बार्बी रैपुन्ज़ेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बार्बी रैपुन्ज़ेल
Barbie as Rapunzel
निर्देशक विलियम लाउ
लेखक एलन कमजोर
क्लिफ रूबी
पटकथा रोब हुड्नुत
आधारित रैपुन्ज़ेल
निर्माता जेसिका सी. दुर्चिन
जेनिफर टवीनर ंच्छर्रोन
अभिनेता अंग्रेज़ी अनुवाद
केली शेरिडन
क्री समर
चेनटल स्ट्रैंड
एंजेलिका हस्टन
हिंदी अनुवाद
राजश्री नाथ
उर्वि अशर
प्राची सावे साथी
????
गीता खन्ना
संपादक ग्रेग रिचर्डसन
संगीतकार आर्नी रोथ
निर्माण
कंपनियां
वितरक अर्तिसन एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथियाँ
संयुक्त राज्यकनाडा १ अक्टूबर, २००२
जापान २२ नवंबर, २००२
भारत ४ मई, २००४ (हिन्दी VCD)[1]
लम्बाई
८३.४ मिनट
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
 कनाडा
भाषा अंग्रेज़ी

बार्बी रैपुन्ज़ेल (अंग्रेज़ी: Barbie as Rapunzel) एक २००२ प्रत्यक्ष-से-वीडियो कंप्यूटर एनिमेटेड फिल्म है। यह फिल्म 2 समग्र बार्बी फिल्म श्रृंखला में। इस बार्बी के रूप में केली शेरिडन की आवाज सुविधाएँ। हिंदी डबिंग संस्करण बार्बी के रूप में राजश्री नाथ सुविधाएँ। कहानी अनुकूलित है से ब्रदर्स ग्रिम परियों की कहानी "रैपुन्ज़ेल"।

यह भारत, द हिन्दी डबिंग संस्करण में जारी किया गया था को ४ मई, २००४ पर VCD, काफी समय बाद उत्तर अमेरिकी रिलीज होने के बाद।

प्लॉट[संपादित करें]

बार्बी एक कहानी बताता है उसकी छोटी बहन केली, जो उसकी पेंटिंग की क्षमता में विश्वास नहीं है।

रैपुन्ज़ेल एक नौकर के रूप में रहता है चुड़ैल गोठेल, जो एक जंगल में अलग मनोर में रहता है। वह ऊपर विश्वास है कि गोठेल उसे एक शिशु के रूप में परित्याग से बचाया बढ़ता। रैपुन्ज़ेल पेनेलोप में साहचर्य पाता है, एक निवर्तमान ड्रैगन, और होबी, एक चिंताजनक खरगोश। रैपुन्ज़ेल क्या खाली समय खर्च करती है वह स्थानों पर वह जा रही के सपने के सुंदर चित्र पेंटिंग है जब वह एक दिवसीय नि: शुल्क है। हालांकि, गोठेल मंजूरी नहीं रैपुन्ज़ेल शौक और उसे सब कुछ है कि गोठेल उसके लिए किया गया है कि प्रशंसा नहीं की आरोप लगाया।

जबकि गोठेल के लिए चाय की तैयारी, पेनेलोप गलती से एक गुप्त सीढ़ी जो मनोर के नीचे एक पुराने कमरे की ओर जाता है पाता है। शुरू में वे इसे उसके माता पिता, जो कथित तौर पर उसे सुनसान से एक उपहार की खोज: एक चांदी निम्नलिखित के साथ उत्कीर्ण कंघी: "लगातार ऊपर सितारों के रूप में, हमेशा पता है कि आप प्यार करते हैं। हमारी बेटी को उसका पहला जन्मदिन पर रैपुन्ज़ेल. के साथ हमेशा के लिए प्यार, माँ और पिताजी।" इन शब्दों के युवा कलाकार पहली बार के लिए उसके अतीत पूछताछ छोड़ दें। उसकी मोड़ जल्दी बाधित है चाय के लिए हैं गोठेल कॉल द्वारा। गोठेल उसे भोजन की सेवा के बाद, रैपुन्ज़ेल और उसके दोस्तों के तहखाने जहां पेनेलोप अभी तक एक और रहस्य उजागर फिर से आना: एक सुरंग के पास के गांव में अग्रणी है। रैपुन्ज़ेल इस पथ लेता है छोटे किंगडम के लिए और एक राजकुमारी नाम कैटरीना बचाव करने में सक्षम है से एक ख़तरा। इसके तुरंत बाद, रैपुन्ज़ेल है कैटरीना बड़े भाई के लिए शुरू की, द सुंदर राजकुमार स्टेफन। वह बताते हैं से उसके कि जाल कैटरीना के लिए भागने में कामयाब वहाँ डाल दिया गया था किंग विल्हेम एक दूसरे राज्य के शासक। रहस्यमय प्रथम द्वारा मंत्रमुग्ध, स्टेफन पूछता है उसे फिर से मिलने जो वह इससे सहमत हैं, हालांकि अपनी बैठक अचानक समाप्त हो गया है पहले स्टेफन उसे उसका नाम बता सकते हैं जब वह जल्दी वापस जंगल में जाती है से बचने के लिए किया जा रहा है गोठेल द्वारा की खोज सकता है। रॅपन्ज़ेल के लिए अज्ञात, है गोठेल पालतू फेर्रेट, ओटो, पूरे विनिमय देखी गई है।

नाराज, गोठेल मांग है रॅपन्ज़ेल उसके लड़के का नाम बताओ। रॅपन्ज़ेल का कहना है कि वह यह नहीं पता है, लेकिन करता गोठेल उसे विश्वास नहीं करता, वह सोच है कि वह जानता था कि अपने अस्तित्व के बावजूद किया गया है उसे करने के लिए झूठ बोल। रैपुन्ज़ेल उसे बताता है कि वह उसे दूर बंद नहीं रख सकते हमेशा के लिये, जो गोठेल जवाब: "घड़ी मुझे"। गोठेल नष्ट कर देता है रैपुन्ज़ेल रंग और चित्रों एक लंबा टॉवर में उसके बेडरूम में बदलने से पहले और स्टेशनों ह्यूगो, पेनेलोप पिता, बाहर। गोठेल मना कर दिया करने के लिए चलो रैपुन्ज़ेल चलते हैं जब तक वह उसे लड़का वह मिले का नाम बताता।

उस रात, रैपुन्ज़ेल एक सपना है कि राजकुमार स्टेफन उसे टॉवर पाया है। वह आया चढ़ाई द्वारा उसके लंबे बाल। वहाँ ऊपर जब वे चुंबन के बारे में हैं, लेकिन गोठेल को दिखाता है और उन्हें अलग। रैपुन्ज़ेल तो जाग और कंघी पर उत्कीर्णन पढ़ता है। वह जानता है कि वहाँ अभी भी आशा है। वापस जाने के लिए सोने, प्रकाश की एक बौछार एक तूलिका में कंघी बदल जाता।

यह पता चला है कि पूरे सामंत की गोठेल पैशाचिक कठपुतली मास्टर है और देख दो राजाओं के लिए एक दूसरे को बर्बाद करने का प्रयास करने का आनंद ले रहे हैं। रैपुन्ज़ेल अकेले होबी और पेनेलोप, जो उसे दिलासा नए रंग के साथ से दूर गोठेल द्वारा लिया वाले की जगह के साथ छोड़ दिया। होबी तूलिका का पता चलता है और रैपुन्ज़ेल पेंट करने के लिए शुरू होता है। शीघ्र ही यह स्पष्ट हो जाता है कि वह रंग की जरूरत नहीं है और जो कुछ भी वह पेंट असली हो जाता। रॅपन्ज़ेल पेंट गांव और फिर के माध्यम से कदम, पैलेस गार्डन्स में आ रहा है और स्टेफन मिलता।

वह उसे ब्रश से पता चलता है और इसके निर्माता को खोजने में मदद के लिए पूछता है, लेकिन जोर देकर कहते हैं कि वह अपने नाम बताने के लिए उसे कभी नहीं। वह एक मिलता है सिल्वेर्स्मिथ जो कहते हैं कि उनका भाई इसे बनाया है, जो विल्हेम पक्ष में रहता। सिल्वेर्स्मिथ के वर्षों में अपने भाई को नहीं देखा है, उसे बहुत परेशान। फन पता चलता है कि अदावत वह एहसास हुआ कि अधिक से अधिक ग्रामीणों को आहत कर रहा। बाद में, स्टेफन एक नकाबपोश गेंद रैपुन्ज़ेल पूछता। वह जवाब है कि वह उसे पूरा करेगा। वह बताता है कि उसके बाल है एक "सुंदर दूर दे"। पेनेलोप जल्द ही समझा कि गोठेल आ रही है और वे इतनी छोड़ कि ह्यूगो चोट नहीं किया जाएगा आता है। रॅपन्ज़ेल छोड़ देता है और जिस तरह से बाहर पेंट।

टॉवर पर वापस कब, रॅपन्ज़ेल तूलिका का उपयोग करता है के लिए खुद को एक खूबसूरत गाउन के रंग। होबी और पेनेलोप एक मुखौटा प्रदान। दुर्भाग्य से, तूलिका के प्रकाश और देखा जा सकता है ओटो में चला जाता चुपके. वह जल्दी से अपने नोटिस के बिना निमंत्रण चुराता है और यह गोठेल के लिए प्रस्तुत।

नाराज, वह टॉवर और रॅपन्ज़ेल बाल कटौती बंद पर आता से तूलिका और टुकड़ों में टूटता। वह भी गांव के चित्र से नष्ट से से सफल हुआ। क्योंकि वह सोचता से रॅपन्ज़ेल सच्चाई बताने के लिए मना से से, गोठेल उसे टॉवर से चारों से एक जादू कहते हैं, जो लोग हैं, जो हमेशा से से झूठ और कभी नहीं टूट सकता धारण। गोठेल राजा फ्रेडरिक और स्टेफन महल फिर तूफान, उन्हें नष्ट करने पर आमादा से। टॉवर पर वापस, रॅपन्ज़ेल पेनेलोप और ह्यूगो की मदद से बचने करने करने, जादू करने रूप में ही काम करता है अगर कैदी एक झूठा करने, जो नहीं है रॅपन्ज़ेल है सफल हुआ है। वह तो स्टेफन बचाने के लिए करने जाती।

स्टेफन भाग से दूर गोठेल, जो रॅपन्ज़ेल के रूप में प्रच्छन्न है लालच। गोठेल खुद का पता चलता है और उस पर हमला शुरू होता। राजा विल्हेम राजा फ्रेडरिक पहले प्रकट होता है, के लिए बल से अदावत करने अंत करने उम्मीद करने। यह पता चला है कि झगड़े के स्रोत है कि विल्हेम फ्रेडरिक का मानना ​​है कि उसकी बेटी का अपहरण कर लिया, जो बाद से वह एक शिशु था याद आ गया। फ्रेडरिक जवाब है कि वह ऐसा कुछ भी नहीं की योजना बनाई है और वह कोई विचार करने करने जहां है विल्हेम बेटी है, जो गोठेल करने पता करने करने कि वह रॅपन्ज़ेल लिया क्योंकि विल्हेम "प्यार" उसे लेकिन एक करने महिला से शादी की करने, के रूप में वह उसे एक दोस्त के रूप में ही देखा। रॅपन्ज़ेल समय बस में आता करने के लिए उन्हें लड़ने से रोकने और विल्हेम उसे अपनी बेटी करने रूप करने पहचानता करने।

एक लड़ाई भयंकर है करने और गोठेल करने के लिए शुरू होता करने जादू करने साथ रॅपन्ज़ेल हमला। करने रूप करने रॅपन्ज़ेल शाही भूलभुलैया में चलाता करने वह और इसे में दौड़ में चाल गोठेल टावर के जादू चित्रकला याद। वह खुद रॅपन्ज़ेल टॉवर, जो ह्यूगो उसे याद दिलाता करने करने वह के रूप में वह एक झूठ बोल दिल से बच नहीं सकते में पाता।

रॅपन्ज़ेल उसके पिता और मां के साथ फिर करने है और स्टेफन से शादी। इस करने उनके पिता को उनके राज्य पुनर्मिलन ह्यूगो, पेनेलोप और उन करने करने साथ महल में रहने होबी करने साथ सामंजस्य। यह पता चला है कि ओटो अब गोठेल कार्य करता है लेकिन इसका अर्थ यह निकलता है कि वह जल्द ही होने के बाद मृत्यु करने करने। एक शॉट रॅपन्ज़ेल और स्टेफन से देखा जाता हैकरने एक समुद्र तट करने, जो एक करने एक के रूप में रॅपन्ज़ेल दूरी में एक महल करने साथ चित्रित किया है, जिसका अर्थ है उसके सपनों को सच आया है करने साथ चल करने करने। दृश्य चित्रकला बार्बी बन करने करने पर काम कर रहा था।

केली अब बेहतर महसूस करता है और नीले रंग जो क्रेडिट में बदल जाता है करने साथ पेंटिंग शुरू करने करने।

वॉयस कास्ट[संपादित करें]

चरित्र कनाडा मूल अंग्रेजी डाली भारत हिन्दी डबिंग
बार्बी/रैपुन्ज़ेल केली शेरिडन राजश्री नाथ
केली/राजकुमारी कैटरीना चेनटल स्ट्रैंड उर्वि अशर (केली)
प्राची सावे साथी (राजकुमारी कैटरीना)
गोठेल एंजेलिका हस्टन गीता खन्ना
प्रिंस स्टेफन मार्क हिल्द्रेथ अमर बबरिया
पेनेलोप क्री समर ????
ह्यूगो दाऊद काए ????
जनरल ????
होबी इयान जेम्स कोर्लेत्त अमर बबरिया
पैलेस गार्ड ????
ओटो पीटर केलामिस ????
स्कीनी तलवारधारी ????
किंग विल्हेम क्रिस्टोफर गाजे ????
राजा फ्रेडरिक रसेल रॉबर्ट्स ????
बेकर टेरी क्लास्सें ????
फैट तलवारधारी ????
राजकुमारी मेलोडी ब्रिट मककिल्लिप मेघना एरंडे
टॉमी डैनी मैक्किनॉन ????
राजकुमारी लोरेना जोसेलिन ळोएवेन तोशी सिन्हा
सिल्वेर्स्मिथ डेल विल्सन ????

हिन्दी डबिंग स्टाफ़[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Barbie As Rapunzel (Dubbed In Hindi) (2002) VCD » Rhythm House". Rhythmhouse.in. 2013-02-18. मूल से पुरालेखित 18 फ़रवरी 2013. अभिगमन तिथि 2013-04-05.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]