ट्रान्स संगीत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

साँचा:Infobox Music genre

ट्रान्स 1990 के दशक में विकसित एक इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत शैली है। ट्रान्स संगीत में आमतौर पर 130 और 155 BPM के बीच गति की विशेषता होती है, जिसमें लघु सिंथेसाइज़र शैली के मधुर गीत और संगीतात्मक रूप होते हैं जो पूरे ट्रैक में उतार-चढ़ाव करते रहते हैं। यह संगीत के विभिन्न रूपों का एक मिश्रण है जैसे इंडस्ट्रियल, टेक्नो और हाउस. इस शब्द का मूल अनिश्चित है, कुछ सुझावानुसार यह शब्द क्लाऊस शुल्ज़ के एल्बम ट्रान्सफर (1981) या पूर्व ट्रांस कार्य डांस 2 ट्रांस से व्युत्पन्न है। मामला जो भी हो, बेशक इसका संबंध ट्रान्स के रूप में ज्ञात चेतना के परिवर्तित स्थिति में प्रेरित करने की संगीत क्षमता से है। ट्रान्स संगीत का थोड़ा प्रभाव ढोल की लंबी अवधि के दौरान प्राचीन जादूगरों द्वारा निर्मित ट्रान्स प्रेरित संगीत से भी जोड़ा जाता रहा है।

इतिहास[संपादित करें]

मूल[संपादित करें]

1980 के दशक के प्रारम्भ में जर्मन संगीतकार क्लाउस शुल्ज़ ने प्रयोगात्मक "स्पेस संगीत" के कई एल्बमों की रचना की, जो अधिकांशतः परिवेशगत और सीक्वेन्सर-चालित थे। इन गीतों में से कुछ गीत प्रारंभिक ट्रान्स संगीत से काफी मिलते-जुलते हैं और कभी-कभी उन्हें ट्रान्स के रूप में ही वर्गीकृत किया जाता है। 1980 दशक के उनके दो एल्बम के शीर्षक में शब्द "ट्रान्स" शामिल किया गया है, 1981 का ट्रान्सफर और 1987 का एन=ट्रांस. हालांकि जिन माइकल जर्रे का 1976 में ऑक्सीजन और 1978 में इक्वीनोक्से, शुल्ज़ द्वारा 1980 के दशक में जारी संगीत से पहले ही आ चुके थे। जर्रे को, जिन्होंने शुल्ज़ के 1980 दशक के प्रयासों को जन्म देने वाले परिवेशगत समनुरूप शैलियों के साथ प्रयोग किया था और जिसका उनके बाद के कई अन्य कलाकारों ने अनुसरण किया, व्यापक रूप से इस शैली का गुरु माना जाता है।

पुनरावलोकन में, कुछ प्रारंभिक पहचानने योग्य ट्रान्स रिकॉर्डिंग एसिड हाउस आंदोलन से आए थे, जिसका पथ प्रदर्शन द KLF द्वारा किया गया था। इनमें से सबसे उल्लेखनीय 1988 / 1989 के मूल संस्करण "व्हाट टाइम इज़ लव?" और "3 a.m. इटर्नल" था, जिसके साथ उपयुक्त शीर्षक वाले, "काइले सेड ट्रान्स" (1989) और "लास्ट ट्रेन टू ट्रासेंट्रल" (1990) भी शामिल हैं। द KLF लेबल ने पहले इस प्रकार की रिकॉर्डिंग को "प्यूर ट्रान्स" का नाम दिया और यह द व्हाइट रूम (1991) एल्बम से कई मामलों में समान हैं, लेकिन विशिष्टतः अधिक सूक्ष्म, नाइट क्लब उन्मुख और इसकी ध्वनि 'भूमिगत' है। जहां KLF की रचनाएं प्रोटो-ट्रान्स के स्पष्ट उदाहरण हैं, 1990 से दो गीतों को व्यापक रूप से पहला "वास्तविक" ट्रान्स रिकॉर्ड माना जाता है। पहला है एज ऑफ़ लव का स्व-शीर्षक पहला एकल जो 1990 के प्रारंभ में जारी किया गया था और जिसे जर्मनी से बाहर आने वाली मूल ट्रान्स ध्वनि का आधार माना जाता है, जबकि कुछ लोग "द एज ऑफ लव" को पहले वास्तविक एकल ट्रांस के रूप में देखते हैं। दूसरा ट्रैक डांस 2 ट्रान्स "वी केम इन पीस", उनके स्व-शीर्षक पहले एकल का b-साइड था। एक और प्रभावशाली गीत फ्यूचर साउंड ऑफ लंदन का "पापुआ न्यू गिनी" (1991) था।

इस एसिड-युग की उत्पत्ति ट्रान्स साउंड को 1990 दशक के प्रारंभ में जर्मन क्लबों की टेक्नो की शाखा कहा जाता है। अक्सर जर्मनी को ट्रान्स संस्कृति के जन्मस्थान के रूप में उद्धृत किया जाता है। इस शैली के प्रारंभिक अग्रदूतों में शामिल हैं जैम एल मर, ऑलिवर लियेब और स्वेन वैथ, जिन सबने विभिन्न उपनामों के तहत कई ट्रैक्स बनाए. आई क्यू, हार्टहाउस, राइजिंग हाई रिकॉर्ड्स, फैक्स +49-69/450464 और MFS रिकॉर्ड्स जैसे ट्रान्स लेबल फ्रैंकफर्ट में आधारित थे। विवादास्पद रूप से टेक्नो और हाउस म्यूज़िक का मिश्रण प्रारंभिक टेक्नो ट्रान्स गति और तालगत संरचनाओं की दृष्टि से अधिकांश टेक्नो साझा किया लेकिन अधिक मधुर संगीत भी जोड़ा. इसके अलावा, हाउस की तरह "आस-पास उछला" नहीं था और अक्सर ताल संरचना में अप्रत्याशित बदलाव निहित था। इस प्रकार के ट्रान्स के प्रारम्भिक रूपों को क्लासिक ट्रान्स के रूप में उल्लिखित किया जाता है और ये आगामी समय के नृत्य के अनुरूप ट्रान्स से अधिक लम्बे तथा अधिक गूढ़ थे।

लोकप्रिय ट्रान्स[संपादित करें]

1990 के दशक के मध्य तक के ट्रान्स विशेष रूप से प्रोग्रेसिव ट्रान्स थे, जो अधिकांशतः ट्रान्स एसिड से प्रकट हुए, जैसे कि एसिड हाउस से प्रोग्रेसिव हाउस उभरे, जिसका नृत्य संगीत के रूप में एक प्रभावशाली शैली के तौर पर व्यावसायिक विकास हुआ। प्रोग्रेसिव ट्रान्स ने आधुनिक ट्रान्स के बुनियादी सूत्र की, सम्मोहक, आवर्ती, विस्तृत एनलॉग सिंथ पैटर्न और स्पेसी पैड से दूर हट कर, लोकप्रिय बेसलाइन और लीड मेलोडी पर ध्यान केंद्रित करते हुए अमिट छाप छोड़ी है। लोकप्रिय तत्व और एंथमिक पैड और अधिक व्यापक हो गए। गीतों की रचना में वृद्धिशील परिवर्तन (उर्फ प्रगतिशील संरचना) जारी रहा, कभी-कभी तिहाई में इसकी रचना हुई (जैसे BT अक्सर करते हैं). इस बीच, एक विभिन्न प्रकार का ट्रान्स, जिसे आम तौर पर अप्लिफ्टिंग ट्रान्स कहा जाता है, लोकप्रिय होने लगा था। उत्थित ट्रान्स में जो उतार-चढ़ाव थे वे अधिक लंबे और अधिक अतिरंजित थे, प्रोग्रेसिव की तुलना में अधिक प्रत्यक्ष और कम सूक्ष्म होने के कारण, अधिक आसानी से पहचाने जाने वाली धुनों और सबके होंठों पर बसने वाले बन गए। ऐसे कई ट्रान्स ट्रैक्स एक सेट फार्म का पालन करते हैं, जिसमें परिचय, स्थिर आरोहण, अवरोह तथा बाद में एंथम, एक ऐसा प्रारूप जिसे सटीक तौर पर "बिल्ड-ब्रेकडाउन-एंथम" कहा जाता है। उत्थित स्वर, सामान्यतः महिला के, अधिक प्रचलित होने लगे, जिससे ट्रान्स की लोकप्रिय आकर्षण में इज़ाफ़ा हुआ।

बेहद लोकप्रिय ट्रान्स ने ख़ुद को हाउस से ज़्यादा 'तीक्ष्ण' स्थान को प्राप्त करते पाया, जो ड्रम और बास की तुलना में अधिक सुखद और टेक्नो से ज़्यादा मधुर था, जिससे वह व्यापक रूप से दर्शकों तक पहुंचा। पॉल वैन डिक, अर्मिन वैन बूरेन, टिएस्टो, रोबर्ट माइल्स, एबोव एण्ड बियॉन्ड, डेरेन टेट, फेरी कोर्सटेन, जोहान जिएलेन, ATB, पॉल ओकेनफोल्ड, पल्सर और थर्ड एलिमेंट जैसे कलाकार अग्रणी निर्माता, रिमिक्सकर्ता के रूप में सामने आए और अपने साथ भावनात्मक "महाकाव्य" शैली के अनुभव को प्रस्तुत किया। इन निर्माताओं ने क्लबों में दज भी किया जहां वे खुद के निर्माण और साथ ही साथ दूसरों के ट्रान्स DJ भी प्रदर्शित करते थे। 1990 दशक के अंत तक व्यावसायिक तौर पर ट्रान्स काफी विशाल हो चुका था, लेकिन यह एक अत्यंत अलग शैली में खंडित था। 1990 दशक के प्रारंभ और मध्य में कुछ कलाकार, जिन्होंने ट्रान्स ध्वनि की रचना में विशेष मदद की थी, दशक के अंत तक ट्रान्स को भूमिगत ध्वनि के पक्ष में पूरी तरह छोड़ दिया - विशेष रूप से इन कलाकारों में शामिल हैं पास्कल F.E.O.S. और ऑलिवर लिएब.

ट्रान्स की लोकप्रियता के बाद[संपादित करें]

एक वैकल्पिक विकास के तौर पर कुछ कलाकारों ने ट्रान्स के साथ अन्य शैलियों जैसे ड्रम'एन'बास को मिलाने का प्रयास किया। कुछ अन्य कलाकारों ने अत्यंत सूक्ष्म ध्वनियों के साथ प्रयोग किया। निराश, ट्रान्स के अतिरंजित संस्करण "हार्ड ट्रान्स" या "हार्ड स्टाइल" की सीमावर्ती शैली में चहक के ज़रिए संयोजित किए गए, जो हार्डकोर और टेररकोर का परस्पर व्यापन है।

अपनी जड़ों के प्रति अधिक वफादार ट्रान्स ने इंटरनेट पर अपना सिर उठाना शुरू किया, जहां क़ानूनी म्यूज़िक डाउनलोड साइटों की भरमार है - जिसमें शामिल हैं जूनो डाउनलोड और बीटपोर्ट - जो उत्साही श्रोताओं को mp3 और अनकम्प्रेस्ड wavs को डाउनलोड करते हुए, मुश्किल से मिलने वाले विनाइल की खोज में परेशान न होने दिया, जिन्हें साप्ताहिक आधार पर अद्यतन किया जाता है। परिणामस्वरूप, वाणिज्यिक और प्रोग्रेसिव ट्रान्स दोनों अब अधिक विश्वव्यापी हो गए हैं, अगर चार्ट-बाउंड नहीं है तो कम से कम साशा, टिएस्टो, ATB, मार्कस शुल्ज़, अर्मिन वैन वूरेन, BT, पॉल वैन डिक, फेरी कोर्सटेन, एबोव एण्ड बियोन्ड, ब्लू स्टोन, पॉल ओकेनफोल्ड, शिलर, सोलरस्टोमन और अमेरिका के क्रिस्टोफर लॉरेंस और जॉर्ज एकोस्टा जैसे आकर्षक कलाकारों के साथ अपने सम्मानीय पदों को बनाए रखने में सक्षम हैं, हालांकि नवोदित निर्माता और DJ भी सार्वजनिक डोमेन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रान्स निर्माण[संपादित करें]

आम तौर पर ट्रान्स 4/4 टाइम सिग्नेचर में 130 से 155 BPM की गति, 32 बिट वाक्यांश में कार्य करता है और कुछ-कुछ गृह संगीत से तीव्रतर होता है लेकिन आमतौर पर साइकेडेलिक ट्रान्स की तरह तेज नहीं होता. समय-समय पर ट्रान्स कभी-कभी तेज और कभी-कभी धीमी हो सकती है। एक किक ड्रम को प्रत्येक डाउनबिट पर रखा जाता है और एक नियमित खुले हाइ-हेट को अक्सर अपबिट पर रखा जाता है। इसके अलावा कुछ सरल अतिरिक्त तालवादन तत्वों को सामान्यतः जोड़ा जाता है और अक्सर प्रमुख संक्रमण, निर्माण या क्लाइमेक्स, लम्बे स्नेयर रोल्स के द्वारा आच्छादित होते हैं - स्नेयर ड्रम के समान अंतराल वाले थाप से पदबंध या वाक्यांश के अंत में वोल्यूम का निर्माण होता है।

रोलांड JP-8000, सुपरसॉ प्रभाव शामिल होने की वजह से लोकप्रिय सिंथसाइज़र

लघु पिज़िकाटो तत्व और लम्बे स्वीपिंग स्ट्रिंग ध्वनि, दोनों के लिए सरल सोटूथ-आधारित ध्वनि अधिकांश ट्रान्स ट्रैक्स के केन्द्रीय तत्व सिंथेसाइजर्स रूप का इस्तेमाल किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अन्य शैलियों के रूप में महत्वपूर्ण सिंथेसाइजर्स रोलाण्ड TR-808 और TR-909 TB-303 है, जो "एसिड" ध्वनि का स्रोत है। इसमें और भी कई सिंथेसाइजर ध्वनि होते हैं जो लगभग पूरी तरह से अपनी शैली के लिए अद्वितीय हैं। इन ध्वनियों में से एक ध्वनि "सुपरसो" है जो रोलाण्ड JP-8000, नोवेशन सुपरनोवा और कोर्ग MS2000 के रूप में प्रसिद्घ क्लासिक ट्रान्स सिंथेसाइजर्स द्वारा एक तरंग रूप को बनाया गया था। एक तकनीक जिसे "गटिंग" कहा जाता है, अक्सर अग्रणी ध्वनि का निर्माण करता है (एक ऐसा तत्व जिससे हकलाहट और बारिक टूकड़ों में कटे ध्वनि के निर्माण के साथ लय में तेजी से वोल्यूम ऊपर और नीचे परिवर्तित होता है) तेजी से अर्पेगियो और छोटे अनुपात इसकी आम विशेषताएं हैं। ट्रान्स ट्रैक्स अक्सर एक केन्द्रीय "हूक" मेलॉडी का प्रयोग करती है जो लगभग पूरे गीत में चलती है और 2 बिट्स और अनेक रुकावटों के बीच कहीं भी अंतराल में दोहराए जाते हैं।

हालांकि ऐसे कई ट्रैक्स हैं जिसमें गीत शामिल नहीं होते, जबकि अन्य ट्रैक्स गीत पर ही निर्भर होते हैं और इस तरह एक उप-शैली का विकास होता है। ध्वनि और उत्पादन की गुणवत्ता उपलब्ध तकनीक पर एक उच्च डिग्री के लिए निर्भर है। मूल ट्रान्स ध्वनि पैलेट में मूग, रोलान्ड और ओवरहेम जैसे नाम के साथ विशिष्ट एनालॉग उपकरण कई निर्माताओं एवं समर्थकों के दिलों में अभी भी स्थान बनाए हुए है। हालांकि मुख्यधारा की डिजिटल प्रौद्योगिकी की उपलब्धता निर्माता के पूरे नए समूहों को उभरने की अनुमति देती है क्योंकि शीर्ष शेल्फ डिजिटल (या अनुरूप मॉडलिंग) सिंथेसाइजर्स का मुल्य हजारों अमेरिकी डॉलर के होते हैं और उसकी काफी मांग होती है और स्वच्छ पुराने अनुरूप सिंथेसाइजर्स के कारण उनके बेहद महंगे होने का कारण होता है।

ट्रान्स रिकॉर्ड अक्सर रिवर्व के साथ भारी होते हैं और सिंथेसाइजर्स ध्वनि, गीत और टकराव अनुभागों के अक्सर बहुधा भागों पर देरी से प्रभाव डालते हैं। यह ट्रान्स निर्माताओं को शैली की गुणवत्ता प्राप्त करने की दिशा में प्रवृत होने के लिए विशाल स्पेस की भावना के साथ ट्रैक्स प्रदान करता है। चरम सेटिंग में फ्लेंजर्स, फेजर्स और अन्य प्रभाव का भी सामान्यतः प्रयोग किया जाता - ट्रान्स में किसी वास्तविक विश्व के बाजों के समान किसी ध्वनि की आवश्यकता नहीं होती, इसीलिए निर्माता के पास स्वतंत्र बागडोर होती है।

जैसा कि अधिकांश नृत्य संगीत ट्रैक्स के साथ होते हैं, इसीलिए आम तौर पर ट्रान्स ट्रैक्स की शुरुआत और अंत विरल होती है ताकि DJs काफी आसानी से उनका मिश्रण कर सकें. शुरुआत और अंत के दौरान रिकॉर्ड के अनुरुप "बिल्ड अप, स्ट्रीप डाउन" व्यवस्था को "DJ मित्र" कहते हैं। चूंकि अधिकांश नृत्य संगीत की तुलना में ट्रान्स अधिक मधुर और हार्मोनिक होता है इसीलिए DJs द्वारा असंगत मिश्रण, जो स्वर संगति द्वारा मिश्रण नहीं करता, से बचने के लिए इसका निर्माण उसी प्रकार किया जाना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। (या "की क्लेसिंग" i.e., यानी दूसरे के साथ धुन से बाहर).

ट्रान्स शैलियां[संपादित करें]

ट्रान्स संगीत कई प्रकार की शैलियों में विभाजित है। काल क्रमानुसार प्रमुख शैलियां क्लासिक ट्रान्स, एसिड ट्रान्स, प्रोग्रेसिव ट्रान्स और अपलिफ्टिंग ट्रान्स हैं। अपलिफ्टिंग ट्रान्स को "एन्थेम ट्रान्स", "एपिक ट्रास", "स्टेडियम ट्रांस" या "इयूफोरिक ट्रान्स" के रूप में भी जाना जाता है। अपलिफ्टिंग ट्रान्स के काफी करीबी यूरो-ट्रान्स है, जो अत्यधिक व्यावसायिक यूरोपियन नृत्य संगीत के व्यापक किस्म के लिए एक साधारण शब्द बन गया है। इलेक्ट्रॉनिक संगीत के अन्य प्रमुख शैलियों के साथ कई शैलियों के विकास की प्रक्रिया है। उदाहरण स्वरूप, टेक ट्रान्स, ट्रांस और टेक्नो का एक मिश्रण है, वोकल ट्रान्स और गाने के पॉप की तरह संरचना और एम्बिंट ट्रांस में एम्बिएंट और ट्रान्स का मिश्रण होता है। बेलेरियक बीट, जो इबिज़ा, स्पेन के लेड बैक वेकेशन लाइफ स्टाइल से जुड़ी हुई है और इसे अक्सर "इबिज़ा ट्रान्स" कहा जाता है। इसी तरह ड्रीम ट्रान्स को कभी-कभी "ड्रीम हाउस" कहा जाता है और इस शिथिल ट्रान्स की एक उप-शैली को 90 के दशक के मध्य में रॉबर्ट माइल्स द्वारा मार्ग प्रशस्त किया गया है।

यूरोपियन ट्रान्स और गोवा ट्रांस में एक और महत्वपूर्ण अंतर हैं जो गोवा, भारत में उत्पन्न हुई थी और लगभग उसी समय इस ट्रान्स को यूरोप में भी विकसित किया गया था। साइकेडेलिक ट्रान्स के गठन में गोवा ट्रान्स प्रभावशाली रहे थे, जिसकी विशेषता स्पेज़ी, सहज नमूने और अन्य साइकेडेलिक तत्व है। इज़राइल में भी ट्रान्स काफी लोकप्रिय है, साइकेडेलिक ट्रान्स के साथ इनफेक्टेड मशरूम और यहेल शेरमन जैसे निर्माताओं ने दुनिया भर में प्रसिद्धी पाई है। निट्ज़होनोट इजरायल की एक उपशैली है जो साइकेडेलिक और अपलिफ्टिंग ट्रान्स का मिश्रण है।

ट्रान्स समारोह[संपादित करें]

ट्रान्स संगीत समारोह भारी भीड़ को काफी आकर्षित करती है और आम तौर पर इसमें परिष्कृत प्रकाश, लेजर और चमकदारयुक्त डिस्प्ले की सुविधा होती है। अधिकांश ट्रान्स के सबसे बड़े समारोह यूरोप में आयोजित होते हैं।

द नीदरलैंड[संपादित करें]

कुछ सर्वश्रेष्ठ समारोह को नीदरलैंड में प्रदर्शित किया गया है। नीदरलैंड में ट्रान्स समारोह मुख्य रूप से ID&T, UDC और Q-डांस नामक तीन कंपनियों द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

  • टिएस्टो इन कंसर्ट अर्नहेम (25000 दर्शक): टिएस्टो द्वारा सिर्फ गिग प्रस्तुति है। ID&T. द्वारा इसका आयोजन गेलरेडोम अर्नहेम में आयोजित किया गया था।
  • आर्मिन ओन्ली एहोय, रॉटरडैम: अति लोकप्रिय अर्मिन वैन बूरेन ने एकमात्र DJ था जिसने इस समारोह मिश्रण किया था। UDC द्वारा आयोजन किया गया था। (जारबियर्स उट्रेच्ट, उट्रेच्ट में आर्मिन ओन्ली 2008 आयोजित किया गया था।)
  • फुल ऑन फेरी, एहोय रॉटरडैम: DJs के साथ परस्पर फेरी कोर्सटेन ने अभिनीत किया था जिसने अन्य शैलियों को भी कवर किया था जैसे हाउस, टेक्नो और प्रोग्रेसिव (ट्रान्स). इस प्रक्रिया में कई विभिन्न शैलियों के उसके लम्बे करियर के निर्माता के एक गीत के रुप में इस प्रकार के DJs को स्वयं फेरी चुनता था।
  • मिस्ट्री लैंड, फ्लोरिएडा पार्क हार्लेमेर्मार (60000 दर्शक): एक (केवल ट्रान्स ही नहीं) आउटडोर समारोह ID&T. द्वारा आयोजित था।
  • डांस वेली, स्पीर्नवुडे (55000 - 90000 दर्शक): एक (केवल ट्रान्स नहीं) आउटडोर समारोह द्वारा UDC आयोजित था।
  • क्लीमैक्स, गेलरेडोम, अर्नहेम (25000 दर्शक): एक हार्ड स्टाइल, हार्ड ट्रान्स कार्यक्रम जो हाल ही में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। अपनी शानदार लेजर शो के लिए प्रसिद्ध है। इसे Q-डांस द्वारा आयोजित किया गया था।
  • सेनसेशन, एम्स्टर्डम एरेना (दो रातों में 80000 दर्शक). केवल ट्रान्स का कार्यक्रम नही था, हाउस औऱ हार्डस्टाइल कोएजिस्ट जैसे कई प्रकार के शैलियों को भी प्रदर्शित किया गया था। समारोह स्थल (एक फुटबॉल स्टेडियम) और लाइट शो के लिए यह प्रसिद्ध है। ID & टी. के द्वारा आयोजित था।
  • ट्रान्स एनर्जी जारबिएर्स, उट्रेच्ट (30000 दर्शक): केवल ट्रान्स संगीत का कार्यक्रम और ट्रांस के कट्टर प्रशंसकों के लिए यह काफी लोकप्रिय है। इसके प्रसिद्धि के लिए कई लोकप्रिय DJs ने इस महोत्सव में भाग लिया था। ID & टी. के द्वारा इसका आयोजन किया गया था।
  • ब्राबनथालेन, हेरटोगेंबॉक पर इम्पुल्स तांज महोत्सव (20000 दर्शक) जिसकी शुरूआत पूर्व परीक्षण के रूप में एक कोशिश थी, जो फ्रांस और जर्मनी के बेनेलक्स देशों में लोकप्रिय समारोह बना.

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

गेटक्रेशर पर क्लबर्स
  • ग्लोबल गैदरिंग समारोह, एंजेल म्यूजिक ग्रुप द्वारा उन्नत है। सप्ताहांत में लम्बे समय तक चलने वाली ग्लोबल गैदरिंग का आयोजन प्रत्येक गर्मियों में किया जाता है, जिसमें गोड्सकिचेन के रूप में मुख्य आकर्षण होता है और सर्वोत्तम ट्रान्स और दुनिया भर के टेक्नो का प्रदर्शन किया जाता है, इसका आयोजन शुक्रवार के दोपहर और रविवार की सुबह के बीच किया जाता है जो करीब 45,000 दर्शकों को आकर्षित करती है। यह संगठन गोड्सकिचेन ब्रांड के तहत अन्य स्टेडियम ट्रान्स महोत्सवों को बढ़ावा देती है, सबसे बड़े गोड्सकिचेन; ए गिफ्ट फ्रॉम द गोड्स, जिसने ब्रिटेन के बर्मिघम के नेशनल एक्जीबिशन सेंटर में पिछले अप्रैल 2003 में 12,000 दर्शकों को आकर्षित किया था।
  • क्रीम के वार्षिक क्रीमफिल्ड्स उत्सव, यूनाइटेड किंगडम के विभिन्न स्थानों में पिछले 8 वर्षों से करीब 10,000 क्षमता वाले ट्रान्स स्थानों में भी प्रदर्शन किया है।
  • गेटक्रेशर छोटे-मोटे महोत्सवों को भी प्रोत्साहित करता है और पूर्व में बर्मिघम NEC जैसे स्थानों का प्रयोग करता था। आग की क्षति के कारण वर्तमान में आगे की सूचना तक विराम लिए हुए है।
  • प्रत्येक गर्मियों में आयोजित साउथ वेस्ट फोर के बैकयार्ड पार्टी के रूप में शुरूआत के बाद इसने काफी लम्बी सफर तय कर ली है और लंदन के क्लाफम कॉमन को आवास के रूप में स्थापित किया है। यह 2006 में कार्डिफ में स्थानांतरित हुई.
  • प्लेनेटलव, उत्तरी आयरलैंड में भी ट्रान्स का उन्नतशील मंच विधान था, 90 के दशक के प्रारम्भ में पोर्टरूश के प्रसिद्ध केली के परिसर पर नोर्दर्न आयरलैंड डांस म्यूजिक हॉल ऑफ फेम में स्थानीय ट्रान्स के अग्रणी जैसे DJs X-ray & Si का फिल्मांकन करना था। प्लेनेटलव उत्तर और दक्षिण आयरलैंड दोनों में एक वार्षिक उत्सव का आयोजन कराती थी और छोटे पैमाने पर कई अन्य कार्यक्रमों का भी संचालन कराती थी। प्लेनेटलव में जज जुल्स, अर्मिन वैन बूरेन, पॉल वैन डिक और टिएस्टो जैसे प्रमुख DJs प्रदर्शन करते थे।

उत्तर अमेरिका[संपादित करें]

  • लॉस एंजिल्स में इमसोमनियक द्वारा इलेक्ट्रीक डेजी कार्निवल (लेकिन डेनवर में भी आयोजित), एक्सपोजिशन पार्क के साथ ओलम्पिक आकार लॉस एंजिल्स कोलिज़ीयम का मिश्रण हर वर्ष जून के सप्ताहांत में आयोजित होता है। 2009 में यह उत्सव दो दिन में विभाजित हो गई और उत्तरार्द्ध में 90,000 की अनुमानित भीड़ को आकर्षित किया था।
  • मोंसटर मेसिव, लॉस एंजिल्स स्पोर्ट्स एरेना का एक उत्सव का आयोजन साल में एक बार लगभग हेलोवीन की रात की जाती है। आम तौर पर दर्शकों की संख्या लगभग 15,000 + होती है और 2008 के महोत्सव में करीब 65,000 से अधिक दर्शकों की उपस्थिति की सूचना मिली है।
  • टूगेदर एज वन नए साल की शाम को आयोजित होने वाली एक वार्षिक उत्सव है जिसका आयोजन लॉस एंजिल्स स्पोर्ट्स एरेना में की जाती है। नए वर्ष का उत्तरी अमेरिका में यह सबसे बड़ा नृत्य संगीत महोत्सव है जो आम तौर पर 40,000 की भीड़ को आकर्षित करता है।
  • नोक्टुर्नल महोत्सव, दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक वार्षिक भव्य महोत्सव है, जिसका आयोजन अगस्त या सितंबर में सैन बर्नार्डिनो के NOS इवेंट्स सेंटर में किया जाता है। यहां आम तौर पर 20,000 से भी अधिक भीड़ जमा होते हैं ओर तेजी के साथ भीड़ की संख्या में बढ़ोतरी होती रहती है।
  • अल्ट्रा म्यूजिक महोत्सव, मियामी, फ्लोरिडा, USA: (80,000 दर्शक): दो दिनों के लम्बे इस उत्सव में ग्यारह प्रदर्शन मंचों के साथ मुख्य मंच को केंद्रीत करते हुए इलेक्ट्रोनिक संगीत के विभिन्न शैलियों का प्रदर्शन किया जाता है। आतिशबाज़ी बनाने की विद्या / लेजर शो और प्रकाश के साथ कई अपेक्षाकृत प्रसिद्ध DJs के पंक्तियों के लिए यह प्रसिद्ध है।
  • इलेक्ट्रीक ज़ू महोत्सव मेड इवेंट के द्वारा न्यूयॉर्क में आयोजित की जाती है।
  • वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक संगीत महोत्सव: कनाडा में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला यह तीन दिवसीय आउटडोर महोत्सव है जिसमें मुख्य रूप से ट्रान्स, हार्ड डांस औऱ जंगल (हैप्पी हैर्डकोर को भी प्रदर्शित किया जाता है) का प्रदर्शन पिछले 13 वर्ष से प्रदर्शित किया जा रहा है। अपने वर्तमान रूप में 2008 महोत्सव का अंतिम रूप हो जाएगा. इसे WEMF के रूप में भी जाना जाता है।
  • विंटर म्यूजिक काँफ्रेंस: मियामी के उत्तरी गोलार्ध के अंत के सर्दियों में वार्षिक रूप से इसका आयोजन किया जाता है, WMC एक सप्ताह तक चलने वाली सम्मेलन है और प्रत्येक वर्ष इस उत्सव में विश्व के कई चुनिंदा DJs शामिल होते हैं।
  • लव फेस्ट: सैन फ्रांसिस्को CA. में वार्षिक रूप से इसका आयोजन किया जाता है, विगत काल में इसे लव पैरेड के नाम से जाना जाता था। आम तौर पर 60,000 + की दर्शक मार्केट स्ट्रीट के नीचे प्रसिद्ध DJs के विस्तृत परेड को देखते हैं, जो तत्काल नृत्य पार्टी के लिए सेन फ्रांसिस्को सिटी हॉल में खत्म होता है। सैन फ्रांसिस्को सिटी सभागार के बगल में बिल ग्राहम सिविक ऑडिटोरियम में आयोजित पार्टी के बाद लव फेस्ट ऑफिसियल लव फेस्ट द्वारा अनुसरण किया जाता है। सामान्यतः यह समारोह दोपहर 12:00 से अगले दिन 4:00 तक कायम रहता है। कई अन्य समारोह पूरे सप्ताह भर अतिथि DJs के साथ मुख्य समारोह तक अग्रसर होती है, जो कई क्लबों में प्रदर्शन करते हैं।
  • USC: का आयोजन सालाना सिएटल, WA में होती है, (आमतौर पर 7,000 - 10.000 दर्शक). USC उत्तर पश्चिमी अमेरिका का सबसे बड़े ट्रान्स / इलेक्ट्रॉनिक संगीत समारोह है। 2007 के समारोह में हेडलाइनर के रूप में पॉल वैन डिक के साथ तीन चरणों की विशेषता थी। 2008 के समारोह में टिएस्टो, BT, DJ डेन और डोनाल्ड ग्लौड DJs शामिल थे। यह समारोह आम तौर पर ग्रीष्मकालीन समारोह है जो 9 PM - 10 AM तक आयोजित रहती है और जिसमें अंतिम 6 घंटे बाद के पार्टी के लिए समर्पित होते हैं। इस समारोह में शीर्ष स्थानीय DJs भी शामिल होते हैं।
  • ग्लोबल डांस महोत्सव: डेन्वर, CO. के बाहर रेड रॉक्स एम्फ़ीथियेटर में प्रतिवर्ष इसका आयोजन किया जाता है। लगभग 7 घंटे के इस समारोह में आमतौर पर 10.000 + दर्शक शामिल होते हैं और इस समारोह में कई प्रसिद्ध DJ's भी भाग लेते हैं। पिछले वर्षों के हेडलाइनर पॉल वैन डिक, टिएस्टो, आर्मिन वैन बूरेन और फेरी कोर्सटन इसमें शामिल हैं। साशा और जॉन डिग्वीड ने 2009 के शॉ के मुख्य कार्यक्रम को पेश किया।
  • बाल एन ब्लैंक: एक वृहत रेव पार्टी है जिसका आयोजन प्रति वर्ष कैनाडा के मॉन्ट्रियल में अप्रैल में ईस्टर सप्ताहांत की छुट्टियों के दौरान किया जाता है। इसमें दुनिया भर के DJs मुख्य कार्यक्रम को पेश करते हैं और यह 15000 से भी ज्यादा दर्शकों को आकर्षित करते हैं। इस समारोह में आमतौर पर दो अलग-अलग कमरे होते हैं, जिसमें एक कमरे में हाउस संगीत और दूसरे में ट्रान्स संगीत का आयोजन किया जाता है। यह आमतौर पर 14 घंटे से अधिक समय तक जारी रहता है। अप्रैल 2009 15 वीं सालगिरह लाइनअप : इनसोमनिया, मार्कस शुल्ज़, एबोव एण्ड बियोन्ड, अर्मिन वैन बूरेन, रोगर शाह, किंग लुइस, अपरकट, एफर निसिम, अना पॉला, एक्सवेल, डेडमौ5, विक्टर काल्डेरोन.

अन्य[संपादित करें]

  • पुर्तगाल: बूम महोत्सव (1997 के पश्टात पिछला संस्करण इडन्हा-ए-नोवा था). यह समारोह एक आउटडोर महोत्सव है, जिसका आयोजन प्रति दो वर्ष में किया जाता है, यह महोत्सव काफी दिनो तक चलती है और यह साइकेडेलिक गोवा ट्रान्स पर केंद्रित होता है। इस महोत्सव में वर्कशॉप, प्रस्तुतिकरण और सिनेमा भी प्रदर्शित किए जाते हैं।
  • जर्मनी: फुल मून ट्रान्स महोत्सव इस महोत्सव का आयोजन जर्मनी के विट्टस्टॉक और रोबेल शहर के बीच में जुलाई 7-12 के दौरान किया जाता है। इस महोत्सव में साइकेडेलिक ट्रान्स का अनुसरण किया जाता है। वर्ष 2006 में ट्रान्स कलाकार जैसे : इन्फेक्टेड मशरूम, अस्ट्रल प्रोजेक्शन, एस्ट्रिक्स, स्पेस ट्राइब, 1200 मिक्स, GMS, एट्निका, ओफरिया, एटॉमिक पल्स, इलेक्ट्रीक यूनिवर्स और पारासेंस प्लस और कई अन्य कलाकार प्रदर्शन के लिए कतार में थे।[1]. जर्मनी में आयोजित होने वाली वूव महोत्सव एक अन्तर्राष्ट्रीय सामारोह है जिसमें दुनिया भर के ट्रान्स संगीत के प्रेमी इसमें भाग लेने के लिए आते हैं। इसमें प्राथमिक रूप से गोवा ट्रान्स का प्रदर्शन किया जाता है और सम्पूर्ण गोवा उत्सवों में इसे प्रमुख माना जाता है।
  • स्विट्जरलैंड: स्ट्रीट परेड - दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक संगीत समारोह है (प्रति वर्ष एक मिलियन से भी ज्यादा दर्शक इसमें शामिल होने आते है).
  • ऑस्ट्रेलिया: अल्टरावर्ल्ड और यूनिवर्स क्रायल कासल, विक्टोरिया, एक 12 घंटे की लंबी समारोह, जिसमें मुख्य रूप से हार्डस्टाइल, हार्ड डांस और हार्ड ट्रान्स (हैप्पी हार्डकोर भी शामिल है) को प्रदर्शित किया जाता है, इस समारोह को मिडियावल कासल में आयोजित किया जाता है।
  • जॉर्डन - मीडिल इस्ट प्राना पेट्रा उत्सव पेट्रा के प्राचीन शहर में आयोजित एक गौरवपूर्ण उत्सव है, दो साल पहले इसकी शुरुआत DJ टिएस्टो एलिमेंट ऑफ लाइफ के साथ हुई थी जिसमें हजारों रेवर्स दर्शकों ने भाग लिया था और दुनिया के एक नए चमत्कार के रूप में पेट्रा जश्न को मनाया जाता है।
  • जॉर्डन - मीडिल इस्ट डिस्टेंट हिट उत्सव वार्षिक इलेक्ट्रोनिक डांस उत्सव है जिसका आयोजन गौरवपूर्ण वाडी रम और अक़ाबा के समुद्र तटीय रिसोर्ट शहर में किया जाता है। इसका आयोजन 31 जुलाई और 1 अगस्त को पूरे दो दिन तक किया जाता है। जॉर्डन, मीडिल इस्ट और दुनिया भर के DJs इस अनोखे नृत्य उत्सव में भाग लेते हैं। इस उत्सव में भाग लेने वाले कुछ प्रसिद्ध कलाकार में अर्मिन वैन बूरेन और फेरी कोर्स्टेन हैं।
  • भारत: सनबर्निंग महोत्सव की शुरूआत 2007 में दक्षिण एशिया के पहले संगीत उत्सव के रूप में किया गया था और जिसमें कार्ल कॉक्स और जॉन '00' फ्लेमिंग जैसी बड़ी हस्तियों ने भाग लिया था। गोवा में स्थित भारत के पश्चिमी तट पर इसका आयोजन किया गया था, इस उत्सव का मूल गोवा ट्रान्स है। दिसम्बर 2008 में तीन दिवसीय बीच उत्सव में करीब 5000 से भी अधिक दर्शक शामिल थे। उत्सव के पहले वर्ष के दौरान दर्शकों के लिए यह उत्सव के प्रविष्टी मुफ्त था लेकिन बाद के वर्षों में प्रविष्टि त्योहार के पहले वर्ष के दौरान भाग लेने के लिए स्वतंत्र था, लेकिन बाद के वर्षों प्रवेश पत्र की खरीदारी करना आवश्यक था। 2009, के उत्सव में अर्मिन वैन बूरेन, रोगर सनशेज़ और सेंडर वोन जैसे दिग्गजों ने भाग लिया था जिसमें 15,000 से 18,000 तक दर्शकों ने भाग लेकर अभी तक का सबसे बड़ा उत्सव बनाया.

कई अन्य देशों में कानूनी प्रतिबंध के कारण ऐसे उत्सव नहीं मनाए जाते हैं। कई देशों में सार्वजनिक अभियोजन विभागों - विशेष रूप से फ्रांस में- ड्रग मुद्दों के कारण टेक्नो और ट्रान्स समारोह के लिए आज्ञा देने में अनिच्छुक है।[कृपया उद्धरण जोड़ें] पूर्व में ID&T ने अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए बेल्जियम और जर्मनी में इस प्रकार के उत्सव का आयोजन किया था जो इन देशों में काफी लोकप्रिय हुई. अभी हाल ही में (2008) ID&T ने चील, चाइना, पोलैंड, चेक गणराज्य, दुबई, सहित कई अन्य देशों में सनसनीखेज विश्व यात्रा की योजना बनाया है। सेनसेशन व्हाइट समारोह के शो और प्रदर्शन शो के बारे में अधिक सजग है जबकि ID&T के ट्रान्स एनर्जी DJ's है।Trance Elements सेनसेशन व्हाइट & ब्लैक वैश्विक समारोह के भविष्य की योजना पर चर्चा करती है।

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:Electronic music navbox