फिनलैंड में भारतीय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ़िनलैंड में भारतीयों का एक छोटा समुदाय है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय मूल या वंश के फ़िनलैंड के नागरिक और साथ ही भारत के प्रवासी शामिल हैं।

अवलोकन[संपादित करें]

21वीं सदी की शुरुआत में हेलसिंकी क्षेत्र में लगभग 450 भारतीय थे। [1] 2019 में, फिनलैंड 13500 से अधिक भारतीयों का घर था। अधिकांश भारतीय राजधानी हेलसिंकी और उसके आसपास रहते हैं। उनमें से अधिकांश रेस्तरां और स्टोर जैसे वस्त्र, वस्त्र, कृत्रिम आभूषण, किराने का सामान और उपहार की वस्तुएं बेचने वाले व्यवसायों में लगे हुए हैं। कई युवा भारतीय, मुख्य रूप से कंप्यूटर और दूरसंचार विशेषज्ञ, हाल के वर्षों में नोकिया जैसी फिनिश हाई-टेक कंपनियों में शामिल हुए हैं।

फिनलैंड में सैकड़ों भारतीय इंजीनियर काम कर रहे हैं। उनमें से कई गुणवत्तापूर्ण जीवन पाने के लिए वहां काम करने आए थे और साथ ही उनका वेतन भारत में मिलने वाले वेतन से दोगुना होगा, भले ही करों के अंतर को मिटा दिया जाए। [2] अकेले नोकिया की रिसर्च फैसिलिटी में करीब 100 भारतीय काम कर रहे हैं। विप्रो ने फ़िनलैंड में लगभग 300 लोगों को रोजगार दिया जबकि उनकी प्रतिस्पर्धी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने 600 लोगों को रोज़गार दिया। कई इंजीनियर अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ आए और फ़िनलैंड में स्थायी रूप से बस गए।

फ़िनलैंड और विशेष रूप से हेलसिंकी क्षेत्र में भारतीय स्नातकोत्तर छात्रों, दोनों मास्टर और पीएचडी स्तर के छात्रों की एक बड़ी आबादी है। वे प्रौद्योगिकी से संबंधित क्षेत्रों में सबसे प्रमुख हैं। [3]

भारतीय समुदाय भी हैं जो भारतीय त्योहारों जैसे दीवाली, पोंगल आदि मनाते हैं। समुदायों का आकार बढ़ रहा है।

  1. HELSINGIN SANOMAT - INTERNATIONAL EDITION - METRO - South Asian population grows sharply in Helsinki region
  2. Nordic Labour Journal - Finland's welfare system appeals to Indian IT engineers
  3. Helsinki in on top in Technology and Research - Finland and India