तटीय भूगोल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एस्टोनिया देश में ढहा हुआ ओरडोविशियन चूना पत्थर किनारा तटीय कटाव दिखा रहा है।

तटीय भूगोल समुद्र और भूमि के बीच लगातार बदलते क्षेत्र का अध्ययन है, जिसमें तट के भौतिक भूगोल (यानी तटीय भू-आकृति विज्ञान, जलवायु विज्ञान और समुद्र विज्ञान ) और मानव भूगोल ( समाजशास्त्र और इतिहास ) दोनों शामिल हैं। इसमें तटीय अपक्षय प्रक्रियाओं को समझना शामिल है, विशेष रूप से तरंग क्रिया, तलछट की गतिविधि और मौसम साथ ही मनुष्यों की तट के साथ अन्तःक्रिया

तरंग क्रिया व लॉन्गशोर ड्रिफ्ट[संपादित करें]

दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट कैंपबेल एक उच्च-ऊर्जा तटरेखा है।

अलग-अलग ताक़त की लहरें जो लगातार तटरेखा से टकराती हैं, तटरेखा के प्राथमिक मूवर्स और शेपर्स हैं। इस प्रक्रिया की सरलता के बावजूद, लहरों और चट्टानों के बीच के अंतर के परिणामस्वरूप बहुत भिन्न आकार उत्पन्न होते हैं।

तरंगों का प्रभाव उनकी शक्ति पर निर्भर करता है। मजबूत तरंगें, जिन्हें विनाशकारी तरंगें भी कहा जाता है, उच्च-ऊर्जा वाले समुद्र तटों पर होती हैं और विशिष्ट रूप से सर्दियों में आती हैं। वे तलछट को समुद्र के नीचे स्थित बार तक ले जाकर समुद्र तट पर मौजूद तलछट की मात्रा को कम करती हैं। रचनात्मक, कमजोर लहरें कम ऊर्जा वाले समुद्र तटों की खासियत होती हैं और ज्यादातर गर्मियों के दौरान उत्पन्न होती हैं। वे विनाशकारी तरंगों के विपरीत कार्य करती हैं और बर्म (तट का रेतीला हिस्सा) पर तलछट जमा करके समुद्र तट के आकार को बढ़ती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण परिवहन तंत्रों में से एक तरंग अपवर्तन (रीफ्रैक्शन) से उत्पन्न होता है। चूंकि लहरें शायद ही कभी एक समकोण पर किनारे पर टूटती हैं, समुद्र तट पर पानी की ऊपर की ओर गति (स्वाश ) एक तिरछे कोण पर होती है। हालांकि, पानी की वापसी (बैकवॉश) समुद्र तट के समकोण पर होती है, जिसके परिणामस्वरूप समुद्र तट सामग्री का शुद्ध संचलन पार्श्व (लैटरल) में होता है। इस गतिविधि को समुद्र तट बहाव (चित्र 3) के रूप में जाना जाता है। स्वैश और बैकवॉश का अंतहीन चक्र और परिणामी समुद्र तट बहाव सभी समुद्र तटों पर देखा जा सकता है। यह तटों के बीच भिन्न हो सकता है।

वेल्स में रोसिली (Rhossili) एक कम ऊर्जा वाली तटरेखा है।

संभवतः सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव लॉन्गशोर ड्रिफ्ट (एलएसडी) (जिसे लिटोरल ड्रिफ्ट के रूप में भी जाना जाता है) है, वह प्रक्रिया जिसके द्वारा तलछट लगातार लहरों की क्रिया द्वारा समुद्र तटों के साथ चलती है। एलएसडी इसलिए होता है क्योंकि लहरें किनारे पर एक कोण पर टकराती हैं, किनारे पर तलछट (रेत) उठाती हैं और इसे एक कोण पर समुद्र तट पर नीचे ले जाती हैं (इसे स्वाश कहा जाता है)। गुरुत्वाकर्षण के कारण, पानी फिर समुद्र तट पर लंबवत गिर जाता है, अपनी तलछट को छोड़ देता है क्योंकि यह ऊर्जा खो देता है (इसे बैकवॉश कहा जाता है)। तलछट को फिर अगली लहर द्वारा उठाया जाता है और समुद्र तट से थोड़ा और नीचे धकेल दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक दिशा में तलछट का लगातार संचलन होता है। यही कारण है कि तट की लंबी पट्टी तलछट में ढकी हुई है, न कि केवल नदी के मुहाने के आसपास के क्षेत्र, जो समुद्र तट तलछट के मुख्य स्रोत हैं। एलएसडी नदियों से तलछट की निरंतर आपूर्ति पर निर्भर है और अगर तलछट की आपूर्ति बंद कर दी जाती है या समुद्र तट के साथ किसी भी बिंदु पर तलछट अन्तः सागरीय नहरों में गिर जाती है, तो इससे किनारे के साथ नंगे (रेट विहीन) समुद्र तट हो सकते हैं।

एलएसडी बाधा द्वीपों, बे समुद्र तटों और स्पिट सहित कई भू-आकृतियों को बनाने में मदद करता है। आम तौर पर एलएसडी कार्रवाई तट को सीधा करने का काम करती है क्योंकि बाधाओं का निर्माण खाड़ियों को समुद्र से काटता है जबकि तलछट आम तौर पर खाड़ियों में ही बनती है क्योंकि लहरें कमजोर होती हैं (लहर अपवर्तन (रीफ्रैक्शन) के कारण), जबकि तलछट उजागर हेडलैंड्स से दूर होती है। हेडलैंड्स पर तलछट की कमी उनसे लहरों के संरक्षण को हटा देती है और उन्हें अपक्षय के प्रति अधिक संवेदनशील बना देती है, जबकि खाड़ियों में तलछट का जमाव (जहां लंबे समय तक बहाव इसे हटाने में असमर्थ होता है) खाड़ियों को आगे के कटाव से बचाता है और उन्हें मनमोहक मनोरंजक समुद्र तट बनाता है।

वायुमंडलीय प्रक्रियाएं[संपादित करें]

  • तटवर्ती हवाएँ समुद्र तट जो तटों के "ऊपर" उड़ती हैं, रेत उठाती हैं और रेत के टीले बनाने के लिए इसे समुद्र तट पर ले जाती हैं।
  • बारिश तट से टकराती है और चट्टानों को अपर्दित कर देती है, और समुद्र तट बनाने के लिए अपक्षय सामग्री को तटरेखा तक ले जाती है।
  • गर्म मौसम जैविक प्रक्रियाओं को और अधिक तेज़ी से होने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में कुछ पौधे और जानवर अपक्षय से पत्थरों की रक्षा करते हैं, जबकि अन्य पौधे और जानवर वास्तव में चट्टानों को खा जाते हैं।
  • तापमान जो हिमांक बिंदु के नीचे से ऊपर तक जा सकता है, शीत अपक्षय का कारण बनता है, जबकि हिमांक से कुछ डिग्री नीचे मौसम से समुद्री बर्फ बनती है।

जैविक प्रक्रियाएँ[संपादित करें]

विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, पौधे और जानवर न केवल चट्टानों के अपक्षय को प्रभावित करते हैं बल्कि स्वयं तलछट के स्रोत भी हैं। कई जीवों के खोल और कंकाल कैल्शियम कार्बोनेट के होते हैं और जब यह टूट जाता है तो यह तलछट, चूना पत्थर और मिट्टी बनाता है।

भौतिक प्रक्रियाएँ[संपादित करें]

समुद्र तटों पर मुख्य भौतिक अपक्षय प्रक्रिया नमक-क्रिस्टल विकास है। हवा नमक स्प्रे को चट्टानों पर ले जाती है, जहां यह चट्टानों के भीतर छोटे छिद्रों और दरारों में अवशोषित हो जाता है। वहाँ पानी वाष्पित हो जाता है और नमक क्रिस्टलीकृत हो जाता है, जिससे दबाव बनता है और अक्सर चट्टान टूट जाती है। कुछ समुद्र तटों में कैल्शियम कार्बोनेट अन्य अवसादों को एक साथ बाँधने में सक्षम होता है जिससे बीचरॉक और गर्म क्षेत्रों में ड्यूनरॉक बन जाता है। पवन अपरदन भी अपरदन का ही एक रूप है, धूल और रेत हवा में इधर-उधर हो जाती है और धीरे-धीरे चट्टान का अपरदन करती है, ऐसा ही समुद्र में भी होता है, जहां नमक और रेत चट्टानों पर बह कर आ जाते हैं।

समुद्र के स्तर में परिवर्तन (सुस्थैतिक (Eustatic) परिवर्तन)[संपादित करें]

जलवायु परिवर्तन के कारण पृथ्वी पर समुद्र का स्तर नियमित रूप से बढ़ता और गिरता है। ठंड की अवधि के दौरान पृथ्वी का अधिक पानी ग्लेशियरों में बर्फ के रूप में जमा हो जाता है जबकि गर्म अवधि के दौरान इसे छोड़ दिया जाता है और समुद्र का स्तर अधिक भूमि को कवर करने के लिए बढ़ जाता है। वर्तमान में समुद्र का स्तर काफी ऊंचा है, जबकि महज 18,000 साल पहले प्लायस्टोसीन हिमयुग के दौरान यह काफी नीचे थे। ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप भविष्य में और वृद्धि हो सकती है, जो तटीय शहरों के लिए जोखिम प्रस्तुत करती है क्योंकि अधिकांश जगह केवल छोटी वृद्धि से ही बाढ़ आ जाएगी। जैसे-जैसे समुद्र का स्तर बढ़ता है, फियॉर्ड और रिया बनते हैं। फियॉर्ड जल में डूबी हिमनद घाटियाँ हैं और रिया जल में डूबी नदी घाटियाँ हैं। फियॉर्ड में आमतौर पर खड़ी चट्टानी भुजाएँ होती हैं, जबकि रिया में डेंड्राइटिक जल निकासी पैटर्न होते हैं जो जल निकासी क्षेत्रों के विशिष्ट होते हैं। जब टेक्टोनिक प्लेटें पृथ्वी के चारों ओर गति करती हैं तो वे बदलते दबावों और हिमनदों की उपस्थिति के कारण ऊपर उठ सकती हैं और गिर सकती हैं। यदि एक समुद्र तट अन्य प्लेटों के सापेक्ष ऊपर की ओर बढ़ रहा है तो इसे समस्थैतिक (Isostatic) परिवर्तन के रूप में जाना जाता है और उठे हुए समुद्र तटों का निर्माण किया जा सकता है।

भूमि स्तर परिवर्तन (समस्थैतिक परिवर्तन)[संपादित करें]

यह यूके में वाश से सेवर्न ज्वारनद (Estuary) तक की रेखा के ऊपर पाया जाता है, यह भूमि पिछले हिमयुग के दौरान बर्फ की चादर में ढकी हुई थी। बर्फ के वजन के कारण पूर्वोत्तर स्कॉटलैंड डूब गया और इसे ऊपर उठने के लिए मजबूर कर दिया। जैसे-जैसे बर्फ की चादरें हटती गईं, वैसे-वैसे उल्टी प्रक्रिया होती गई, क्योंकि जमीन को वजन से मुक्त किया गया। वर्तमान अनुमानों पर दक्षिणपूर्व लगभग 2 मिमी प्रति वर्ष की दर से डूब रहा है  जबकि पूर्वोत्तर स्कॉटलैंड में समान दर के उठ रहा है।

तटीय भू-आकृति[संपादित करें]

स्पिट[संपादित करें]

चेसिल बीच, डोरसेट, यूनाइटेड किंगडम में एक टॉमबोलो

यदि तट अचानक दिशा बदलता है, विशेष रूप से मुहाने के आसपास तो इससे स्पिट बनने की संभावना है। लॉन्गशोर ड्रिफ्ट तलछट / अवसाद को समुद्र तट के साथ धकेलता है लेकिन जब यह चित्र के रूप में एक मोड़ पर पहुंचता है, तो लॉन्गशोर ड्रिफ्ट हमेशा इसके साथ आसानी से नहीं मुड़ता है, विशेष रूप से एक मुहाने के पास जहां नदी से बाहरी प्रवाह तलछट को तट से दूर धकेल सकता है । इस क्षेत्र को लहरों की कार्रवाई से भी बचाया जा सकता है, जिससे लॉन्गशोर ड्रिफ्ट को रोका जा सकता है। कमजोर लहरें प्राप्त करने वाली हैडलैंड की तरफ, शिंगल और अन्य बड़े अवसाद पानी के नीचे बनेंगे जहां लहरें उन्हें साथ ले जाने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं। यह समुद्र तल तक छोटे अवसादों के निर्माण के लिए एक अच्छी जगह प्रदान करता है। हैडलैंड और शिंगल द्वारा आश्रय प्रदान होने पर तलछट, हैडलैंड से गुज़रने के बाद दूसरी तरफ जमा हो जाएगी और समुद्र तट के नीचे जारी नहीं रहेगी।

धीरे-धीरे समय के साथ तलछट बस इस क्षेत्र पर बनती है, स्पिट को बाहर की ओर फैलाते हुए, रेत का अवरोध बनाते हुए। बीच-बीच में हवा की दिशा बदलकर दूसरी दिशा से आएगी। इस अवधि के दौरान तलछट को दूसरी दिशा में धकेला जाएगा। स्पिट एक 'हुक' बनाते हुए पीछे की ओर बढ़ने लगेगा। इस समय के बाद स्पिट फिर से मूल दिशा में बढ़ जाएगा। अंततः स्पिट आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा क्योंकि यह अब लहरों द्वारा कटाव से पर्याप्त रूप से बचा नहीं है, या क्योंकि मुहाने की धारा तलछट को जमा होने से रोकती है। आमतौर पर स्पिट के पीछे नमकीन लेकिन शांत पानी में खारी दलदली भूमि बन जाएगी। स्पिट्स अक्सर कृत्रिम बंदरगाहों के ब्रेकवॉटर के आसपास बनते हैं जिन्हें ड्रेजिंग की आवश्यकता होती है।

कभी-कभी, यदि कोई मुहाना नहीं है, तो यह संभव है कि स्पिट खाड़ी के दूसरी तरफ बढ़ जाए और एक बार, या अवरोध कहलाए। बाधाएं कई किस्मों में आती हैं, लेकिन सभी स्पिट के समान तरीके से बनती हैं। वे आमतौर पर एक लैगून बनाने के लिए एक खाड़ी को घेरते हैं। वे दो हेडलैंड्स में शामिल हो सकते हैं या एक हेडलैंड को मुख्य भूमि में शामिल कर सकते हैं। जब एक द्वीप एक बार या बाधा के साथ मुख्य भूमि से जुड़ जाता है तो इसे टॉमबोलो के रूप में जाना जाता है। यह आम तौर पर लहर अपवर्तन के कारण होता है, लेकिन आइसोस्टैटिक परिवर्तन (भूमि के स्तर में परिवर्तन (जैसे चेसिल बीच )) के कारण भी हो सकता है ।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

 

संदर्भ[संपादित करें]

  • कोडिंगटन, स्टीफन। ग्रह भूगोल, तीसरा संस्करण, 2006, अध्याय 8

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Coastal geography