सब बेहतर" के परे, ट्रावोल्टा की उपस्थिति दृश्य को और फिल्म को शक्तिशाली बनाने के लिए जरुरी है।

ट्रावोल्टा का पूरा करियर "बैकस्टोरी (बीती कहानी)" बन जाता है, एक फिल्म के स्टार का मिथक जो पक्ष से बाहर हो गया है, लेकिन फिर भी डिस्को के राजा के रूप में हमारी स्मृति में रहता है। हम इन्तजार करते रहते हैं कि वह इस ब्रेक को तोडे, एक सफ़ेद पोलिस्टर का सूट पहने और बे रिज, ब्रूकलिन में 2001 के ओडिसी क्लब में प्रवेश करे और जहां वह हमेशा डांस करता रहेगा और कभी भी नहीं रुकेगा.

डैनियल डे लुईस अमेरिका में इतनी शक्तिशाली आकांक्षा को पार नहीं पा पाए. वे अमेरिका के ही पागल ब्रह्मांड विज्ञान का हिस्सा नहीं है।... टोनी मानेरो [है] फ़रिश्ते हैं जो विन्स के कंधे पर बैठे हैं।.....[विन्स और मिया] वास्तविक नृत्य अन्ना करीना के शफल की कोरियोग्राफी के करीब हो सकता है, साथ ही बंडे अ'पार्ट में उसके दो गेंगस्टर प्रेमी हैं, लेकिन यह सन्दर्भ भी हम भूल चुके हैं, हम फिर से टोनी के साथ हैं।.......[154]

एस्टेला टिंकनेल नोट करते हैं कि जहां "डिनर सेटिंग एक पचास के दशक का अनुक्रम प्रकट करती है।......वहीं ट्विस्ट कोंटेस्ट एक संगीत अनुक्रम है जो साथ के दशक को बताता है, जबकि ट्रावोल्टा का नृत्य प्रदर्शन अनिवार्य रूप से सत्तर के दशक का सन्दर्भ देता है और सेटरडे नाईट फीवर में उनकी उपस्थिति को बताता है।....

'अतीत' इस प्रकार से अधिक सामान्य 'अतीतपन' बन जाता है जिसमें विभिन्न दशकों के स्टाइलिश मुख्य बिंदु एक मात्र पल में लोड किये जाते हैं।[155] वह यह भी तर्क देती हैं कि इस मार्ग में फिल्म "संक्षेप में अपनी आदतन विडंबना प्रवचन से शिफ्ट हो जाती है जो क्लासिक फिल्म संगीत की परम्पराओं से सन्दर्भ रखती हैं और ऐसा करने से फिल्म के लिए यह संभव हो जाता है कि यह एक ऐसा प्रभावी स्थान उपलब्ध कराये जो भावात्मक शैली के परे जाता है। "[155]

निर्णायक क्षण जिसमें मर्सेलास बुच की कार के सामने गली पार करता है और उसे ऐसे दृश्य में देखता है जिसमें मरिओन क्रने बोस को साइको में सामान परिस्थितियों में देखता है।[156] मार्सेलस और बुच जल्दी ही मेनार्ड और जेड के द्वारा बंधक बना लिए जाते हैं, "दो सेडीस्टिक होन्कीज सीधे डेलीवरेन्स में देखे जाते हैं, जो जॉन बूर्मन के द्वारा निर्देशित की गयी है।[148] जेड को बूर्मन की अनुवर्ती द साइंस फिक्शन फिल्म जरदोज (1974) में सीन कोनेरी के पात्र का नाम ही दिया गया है। जब बुच मार्सेलस को बचाने का फैसला करता है, गलिन वाईट के शब्दों में, "वह फिल्म के हीरो के अनुनाद के साथ अवयवों का एक खजाना पाता है।"[157] आलोचकों ने इन हथियारों को संभव संकेतों की एक रेंज के साथ पहचाना है।

चित्र:PulpFictionMedieval.jpg
आइरीच बुच देखता है जब मार्सेलास वालेस (विंग रहामेज) जेड को बताता है कि वह "चिमटे और टांका लगाने के उपकरण के साथ" काम करने जा रहा है, एक लाइन जो चार्ली वेरिक से ली गयी है।

दृश्य के निष्कर्ष में, एक मार्सेलस की प्रतिध्वनी की एक बुरी लाइन, जो 1973 के अपराधिक ड्रामा चारले वेरिक से ली गयी थी, इसका निर्देशन टारनटिनो के दूसरे हीरो डोन सीगल ने किया; पात्र का नाम जो इसे मेनार्ड कहता है।[159]

डेविड बेल का तर्क है कि "वर्ग स्टीरियोटाइप" से दूर जाते हुए दृश्य जैसे डेलीवरेंस "गरीब श्वेत देशों के निश्चित निर्माण को गति देता है-और विशेष रूप से उनकी लैंगिकता को गति देता है।......'देहाती यौन अभिव्यक्ति अक्सर अमेरिकी फिल्मों में समलैंगिक बलात्कार का रूप ले लेती है।[160] स्टीफन पॉल मिलर का मानना है कि पल्प फिक्शन के दृश्य इसकी प्रतिध्वनियों की तुलना में आसानी से नीचे चले जाते हैं: "यह दृश्य उतना चौंकाने वाला नहीं था जितना की डेलीवरेंस में....... नब्बे के दशक की फिल्म सत्तर के दशक की प्रतियोगिता, डर को कम कर देती है और एड्रीनलीन दृश्य को मनोरंजन के दृष्टिकोण से प्रदर्शित करती है-एक फिक्शन, एक पल्प फिक्शन."[161] जीरोक्स बलात्कार के दृश्य को इसी दृष्टि से पढ़ते हैं: "अंत में टारनटिनो का पैरोडी का प्रयोग दोहराव और अपराध के बारे में है और चेहरे पर हिंसा के भाव को कम करता है, इसके लिए वह फिल्म इतिहास की संपत्ति को कम करता है।[162] ग्रोथ के दृष्टिकोण में, महत्वपूर्ण अंतर है कि ''डेलीवरेंस में बलात्कार फिल्म की केन्द्रीय नैतिक दुविधा का निर्माण करता है जबकि पल्प फिक्शन में यह बुच के जीवन का एक मात्र अजीब दिन था।[163] [163]

नील फुलवुड बुच के हथियारों के चुनाव और लेखन पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, "यहां, टारनटिनो का फिल्मों के लिए प्यार बहुत ही खुला है, इसका मापन नहीं किया जा सकता, यह उसे विख्यात या कुख्यात बना सकता है। साथ ही उसकी प्रतिष्ठा को फ़िल्मी हिंसा के एक भयानक रूप में प्रदर्शित करता है।

इसके अलावा, दृश्य सिनेमा की तैयारी के बारे में छिपकर टिप्पणी करता है और इस बात को बताता है कि हिंसा और हत्या के समय में क्या होता है।[158] व्हाइट का दावा है कि "कटाना, जिसे वह अंततः, चुनता है।.......उन्हें सम्मानित नायकों के साथ महत्वपूर्ण रूप में पहचानता है।[157] कोनार्ड का तर्क है कि पहले तीन आइटम एक विनाशवाद का प्रतीक हैं जिसे बुच खारिज कर रहा है। विरोधाभासों में, परंपरागत जापानी तलवार, एक अच्छी तरह से परिभाषित नैतिक कोड के साथ एक संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है और इस प्रकार से बुच को जीवन के प्रति अधिक अर्थपूर्ण दृष्टिकोण से जोड़ती है।[164]

टेलीविज़न[संपादित करें]

रॉबर्ट मिक्लीश का तर्क है कि फिल्म निर्माता के रोक एन रोल और समान सिनेमा के लिए प्यार की तुलना में "टारनटिनो की टेलीफिलिया" पल्प फिक्शन की मार्गदर्शन संवेदनशीलता के लिए अधिक केन्द्रीय हो सकती है:

उनकी पीढी के बारे में बात करते हुए, वह जो सत्तर के दशक में आयी, टारनटिनो ने टिप्पणी दी कि "वह एक नंबर की चीज़ जिसे हम सब शेयर करते हैं वह संगीत नहीं था, वह साथ के दशक की एक चीज़ थी। हमारी संस्कृति टीवी था। " टी वी कार्यक्रमों की एक यादृच्छिक सूची जो पल्प फिक्शन से सन्दर्भ रखती है उसके प्रेक्षण को सुनिश्चित करती है: स्पीड रेसर, क्लच कार्गो, द ब्रैडी बंच, द पार्टरिज फेमिली, द एवेंजर्स, द थ्री स्टूजेस, द फ्लिंट स्टोंस, आई स्पाई, ग्रीन एकर्स, कुंग फू, हेप्पी डेज़ और लास्ट बट नोट द लीस्ट, मिया की फिक्शनल पाइलट, फॉक्स फोर्स फाइव .[165]


मिक्लिश लिखते हैं "द एवेंजर्स के संभावित अपवादों के साथ उपरोक्त सूची बताती है कि मुख्यधारा नेटवर्क प्रोग्रामिंग की तुलना में पल्प फिक्शन का वैकल्पिक आकर्षण गोडार्ड के सिनेमाई अवंत श्रेणीकरण के साथ अधिक है।[166]

जोनाथन रोजेनबाम ने टारनटिनो/गोडार्ड की तुलना के लिए टीवी का विश्लेषण किया, यह माना कि निदेशक इस दृष्टि से समान हैं कि वे परदे की तरह सब कुछ रटना चाहते हैं: "लेकिन गोडार्ड और टारनटिनो दोनों की पसंद अलग है, खगोल विज्ञान को लेकर वे अलग हैं; यह उसी तरह है जैसे कि एक संयुक्त संग्रहालय, पुस्तकालय, फिल्म संग्रह, रिकॉर्ड की दुकान और एक डिपार्टमेंट स्टोर की तुलना एक ज्यूकबॉक्स, एक वीडियो-रेंटल आउटलेट और एक टीवी गाइड के मुद्दे से की जाये."[88]


शेरोन विल्लिस उस तरीके पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, जिससे एक टेलीविजन शो (क्लच कार्गो) शुरुआत करता है, फिर आगे बढ़ता है, बुच और उसके पिता के कोमरेड-इन-आर्म्स के बीच दृश्य. वियतनाम वार वेटेरन क्रिस्टोफर वालकेन के द्वारा बनाया गया, जिसकी भूमिका में उपस्थिति 1978 की वियतनाम वार फिल्म द डियर हंटर में एक घायल सैनिक के रूप में उनके प्रदर्शन का उदाहरण देती है। विल्लिस लिखता है कि "जब कप्तान कून्स लिविंग रूम में प्रवेश करते हैं, हम वालकेन को उनका कार्य करते हुए देखते हैं, वे 1970 के दशक के टेलीविजन को दर्शाते हैं, पुनर्वास की खोज में बर्बाद हो गयी मर्दानगी के फिल्म संस्करण को दर्शाते हैं। दृश्य में दिखाया गया धूसर प्रकाश भूतिया पैतृक दृश्य को दर्शाती है।[167] मिकलिश का दावा है कि, कुछ आलोचकों के लिए, फिल्म "नोयर टीवी के द्वारा जन उदाहरण संस्कृति के कट्टर प्रतिद्वंद्वी प्रभाव का एक अच्छा उदाहरण है"[166]

कोलकर असहमत नहीं हैं, तर्क देते हैं कि "पल्प फिक्शन टेलीविजन के लिए हमारे दैनिक निवेश का एक बहाना है; इसका होमोफोब, थग, कर्मचारी, भावुक मुक्केबाज और दलाल प्रमोटर एक लम्बी श्रृंख्ला से होकर आगे बढ़ते हैं: हम देखते हैं, हंसते हैं और कुछ भी नहीं समझते हैं।"[150]

उल्लेखनीय रूपांकन[संपादित करें]

रहस्यमयी ब्रीफकेस[संपादित करें]

चित्र:PulpFictionCase.jpg
विन्सेन्ट चमकते हुए केस को घूरते हुए.

रहस्यमय सूटकेस का संयोजन 666 है, जो "नंबर ऑफ़ द बीस्ट"है। टारनटिनो ने कहा है इसके अवयवों के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं है- यह साधारण रूप से एक मेक गफिन है, एक शुद्ध साजिश का उपकरण.

मूलतः, केस में हीरे रखे जाने थे, लेकिन इसे सांसारिक रूप में देखा गया था।

फिल्मांकन के उद्देश्य के लिए, इसमें एक नारंगी प्रकाश बल्ब छुपा था, जो एक अलौकिक चमक पैदा करता था।[168] 2007 में साथी निर्देशक और मित्र रॉबर्ट रोड्रीगेज़ के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में, टारनटिनो ब्रीफकेस के गुप्त अवयवों का "रहस्य खोलते" हैं, लेकिन टारन टिनो की शैली में फिल्म कट जाती है और यह दृश्य छूट जाता है और रोड्रीगेज़ की ग्राईन्ड हाउस (2007) एक "मिसिंग रील" को पढ़ती है। रोड्रीगेज़ के साथ साक्षात्कार इस बात पर चर्चा की जाती है कि ब्रीफकेस के सामान का "ज्ञान" कैसे फिल्म के बारे में किसी की समझ को बदल सकता है।[169]

चित्र:KissMeDeadlyPandora.jpg
आइरितलिली कार्वर, एक गेब्रिले, (जेबी रोजर्स), किस मी डेडली में चमकते हुए केस में घूरते हुए.

टारनटिनो के बयानों के बावजूद कई हल हैं जिसके लिए एक विद्वान इसे "अस्पष्ट पश्च आधुनिक पहेली" कहते हैं जिसे प्रस्तावित किया गया है।[77] 1955 की फिल्म नोयर किस मी डेडली के साथ एक बहुत ही प्रबल समानता देखी गयी है। वह फिल्म, जिसका नायक टारनटिनो बुच के लिए एक स्रोत है, एक चमकते हुए ब्रीफकेस को महत्त्व देता है जिसमें परमाणु विस्फोटक हैं।[170] विद्वान पॉल गोर्मले के दृष्टिकोण में, किस मी डेडली के साथ यह सम्बन्ध और एक रायडर्स ऑफ़ द लोस्ट आर्क (1981) इसी तरह का सम्बन्ध यह संभव बनाता है कि इस भयानक चमक को खुद हिंसा के प्रतीक के रूप में पढ़ा जाये.[171] सुसन फ्रेमन के लिए, अनदेखे अवयव "बचाव, रहस्य और पुरुष अंतर्मन" को बताते हैं।

अधिक मूल्यवान, लेकिन कभी भी नहीं दिखाई गयी, यह इस उज्ज्वल, अपरिभाष्य कोमलता एक कठोर बहरी कवच में बंद है। जूल्स भी, जो एक बेरिकेड के समान को खोलना चाहता है, फिल्म से बाहर चला जाता है।"[172]

जूल्स का बाइबिल मार्ग[संपादित करें]

जूल्स किसी को मारने से पहले बाइबल मार्ग का पाठ करता है, यह है ईज़कील 25:17.

हम इस पाठ को तीन बार सुनते हैं-परिचयात्मक अनुक्रम में जिसमें जूल्स और विन्सेन्ट, डूम्ड ब्रेट से, मार्सेलस के ब्रीफकेस पर फिर से दावा करते हैं; इसी पाठ को दूसरी बार "बोनी स्थिति" की शुरुआत में सुना जाता है, जो पहले के अनुक्रम के अंत को अध्यारोपित कर लेता है; और डिनर के उपसंहार में.

पाठ का पहला संस्करण निम्नानुसार है:

The path of the righteous man is beset on all sides by the iniquities of the selfish and the tyranny of evil men. Blessed is he who in the name of charity and goodwill shepherds the weak through the valley of darkness, for he is truly his brother's keeper and the finder of lost children. And I will strike down upon thee with great vengeance and furious anger those who attempt to poison and destroy my brothers. And you will know my name is the Lord when I lay my vengeance upon thee.


डाइनर दृश्य से दूसरा संस्करण, अंतिम पंक्ति के अलावा समान है: "And you will know I am the Lord when I lay my vengeance upon you."

चित्र:Pulp Fiction-Bible.jpg
जूल्स ब्रेट की हत्या से पहले प्रसिद्ध घोषणायें करता है।

साँचा:Sound sample box align right

साँचा:Sample box end

हालांकि जूल्स के भाषण के आखिरी दो वाक्य वास्तविक पाठ के समान हैं, पहले दो को भिन्न बाइबल वाक्यांशों से बनाया गया है।[173]

ईजेकील 25 के पाठ का पद्य 17 इंगित करता है कि भगवान का क्रोध फिलिस्तीन्स की दुश्मनी के लिए प्रतिकार है किंग जेम्स संस्करण जिससे जूल्स का भाषण लिया गया है, में इजेकिल 25:17 को पूरी तरह से पढ़ा जाता है, "And I will execute great vengeance upon them with furious rebukes; and they shall know that I am the LORD, when I shall lay my vengeance upon them."[174]

भाषण के लिए टारनटिनो की प्राथमिक प्रेरणा जापानी मार्शल आर्ट स्टार सोनी चिबा का काम था। लगभग समान पाठ का उपयोग या तो चिबा की दोनों फिल्मों में किया गया है या एक में. ये फिल्में हैं बोडिगब्बो किबा (बोडीगार्ड किबा या द बोडीगार्ड, 1973) और कराटे किबा (द बोडी गार्ड, 1976).[175] 1980 के दशक में टेलीविजन श्रृंखला कगे नो गुन्दन (शेडो वेरियर्स) चिबा के किरदार ने विलेन-ऑफ़-द-वीक पर भाषण दिया, जिसमें कहा दुनिया उसे मारने से पहले कैसे बुराई से बच सकती है।[176] एक हत्यारा मोडेसटी ब्लेज /0} में इसी प्रकार की बात करता है, हार्ड बैक लेकिन पल्प शैली के उपन्यास विन्सेंट को दियो दृश्यों में दिखाया गया है।UNIQ9007ec08b6569a48-nowiki-0000028D-QINU177UNIQ9007ec08b6569a48-nowiki-0000028E-QINU

दो आलोचक जिन्होंने भाषण की भूमिका का विश्लेषण किया है, जूल्स के रूपांतरण और [[[पश्च आधुनिकता]] के मुद्दे के बीच भिन्न सम्बन्ध पाते हैं। गोर्मरले का तर्क है कि एनी मुख्य पात्र- मार्सेलस के अलावा-जूल्स हैं।

पश्च आधुनिक अनुकरण के परे एक "चीज" से समबन्धित......... यह शायद सबसे उल्लेखनीय है जब वह एक बेप्टिस्ट उपदेशक के अनुकरण से आगे बढ़ता है, इजेकील का पाठ करता है क्योंकि यह "कहने के लिए बहुत ही अच्छी बात है।..."

अपने रूपांतरण में, जूल्स इस अनुकरण के परे दिखाई देते हैं, जैसा कि इस मामले में फिल्म भगवान का परिचय देती है।[178]

अदेले रेनहर्ट्ज़ लिखते हैं कि "जूल्स के रूपांतरण की गहराई" उनके दो बार किये गए पाठ के बीच अंतर के द्वारा इंगित होती है: "पहले में, वे एक प्रतापी और खौफ-प्रेरणादायक आकृति हैं, जो जो भविष्यवाणी करते हुए धर्म का प्रचार करते हैं।..... दूसरे में ... वे एक अलग ही तरह के व्यक्ति के रूप में दिखायी देते हैं।... वास्तविक पश्च आधुनिक सत्य में, वे अपने भाषण के अर्थ को प्रतिबिंबित करते हैं और कई ऐसे भिन्न तरीके उपलब्ध कराते हैं, जिससे यह उनकी वर्तमान स्थिति से सम्बंधित प्रतीत होता है।[179]

गोर्मले की तरह, कोनार्ड ने तर्क दिया कि जब जूल्स पाठ पढ़ते हैं "यह उस पर दिखायी देता कही "यह कीमत और अर्थ के एक उद्देश्यपूर्ण ढांचे से सम्बन्ध रखता है" ; कोनार्ड के लिए यह फिल्म के प्रचलित प्रतिनिधित्व के साथ विरोधाभास है।[180]

रोजेनबम जूल्स के रहस्योद्घाटन में कुछ कम पाते हैं: "पल्प फिक्शन के अंत में आध्यात्मिक जागृति, जिसे जैकसन बहुत ही खूबसूरती से प्रर्दशित करता है, कुंग फू फिल्मों से प्रेरित बातचीत का एक टुकडा है।

इससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको समझदार नहीं बनता है।[181]

द बाथरूम या स्नानघर[संपादित करें]

पल्प फिक्शन का ज्यादातर ऐसे पात्रों के आस पास घूमता है जो बाथरूम में हैं या उन्हें बाथरूम का उपयोग करना है; टारनटिनो की अन्य फिल्में भी इसी ट्रूप को दर्शाती हैं, हालांकि उनमें इसकी सीमा कुछ कम है।

जैक रेबिट स्लिम पर, मिया पूरी तरह से "अपने नाक से सूंघने" के लिए जाती है; वह बाथरूम में कोक लेती है, वह महिलाओं के समूह से घिरी है। बुच और फैबीनी अपने मोटल के बाथरूम में एक विस्तृत दृश्य फिल्माते हैं, वह शावर ले रहा है, वह दांत साफ़ कर रही है; अगली सुबह लेकिन कुछ ही सेकंड बाद स्क्रीन टाइम में वह फिर से दांत साफ़ कर रही है।

जब जूल्स विन्सेंट ब्रेट के सामने आते हैं, एक चौथा आदमी बाथरूम में छिपा होता है- उसका एक्शन जुल्स के परिवर्तनकारी "स्पष्टता के क्षण" को बढ़ावा देता है।

मार्विन की बेतुकी मृत्यु के बाद, विन्सेंट और जूल्स जिमी कि बाथरूम में नहाते हैं, जहां खून से सना हुआ तौलिया दिखाया जाता है।[112] ' जब डाइनर मैक्सिकन गतिरोध में बदल जाता है, "हनी बनी" कहता है "I gotta go pee!"[182]

जैसा कि पिटर और विल ब्रूकर के द्वारा वर्णित किया गया है, "तीन महत्वपूर्ण क्षणों में विन्सेंट बाथरूम में जाता है, [और] और वापस आने पर एक बदली हुई दुनिया देखता है, जहां मौत की धमकी दी जा रही है।[183]

खतरे का परिमाण बढ़ जाता है जब कहानी आगे बढ़ती है और तीसरा उदाहरण सामने आता है:

  1. विन्सेंट और जूल्स डाइनर नाश्ता ले रहे हैं और सशस्त्र डकैती के द्वारा एक दार्शनिक बातचीत की जा रही है जबकि विन्सेन्ट टायलेट में पढ़ रहा है।
  1. जब विन्सेन्ट बाथरूम में मर्सेलास की पत्नी के साथ बहुत दूर जाने को लेकर चिंतित है, मिया हिरोइन को कोकीन समझ लेती है और इसकी जरुरत से ज्यादा खुराक ले लेती है।
  1. बुच अपार्टमेंट में एक पुलिस की निगरानी के दौरान, विन्सेन्ट अपनी पुस्तक के साथ टॉयलेट से बाहर आता है और बुच उसे मार देता है।

ब्रूकर के विश्लेषण में, "विन्स के माध्यम से ...........हम हम दल बड़ा, रूपांतरण, विनाश को देखते हैं, तत्काल जिसे आप नहीं देख रहे हैं। "[183] फ़्रेमेन को यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण लगता है कि विन्सेन्ट इन दो उदाहरणों में मोडेसटी ब्लेज पढ़ रहा है। वह इस तथ्य को "पल्प के व्यंग्यात्मक उपभोक्ताओं" के रूप में पारंपरिक दृष्टिकोण से सम्बंधित करती है।

बाथरूम में लोकप्रिय उपन्यास को स्थापित करते हुए, टारनटिनो गंदगी के साथ होता है, उसे "पल्प" का शब्दकोश अर्थ सुझाया जाता है, जो फिल्म की प्रस्तावना देता है: नाम, मोटा द्रव्य; साथ ही सस्ते कागज पर सनसनीखेज कहानियां.

हम हानिकारक कार्यों की श्रृंख्ला में देखते हैं-पल्प, महिलाएं, गंदगी-जो न केवल मॉस मार्केट फिक्शन के नर प्रोड्यूसर्स पर कलंक लगाती है, बल्कि नर उपभोक्ताओं पर भी. टॉयलेट में अपनी पुस्तक के साथ बैठे, विन्सेन्ट खड़े होने के बजे बैठे हैं इसलिए महिलाओं की हरकत कर रहें हैं,; समलैंगिकता दर्शाते हैं; और इसके अपरिहार्य परिणाम के रूप में वे जेक M61 सबमशीन गन के साथ दिखायी देते हैं। इसमें विन्सेन्ट की पढने की आदत को दिखाया गया है, जब वह फर्श की और झुकते हुए लाश को टब में गिरा देता है।[184]

विल्लिस पल्प फिक्शन कोबहुत ही ठीक लेकिन विपरीत दिशा में पढता है, "इसकी व्यापक परियोजना को गंदगी को सोने में बदलते हुए देखता है।

यह परियोजना को दर्शाने का और लोकप्रिय संस्कृति को पुनः चक्रीकृत करने का एक तरीका है, विशेष रूप से किसी के बचपन की लोकप्रिय संस्कृति, जैसे टारनटिनो अभ्यस्त हैं और अपने लक्ष्य पर ध्यान दे रहें हैं।[167] इसके बावजूद, फ़्रेमेन का तर्क है "पल्प फिक्शन दर्शाती है।.......कि यहाँ तक कि खुली पल्पोफाइल जैसे टारनटिनो लगातार चिंतित दिखाई देते हैं और उनकी प्राथमिकताओं के द्वारा नपुंसक बना दिए ाते हैं।[182]

पुरस्कार[संपादित करें]

पल्प फिक्शन निम्नलिखित प्रमुख सम्मान जीते:[69][98][101][185][186]

  श्रेणी - प्राप्तकर्ता (एस)
अकादमी पुरस्कार शैली= "पृष्ठभूमि- रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा - क्वेंटिन टारनटिनो और रोजर एवेरी
BAFTA पुरस्कार शैली = "पृष्ठभूमि- रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता - सेम्युल एल जैक्सन
उत्तम मूल पटकथा - क्वेंटिन टारनटिनो / रोजर एवेरी
कानेज फिल्म समारोह शैली="पृष्ठभूमि - रंग: # F5F5EC;" पाल्मे डी'ओर - पल्प फिक्शन (क्वेंटिन टारनटिनो, निदेशक)
गोल्डन ग्लोब अवार्ड शैली="पृष्ठभूमि -रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ पटकथा (मोशन पिक्चर) - क्वेंटिन टारनटिनो
फिल्म आलोचकों की राष्ट्रीय सोसाइटी शैली=" पृष्ठभूमि-रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ फिल्म - पल्प फिक्शन (क्वेंटिन टारनटिनो, निदेशक)
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक - क्वेंटिन टारनटिनो
सर्वश्रेष्ठ पटकथा - क्वेंटिन टारनटिनो और रोजर एवेरी

इसने निम्नलिखित नामांकन भी प्राप्त किये:[98][101][185]

  श्रेणी - नामांकित व्यक्ति
अकादमी पुरस्कार शैली="पृष्ठभूमि- रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ पिक्चर (लॉरेंस बेंडर, प्रोड्यूसर या निर्माता) सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (क्वेंटिन टारनटिनो)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (जॉन ट्रावोल्टा)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (उमा थुरमन)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (सेम्युल एल जैक्सन) सर्वश्रेष्ठ फिल्म का संपादन (सैली मेनके)
BAFTA पुरस्कार शैली="पृष्ठभूमि - रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ फिल्म (लॉरेंस बेंडर / क्वेंटिन टारनटिनो) दिशा में उपलब्धि (क्वेंटिन टारनटिनो)
एक अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (उमा थुरमन)
एक अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (जॉन ट्रावोल्टा
सर्वश्रेष्ठ छायांकन (अन्द्रजेज सेकुला)
सर्वश्रेष्ठ संपादन (सैली मेनके) सर्वश्रेष्ठ ध्वनि (स्टीफन हंटर फ्लिक / केन किंग / रिक ऐश / डेविड ज़ुपानकिक)
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार शैली=" पृष्ठभूमि- रंग: # F5F5EC;" सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर (ड्रामा) (लॉरेंस बेंडर) सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (मोशन पिक्चर) (क्वेंटिन टारनटिनो)
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (मोशन पिक्चर-ड्रामा) (जॉन ट्रावोल्टा)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (मोशन पिक्चर) (सेम्युल एल जैक्सन)
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (मोशन पिक्चर) (उमा थुरमन)

नेशनल सोसाइटी ऑफ़ फिल्म क्रिटिक्स के द्वारा एक निर्णय में सेम्युल एल जैकसन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता दोनों श्रेणियों में रनर अप चुना गया।[186]

नोट्स[संपादित करें]

  1. "Pulp Fiction: The Facts" (2002 studio interview), Pulp Fiction DVD (Buena Vista Home Entertainment).
  2. Biskind (2004), p. 189.
  3. ^ देखें, उदाहरण, किंग (2002), पीपी. 185-7; Kempley, Rita (1994-10-14). "Pulp Fiction (R)". Washington Post. http://www.washingtonpost.com/wp-srv/style/longterm/movies/videos/pulpfictionrkempley_a01ac7.htm. अभिगमन तिथि: 2007-09-19.  LaSalle, Mike (1995-09-15). "Pulp Grabs You Like a Novel". San Francisco Chronicle. http://sfgate.com/cgi-bin/article.cgi?f=/c/a/1995/09/15/DD26653.DTL. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  4. ^ देखें, उदाहरण, वाक्स्मन (2005), पी. 64, सिल्वर और उर्सिनी (2004), पी. 65, रियल (1996), पी. 122.
  5. ^ ओ'ब्रेन (1994), पी. 90.
  6. क्रिस्टोफर (2006), पी. 240. रुबिन (1999) भी देखें, पीपी. 174-5.
  7. [8] ^ हिर्ष (1997), पी. 359.
  8. [9] ^ "पल्प फिक्शन: द फेक्ट्स" (1993 स्थान साक्षात्कार), पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  9. पार्कर (2002), पी. 23.
  10. [12] ^ देखें, उदाहरण, डंसीगर (2002), पी. 235; Villella, Fiona A. (January 2000). "Circular Narratives: Highlights of Popular Cinema in the '90s". Senses of Cinema. http://archive.sensesofcinema.com/contents/00/3/circular.html#b2. अभिगमन तिथि: 2006-12-31. 
  11. Biskind (2004), p. 129.
  12. [15] ^ संवर्धित ट्रिविया ट्रैक, Ch. 14, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  13. [16] ^ बिस्किंड (2004), पी. 167; डावसन (1995), पीपी. 144-6; मसिन्निस, क्रेग. "हैवीवेट टारनटिनो वोंट बी टेकन लाइटली", टोरंटो स्टार, 8 अक्टूबर 1994.
  14. [17] ^ लोवरी उद्धरित, बेवरली. "3 भागों में पद्य रूप में बताये गए अपराधी", न्यूयॉर्क टाइम्स, 11 सितम्बर 1994.
  15. [19] ^ "पल्प फिक्शन: तथ्य" (1994 प्रचारक साक्षात्कार), पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  16. डावसन (1995), पी. 139.
  17. [22] ^ मोटरम (2006), पी. 71.
  18. [23] ^ संवर्धित ट्रिविया ट्रैक, Ch. 13, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  19. Wells, Jeffrey (1996-07-12). "Searching for a Big Kahuna Burger". SouthCoast Today. http://archive.southcoasttoday.com/daily/07-96/07-12-96/c04ae104.htm. अभिगमन तिथि: 2007-09-19. 
  20. [26] ^ चेरिन (2006), पी. 65, डावसन (1995), पी. 147. पटकथा का प्रकाशित संस्करण 1993/अंतिम ड्राफ्ट के आधार पर पहचानता है, "अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में बनाया गया संक्षिप्त वर्णन डालता है (टारनटिनो [1994] एन पी)
  21. डावसन (1995), पी. 140.
  22. डावसन (1995), पी. 146. बिस्किंड (2004) कहते हैं 1 मिलियन डॉलर 167). पोलन (2000) कहते हैं "एक मिलियन डॉलर के करीब" (पी. 68एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक पल्प फिक्शन डीवीडी कहते हैं $ 900,000 डॉलर (ch. [14],
  23. डावसन (1995), पी. 148.
  24. "TriStar Pictures Slate for 1993". Variety. 1993-02-05. http://www.variety.com/article/VR103729.html?categoryid=13&cs=1&query=%22pulp+fiction%22+1994+tarantino. अभिगमन तिथि: 2007-09-21. 
  25. [33] ^बिस्किंड (2004), पी. 168.
  26. [34] ^ पोलन (2000), पीपी. 68-69; बिस्किंड (2004), पीपी. 167-8.
  27. [35] ^ (2006) मोतरम, पी. 71.
  28. [36] ^ बिस्किंड (2004), पीपी. 168-9.
  29. [37] ^ वाक्स्मन (2005), पी. 67; बिस्किंड (2004), पी. 170; पोलन (2000), पी. 69, डावसन (1995), पीपी. 147, 148.
  30. डावसन (1995), पी. 149.
  31. [40] ^ पोलन (2000), पी. 69, डावसन (1995), पी. 148. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट की अनुसार, "अधिकांश अभिनेता लाभ की प्रतिशतता की तुलना में बहुत ही कम वेतन प्राप्त करते हैं।" Weinraub, Bernard (1994-09-22). "A Film Maker and the Art of the Deal". New York Times. http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=9C07EFDB173AF931A1575AC0A962958260&sec=&spon=&pagewanted=1. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  32. [41] ^ बिस्किंड (2004), पी. 170. टारनटिनो दावा करते हैं की विदेशों में बिक्री उनके अपने नाम की वजह से थी; देखें, डावसन (1995), पी. 173.
  33. Bhattacharya, Sanjiv (2004-04-18). "Mr Blonde's Ambition". Guardian. http://film.guardian.co.uk/interview/interviewpages/0,6737,1194170,00.html. अभिगमन तिथि: 2006-12-27. 
  34. [44] ^चेरिन (2006), पी. 68.
  35. [46] ^ 1,00,000 डॉलर के लिए, उदाहरण के लिए, देखें एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 3, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट). $ 140,000 के लिए, उदाहरण के लिए देखें, Wills, Dominic. "John Travolta Biography". Tiscali. http://www.tiscali.co.uk/entertainment/film/biographies/john_travolta_biog/4. अभिगमन तिथि: 2006-12-27.  फिर से नोट करें कि सभी मुख्य अभिनेता सामान साप्ताहिक वेतन प्राप्त करते हैं। ऐसा लगता है कि ट्रावोल्टा के लिए स्थापित ये आंकडे उनके योगदान को शामिल नहीं करते हैं, यदि फिल्म के लाभ में कोई है तो.
  36. Haddon, Cole (2008-08-07). "Michael Madsen Talks Hell Ride, Inglorious Bastards, and Sin City 2". Film.com. http://www.film.com/movies/story/michael-madsen-talks-hell-ride/22258175. अभिगमन तिथि: 2008-11-18. 
  37. [49] ^ डावसन (1995), पी. 154; एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 5, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  38. [50] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 3, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  39. Gleiberman, Owen (1994-10-10). 304048,00.html "Pulp Fiction (1994)". Entertainment Weekly. http://www.ew.com/ew/article/0, 304048,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  40. [84] ^ बिस्किंड (2004), पी. 170.
  41. डावसन (1995), पी. 155.
  42. Wills, Dominic. "Uma Thurman Biography". Tiscali. http://www.tiscali.co.uk/entertainment/film/biographies/uma_thurman_biog/6. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  43. [58] ^ बार्ट (2000), पी. 85. बॉक्स ऑफिस की प्रतिशतता के लिए विल्लिस का सौदा आधार साप्ताहिक वेतन के शीर्ष पर था जो एनी मुख्य अभिनेताओं के सामान था, पोलन के अनुसार (2000) पी. 69; डावसन (1995), पी. 148.
  44. [59] ^ डर्गिस में उद्धृत (1994) पी 10. खुद विल्लिस के लिए, " वह मुझे जेक्स टर्नर की नाईटफाल में एल्डो रोय के रूप में याद करता है। [1956]. मैंने उससे कहा कि मैं एल्डो रोय को बच की तरह कल्पना करता हूँ और उसने कहा, "ये, मुझे एल्डो रोय पसंद है, ये बहुत अच्छा आइडिया है।' तो मैंने कहा चलो पूरी देखने के लिए चलते हैं।"(ibid.). अन्य सूत्रों ने दावा किया कि बुच का प्रतिरूप रे की नाईट फाल पर आधारित था-ब्रुकर और ब्रुकर (1996), पी. 234; पोलन (1999), पी. 23. इस विषय पर टारनटिनो का एक सार्वजनिक बयान, जाहिर तौर पर बच के लुक के लिए समर्पित है नाकि उसके व्यक्तित्व के लिए.
  45. [60] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 23, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  46. [61] ^ चेरिन (2006), पी. 73.
  47. Dawson, Jeff (December 1995). "Hit Man". Empire. http://movies2.nytimes.com/gst/movies/filmography.html?p_id=59836&mod=bio. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  48. "Sid Haig Interview". http://www.a3upodcast.com/node/187. अभिगमन तिथि: 2008-07-20. 
  49. "Ving Rhames Biography". Allmovie. New York Times. http://movies2.nytimes.com/gst/movies/filmography.html?p_id=59836&mod=bio. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  50. Wenn (2006-09-20). "Cobain Turned Down "Pulp Fiction" Role". Hollywood.com. Archived from the original on 2012-06-04. http://archive.is/LU15. अभिगमन तिथि: 2007-09-16. 
  51. [73] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 6, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट). भी देखो Rabin, Nathan (2003-06-25). "Interviews: Pam Grier". Onion. A.V. Club. http://www.avclub.com/content/node/22535. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  52. डावसन (1995), पी. 189.
  53. [75] ^ पोलन (2000), पीपी. 69, 70.
  54. [76] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 8, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  55. [81] ^ डर्गिस, मनोहला. "क्वेंटिन टारनटिनो पल्प फिक्शन पर", दृष्टि और ध्वनि नवंबर 1994.
  56. Polan (2000), पी. 69, डावसन (1995), पी. 159.
  57. डावसन (1995), पीपी. 159-60.
  58. डावसन (1995), पी. 158. हथोर्न ग्रिल पल्प फिक्शन की शूटिंग के कुछ ही समय बाद ख़त्म कर दिया गया।
  59. हॉफमैन (2005), पी. 46.
  60. डावसन (1995), पी. 164.
  61. डावसन (1995), पी. 162.
  62. [87] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, chs. 1, 2, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  63. "Pulp Fiction: Charts & Awards/Billboard Albums". AllMusic.com. http://www.allmusic.com/album/r204558. अभिगमन तिथि: 2006-12-26. 
  64. "Pulp Fiction: Charts & Awards/Billboard Singles". AllMusic.com. http://www.allmusic.com/album/r204558. अभिगमन तिथि: 2007-09-14. 
  65. [92] ^ टिन्कनेल (2006), पी. 139.
  66. [93] ^ चेरिन (2006), पी. 96.
  67. [94] ^ बिस्किंड (2004), पी. 174.
  68. Maslin, Janet (1994-09-23). "Pulp Fiction: Quentin Tarantino's Wild Ride On Life's Dangerous Road". New York Times. http://movies.nytimes.com/movie/review?_r=1&res=9B0DE5DA143AF930A1575AC0A962958260&oref=slogin. अभिगमन तिथि: 2007-09-11. 
  69. "All the Awards—Festival 1994". Cannes Festival. http://www.festival-cannes.com/index.php/en/archives/awards/1994. अभिगमन तिथि: 2007-09-14. 
  70. McCarthy, Todd (1994-05-23). "Pulp Fiction". Variety. http://www.variety.com/index.asp?layout=Variety100&reviewid=VE1117902747&content=jump&jump=review&category=1935&cs=1&p=0. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  71. डावसन (1995), पी. 173.
  72. "Pulp Fiction". Variety. Archived from the original on 2007-10-12. http://web.archive.org/20071012013656/www.variety.com/profiles/Film/main/30051/Pulp+Fiction.html?dataSet=1&query=%22pulp+fiction%22+1994. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  73. [104] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 24, पल्प फिक्शन डीवीडी (बुएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  74. डावसन (1995), पी. 171.
  75. [109] ^ बिस्किंड (2004), पी. 189; वाक्स्मन (2005), पी. 78; "Pulp Fiction". Box Office Mojo. http://www.boxofficemojo.com/movies/?id=pulpfiction.htm. अभिगमन तिथि: 2006-12-29.  बॉक्स ऑफिस मोजो 213.9 मिलियन डॉलर का दुनिया भर के लिए कुल 106 डॉलर विदेशी grosses में दस लाख देता है, Biskind और Waxman जाहिरा तौर पर सहमत हैं कि $ / 212.9m $ 105m सही आंकड़े हैं।
  76. "1994 Domestic Grosses". Box Office Mojo. http://www.boxofficemojo.com/yearly/chart/?yr=1994&p=.htm. अभिगमन तिथि: 2007-09-12. 
  77. रियल (1996), पी. 259.
  78. Rose, Andy (Winter 2004). "10 Years of MovieMaker, 10 Years of Indie Film Growth". MovieMaker. http://www.moviemaker.com/articles/item/10_years_of_moviemaker_10_years_of_indie_film_2952/. अभिगमन तिथि: 2007-09-21. 
  79. [115] ^ डावसन, पीपी. 171, 13.
  80. Ebert, Roger (1994-10-14). "Pulp Fiction". Chicago Sun-Times. http://rogerebert.suntimes.com/apps/pbcs.dll/article?AID=/19941014/REVIEWS/410140304/1023. अभिगमन तिथि: 2007-09-12. 
  81. Corliss, Richard (1994-10-10). "A Blast to the Heart". Time. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,981560-1,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-11. 
  82. [120] ^ अन्सेन, डेविड. "पल्प की मुक्ति", न्यूजवीक, 10 अक्टूबर 1994.
  83. Travers, पीटर. "पल्प फिक्शन", रॉलिंग स्टोन, 6 अक्टूबर 1994.
  84. "Pulp Fiction (1994)". Rotten Tomatoes. http://www.rottentomatoes.com/m/pulp_fiction/. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  85. "Pulp Fiction". Metacritic. http://www.metacritic.com/video/titles/pulpfiction?q=Pulp%20Fiction. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  86. [127] ^ तुरन, केनेथ. "क्वेंटिन टारनटिनो एक रेप गेंगस्टर है", लॉस एंजिल्स टाइम्स, 14 अक्टूबर 1994.
  87. [128] ^ काफमेन, स्टेनली. "शूटिंग अप", न्यू रिपब्लिक 14 नवम्बर 1994.
  88. [129] ^ रोजेनबम, जोनाथन. "संकेत प्रचुरता (एड वुड, पल्प फिक्शन)", शिकागो रीडर, 21 अक्टूबर 1994.
  89. Simon, John (1994-11-21). "Pulp Fiction". National Review. Archived from the original on 2013-01-12. http://archive.is/lheJW. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  90. [132] ^ ब्रिट, डोना. "Let's Lose the Gory 'Gulp' Fiction", वाशिंगटन पोस्ट, 25 अक्टूबर 1994.
  91. [133] ^ बोयड, टोड. "टारनटिनो का मंत्र?" शिकागो ट्रिब्यून, 6 नवम्बर 1994. विल्लिस भी देखें (1997), पीपी. 211, 213, 256 एन 39
  92. [134] ^ वुड, जेम्स. गार्जियन 12 नवम्बर 1994.
  93. "Lawrence Bender: Awards". Variety.com. http://www.variety.com/profiles/people/Awards/29127/Lawrence+Bender.html?dataSet=1. अभिगमन तिथि: 2009-08-15. 
  94. "3rd Southeastern Film Critics Association Awards". NationMaster. http://www.nationmaster.com/encyclopedia/3rd-Southeastern-Film-Critics-Association-Awards. अभिगमन तिथि: 2009-08-15.  "Kansas City Film Critics Circle Awards 1994". NationMaster. http://www.nationmaster.com/encyclopedia/Kansas-City-Film-Critics-Circle-Awards-1994. अभिगमन तिथि: 2009-08-15. 
  95. "Pulp Fiction: Awards". Variety.com. http://www.variety.com/index.asp?layout=project_homepage&isComplete=true&section=awards&type=Film&entity=30051&dataSet=1. अभिगमन तिथि: 2009-08-15.  "Quentin Tarantino: Awards". Variety.com. http://www.variety.com/profiles/people/Awards/32821/Quentin+Tarantino.html?dataSet=1. अभिगमन तिथि: 2009-08-15. 
  96. [144] ^ बिस्किंड (2004), पी. 206.
  97. "1st Annual SAG Awards Nominees". SAG Awards. http://www.sagawards.org/1_award_nom. अभिगमन तिथि: 2009-08-15. 
  98. "Academy Awards for Pulp Fiction". AMPAS. http://awardsdatabase.oscars.org/ampas_awards/DisplayMain.jsp;jsessionid=F5E20EAF29DB9C3219EAAC6FE3B868C9.jicama?curTime=1167423497977. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  99. [149] ^ चेरिन (2006), पी. 87.
  100. Natale, Richard (1995-03-27). "'Pulp Fiction' Wings It at Independent Spirit Awards". Los Angeles Times. http://articles.latimes.com/1995-03-27/entertainment/ca-47721_1_independent-spirit-awards. अभिगमन तिथि: 2009-08-15. 
  101. "Film Winners 1990–1999" (PDF). BAFTA. http://www.bafta.org/site/webdav/site/myjahiasite/shared/import/Film_Winners_1990-1999.pdf. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  102. [154] ^ "पल्प फेक्शन: द टारनटिनो जनरेशन", सिस्कल और एबर्ट, पल्प फिक्शन डीवीडी (बूएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  103. [155] ^ डंसीगर (2002), पी. 228.
  104. Janofsky, Michael (1995-06-04). "Reviews by Weekend Moviegoers Are In. Dole Gets a Thumbs Down". New York Times. http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=9B0CEFD71E39F937A35755C0A963958260. अभिगमन तिथि: 2007-10-08.  Lacayo, Richard (1995-06-12). "Violent Reaction". Time. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,983035-1,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  105. Gorman, Steven J. (1996-08-19). "Dole Takes on Drug Issue: Clinton Faulted for 'Naked' Lack of Leadership". Daily News. http://www.thefreelibrary.com/DOLE+TAKES+ON+DRUG+ISSUE+:+CLINTON+FAULTED+FOR+%60NAKED'+LACK+OF...-a083968058. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  106. [161] ^ रबिनोवित्ज़ (2002), पी. 15.
  107. [162] ^ बिस्किंड (2004), पी. 258.
  108. (1995) डावसन, पी. में उद्धृत 207.
  109. [165] ^ रोसेनबम, जोनाथन. "हार्वे और बॉब के अनुसार विश्व (स्मोक, द ग्लास शील्ड)", शिकागो रीडर, 16 जून 1995.
  110. [166] ^ हिर्ष (1997), पी. 360.
  111. Villella, Fiona A. (January 2000). "Circular Narratives: Highlights of Popular Cinema in the '90s". Senses of Cinema. http://archive.sensesofcinema.com/contents/00/3/circular.html#b2. अभिगमन तिथि: 2006-12-31. 
  112. Denby, David (2007-03-05). "The New Disorder". The New Yorker. http://www.newyorker.com/arts/critics/atlarge/2007/03/05/070305crat_atlarge_denby. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  113. Elley, Derek (2006-05-14). "Who Launched Whom?". Variety. http://www.variety.com/index.asp?layout=features2006&content=jump&jump=story&dept=cannes&nav=FCannes&articleid=VR1117942945. अभिगमन तिथि: 2007-09-18. 
  114. [174] ^ बिस्किंड (2004), पी. 195.
  115. [175] ^ बिस्किंड (2004), पी. 193.
  116. Koehler, Robert (2001-03-07). "For Art's Sake". Variety. http://www.variety.com/article/VR1117794890.html?categoryid=1037&cs=1&query=%22pulp+fiction%22+1994+tarantino. अभिगमन तिथि: 2007-09-21. 
  117. [181] ^ Samuels, Mark (2006-11-08). "Pulp Fiction". Total Film. http://www.totalfilm.com/features/specials/pulp_fiction. अभिगमन तिथि: 2007-09-21.  संगीत के प्रभाव के लिए Samuels, Mark (2006-11-08). "Pulp Fiction". Total Film. http://www.totalfilm.com/features/specials/pulp_fiction. अभिगमन तिथि: 2007-09-21.  देखें, उदाहरण, Sarig, Roni (1996). "Fun Lovin' Criminals—Come Find Yourself". Rolling Stone. http://www.rollingstone.com/artists/funlovincriminals/albums/album/107552/review/5944992/come_find_yourself. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  118. बटलर, रॉबर्ट डब्ल्यू "पल्प फिक्शन एक सांस्कृतिक घटना है और यही सच है ", कैनसस सिटी स्टार, 17 मार्च 1996.
  119. Ebert, Roger (2001-06-10). "Great Movies: Pulp Fiction (1994)". Chicago Sun-Times. http://rogerebert.suntimes.com/apps/pbcs.dll/article?AID=/20010610/REVIEWS08/106100301/1023. अभिगमन तिथि: 2006-12-29. 
  120. "All-Time 100 Movies: Pulp Fiction (1994)". Time. http://www.time.com/time/2005/100movies/0,23220,pulp_fiction,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-05-15. 
  121. Collis, Clark et al. (2008-06-16). 20207076_20207079_20207442_24,00.html "100 New Movie Classics: The Top 25—1. Pulp Fiction". Entertainment Weekly. http://www.ew.com/ew/gallery/0, 20207076_20207079_20207442_24,00.html. अभिगमन तिथि: 2008-07-01. 
  122. [192] ^देखें, उदाहरण, Wilson, Bee (2007-02-14). 25348-2597639,00.html "The Joy and Horror of Junk Food". Times Literary Supplement. http://tls.timesonline.co.uk/article/0, 25348-2597639,00.html. अभिगमन तिथि: 2007-10-11.  Gates, Anita (2004-08-01). "Movies: Critic's Choice". New York Times. http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=9402E0DE163CF932A3575BC0A9629C8B63. अभिगमन तिथि: 2007-10-11. 
  123. [195] ^ वाक्स्मन (2005), पी. 72. वाक्स्मन सूची को गलत पहचानते हैं, जो मार्च 2003 के अंक के प्रीमियर में आयी, "100 सबसे यादगार मूवी दृश्य" '
  124. Laverick, Daniel. "Selling a Movie in Two Minutes—The Modern Day Film Trailer". Close-Up Film. http://www.close-upfilm.com/features/Featuresarchive/sellingamovie.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-11. 
  125. "Iconic Banksy Image Painted Over". BBC News. 2007-04-20. http://news.bbc.co.uk/2/hi/uk_news/6575345.stm. अभिगमन तिथि: 2007-09-11. 
  126. [200] ^ डिन्शव (1997), पी. 116.
  127. ""Napalm" Speech Tops Movie Poll". BBC News. 2004-01-02. http://news.bbc.co.uk/2/hi/entertainment/3362603.stm. अभिगमन तिथि: 2007-09-19. 
  128. "AFI's 10 Top 10". American Film Institute. 2008-06-17. http://www.afi.com/10top10/gangster.html. अभिगमन तिथि: 2008-06-18. 
  129. "AFI's 100 Years...100 Movies—10th Anniversary Edition". American Film Institute. http://connect.afi.com/site/PageServer?pagename=micro_100landing. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  130. "Metacritic.com's List of All-Time High Scores". http://www.metacritic.com/video/highscores.shtml. अभिगमन तिथि: 2008-03-03. 
  131. "The 500 Greatest Movies Of All Time". Empire. September 2008. http://www.empireonline.com/500/94.asp. अभिगमन तिथि: 2008-12-13. 
  132. Thompson, Anne (2007-07-31). "Top 100 Film Lists: Online Cinephiles". Variety.com. Archived from the original on 2008-04-22. http://web.archive.org/20080422130704/weblogs.variety.com/thompsononhollywood/2007/07/top-100-film-li.html?query=%22pulp+fiction%22+1994+tarantino. अभिगमन तिथि: 2007-09-20. 
  133. Mueller, Matt (2006-10-17). "Total Film Presents The Top 100 Movies Of All Time". Total Film. http://www.totalfilm.com/features/total_film_presents_the_top_100_movies_of_all_time. अभिगमन तिथि: 2007-09-21. 
  134. "Star Wars Voted Best Film Ever". BBC News. 2001-11-26. http://news.bbc.co.uk/2/hi/entertainment/1676023.stm. अभिगमन तिथि: 2007-09-14. 
  135. [221] ^ ओ'ब्रेन में उद्धृत (1994) पी 90.
  136. [222] ^ ओ'ब्रेन (1994), पीपी. 90, 91.
  137. [223] ^ ओ'ब्रेन (1994), पी. 91.
  138. French, Philip (2006-03-26). "Pulp Fiction". The Observer. http://www.guardian.co.uk/theobserver/2006/mar/26/1. अभिगमन तिथि: 2008-12-28. 
  139. [226] ^ मोटरम (2006), पी. 228. इन्हें भी देखें पी. 77.
  140. [227] ^ कोलकर (2000), पी. 249.
  141. [228] ^ कोलकर (2000), पी. 281.
  142. रुबिन (1999), पी. 174.
  143. वाकर (2005), पी. 315.
  144. [232] ^ हिर्ष (1997), पीपी. 360, 340.
  145. [234] ^ कोन्स्टेबल (2004), पी. 54.
  146. [235] ^ कोनार्ड (2006), पी. 125.
  147. Alleva, Richard (1994-11-18). "Pulp Fiction". Commonweal. Archived from the original on 2012-07-11. http://archive.is/55u5. अभिगमन तिथि: 2007-10-08. 
  148. Stone, Alan (April/May 1995). "Pulp Fiction". Boston Review. http://bostonreview.net/BR20.2/stone.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-18. 
  149. [243] ^ कोलकर (2000), पीपी. 249, 250.
  150. [244] ^ कोलकर (2000), पी. 250.
  151. [245] ^ गिरौक्स (1996), पी. 77.
  152. [246] ^ ग्रोथ (1997), पी. 189.
  153. [247] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 9, पल्प फिक्शन डीवीडी (बूएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  154. [248] ^ चेरिन (2006), पी. 106.
  155. [249] ^ टिन्कनेल (2006), पी. 140.
  156. [251] ^ डावसन (1995), पी. 178; पोलन (2000), पी. 19.
  157. व्हाइट (2002), पी. 342.
  158. [254] ^ फुलवुड (2003), पी. 22.
  159. [264] ^ ग्रोथ (1997), पीपी. 188-9; डिन्शव 997 (), पी. 186. सिएगेल की टारनटिनो की प्रशंसा के लिए, डावसन 1995 (देखें), पी. 142.
  160. बेल (2000), पी. 87.
  161. मिलर (1999), पी. 76.
  162. [267] ^ गिरौक्स (1996), पी. 78.
  163. [268] ^ ग्रोथ (1997), पी. 188.
  164. [271] ^ कोनार्ड (2006), पीपी. 125, 133.
  165. [272] ^ मिक्लिश, पीपी. 15, 16. ध्यान दें कि जब तीन स्तूगेस के पास एक मूल टीवी श्रृंखला है जो 1960 के दशक के मध्य में संक्षेप में भाग गया था, वे थे उनकी सिनेमाई शॉर्ट्स से सबसे परिचित थे, ये टीवी से सम्बंधित थे।
  166. [273] ^ मिक्लिश, पी. 16.
  167. [275] ^ विल्लिस (1997), पी. 195.
  168. "What's In the Briefcase?". Snopes.com. 2007-08-17. http://www.snopes.com/movies/films/pulp.htm. अभिगमन तिथि: 2007-09-13. 
  169. "Rodriguez and Tarantino: Artist On Artist". MySpace.com. April 6, 2007. http://creative.myspace.com/groups/_mh/aoa/pages/qtarantino_rrodriguez/qtarantino_rrodriguez.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-13. 
  170. [284] ^ देखें, उदाहरण, ग्रोथ (1997), पी. 188; पोलन (2000), पी. 20; "What's in the Briefcase in Pulp Fiction?". The Straight Dope. 2000-05-31. http://www.straightdope.com/mailbag/mpulpfiction.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-18. 
  171. [285] ^ गोर्मले (2005), पी. 164.
  172. [286] ^ फ्रैमन (2003), पीपी. 13-14.
  173. [291] ^ रेनहर्ट्ज़ (2003), पी. 108.
  174. "The Book of the Prophet Ezekiel, 25". The Holy Bible: King James Version. http://www.bartleby.com/108/26/25.html. अभिगमन तिथि: 2007-09-13. 
  175. [294] ^ थॉमस (2003) की रिपोर्ट है कि कराटे किबा के उद्घाटन की शुरुआत में दिखाई देने वाली क्रीड वाक्यांश का प्रतिस्थापन करती है"... और उन्हें पता होगा कि मैं चिबा अंगरक्षक हूँ ..." (पी पी. 61-62). (2006) कोनार्ड की रिपोर्ट के अल्नुसार बोडीगाडो किबा और और अंतिम मुहावरा है "और तुम्हें पता चलेगा कि मेरा नाम चिबा अंगरक्षक है।.." (पी 135, एन. 4 4%
  176. [295] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 4, पल्प फिक्शन डीवीडी (बूएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  177. [296] ^ एनहेंस्ड ट्रिविया ट्रैक, Ch. 25, पल्प फिक्शन डीवीडी (बूएना विस्टा होम एन्टरटेनमेन्ट).
  178. [297] ^ गोर्मले (2005), पी. 167.
  179. [298] ^ रेनहर्ट्ज़ (2003), पीपी. 106, 107.
  180. [299] ^ कोनार्ड (2006), पी. 130.
  181. [300] ^ रोसेनबम, जोनाथन. "संकेत प्रचुरता (एड वुड, पल्प फिक्शन)", शिकागो रीडर, 21 अक्टूबर 1994. ध्यान दें कि घोषित प्रेरणा वास्तव में एक टीवी शो कुंग फू है।
  182. [304] ^ फ्रैमन (2003), पी. 15.
  183. [305] ^ पी. ब्रूकर और ब्रूकर (1996), 239.
  184. Fraiman (2003), पी. 14. फ्रैमन की चेक M61 के रूप में टामी बंदूक की पहचान पटकथा में किये गए वर्णन से मेल खाती है: टारनटिनो (1994) पी. मैच 96. दृश्य सबूत से पता चलता है कि एक अलग बंदूक दरअसल फिल्म में इस्तेमाल की गयी थी, संभवतः एक मैक-10 या समान मॉडल.
  185. "Awards Search/Pulp Fiction". Hollywood Foreign Press Association. http://www.hfpa.org/browse/film/24792. अभिगमन तिथि: 2007-09-12. 
  186. Maslin, Janet (1995-01-04). ""Pulp Fiction" Gets Top Prize From National Film Critics". New York Times. http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=990CE4D91030F937A35752C0A963958260. अभिगमन तिथि: 2007-09-27. 

स्रोत[संपादित करें]

  • Bart, पीटर (2000). दी ग्रोस: दी हिट्स, दी फ्लोप्स- दी समर डेट एट होलीवुड

न्युयोर्क: सेंट मार्टिन)

आई एस बी एन 0-312-25391-5

  • बेल, डेविड (2000). "इरोटाईसाईजिंग दी रुरल" डी-सेंट्रिंग सेक्शुएलिटिज़ में, पोलिटिक्स एंड रिप्रेसेनतेशन्स बियोंड दी मेट्रोपोलिस, संस्करण.

डेविड शटलटन, डायने वाट और रिचर्ड फिलिप्स (लन्दन और न्यू यार्क रुल्टेज)

आई एस बी एन 0-415-19466-0

  • बिस्किंद, पीटर (2004). डाउन एंड डर्टी पिक्चर्स: मीरामैक्स, सुंडांस और राईस ऑफ़ इंडीपेनडेंट फिल्म (न्यू यार्क: साइमन एंड शूस्टर) आइ एस बी एन 0-684-86259-एक्स
  • ब्रूकर, पीटर और विल ब्रुकर (1996). "पुल्पमोडरनिज्म: टारनटिनो सकारात्मक कार्रवाई", फिल्मी थ्योरी: मीडिया और सांस्कृतिक अध्ययन में महत्वपूर्ण अवधारणायें संस्करण फिलिप सिम्पसन, एंड्रयू उत्तरसन और करेन जे शेफर्डसन (लंदन और न्यूयॉर्क: रूल्टेज). आई एस बी एन 0-415-25971-1
  • चेरिन, जेरोम (2006). रेज्ड बाई वोल्व्स: दी टरब्यूलेंट आर्ट और टाइम्स ऑफ़ क्वेंटिन टारनटिनो (न्यूयॉर्क: थंडर'स माउथ प्रेस). आई एस बी एन 1-56025-858-6
  • क्रिस्टोफर, निकोलस (2006). समवेयर इन द नाईट: फिल्म नोयर एंड दी अमेरिकन सिटी (एमरिविले, कैफ.: शु मेकर एंड होर्ड). आई एस बी एन 1-59376-097-3
  • कोनार्ड, मार्क टी. (2006)."पल्प फिक्शन में प्रतीकवाद, अर्थ और विनाशवाद", इन द फिलोसोफी ऑफ़ फिल्म नोयर, संस्करण. मार्क टी. कोनार्ड (लेक्सिंगटन: केंटुकी का विश्वविद्यालय प्रेस). आई एस बी एन 0-8131-2377-1
  • कोन्स्टेबल, कैथरीन (2004). "पश्च आधुनिकता और फिल्म", इन दी केम्ब्रिज कम्पेन टू पोस्टमोडरनिज्म, संस्करण. स्टीवन कोनर (कैम्ब्रिज: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस). आई एस बी एन 0-521-64840-8
  • डांसीगर, केन (2002). दी टेक्नीक ऑफ़ फिल्म एंड विडियो एडिटिंग: हिस्ट्री, थ्योरी एंड प्रेक्टिस, तीसरा संस्करण. (न्यूयार्क: फोकल प्रेस). आई एस बी एन 0-240-80420-1
  • डर्गिस, मनोहला (1994). "पल्प प्रवृत्ति / क्वेंटिन टारनटिनो पल्प फिक्शन पर", साईट एंड साउंड खंड.

IV, नम्बर. (5 मई). क्वेंटिन टारनटिनो में एकत्रित :इंटरव्यूज, संस्करण. गेराल्ड पेअरी (जैक्सन: मिसिसिपी का विश्वविद्यालय प्रेस, 1998). आई एस बी एन 1-57806-051-6

  • डावसन, जैफ (1995) .क्वेंटिन टारनटिनो: द सिनेमा ऑफ़ कूल (न्यूयार्क और लन्दन: प्रशंसा). आई एस बी एन 1-55783-227-7
  • दिन्शाव, कैरोलिन (1997)."मध्यकालीन हो रही है: पल्प फिक्शन, ग्वैन, फोकाल्ट", द बुक एंड द बोडी में, संस्करण.

डालोरेस वारविक फ्रेसे और कैथरीन ओ'कीफ्फे (नोटर डेम: नोटर डेम प्रेस विश्वविद्यालय). आई एस बी एन 0-2680-0700-4

  • फ्रैमन, सुसन (2003). कूल मेन एंड द सेकंड सेक्स (न्यूयॉर्क: कोलंबिया विश्वविद्यालय प्रेस). आई एस बी एन 0-231-12962-9
  • फुलवुड, नील (2003).वन हंड्रेड वोयलेंट फिल्म्स डेट चेंज्ड सिनेमा (लंदन और न्यूयॉर्क: बेट्सफोर्ड / स्टर्लिंग)

आई एस बी एन 0-7134-8819-0

  • गिरोक्स, हेनरी ए (1996).फ्यूगिटिव कल्चर्स: रेस, वॉयलेंस, एंड यूथ (लंदन और न्यूयॉर्क: रुल्टेज)

आई एस बी एन 0-415-91577-5

  • गोर्मले, पॉल (2005).दी न्यू ब्रूटेलिटी फिल्म: रेस एंड अफेक्ट इन कन्टेम्परेरी सिनेमा (ब्रिस्टल, ब्रिटेन और पोर्टलैंड और.: इन्टेलेक्ट)

आई एस बी एन 1-84150-119-0

  • ग्रोथ, गैरी (1997)."अ ड्रीम ऑफ़ परफेक्ट रिसेप्शन: द मूवीज ऑफ़ क्वेंटिन टारनटिनो", कोमोडिटी योर दिससेंट: सल्वोज़ फ्रॉम द बेफ्लर, संस्करण.

थॉमस फ्रैंक और मैट वीलेण्ड (न्यूयॉर्क: डबल्यू.डबल्यू. नोर्टन) आई एस बी एन 0-393-31673-4

  • हिर्ष, फोस्टर (1997)."आफ्टरवोर्ड", अपराध फिल्मों में, exp. संस्करण, कार्लोस क्लेरेंस (कैम्ब्रिज, मास: दा कापो).

आई एस बी एन 0-306-80768-8

  • हॉफमैन, डेविड (2005). द ब्रेकफास्ट सीरियल गोर्मेट (कंसास सिटी, मो.: एंड्रयूज मेक मील).

आई एस बी एन 0-7407-5029-1

  • राजा, ज्यॉफ (2002).फिल्म कोमेडी (लंदन: वालफ्लावर प्रेस). आई एस बी एन 1-903364-35-3
  • कोलकर, रॉबर्ट (2000). द सिनेमा ऑफ़ लोनलीनेस: पेन, स्टोन, कुब्रिक, स्कोर्सेसे, स्पीलबर्ग, आल्टमेन, तीसरा संस्करण.

न्यूयॉर्क : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस.आई एस बी एन 0-19-512350-6

  • मिलर, स्टीफन पॉल (1999). द सेवनटीज़ नाऊ: कल्चर अस सर्विलांस (दरहम, एन. सी.:ड्यूक यूनिवर्सिटी प्रेस).

आई एस बी एन 0-8223-2166-1

  • मोतरम, जेम्स (2006).द संडेंस किड्स: हाउ द मवेरिक्स टुक बैक होलीवुड (न्यू यार्क:मेक मिलन).

आई एस बी एन 0-571-22267-6

  • ओ'ब्रेन, जेफ्री (1994)."क्वेंटिन टारनटिनो की पल्प फेंटास्टिक", कास्तावेज ऑफ़ द इमेज प्लेनेट में: मूवीज, शो बिजनेस, पब्लिक स्पेक्टकल (वाशिंगटन, डीसी: मुकाबला) आई एस बी एन 1-58243-190-6
  • पार्कर, फिलिप (2002) दी आर्ट ऑफ़ साइंस ऑफ़ स्क्रीन राइटिंग, दूसरा संस्करण. (ब्रिस्टल, ब्रिटेन: ईंटेलेक्ट). आई एस बी एन 1-841-50065-8
  • पोलन, दाना. 2000 .पल्प फिक्शन (लंदन: बीएफआई). आई एस बी एन 0-85170-808-0
  • रबिनोवित्ज़, (2002) पाउला. ब्लैक एंड व्हाइट एंड नोयर: अमेरिका का पल्प मोडरनिज्म (न्यूयॉर्क: कोलंबिया विश्वविद्यालय प्रेस). आई एस बी एन 0-231-11480-एक्स
  • रिअल, माइकल आर (1996).एक्सप्लोरिंग मीडिया कल्चर: अ गाइड (थाउसेंड ओक्स, केलिफ, लन्दन और नयी दिल्ली: सेज).

आई एस बी एन 0-8039-5877-3

  • रेनहर्ट्ज़, एडिले (2003). स्क्रिप्चर ओन द सिल्वर स्क्रीन (लुईसविल्ले, Ky.: वेस्टमिंस्टर जॉन नोक्स प्रेस). आई एस बी एन 0-664-22359-1
  • रुबिन, नाथन (1999) थ्रिलर्स (कैम्ब्रिज, न्यूयॉर्क और मेलबोर्न: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस). आई एस बी एन 0-521-58839-1
  • सिल्वर, अलायन और जेम्स उर्सिनी (2004) फिल्म नोयर (कोलोन: तासचेन). आई एस बी एन 3-8228-2261-2
  • टारनटिनो, क्वेंटिन (1994) पल्प फिक्शन: एक पटकथा (न्यूयॉर्क: हाईपेरिओन / मीरामैक्स). आई एस बी एन 0-7868-8104-6
  • थॉमस, ब्रायन (2003) वीडियो होंड्स ड्रेगन: एशियन एक्शन एंड कल्ट फ्लिक्स (केंटन, मीच: विसिबल इंक प्रेस)

आई एस बी एन 1-5785-9141-4

  • टिकनेल, एस्टेला (2006) द साउंडट्रेक मूवी, नोसटालजिया एंड कंसप्शन" फिल्म के संगीत के क्षणों में, संस्करण इयान कोनरिच और एसटेला तिन्क्कनेल (एडिनबरा: एडिनबर्ग विश्वविद्यालय प्रेस). आई एस बी एन 0-7486-2344-2
  • वाकर, डेविड (2005). "टारनटिनो, क्वेंटिन", द रुल्टेज कम्पेनियन टू पोस्टमोडरनिज्म, दूसरा संस्करण, संस्करण.

स्टुअर्ट सिम (लंदन और न्यूयॉर्क: रुल्टेज). आई एस बी एन 0-415-33358-X

  • वाक्स्मन, शेरोन (2005). रेबेल्स ओन द बेकलोट: छह मवेरिक निर्देशक और कैसे उन्होंने होलीवुड स्टूडियो सिस्टम पर विजय प्राप्त की (न्यूयार्क: हार्परकॉलिन्स). आई एस बी एन 0-06-054017-6
  • व्हाइट, ग्लिन (2002)."क्वेंटिन टारनटिनो", पचास समकालीन फिल्म निर्माताओं में, संस्करण य्वोंने टासकर (लंदन और न्यूयॉर्क: रुल्टेज). आई एस बी एन 0-415-18973-X
  • विलिस, शेरोन (1997). उच्च कंट्रास्ट: रेस और समकालीन हॉलीवुड की फिल्म में लिंग (डरहम, एन. सी.: ड्यूक यूनिवर्सिटी प्रेस). आई एस बी एन 0-8223-2041-एक्स

बाहरी सम्बन्ध[संपादित करें]