पृथ्वी दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

इस अनुच्छेद को विकिपीडिया लेख Earth Day के इस संस्करण से अनुवादित किया गया है.

जॉन मेक कोनेल द्वारा अनौपचारिक पृथ्वी दिवस ध्वज: दी ब्लू मार्बल ओन ब्लू फील्ड

पृथ्वी दिवस, संयुक्त राज्य अमेरिका में 22 अप्रैल को मनाया जाता है, यह एक दिवस है जिसे पृथ्वी के पर्यावरण के बारे में प्रशंसा और जागरूकता को प्रेरित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन के द्वारा 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप में की गयी और इसे कई देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है।

संयुक्त राष्ट्र 0} में पृथ्वी दिवस को हर साल मार्च एक्विनोक्स (वर्ष का वह समय जब दिन और रात बराबर होते हैं) पर मनाया जाता है, यह अक्सर 20 मार्च होता है, यह एक परम्परा है जिसकी स्थापना शांति कार्यकर्ता जॉन मक्कोनेल के द्वारा की गयी।

22 अप्रैल दिवस का इतिहास[संपादित करें]

जेराल्ड नेल्सन की घोषणा[संपादित करें]

चित्र:Earth day.svg
पृथ्वी दिवस प्रतीक

सितम्बर 1969 में सिएटल, वाशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन घोषणा की कि 1970 की वसंत में पर्यावरण पर राष्ट्रव्यापी जन साधारण प्रदर्शन किया जायेगा. सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक राष्ट्रीय एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले राष्ट्रव्यापी पर्यावरण विरोध की प्रस्तावना दी."यह एक जुआ था," वे याद करते हैं "लेकिन इसने काम किया।"

जानेमाने फिल्म और टेलिविज़न अभिनेता एड्डी अलबर्ट ने पृथ्वी दिवस, के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.[1] हालांकि पर्यावरण सक्रियता का सन्दर्भ में जारी इस वार्षिक घटना के निर्माण के लिए अलबर्ट ने प्राथमिक और महत्वपूर्ण कार्य किये, जिसे उसने अपने सम्पूर्ण कार्यकाल के दौरान प्रबल समर्थन दिया, लेकिन विशेष रूप से 1970 के बाद, एक रिपोर्ट के अनुसार पृथ्वी दिवस को अलबर्ट के जन्मदिन, 22 अप्रैल, को मनाया जाने लगा, एक स्रोत के अनुसार यह गलत भी हो सकता है। अलबर्ट को टीवी शो ग्रीन एकर्समें प्राथमिक भूमिका के लिए भी जाना जाता था, जिसने तत्कालीन सांस्कृतिक और पर्यावरण चेतना पर बहुमूल्य प्रभाव डाला.

संकल्पात्मक विकास[संपादित करें]

रोन कोब्ब ने एक पारिस्थितिक प्रतीक का निर्माण किया, जिसे बाद में पृथ्वी दिवस के प्रतीक के रूप में अपनाया गया और लोस एंजिल्स फ्री प्रेस में 7 नवम्बर 1969 को प्रकाशित किया गया और फिर इसे सार्वजानिक डोमेन में रखा गया। यह प्रतीक "E" व "O" अक्षरों के संयोजन से बनाया गया था जिन्हें क्रमशः "Environment" व "Organism" शब्दों से लिया गया था।

यह थीटा चिन्ह जो इसके समान है, का उपयोग पूरे इतिहास में एक चेतावनी के रूप किया जाता रहा है।[तथ्य वांछित] लुक मैगजीन ने अपने 21 अप्रैल 1970 के अंक में एक ध्वज में इस प्रतीक को प्रस्तुत किया।

इस ध्वज का प्रतिरूप संयुक्त राज्य के ध्वज के प्रतिरूप से लिया गया था और इसमें एक बाद एक तेरह हरी और सफ़ेद पट्टियां थीं।

इसका केंटन पारिस्थितिक प्रतीक के साथ हरा था जहां तारे संयुक्त राज्य के ध्वज में थे।

विज्ञापन मुद्रण लेखक जुलियन केनिग 1969 में नेल्सन की संगठन समिति में सीनेटर थे और उन्होंने इस घटना को "पृथ्वी दिवस" नाम दिया.

इस नए आन्दोलन को मनाने के लिए 22 अप्रैल का दिन चुना गया, जब केनिग का जन्मदिन भी होता है।

उन्होंने कहा कि किल "अर्थ डे" "बर्थ डे" के साथ ताल मिलाता है, इसलिए यह विचार उन्हें आसानी से आया।[2][3]

30 नवम्बर 1969 को न्यूयार्क टाइम्स में, सामने के पेज पर, एक लम्बे लेख में, ग्लेडविन हिल ने लिखा

"पर्यावरण संकट" की बढती चिंता राष्ट्रों को प्रभावित कर रही है, जो छात्रों को वियतनाम में युद्ध में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रही है।..पर्यावरण की समस्या के प्रेक्षण का एक राष्ट्रीय दिन, जो वियतनाम में सामूहिक प्रदर्शन के समान है, अगले वसंत के लिए इसकी योजना बनायी जा रही है, जब सीनेटर जेराल्ड नेल्सन के कार्यालय से समन्वित राष्ट्रव्यापी पर्यावरणी 'शिक्षण' का आयोजन किया जायेगा. [4]

सेनेटर नेल्सन ने इस घटना में राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय के लिए डेनिस हायेस को भी नियुक्त किया।

शुरुआत और जारी विकास[संपादित करें]

22 अप्रैल 1970 को पृथ्वी दिवस ने आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की शुरुआत को चिन्हित किया। लगभग 20 लाख अमेरिकी लोगों ने, एक स्वस्थ, स्थायी पर्यावरण के लक्ष्य के साथ भाग लिया।

हायेज और उनके पुराने स्टाफ ने बड़े पैमाने पर तट से तट तक रैली का आयोजन किया।

हजारों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने पर्यावरण के दूषण के विरुद्ध प्रदर्शनों का आयोजन किया। वे समूह जो तेल रिसाव, प्रदुषण करने वाली फैक्ट्रियों और उर्जा संयंत्रों, कच्चे मलजल, विषैले कचरे, कीटनाशक, खुले रास्तों, जंगल की क्षति और वन्यजीवों के विलोपन के खिलाफ लड़ रहे थे, ने अचानक महसूस किया कि वे समान मूल्यों का समर्थन कर रहें हैं।


200 मिलियन लोगों का 141 देशों में आगमन और विश्व स्तर पर पर्यावरण के मुद्दों को उठा कर, पृथ्वी दिवस ने 1990 में 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में पुनः चक्रीकरण के प्रयासों को उत्साहित किया और रियो डी जेनेरियो में 1992 के संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी सम्मलेन के लिए मार्ग बनाया.

सहस्राब्दी की शुरुआत के साथ ही, हायेज ने एक अन्य अभियान के नेतृत्व के लिए सहमति जतायी, इस बार ग्लोबल वार्मिंग पर ध्यान केन्द्रित किया गया और स्वच्छ ऊर्जा को प्रोत्साहन दिया गया।

22 अप्रैल 2000 का पृथ्वी दिवस पहले पृथ्वी दिवस की उमंग और 1990 के पृथ्वी दिवस की अंतर्राष्ट्रीय जनसाधारण कार्यशैली का संगम था।

2000 में, इंटरनेट ने पूरी दुनिया के कार्यकर्ताओं को जोड़ने में पृथ्वी दिवस की मदद की.

22 अप्रैल के आते ही, पूरी दुनिया के 5000 समूह एकजुट हो गए और 184 देशों के सैंकडों मिलयन लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।

ऐसे विविध घटनाक्रम थे: गेबन, अफ्रीका में गाँव से गाँव तक यात्रा करने वाली एक बोलते ड्रम की श्रृंखला, उदाहरण के लिए जब सैंकडों हजारों लोग वाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल मॉल में एकत्रित हुए.

2007 का पृथ्वी दिवस अब तक के सबसे बड़े पृथ्वी दिवसों में से एक था, जिसमें अनुमानतः हजारों स्थानों जैसे कीव, युक्रेन; काराकास, वेनेजुएला; तुवालु; मनीला, फिलिपींस; टोगो; मैड्रिड, स्पेन, लन्दन; और न्यूयार्क के करोड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।[तथ्य वांछित]

पृथ्वी दिवस नेटवर्क[संपादित करें]

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण नागरिकता और साल भर उन्नति को बढ़ावा देने के लिए 1970 में पृथ्वी दिवस नेटवर्क की स्थापना पहले पृथ्वी दिवस के आयोजकों के द्वारा की गयी। पृथ्वी दिवस के नेटवर्क के माध्यम से, कार्यकर्ता, राष्ट्रीय, स्थानीय और वैश्विक नीतियों में परिवर्तनों को आपस में जोड़ सकते हैं। अन्तराष्ट्रीय नेटवर्क 174 देशों में 17,000 संस्थानों तक पहुँच गया है, जबकि घरेलू कार्यक्रमों में 5,000 समूह और 25, 000 से अधिक शिक्षक शामिल हैं, जो साल भर कई मिलियन समुदायों के विकास और पर्यावरण सुरक्षा कार्यकर्ताओं की मदद करते हैं।

[5]

इक्विनोक्स (सम्पात या वर्ष का वह समय जब दिन और रात बराबर होते हैं) पृथ्वी दिवस के इतिहास[संपादित करें]

सम्पातिक पृथ्वी दिवस को मार्च इक्विनोक्स (20 मार्च के आस पास) पर मनाया जाता है, यह उत्तरी गोलार्द्ध में खगोलीय मध्य वसंत को तथा दक्षिणी गोलार्द्ध में खगोलीय मध्य पतझड़ को चिन्हित करता है। खगोल विज्ञान में सम्पात वह समय है जब सूर्य के केंद्र को पृथ्वी की भूमध्य रेखा के ठीक "ऊपर" देखा जा सकता है, यह स्थिति प्रति वर्ष 20 मार्च और 23 सितम्बर को देखी जा सकती है। अधिकांश संस्कृतियों में सम्पात और आयनकाल को किसी मौसम की शुरुआत या दो मौसमों के पृथक्करण का संकेत माना जाता है।

जॉन मेक कोनेल डेन्वर कोलोराडो में अपने घर के सामने, अमरीका पृथ्वी के ध्वज के साथ जिसे उन्होंने डिजाइन किया।

जॉन मैक कोनेल[6] ने 1969 में यूनेस्को (UNESCO) में पर्यावरण पर हो रहे एक सम्मलेन के दौरान पहली बार "पृथ्वी दिवस" नामक एक विश्व अवकाश का विचार पेश किया।

पहले पृथ्वी दिवस की घोषणा 21 मार्च, 1970 को सेन फ्रांसिस्को के मेयर जोसेफ अलिओटो के द्वारा जारी की गयी,

कई शहरों में समारोहों का आयोजन किया गया जैसे सेन फ्रांसिस्को, डेविस, केलिफोर्निया और साथ ही कई स्थानों पर बहु दिवसीय सड़क पार्टियों का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव यु थांट ने इस वार्षिक घटना को मनाने के लिए मैक कोनेल की विश्वस्तरीय शुरुआत को समर्थन दिया और 26 फरवरी 1971 को उन्होंने इस प्रभाव के लिए घोषणा पर हस्ताक्षर किये, जिसमें कहा गया था:

हमारी सुन्दर अन्तरिक्षयान पृथ्वी के लिए केवल शांतिपूर्वक और ख़ुशी से युक्त पृथ्वी दिवस आयें, क्योंकि यह एक उष्ण और मृदु जीवंत प्राण के भार को उठाकर इस स्नेहरहित अन्तरिक्ष में निरंतर घूर्णन और वृत्तीय गति करती है।

[7]

महासचिव वाल्धेइम ने पृथ्वी दिवस का अवलोकन 1972 में मार्च इक्विनोक्स के समान उत्सवों के साथ किया और तभी से संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी दिवस उत्सव प्रतिवर्ष मार्च इक्विनोक्स को मनाया जाता है (संयुक्त राष्ट्र 22 अप्रैल की वैश्विक घटना के साथ भी काम करता है)

मारग्रेट मीड ने भी सम्पात (इक्विनोक्स) पृथ्वी दिवस के लिए अपना समर्थन दिया और 1978 में घोषित किया:

"पृथ्वी दिवस पहला पवित्र दिन है जो सभी राष्ट्रीय सीमाओं का पार करता है, फिर भी सभी भौगोलिक सीमाओं को अपने आप में समाये हुए है, सभी पहाड़, महासागर और समय की सीमाएं इसमें शामिल हैं और पूरी दुनिया के लोगों को एक गूंज के द्वारा बांध देता है, यह प्राकृतिक संतुलन को बनाये रखने के लिए समर्पित है, फिर भी पूरे ब्रह्माण्ड में तकनीक, समय मापन और तुंरत संचार को कायम रखता है।


पृथ्वी दिवस खगोल शास्त्रीय घटना पर एक नए तरीके से ध्यान केन्द्रित करता है- जो सबसे प्राचीन तरीका भी है- वर्नल इक्विनोक्स का उपयोग करते हुए, जिस समय सूर्य पृथ्वी की भूमध्य रेखा को पार करते हुए पृथ्वी के सभी भागों में दिन और रात की लम्बाई को बराबर कर देता है।

वार्षिक पञ्चांग में इस बिंदु पर, पृथ्वी दिवस प्रतीकों के किसी भी स्थानीय या विभाजक समुच्चय से सम्बंधित नहीं होता है, जीवन के किसी भी एक रूप का दूसरे रूप पर प्रभावी होने या सत्य की स्थिति को नहीं देखा जा सकता है।

लेकिन मार्च सम्पात का चुनाव एक सहभाजित घटना के ग्रहीय प्रेक्षण को संभव बनता है और एक ध्वज जो पृथ्वी को अन्तरिक्ष से उपयुक्त रूप से दर्शाता है।"

[8]

सम्पात के क्षण पर, जापानी शान्ति घंटी बजाकर पृथ्वी दिवस का प्रेक्षण करना पारंपरिक है, इस घंटी को जापान के द्वारा संयुक्त राष्ट्र को दान कर दिया गया था।[9] इन सालों में दुनिया के कई स्थानों पर उत्सव मनाये गए, साथ ही संयुक्त राष्ट्र में भी उत्सव मनाया गया। 20 मार्च 2008 को, संयुक्त राष्ट्र के उत्सव के अलावा, न्यूजीलैंड में उत्सव मनाये गए और केलिफोर्निया, वियना, पेरिस, लिथुअनिया, टोकियो और कई अन्य स्थानों पर घंटियां बजायीं गयीं.

संयुक्त राष्ट्र में समान्त पृथ्वी दिवस का आयोजन अर्थ सोसाइटी फाउंडेशन के द्वारा किया जाता है।[10]

22 अप्रैल के अनुसरण[संपादित करें]

1970 के पृथ्वी दिवस से पहले बढ़ती हुई पर्यावरणीय गतिविधियां.[संपादित करें]

1960 का दशक, संयुक्त राज्य में पारिस्थितिकी के लिए सैद्धांतिक और व्यवहारिक दोनों ही प्रकार से बहुत गतिशील रहा.

1960 दशक के मध्य में कोंग्रेस ने स्वीपिंग वाइल्डरनेस अधिनियम पारित किया और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश विलियम ओ डगलस ने पूछा, "कौन पेड़ों के लिए बोल रहा है?" 1960 के प्रारंभ में नसाऊ काउंटी, न्युयोर्क में DDT के खिलाफ जन साधारण सक्रियता ने राचेल कार्सन को अपनी श्रेष्ठ विकृत पुस्तक साइलेंट स्प्रिंग लिखने के लिए प्रेरित किया।

राल्फ नाडर ने 1970 में पारिस्थितिकी के महत्त्व के बारे में बात करना शुरू किया।

पृथ्वी दिवस 1970[संपादित करें]

जेराल्ड नेल्सन

व्यापक पर्यावरण प्रदूषण की प्रतिक्रिया स्वरुप, विस्कोंसिन से एक अमेरिकी सीनेटर, जेराल्ड नेल्सन ने एक पर्यावरणी शिक्षण, या पृथ्वी दिवस की शुरुआत 22 अप्रैल 1970 को की.

उस साल 20 मिलयन से अधिक लोगों ने भाग लिया और अब पृथ्वी दिवस प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को 175 देशों में राष्ट्रीय सरकारों और 500 मिलियन से अधिक लोगों के द्वारा प्रेक्षित किया जाता है।[तथ्य वांछित]

एक पर्यावरण कार्यकर्ता, सीनेटर नेल्सन ने, एक पर्यावरणी मुद्दे के लिए लोकप्रिय राजनैतिक समर्थन के प्रदर्शन की आशा में, इस उत्सव के आयोजन में मुख्य भूमिका निभायी,

उन्होंने इसे तत्कालीन सबसे प्रभावी विएतनाम युद्ध विरोध पर प्रतिरूपित किया।[11] पृथ्वी दिवस की अवधारणा सबसे पहले फ्रेड दत्तन के द्वारा लिखित JFK के लिए ज्ञापन में प्रस्तावित की गयी।

[12]

सेंटा बारबरा, कैलिफोर्निया की समुदाय पर्यावरण परिषद के अनुसार:

कहा जाता है कि पृथ्वी दिवस की धारणा को सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने सेंटा बारबरा से घूम कर आने के बाद शुरू किया, यह शुरुआत 1969 में भयंकर तेल रिसाव के ठीक बाद हुई.

वह यह देखकर इतने आग-बबूला हुए कि वे वॉशिंगटन वापस लौट आये और 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एक राष्ट्रीय दिवस के रूप में एक चर्चित बिल पारित किया। [13]

डेनिस हायेस

सेनेटर नेल्सन ने गतिविधियों के राष्ट्रीय समन्वय के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र डेनिस हेल्स को नियुक्त किया। हयेज ने कहा कि वे चाहते हैं कि पृथ्वी दिवस "पारम्परिक राजनितिक प्रक्रिया से हटकर हो."[14]गरेट ड्यूबेल ने एन्वायरनमेंटल हेंड बुक दी फर्स्ट गाइड टू दी एन्वायरनमेंटल टीच-इन का संकलन और संपादन किया।

इसका प्रतीक था एक हरे रंग का ग्रीक अक्षर थीटा "दी डेड थीटा"

समारोह के आयोजकों में से एक ने कहा:

"हम पर्यावरणी घटनाओं की एक पूर्ण और बड़ी रेंज पर सार्वजनिक रूचि की काफी मात्रा पर ध्यान केन्द्रित करने जा रहे हैं, हम ऐसे तरीके से ऐसा करेंगे ताकि यह उनके बीच अंतर्संबंधों को चित्रित करे और लोग इसके द्वारा स्थिरतापूर्वक एक तस्वीर के रूप में पूरे मामले पर ध्यान दें, समाज का वह चित्र जो तेजी से गलत दिशा में जा रहा है और इसे रोक कर मोड़ना होगा.

"यह एक बहुत बड़ा मामला होगा, मुझे लगता है। अब हमारे पास 12,000 हाई स्कूलों में, 2000 कोलेजों में और विश्वविद्यालयों में दो हजार अन्य समुदायों में कार्यरत समूह हैं। मेरे ख्याल में यह कहना सुरक्षित होगा कि लोगों की कुल संख्या जो किसी न किसी तरह इस काम में भाग लेगी, कई मिलियन होने जा रही है।[15]

यह विएतनाम युद्ध विरोध कार्यक्रम सहित राष्ट्रव्यापी घटना है, लेकिन माना जाता है कि यह पर्यावरण सन्देश के लिए प्रतिकर्षणउत्पन्न करेगी. वाशिंगटन DC के घटनाक्रम में पीट सीगेर प्रमुख वक्ता और कलाकार थे। पाल न्यूमेन और अली मैक्ग्रा ने न्यूयार्क शहर की घटना में भाग लिया।[16]

इस घटना का विरोध करने सबसे उल्लेखनीय संगठन था डॉटर्स ऑफ़ अमेरिकन रेवोलुशन.

पृथ्वी दिवस 1970 के परिणाम[संपादित करें]

पृथ्वी दिवस 2007 सेन डिएगो के सेन डिएगो सिटी कॉलेज, कैलिफोर्निया में.

पृथ्वी दिवस संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया में लोकप्रिय साबित हुआ। पहले पृथ्वी दिवस में भाग लेने वाले और प्रशंसक दो हज़ार कोलेजों और विश्वविद्यालयों में, प्रायः दस हज़ार प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में और संयुक्त राज्य अमेरिका में सैंकडों संस्थाओं में थे। ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि "पर्यावरण सुधार के पक्ष में शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के लिए 20 लाख अमेरिकीयों ने स्प्रिंग सनशाइन में भाग लिया।"[17]

सेनेटर नेल्सन ने कहा कि इस पृथ्वी दिवस ने जनसाधारण स्तर पर स्वतः प्रतिक्रिया के कारण "काम" किया। बीस मिलियन प्रदर्शनकारियों और हजारों स्कूलों और स्थानीय समुदायों ने भाग लिया।[18] उन्होंने पहले पृथ्वी दिवस का श्रेय संयुक्त राज्य के राजनेताओं को दिया, जिनकी पर्यावरणी विधायिका में एक ठोस और स्थायी क्षेत्र है। 1970 के पृथ्वी दिवस के साथ कोंग्रेस के द्वारा कई महत्वपूर्ण कानून पारित किये गए, जिनमें शामिल हैं, स्वच्छ वायु अधिनियम, वन भूमि और महासागर और संयुक्त राज्य पर्यावरण सुरक्षा एजेन्सी का निर्माण .

[19]

अब यह 175 देशों में मनाया जाता है और लाभ रहित पृथ्वी दिवस नेटवर्क इसका समन्वयन करता है, जिसके अनुसार अब पृथ्वी दिवस "विश्व का सबसे बड़ा धर्म निरपेक्ष अवकाश है, जिसे प्रतिवर्ष आधे बिलियन से अधिक लोगों के द्वारा मनाया जाता है।"

[20] पर्यावरण समूहों ने पृथ्वी दिवस को एक कार्यशील दिवस बनाने के लिए प्रयास किये हैं, जो मानव के व्यवहार को परिवर्तित करते हैं और नीति परिवर्तनों को बढ़ावा देते हैं।

[19]

22 अप्रैल का महत्व[संपादित करें]

  • सीनेटर नेल्सन ने ऐसी तारीख को चुना जो कॉलेज केम्पस में पर्यावरण शिक्षण की भागीदारी को अधिकतम कर सके. उन्होंने निर्धारित किया कि इसके लिए 19-25 अप्रैल तक का सप्ताह सर्वोत्तम है।

यह परीक्षा या वसंत की छुट्टियों के समय में नहीं आता है, न ही इस समय धार्मिक छुट्टियां जैसे ईस्टर आदि होती हैं और वसंत में इतनी पर्याप्त देरी से होता है कि इस समय मौसम अच्छा होता है।

ज्यादा विद्यार्थियों के कक्षा में रहने की उम्मीद होती है और सप्ताह के मध्य में अन्य घटनाओं के साथ कम प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए उन्होंने बुधवार, 22 अप्रैल को चुना.

पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने जानबूझकर लेनिन के सौंवें जन्मदिन को चुना है, नेल्सन ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक वर्ष में 365 दिन होते हैं और दुनिया में 3.7 बिलियन लोग रहते हैं, तो हर दिन 10 मिलियन लोगों का जन्म दिन होता है।

"किसी भी दिन, बहुत सारे अच्छे और बुरे लोग जन्मे हैं," उन्होंने कहा."एक व्यक्ति जिसे बहुत से लोग दुनिया का प्रथम पर्यावरणवादी मानते हैं, वे हैं असीसी के संत फ्रांसिस, जिनका जन्म 22 अप्रैल को हुआ।"[21]

[14] यू. एस. फेडेरल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन के निदेशक, जे. एडगर हूवर को लेनिन के साथ यह सम्बन्ध संदेहात्मक लगा; यह अभियोग लगाया गया कि FBI ने 1970 के प्रदर्शन में निरीक्षण किया।

[22] यह विचार कि इस दिनांक को लेनिन के सौ वर्ष पूरे करने के उत्सव के रूप में चुना गया है, अभी भी कुछ खेमों में पाया जाता है,[23][24] हालांकि लेनिन को कभी भी एक पर्यावरणवादी नहीं माना गया।

कुछ दूर छूट गए समूहों ने यह भी कहा कि उन्होंने प्रारंभिक संगठनात्मक अवधि के दौरान 22 अप्रैल को चुनने के लिए नेल्सन को 'प्रभावित' किया, लेकिन यह उनका चेतना पूर्ण निर्णय प्रतीत नहीं होता है।


अर्बोर दिवस नेब्रास्का में 1885 से नीतिगत छुट्टी बन गया। नेशनल अर्बोर डे फाउंडेशन के अनुसार "राज्य अनुसरण के लिए सबसे सामान्य दिन है अप्रैल महीने का अंतिम शुक्रवार.... लेकिन अन्य समय पर कई राज्य अर्बोर दिवस, सर्वश्रेष्ठ वृक्ष रोपण मौसम के साथ संयोगवश मेल खाते हैं।"[25] नेब्रास्का के अलावा, जहां इसकी उत्पत्ति हुई, यह व्यापक रूप से अधिक विस्तरित पृथ्वी दिवस के रूप में स्थापित हो गया है।

पृथ्वी सप्ताह[संपादित करें]

कई शहर पृथ्वी दिवस को पृथ्वी सप्ताह के रूप में पूरे सप्ताह के लिए मनाते हैं, आमतौर पर 16 अप्रैल से शुरू कर के, 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के दिन इसे समाप्त किया जाता है। [26] इन घटनाओं को पर्यावरण से सम्बंधित जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया जाता है। इन घटनाओं में शामिल हैं, पुनः चक्रीकरण को बढ़ावा देना, ऊर्जा की प्रभाविता में सुधार करना और डिज्पोजेबल वस्तुओं में कमी लाना. [27]

22 अप्रैल वार्षिक इओवाहॉक "वर्चुअल क्रुइसे" की भी तिथि है। दुनिया भर से लाखों लोग इसमे भाग लेते हैं।

पृथ्वी दिवस पर्यावरणीय ध्वज[संपादित करें]

पारिस्थितिकीय फ्लैग थेटा के साथ

विश्व के ध्वजों के अनुसार, पारिस्थितिक ध्वज का निर्माण कार्टूनिस्ट रोन कोब्ब के द्वारा किया गया और इसे 7 नवम्बर, 1969 को लोस एंजेलेस फ्री प्रेस में प्रकाशित किया गया और फिर इसे सार्वजनिक डोमेन में रखा गया। यह प्रतीक "E" व "O" अक्षरों के संयोजन से बनाया गया था, जिन्हें क्रमशः "Environment" व "Organism" शब्दों से लिया गया था।

इस झंडे का प्रतिरूप संयुक्त राज्य अमेरिकी ध्वज से लिया गया था और इसमें एक के बाद एक तेरह हरी और सफ़ेद धारियां थीं।

इसकी केंटन हरी थी और इसमें पीला थीटा था। बाद के ध्वजों में थीटा का उपयोग ऐतिहासिक रूप से या तो एक चेतावनी के प्रतीक के रूप में या शांति के प्रतीक के रूप में किया गया। थीटा बाद में पृथ्वी दिवस से सम्बंधित हो गया।

एक16 वर्षीय स्कूल छात्र बेट्सी वोगेल जो पर्यावरणी एडवोकेट और सामाजिक कार्यकर्ता थे, उन्हें कोस्ट्युम सिलना और अनोखे उपहार बनाना पसंद था, उन्होंने पहले पृथ्वी दिवस की याद में एक 4 x 6 फ़ुट (1.8 मी) हरा और सफ़ेद "थीटा" पारिस्थितिक ध्वज बनाया.

प्रारंभ में उन्हें इस ध्वज को श्रेवेपोर्ट, लुसियाना में सी ई बिर्ड हाई स्कूल पर लहराने की आज्ञा नहीं दी गयी, वोगेल ने लुसियाना राज्य विधायिका और लुसियाना के गवर्नर जॉन मेककीथेन से पृथ्वी दिवस के समय ध्वज के प्रदर्शन की अनुमति प्राप्त कर ली.[तथ्य वांछित]

पृथ्वी दिवस पर आलोचनायें[संपादित करें]

चित्र:Earth Day Canada logo.svg
पृथ्वी दिवस कनाडा लोगो

कुछ पर्यावरणवादी पृथ्वी दिवस के समालोचक बन गए, ख़ास कर वे जो ब्राईट ग्रीन एन्वायरनमेंटलिज्म कैम्प में शामिल थे। उनका दावा था कि पृथ्वी दिवस पर्यावरण के खरखाव को सीमित करने का प्रतीक है और इसे मनाने से इसकी उपयोगिता और कम हो गयी है।

[28]

5 मई 2009 को द वॉशिंगटन टाईम्स ने की तुलना पृथ्वी दिवस से की, दावा किया कि अर्बोर दिवस पेड़ों का एक खुश, गैर-राजनैतिक उत्सव है, जबकि पृथ्वी दिवस एक निराशावादी, राजनैतिक विचार है जो मानव में नकारात्मक रोशनी को दर्शाता है।

[29]

यह भी देखिए[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. [0] ^ काँग्रेशनल रिकार्ड, 18 जुलाई 2005, धारा 22
  2. [2] ^ दी अमेरिकी लाइफ, प्रकरण 383, "ओरिजिन स्टोरी"
  3. [3] ^ नाभिकीय नियंत्रण संस्थान की 25 वीं वर्षगाँठ पर पॉल लेवेंथल का वक्तव्य, 6/21/2006 http://www.nci.org/06nci/06/NCI25thAnniversary.htm
  4. [4] ^ 'एन्वायरनमेंटल क्राइसिस' में एक्लिप्स वियतनाम एज कोलेज इशु, न्यूयॉर्क टाइम्स, 11/30/1969
  5. [6] ^ "पृथ्वी दिवस:: हमारे ग्रह की सफाई" Kidzworld.com 2009-03-25 को पुनः प्राप्त
  6. [7] ^ "EarthSite"
  7. [8] ^ "2004 पृथ्वी दिवस". संयुक्त राष्ट्र "साइबर स्कूल बस".
  8. [9] ^ मार्गरेट मीड, "पृथ्वी दिवस," EPA जर्नल, मार्च 1978.
  9. [10] ^ "जापानी शांति बेल" संयुक्त राष्ट्र "साइबर स्कूल बस". 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  10. [11] ^ "पृथ्वी सोसायटी फाउंडेशन"
  11. [13] ^ ब्राउन, टिम (11 अप्रैल 2005 "पृथ्वी दिवस क्या है?" संयुक्त राज्य अमेरिका विभाग राज्य के. 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  12. "Fred Dutton 1923-2005". http://www.freddutton.com. 
  13. "पृथ्वी दिवस". सांता बारबरा समुदाय पर्यावरण परिषद. 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  14. "A Memento Mori to the Earth". Time. 1970-05-04. http://www.time.com/time/magazine/article/0,9171,943782,00.html. 
  15. [19] ^ "पारिस्थितिकी: 1970 वर्ष समीक्षा में, UPI.com
  16. [20] ^ "पर्यावरण". संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास, वेलिंगटन, न्यूज़ीलैंड. 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  17. लुईस, जैक (नवंबर 1985). "जन्म EPA की". संयुक्त राज्य पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  18. [22] ^ नेल्सन, जेराल्ड. " पहला पृथ्वी दिवस के कैसे आया". Envirolink.org. 22 अप्रैल 2007 को उपलब्ध
  19. [25] ^ "पृथ्वी दिवस के इतिहास". पृथ्वी दिवस नेटवर्क. 25 अप्रैल 2006 को उपलब्ध
  20. [24] ^ "पृथ्वी दिवस नेटवर्क के बारे में". www.earthday.org. 22 अप्रैल 2007 को उपलब्ध
  21. [26] ^ क्रिस्टोफेर्सन, बिल, "दी में फ्रॉम क्लियर लेक: पृथ्वी दिवस के संस्थापक जेराल्ड नेल्सन", विस्कोंसिन प्रेस विश्विद्यालय, मेडिसन, 2004, पी. 310
  22. Finney, John W. (April 15 1971). "MUSKIE SAYS F.B.I. SPIED AT RALLIES ON '70 EARTH DAY". The New York Times. p. 1. http://select.nytimes.com/gst/abstract.html?res=FB0917F73A5F127A93C7A8178FD85F458785F9. 
  23. "Of Leo and Lenin: Happy Earth Day from the Religious Right", Church & State 53 (5): 20, मई 2000 
  24. Marriott, Alexander (2004-04-21). "This Earth Day Celebrate Vladimir Lenin's Birthday!". Capitalism Magazine. http://www.capmag.com/article.asp?ID=3382. अभिगमन तिथि: 2007-04-22. 
  25. "Arbor Day's Beginnings". The National Arbor Day Foundation. http://www.arborday.org/arborday/history.cfm. अभिगमन तिथि: 2007-04-22. 
  26. "City Celebrates Earth Week". City of Chicago. 2007. http://www.cityofchicago.org/city/webportal/portalContentItemAction.do?topChannelName=HomePage&contentOID=536937837&Failed_Reason=Invalid+timestamp,+engine+has+been+restarted&contenTypeName=COC_EDITORIAL&com.broadvision.session.new=Yes&Failed_Page=%2fwebportal%2fportalContentItemAction.do. अभिगमन तिथि: 2008-04-01. 
  27. [40] ^ उदाहरण "पृथ्वी दिवस:: हमारे ग्रह की सफाई " Kidzworld.com 2009-03-25 को पुनः प्राप्त
  28. [43] ^ वर्ल्ड चेंजिंग: एक हरित उज्जवल भविष्य बनाने के लिए उपकरण, मॉडल और विचार: इस पृथ्वी दिवस को आपका अंतिम बनाओ!
  29. [44] ^ अर्बोर बनाम पृथ्वी दिवस द वाशिंगटन टाइम्स, 5 मई 2009

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

22 अप्रैल पृथ्वी दिवस

एक्विनोक्टल पृथ्वी दिवस