जाम साकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जाम साकी (सिंधी: ڄام ساقي) (31 अक्टूबर, 1944 - 5 मार्च, 2018) कॉमरेड जैम साकी के नाम से लोकप्रिय, सिंध, पाकिस्तान के एक वामपंथी राजनेता थे। [1] वह पहले पाकिस्तान की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव थे। साकी को उनकी राजनीतिक गतिविधियों के कारण 15 साल से अधिक समय तक जेल में रखा गया था। जेल में उनकी अवधि के दौरान उनकी तत्कालीन पत्नी सुखन ने जाम साकी की मौत के आरोपों वाले समाचार पत्र को पढ़ने के बाद आत्महत्या कर ली थी। फिर उन्होंने 1991 में कम्युनिस्ट पार्टी छोड़ दी और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और ट्रॉट्स्कीस्ट द स्ट्रगल ग्रुप में शामिल हो गए। उनका विवाह अख्तर सुल्ताना से हुआ था।

जीवनी[संपादित करें]

थारपकर जिले के तालुका छाछरो के गांव जंझी में जन्मे साकी ने 1962 में स्थानीय बोर्ड हाई स्कूल, चाचरो से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की, जो एक शिक्षाविद् और थार में एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता थे। बाद में, उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज, सचल सरमस्त आर्ट्स कॉलेज हैदराबाद और सिंध विश्वविद्यालय, जमशोरो में अध्ययन किया, जहाँ से उन्होंने मास्टर्स किया। एक साक्षात्कार में जाम साकी ने बाद में बताया कि एक सेवानिवृत्त प्राथमिक शिक्षक इनायतुल्लाह धामचर ने उन्हें पाकिस्तान की भूमिगत कम्युनिस्ट पार्टी के संपर्क में रखा।

बीते दिनों के उग्र छात्र नेता साकी को 4 मार्च 1967 की घटना के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। बाद में उन्होंने 3 नवंबर, 1968 को कम्युनिस्ट पार्टी के एक छात्र विंग सिंध नेशनल स्टूडेंट्स फेडरेशन (एसएनएसएफ) की स्थापना की, जिसके वे संस्थापक अध्यक्ष थे, नदीम अख्तर संस्थापक उपाध्यक्ष थे और मीर थेबो संगठन के महासचिव थे। साकी ने कॉमरेड हैदर बक्स जटोई, जीएम सैयद, काजी फैज मुहम्मद, गुलाम मुहम्मद लघारी और सिंध के कई अन्य राष्ट्रवादी और किसान कार्यकर्ताओं के साथ काम किया। 1969 में, वे सक्रंद हरि सम्मेलन में सिंध हरि समिति (सिंध किसान संगठन) में शामिल हुए। तो यह छोटा आश्चर्य है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी सिंध और पंजाब में, अवामी लीग पूर्वी पाकिस्तान में और नेशनल अवामी पार्टी नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर प्रांत (NWFP) और बलूचिस्तान में विजयी हुई। उन सभी में समाजवादी झुकाव था," साकी ने द न्यूज को बताया। उन्हें 70 के दशक की शुरुआत में सैन्य अदालत द्वारा दी गई सजा काटनी पड़ी। बाद में वे नेशनल अवामी पार्टी में शामिल हो गए और पार्टी के संयुक्त सचिव चुने गए। हालाँकि, उन्होंने खेद व्यक्त किया कि जब भुट्टो और मौलाना भशानी ने खुले तौर पर समाजवाद की वकालत की, तो कम्युनिस्ट कैडर को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक क्रांति के नारे के लिए खुद को फिर से प्रशिक्षित करना सिखाया गया। 1971 में जब पूर्वी पाकिस्तान में एक सैन्य अभियान शुरू किया गया था, तो उनके संगठन ने हैदराबाद और नवाबशाह में सैन्य जुंटा के खिलाफ रैलियां निकालीं। इस अवधि के दौरान वह भूमिगत हो गया और सिंध के किसानों और युवाओं को संगठित किया।


1983 में, उन्होंने प्रो. जमाल नकवी, सोहेल सांगी, बदर अब्रो, कमल वारसी और शब्बीर शर पर कथित रूप से पाकिस्तान की विचारधारा के खिलाफ काम करने के लिए एक विशेष सैन्य अदालत में मुकदमा चलाया गया था। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता बेनजीर भुट्टो, बलूच नेता मीर गौस बक्स बिजेन्जो, खान अब्दुल वली खान, बेगम ताहिरा मजहर अली खान, मैराज मोहम्मद खान, फतेहयाब अली खान, मौलाना शाह मोहम्मद अमरोती, कुछ प्रसिद्ध पत्रकार मनहाज बुर्ना, शेख अली जैसे दिग्गज मोहम्मद, शेख अज़ीज़, इकबाल जाफ़री, छात्र नेता हसील बेज़िंजो, और इसी तरह, उनके बचाव पक्ष के गवाह थे। इस मामले को कम्युनिस्ट केस या जाम साकी केस के नाम से भी जाना जाता है।

जाम साकी ने राजनीतिक दलों के गठबंधन द्वारा शुरू किए गए ज़िया एमआरडी विरोधी आंदोलन का समर्थन किया।

जैम साकी एक लेखक भी हैं। उन्होंने सिंध में छात्रों के आंदोलन के बारे में एक किताब "खहोरी खिजान" लिखी, "सिंध जी शग्रीद तहरीक", जबकि विशेष सैन्य अदालतों में उनके अदालती बयानों को पुस्तक प्रारूप ( उर्दू और सिंधी दोनों भाषाओं में) में "तारीख" नाम से प्रकाशित किया गया था। मूनखाय न वेसरेंदी" और "ज़मीर की क़ैदी"। 2009 में उन्हें कामकाजी वर्ग की स्थितियों और मानवाधिकारों की बेहतरी के लिए प्रदान की गई उत्कृष्ट सेवाओं के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। [2]

5 मार्च 2018 को, हैदराबाद, सिंध में गुर्दे की विफलता के कारण 73 वर्ष की आयु में साकी की मृत्यु हो गई। शाम को नमाज-ए-जनाजा के बाद उन्हें हैदराबाद के बबन शाह कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। [3] [4] [5]

  1. "71st birthday: Jam Saqi's life reflects the constant struggle for humanity, revolution - the Sindh Times". मूल से 2016-08-15 को पुरालेखित.
  2. "Jam Saqi gets lifetime achievement award". DAWN.COM (अंग्रेज़ी में). 2009-05-30. अभिगमन तिथि 2020-03-07.
  3. Ali, Z (5 March 2018). "A mentor to many: Noted rights activist Jam Saqi passes away". Express Tribune. अभिगमन तिथि 6 March 2018.
  4. "'Patriotic citizen of the state' comrade Jam Saqi passes away". The News. March 5, 2018. अभिगमन तिथि 6 March 2018.
  5. "Veteran communist leader Jam Saqi passes away in Hyderabad". Dawn. APP. March 5, 2018. अभिगमन तिथि 6 March 2018.