प्रादा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Prada
प्रकार Privately held
उद्योग Fashion
स्थापना 1913
संस्थापक Mario Prada
मुख्यालय Milan, Italy
स्थान संख्या Worldwide boutiques
प्रमुख व्यक्ति Miuccia Prada, Head Designer
Patrizio Bertelli, CEO
Vincenzo Prada, SVP & COO
Sebastian Suhl, SVP & CCO
Donatello Galli, CFO
उत्पाद Luxury goods
राजस्व 1.7 billion €
वेबसाइट www.prada.com

प्रादा एस.पि एक इतालियन फेशन लेबल पुरुषों और महिलाओं के विलास के सामान में विशेषज्ञ (पहनने के तैयार कपडे, चमड़ी के उपसाधने, जूतें और सामन और टोपियाँ)मारिओ प्रादा द्वारा स्थापित किया गया है। यह लेबल का एक प्रतिष्ठा प्रतीक[1] है।

इतिहास[संपादित करें]

स्थापना[संपादित करें]

1913 में मारिओ प्रादा और अपने भाई मार्टिनो[2] द्वारा चमड़ी के वस्तुओं के दूकान फ्राठेल्ली प्रादा के रूप में (अंग्रेजी :प्रादा भाइयों मिलान इटली[1][3] में कम्पनी को शुरू किया था। प्रारंभ में, दूकान में चमड़ी के सामान भेचे जाते और अंग्रेजी जहाज़ चड्डी और हैण्ड बेग्स[4] को आयात करते थे।

मारिओ प्रादा नहीं मानता था कि व्यापार में महिलाओं का भूमिका होना है और इसलिए उसने अपने परिवार के महिला सदस्यों को अपने कार्यशाला में आने से रोका था। विडम्बना यह है कि, मारिओ प्रादा के बेटे को व्यापार में दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए उसकी बेटी लुइसिया प्रादा[2] जिसने उत्तराधिकारी के रूप में प्रादा से पतवार लिया, और लगबग 20 सालों[4] तक उसे चलाया। अपनी खुद कि बेटी,मिउक्किअ प्रादा, 1970 में कम्पनी में शामिल हुई, अंत में 1978[2] में अपनी माँ से कारोबार ले लिया।

मिउक्किआ ने पोकोन[1][3] से जलारुद्ध बेकपैक बनाने शुरू किया। वह 1977 में पत्रीजियो बेर्टेल्ली से मिले, एक इतालियन जिसने अपनी 17साल के उम्र में अपना खुद का चमड़े का सामान का व्यापार शुरू किया, और तुरंत उसके बाद[4] कम्पनी में शामिल हो गए। उन्होंने मिउक्किआ को सलाह दी-और प्रादा कम्पनी का बेहतर निर्णय पर- उसने ने सलाह का पालन किया। अंग्रेजी सामानों का आयात बंद करने की और मौजूदा सामान शैलियों[4] को बदलने की वह उसकी सलाह थी।

उच्च फेशन में प्रादा की उन्नति[संपादित करें]

1978 में मिउक्किआ ने कम्पनी का उत्तराधिकार पाया तब तक बिक्री यु एस$450,000[4] था। बेर्टेल्ली उसके साथ व्यवसाय प्रबंधक के रूप में, मिउक्किआ को अपने सुजनात्मकताओं को कलाकार्यों[1] में अमल में लाने की अनुमति दिया था। अपने विचारों को हाउस ऑफ़ प्रादा में समाविष्ट करने वह आगे बडती जो बदले.[1] उसने बेक्पेक्स और तोतेस के पहला सेट को 1979 में प्रस्तुत किया। वे फौजी के मजबूत स्पेक ब्लैक नायलोन से बनाये गए थे जिन्हें उसके दादाजी ने स्टीमर चड्डियों[4] को ढकने के लिए इस्तेमाल किया था। आरंभिक सफलता तुरंत नहीं था, क्योंकि विज्नापन के कमी और उच्च दामों के फलस्वरूप उन्हें बेचने में मुश्किल था, लेकिन हर चरण उसका पहला बाणिज्य लोकप्रिय[4] साबित होने जाता था। फिर, मिउक्किअ और बेर्टेल्ली ने अपने बैगों के लिए दुनिया भर[4] के ऊंचे भंडार विभाग और बुटीक में टोक बिक्री हिसाब किताब के लिए प्रयास किया। 1983 में, प्रादा ने मिलान में अपना दूसरा बुटीक खोला प्रथम बुटीक के स्मरण करने वाला, लेकिन उसे एक चिकना चुपड़ा और आधुनिक शैली के साथ. वहगल्लेरिया वीत्तोरियो इमानुएल 11[4] के बाज़ार जिल्ले में खोला गया था।

अगले वर्ष, प्रादा ने उसका नायलोन टोटे[4] को जारी किया। उसी वर्ष, प्रादा समूह ने महाद्वीपीय यूरोप के प्रमुख बाज़ार जिल्ले फ्लोरेन्स, पेरिस, मेड्रिड, और न्यू योर्क[4] शहर में, खरीदारी स्थानों को खोलकर विस्तार शुरू किया। 1984[4] में जूते का एक चरण को भी उपलब्द किया गया था। 1985 में मिउक्किआ ने क्लास्सिक परादा हैंडबैग को जारी किया, जो एक रात में ही सनसनी[1] होने गया था। वह एक व्यावहारिक और फेशनेबल, कार्यक्षम और मजबूत था। 1987 में मिउक्किआ और बेर्टेल्ली ने शादी[4] करली. 1989 में प्रादा ने महिलाओं के लिए पहनने के तैयार कपडे का संग्रह का प्रारंभ किया और योजना विन्यास कमर की रेखा और सीमित बेल्ट[4] के लिए जाना जाता था। प्रादा की लोकप्रियता आसमान छु रही थी जब फेशन की दुनिया ने उसकी साफ़ रेखाओं, महंगे वस्त्रों और मूल रंगों[1] को ध्यान में लिया। समय ने वेशभूषा का वर्णन किया जैसे "अनास्सेर्तिवे, पारम्परिक शिष्ठाचार और उत्तम आकारवाला[4] अत्याधुनिक औद्योगिक का संयोजन बताया. वास्तव में, प्रादा समूह से बाहर आया हुआ पैटर्न स्त्री मजदूर के सौन्दर्यविशायक को व्यक्त करता, जो एकमात्र अनोखा उच्च फेशन ब्रांड्स[4] के प्रकारों में तुलना में दुसरे के विपरीत था। यह कार्य सम्पन्न महिलाओं के पहचान के साथ किया जाता जिनके नियंत्रण में कुशलता से भरा काम[4] था। इस प्रकार, यह आश्चर्य की बात नहीं वह मिउक्किआ ने उसके महिलाओं के थैली "वर्दी"[4] को बुलाना खुद के ऊपर ले लिया।

लेबल का प्रतीक-चिन्ह, द प्रादा सुस्पष्ट डिजाईन तत्त्व नहीं था जैसे दूसरे प्रमुख विलास के वस्तुओं में जैसे लुईस वुइत्तोन[4] के थैलियों के ऊपर था। और उसके निर्णय, पोशाक के सहित,"विरोधी- स्तिथि" की छवि थी या "विपरीत धम्भी."[4]

1990 का दशक[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Miu Miu

प्रादा की मौलिकता ने उसे सबसे प्रभावशाली फेशन हाउस[1] बनाया और 1990[4] में वह ट्रेडमार्क बोनस में एक प्रतिष्ठा का प्रतीक बन गया था। प्रादा का हस्ताक्षर शैली भी विषयासक्त फेब्रिक्स अधिकांशत में काले, भूरे, ग्रेय्स, हरे और क्रीम को सृजित करने और सरल फिर भी उत्तेजित शैलियों {{0}इटली में जीवन कहा गया है कि वस्त्र भी "सेक्सी और ज्यादा त्वचा के प्रदर्शित किये बगैर विशवास से बताया जाता था। उपसाधनों में तंग चमड़ी के पट्टे, सुरुचिपूर्ण ऊँचे एडी के जूते, और बेशक क्लास्सिक हैण्ड बेग[1] शामिल थे।

1990[4] में, बिक्री के खबर एल 70 अरब, अथवा युएस $1.7 मिलियन था। पर्त्रिज़ियो डी मार्को नेएशिया में व्यापारिक फर्म के लिए काम करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में बढता हुआ कारोबार को हाथ में लिया प्रादा बेग्स को प्रमुख विन्हाग भंडार में शान से प्रदर्शित करने में वह सफल रहे, ताकि फेशन संपादकों के साथ वह एक लोकप्रिय हो सकता है। प्रादा कि निरंतर सफलता का उत्तरदायित्व "कार्य- श्रेणी "को दिया जाता विषय वस्तु, जो, गिनिया बेल्लाफानते न्यू योर्क times पत्रिका ने स्पष्ट किया था, "1990[4] के प्रारम्भ में आय पि ओ के प्रेरक शक्ति से उच्च तकनिकी में सुरुचिपूर्ण, होरहा था। इसके अलावा, अब पति और पत्नी, मिउक्किआ और बेर्टेल्ली आनेवाले उत्पादनों को कटिन बनाते[4], प्रादा लेबल का सतर्कपूर्ण विस्तार, पर नेतृत्व किया था।

1992 में, कपड़ों के छाप मिऊ मिऊ, मिउक्किआ का उपनाम के आधार पर, प्रारंभ किया। मिऊ मिऊ किशोर ऊपभोक्ताओं के उपलब्ध के लिए "तेक्की सिंथेटिक वस्त्रों"[4] से निर्माण किया हुआ कपड़ों को अर्पित करती है। 1993 तक प्रादा को उपसाधनों[1] के लिए अमेरिका फैशन डिजाइनरों की परिषद पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

1990[4] दशक के बीच में पुरुषों के तैयार कपड़ों के संग्रह को प्रारंभ किया गया था। 1994 तक, बिक्री यु एस $210 मिलियन था, वस्त्रों के साथ बिक्री 20 %हिसाब के लिए .(1995[4] तक दुगुना होने की उम्मीद है) 1995 में प्रादा ने एक और पुरस्कार"साल का डिजाइनर"[3][5] के रूप में सी एफ़ डी ये, से जीता. 1990 मैनहट्टन, न्यू योर्क, में तब के समय[4] का शृंखला में सब से बड़ा 18,000 फीट प्रादा बुटीक का उद्घाटन का चश्मदीत गवाह था। अब तक प्रादा हाउस विश्वभर में 40 स्थानों में कार्य में था, जिनमे से 20जापान[4] में थे। इटली में कंपनी को आट कारखानों का स्वामित्व था औए 84 दूसरे निर्माताओं से काम उपठेका में लेते थे। 1996[4] में मिउक्किआ प्रादा और बेर्टेल्ली कंपनी प्रपार बी वि बनाने के लिए विलीन हो गए थे। नाम, यद्यपि, बाद में प्रादा बी वि में बदला गया था और पत्रीजियो बेर्टेल्ली को प्रादा लक्जरी कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी का नाम दिया था।

1997 में, प्रादा ने यु एस $674 मिलियन[4] का राजस्व प्रदर्शित किया। उसी वर्ष मिलान में एक और दूकान खुल गया। वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, स्थापना[4] से अत्यधिक असंतुष्ट होने के बाद बेर्टेल्ली ने आरम्भ के एक दिन पहले, दूकान के खिडकियों को तोडा था। प्रादा ने गुच्ची ग्रुप में भी हिस्सा हासिल किया और उसके बाद गुच्ची पे"बीवी के डिजाइनों[4] की नक़ल" करने का आरोप किया था। जून 1998 में, बेर्टेल्ली ने 9.5 % सूद पर यु एस $260 मिलियन[4] प्राप्त किया। विशेषज्ञ अटकल लगाने लगे की वो गुच्ची ग्रुप को कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहे थे। इस प्रस्ताव की संभावना नहीं लगी, यद्यपि, क्योंकि प्रादा उस समय एक छोटी सी कंपनी थी और कर्जे में थी। फंडिंग यूनिवर्स कहता है की "कम से कम, प्रादा का नाम गुच्ची के सबसे बड़े भागीदारों में था (बोर्ड में सीट के अनुरोध के अधिकार के लिए 10 प्रतिशत पर कब्जे की जरूरत होती थी) और गुच्ची[4] पर कोई कब्ज़ा करता तो उसे अच्छा लाभ होता". फिर भी, बेर्टेल्ली ने अपने शेर्स मोएट-हेन्नेस्सी• लुईस वुइत्तोन अध्यक्ष बर्नार्ड अर्नोल्ट को जानेवारी 1998 में यु एस $140मिलियन[4] के लाभ पर बेचा। वास्तव में अर्नोल्ट गुच्ची को नियंत्रण में लेने का प्रयास कर रहा था। एलवीएमएच थोड़े समय फेशन की कंपनियों को खरीद रहे थे और पहले से ही डिओर, गिवेंची और अन्य लक्जरी ब्रांडों का स्वामित्व मिला था। गुच्ची, फिर भी, एक 45$की बाज़ी उद्योगपति फ्रेंकोइस पिनोल्ट, को युएस $[4] 3 अरब को बेचके अपने ऊपर वार रोकने की व्यवस्था करता है। 1998 में, पहला प्रादा पुरुषों के कपडे की बुटीक लोस एंजेल्स[3] में खोला गया।

प्रादा ने लक्जरी ब्रांडों की एक प्रमुख पोर्टफोलियो को थामने का निश्चय किया था, जैसे गुच्ची समूह और एलविएम्एच.मार्च 1999 प्रादा ने न्यू योर्क के हेल्मट लेंग कंपनी का 51% युएस $40 मिलियन को ख़रीदा. लेंग कंपनी का मूल्य करीब यु एस $100 मिलियन था। महीनो बाद, प्रादा ने जिल सेन्डर एजी, एक जर्मन स्थायिक कंपनी वार्षिक राजस्व यु एस $100 मिलियन के साथ पर पूरा नियंत्रण पाने के लिए युएस $105 मिलियन दे दिया. यह खरीदी से प्रादा को जर्मनी में एक आधार प्राप्त हुआ और महीनों बाद जिल सेन्डर ने अपने नाम रासी कंपनी[4] के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया. {{0}चर्च एंड कंपनी, एक अंग्रेजी जूते निर्माता, भी प्रादा के नियंत्रण में आ गया, जब प्रादा कंपनी का 83% को युएस $170 मिलियन[4] पर खरीद लिया। उस साल प्रादा आई वेर[4] निर्माण करने के लिए एक संयुक्त साहस प्रादा और डे रिगो समूह के बीच गठन किया गया। अक्टूबर 1999 में, प्रादा एलवीएमएच के साथ शामिल हो गए और रोम-स्तिथ फेंडी एस.पि. में 51% हिस्सेदारी खरीदने के लिए गुच्ची को हराया. एक.[4] प्रादा के हिस्से की खरीदी (25 .5 %) घोषित किया हुआ यु एस $520 मिलियन में से यु एस $241.5 मिलियन कीमत का था जो कुल मिलाके दोनों प्रादा और एल वि एम् एच[4] ने दिया. प्रादा ने फ्रेंडी का क़र्ज़ लिया, क्योंकि संबद्ध कंपनी आर्थिक रूप से अच्छी नहीं थी।

यह अधिग्रहण प्रादा को यूरोप[4] के लक्ज़री सामान के बाज़ार में उच्च स्थर पर पहुंचाया. राजस्व एल 2 ट्रिलियन, 1996 से तीन गुना हुआ। स्पष्ट सफलता के बावजूद, कंपनी फिर भी क़र्ज़[4] में थी।

एक नई जांच करने को 21वीं सदी[संपादित करें]

2000 में कंपनी का विलय और खरीदी के रंगरेलियां धीमे पद गए। फिर भी, कंपनी ने अज्ज़ेदैन अलैया[6] के साथ एक मुक्त समझौते का हस्ताक्षर किया। युएस में त्वचा का ध्यान रखने वाले उत्पादनों का खुराक इकाई मात्रा में प्रस्तुत नहीं किया गया था। सफाई का लोशन का एक 30 दिवसीय आपूर्ति को खुदरा दर यूएस $100[4] पर बाज़ार में लाया गया था। जून 2001 में, कंपनी ने मिलान स्टॉक एक्सचेंज पर का 30 % का लिस्टिंग यूएस$850 मिलियन, से अधिक क़र्ज़ का भुगतान करने में मदद के लिए, योजना बनायीं संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान में विलासिता सामान के खर्च में गिरावट आने के बाद, यद्यपि, प्रस्तावित धनराशी धीमी होगई। 2001 में, उसके बैंकरों के दबाव में आकर, बेर्टेल्ली ने प्रादा के फेंडी में के 25 .5 % सभी शेर्स एल एम् वि एच को बेच दिया.बिक्री से सिर्फ यु एस $295 मिलियन[4] बाद गया।

2006 तक,हेल्मट लेंग,एमी फेर्क्लोऊ और जिल सेंडर्स के लेबल्स बिक गए। जिल सेदर्स को निजी इक्विटी फर्म चेंज केपिटल पार्टनर्स को बेच दिया, जो लूस वन्देवेल्ड़े,केर्रेफोर के अध्यक्ष के नेतृत्व में था, जब की हेल्मट लेंग लेबल जापानीस फेशा कंपनी लिंक थिअरी का स्वामित्व में है। प्रादा अब भी फेंडी क़र्ज़ से संभल रही है। अभी हाल ही में, चर्च और कंपनी ब्रांड का एक 45 % के हिस्सेदारी इक्विनोक्स को बेचा गया है।

फोर्चून के अनुसार, बेर्टेल्ली 2010 तक कंपनी का राजस्व को यु एस $ 5 अरब तक बढाने का योजना बना रहा है।

प्रादा अपने माल का उत्पादन इटली में करते, सयंत्रो[6][7] में चैनीस मजदूरों का प्रयोग करके, जाहिर तौर पर श्रम का लागत को कम रखते.

प्रादा तुर्की चमड़े के कारखाने, डी इ एस ए, का मुख्य खरीददार है, जो संघ में शामिल श्रमिकों को अवैध रूप से नकारने का दोषी पाया गया था। साफ कपड़े अभियान, जो युरोप में आधारित श्रम अधिकार संगठन, ने प्रादा को यह सुनिश्चित करने को कहा कि कारखाने[8] में संघ की स्वतंत्रता का सम्मान हो.

आज के व्यापार[संपादित करें]

रनवे शोस[संपादित करें]

प्रादा,काल्विन क्लेन और गुच्ची के सह, विशेष रूप से उनके रनवे शोस में चलने के लिए, नए मॉडल को चुनने की प्रथा के लिए जाना जाता है। आमतौर पर, उन मोडेल्स में से एक अनन्य, एक प्रादा शो की शुरुआत करती है। प्रादा शो भी एक अनन्य या सलामी स्थान पाना मोडेलिंग की दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित आकर्षणों में है। पिछले प्रादा अनान्ययो और सलामी मोड़ेल्स में, जो फैशन की दुनिया में आगे जाकर सफल हुए है, दरिया वेर्बोवी, जेम्मा वार्ड,सुवि कोपोनेन, और साशा पिवोवारोवा शामिल है, जो प्रादा फाल 2005 रनवे शो के सलामी मॉडल बने और आगे चल के प्रादा के विज्ञापन अभियान में लगातार छह मौसम दिखाई दिए.

प्रादा बुटीक्स और मेगा स्टोर्स[संपादित करें]

इटली, मिलान में द प्रादा बुटिक गल्लेरिया वित्तोरियो इमानुएल द्वितीय
इटली, रोम में एक प्रादा दूकान.

प्रादा ने वास्तुकारों को, खासकर रेम कूल्हास और हेर्जोग & डे म्युरों को, विभिन्न स्थानों में फ्लाग्शिप स्टोर्स डिजाईन करने को कमीशन किया। परवर्ती 2008 में कुआला लम्पुर के पविलिओं कुआला लम्पुर में एक द्वैध मेगास्टोर खोला गया। सिउल में प्रादा ने प्रादा ट्रांसफोर्मर नामक एक असामान्य बहु उद्धेश्य इमारत का आयोग किया। और 2009 में कोर्सो वेनेज़िया, मिलान में, प्रादा के मेड टु ऑर्डर संग्रह[9] पर ध्यान केन्द्रित करते, वास्तुकार रॉबर्ट बकिओक्चि द्वारा डिजाईन किये गए एक नए स्टोर का उद्घाटन हुआ।

  • न्यूजीलैन्ड
    • ऑकलैंड डि ऍफ़ एस, गल्लेरिया, कस्टम्स हाउस

एल जी प्रादा सेल फोने[संपादित करें]

द प्रादा एल जी KE850 मोबाइल फोन

मई 2007 में, एलजी प्रादा केइ प्रादा850 फोन का उत्पादन के लिए, प्रादा सेल फोन निर्माता एल जी इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ शामिल होगई। खुदरा मूल्य $ 800 था।

2009 में, केऍफ़900 की दूसरी पीढ़ी के फोन, यूरोप में शुरू किया गया था। 3 जी क्षमता के साथ, यह फोन में कार्यात्मक विशेषता एक नया स्लाइड़िंग क्वेर्टी कुंजीपटल, जो उसे भारी भक्कम, लेकिन कार्यशील बनाया था। यह फोन द प्रादा लिंक वोट्च के साथ भी काम करता, जो उपयोगकर्ताओं उनके फोन के लिए संदेश पाठ देखने के लिए ब्लूटूथ कनेक्शन का माध्यम इस्तेमाल कर सकते है।

संस्कृति में प्रादा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]