चार्ली चैप्लिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चार्ली चैप्लिन

Chaplin in costume as The Tramp
पेशा Actor, director, producer, screenwriter, composer, mime
कार्यकाल 1895–1976[1]
जीवनसाथी Mildred Harris (वि॰ 1918–21)
Lita Grey (वि॰ 1924–27)
Paulette Goddard (वि॰ 1936–42)
Oona O'Neill (वि॰ 1943–77)
बच्चे Christopher, Eugene and Michael Chaplin and five daughters: Geraldine, Josephine, Jane, Victoria and Annette-Emily Chaplin
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सर चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन, KBE (16 अप्रैल 1889 - 25 दिसम्बर 1977) एक अंग्रेजी हास्य अभिनेता और फिल्म निर्देशक थे। चैप्लिन, सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक होने के अलावा अमेरिकी सिनेमा के क्लासिकल हॉलीवुड युग के प्रारंभिक से मध्य तक एक महत्वपूर्ण फिल्म निर्माता, संगीतकार और संगीतज्ञ थे।

चैप्लिन, मूक फिल्म युग के सबसे रचनात्मक और प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक थे जिन्होंने अपनी फिल्मों में अभिनय, निर्देशन, पटकथा, निर्माण और अंततः संगीत दिया। मनोरंजन के कार्य में उनके जीवन के 75 वर्ष बीते, विक्टोरियन मंच और यूनाइटेड किंगडम के संगीत कक्ष में एक बाल कलाकार से लेकर 88 वर्ष की आयु में लगभग उनकी मृत्यु तक। उनकी उच्च-स्तरीय सार्वजनिक और निजी जिंदगी में अतिप्रशंसा और विवाद दोनों सम्मिलित हैं। 1919 में मेरी पिकफोर्ड, डगलस फेयरबैंक्स और डी.डब्ल्यू.ग्रिफ़िथ के साथ चैप्लिन ने यूनाइटेङ आर्टिस्टस की सह-स्थापना की।

चैप्लिन: अ लाइफ (2008) किताब की समीक्षा में, मार्टिन सिएफ्फ़ ने लिखा कि: "चैप्लिन सिर्फ 'बड़े' ही नहीं थे, वे विराट् थे। 1915 में, वे एक युद्ध प्रभावित विश्व में हास्य, हँसी और राहत का उपहार लाए जब यह प्रथम विश्व युद्ध के बाद बिखर रहा था। अगले 25 वर्षों में, महामंदी और हिटलर के उत्कर्ष के दौरान, वह अपना काम करते रहे। वह सबसे बड़े थे। यह संदिग्ध है की किसी व्यक्ति ने कभी भी इतने सारे मनुष्यों को इससे अधिक मनोरंजन, सुख और राहत दी हो जब उनको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।"[0/]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

चैप्लिन सी. 1910 के दशक में

चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को ईस्ट स्ट्रीट, वॉलवर्थ, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था। उसके माता पिता दोनों संगीत हॉल परंपरा में मनोरंजक थे; उनके पिता एक गायक और अभिनेता थे और उनकी माँ, एक गायक और अभिनेत्री थीं। चार्ली की आयु तीन होने से पहले वे अलग हो गए थे। उन्होंने अपने माता-पिता से गाना सीखा था। 1892 की गणना के हिसाब से उनकी माँ, अभिनेत्री हैन्ना हिल, चार्ली और उनके सौतेले बड़े भाई सिडनी के साथ बारलो स्ट्रीट, वॉलवर्थ में रहती थीं। बचपन में, चार्ली अपनी माँ के साथ लैम्बेथ के केंन्निगटन रोड में और उसके आस पास विभिन्न स्थानों पर रहे हैं, जिनमें 3 पोनल टेर्रस, चेस्टर स्ट्रीट और 39 मेथ्ले स्ट्रीट शामिल हैं। उनकी नानी अर्ध बंजारन थीं, इस तथ्य से वह बेहद गर्वित थे,[2] लेकिन उनका वर्णन "परिवार की अलमारी का कंकाल" के रूप में भी किया था।[3] चैप्लिन के पिता, चार्ल्स चैप्लिन सीनियर, एक शराबी थे और अपने बेटे के साथ उनका कम संपर्क रहा, हालांकि चैप्लिन और उनका सौतेला भाई कुछ समय के लिए अपने पिता और उनकी उपपत्नी लुईस के साथ 287 केंन्निगटन रोड में रहे हैं, जहां एक पट्टिका अब इस तथ्य की स्मृति है। उनका सौतेला भाई वहाँ रहता था जब उनकी मानसिक रूप से बीमार माँ कॉउल्सडॉन में केन हिल अस्पताल में रहती थी। चैप्लिन के पिता की उपपत्नी ने उसे आर्कबिशप मंदिर लड़कों के स्कूल में भेजा था। शराब पीने की वजह से 1901 में उनके पिता की मृत्यु हो गई, जब चार्ली बारह वर्ष के थे। 1901 की गणना के अनुसार, चार्ल्स आठ लंकाशायर लड़कों के साथ, जॉन विलियम जैक्सन (संस्थापकों में से एक का 17 साल का बेटा) द्वारा संचालित 94 फर्ङेल रोड, लैम्बेथ में रहते थे।

एक कंठनली की बुरी हालत ने चैप्लिन की माँ के गायन कैरियर का अंत कर दिया। हैन्ना का पहला संकट 1894 में आया जब वह अल्डरशॉट में एक थियेटर, द कैंटीन, में प्रदर्शन कर रही थीं। उस थियेटर में मुख्यतः विद्रोही और सैनिक अक्सर आते थे। दर्शकों द्वारा फैंके गई वस्तुओं से हैन्ना बुरी तरह घायल हो गईं और शोरगुल मचाकर उन्हें मंच के बहार भेज दिया गया था। मंच के पीछे, वह रोई और अपने प्रबंधक के साथ बहस किया था। इस बीच, पांच वर्षीय चैप्लिन अकेले मंच पर गए और उस समय की एक प्रसिद्ध धुन, "जैक जोन्स", गायी।

चैप्लिन की माँ को (जो मंच में लिली हार्ले के नाम से जानी जाती थी) दुबारा केन हिल अस्पताल में भर्ती कराने के बाद, उनके बेटे को दक्षिण लंदन में लैम्बेथ की कार्यशाला में छोडा गया था, फिर कई हफ्तों के बाद हैनवेल में अकिंचन के लिए सेंट्रल लंदन जिला स्कूल में चले गए। युवा चैप्लिन भाइयों ने जीवित रहने के लिए एक करीबी रिश्ता बनाया। बहुत छोटी उम्र में वे संगीत हॉल की ओर आकर्षित हुए और दोनों में ही काफी प्राकृतिक मंच प्रतिभा साबित हुई। चैप्लिन के प्रारंभिक वर्षों की हताश गरीबी ने उनके चरित्र पर काफी प्रभाव डाला। बाद के वर्षों में उनकी फिल्मों का विषय लैम्बेथ में उनके बचपन के अभाव दृश्यों को पुनः दर्शाता है। 1928 में हॉलीवुड में चैप्लिन की माँ की मृत्यु हो गई, उनके पुत्रों द्वारा अमेरिका में उन्हें लाने के सात साल बाद| चार्ली और सिडनी की माँ द्वारा उनका एक सौतेला भाई था जो उन्हें कुछ सालों बाद पता चला.उस लड़के को, व्हीलर ड्राईडेन, को विदेश में उसके पिता ने बड़ा किया लेकिन बाद में वह अपने बाकी परिवार के साथ जुड़ गया और चैप्लिन के साथ काम करने के लिए हॉलीवुड स्टूडियो चला गया था।

अमेरिका[संपादित करें]

मेकिंग अ लिविंग (1914), चापलिन की पहली फिल्म

1910 से 1912 तक चैप्लिन ने फ्रेड कार्नो मंडली के साथ पहले अमेरिका का दौरा किया। इंङिपेंङेंट ऑर्ङर ऑफ ऑङ फैलोज़ (I.O.O.F) में कार्नो उनका सहोदर भाई है। इंग्लैंड में पांच महीने के बाद, वह दूसरे दौरे के लिए 2 अक्टूबर 1912 को कार्नो मंडली के साथ U.S. लौटे.कार्नो कंपनी में आर्थर स्टेनली जेफर्सन थे, जो बाद में स्टेन लॉरेल के रूप में जाना गया था। चैप्लिन और लॉरेल ने बोर्डिंग घर में एक कमरा बांटा था। स्टेन लॉरेल इंग्लैंड लौटे पर चैप्लिन संयुक्त राज्य अमेरिका में ही रहे। 1913 के अंत में, मैक सेनेट, माबेल नोरमंड, मिंटा डर्फी और फैटी आरबक्कल द्वारा, कार्नो मंडली के साथ चैप्लिन का प्रदर्शन देखा गया था। सेनेट ने फोर्ड स्टर्लिंग की स्थानापन्न के रूप में अपने स्टूडियो कीस्टोन फ़िल्म कंपनी में उन्हें नौकरी दी। <ref>Chaplin, Charles (1964). My Autobiography. Penguin. पपृ॰ 137–139. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-141-01147-5.</ref> दुर्भाग्य से, चैप्लिन को फिल्म अभिनय की मांग समायोजन में काफी प्रारंभिक कठिनाई हुई और उनके प्रदर्शन पर काफी प्रभाव पड़ा था। चैप्लिन की पहली फिल्मी उपस्थिति के बाद, मेकिंग अ लिविंग फिल्म बनाई गई, सेनेट को लगा की उन्होंने एक बड़ी महंगी गलती की थी।[4] ज्यादातर लोगों का मानना है कि नोरमंड ने उन्हें चैप्लिन को एक और मौका देने के लिए मनाया था।[5]

नोरमंड को चैप्लिन सौंपे गए थे, जिन्होंने उनकी कुछ पहली फिल्मों को निर्देशित किया और लिखा था।[6] चैप्लिन को एक महिला द्वारा निर्देशित होना पसंद नहीं था और दोनों अक्सर असहमत रहते थे।[6] अंत में दोनों ने अपने मतभेदों को दूर किया और चैप्लिन के कीस्टोन छोड़ने के बाद भी लंबे समय तक दोस्त बने रहे।

मैक सेनेट, चैप्लिन पर एकदम गुस्सा नहीं हुए और चैप्लिन को विश्वास था की नोरमंड के साथ असहमति के बाद सेनेट उन्हें निकाल देते.[6] हालांकि, चैप्लिन की फिल्में जल्द ही सफल हईं और वह कीस्टोन के एक सबसे बड़े स्टार बन गए।[6][7]

अग्रणी फिल्म कलाकार[संपादित करें]

चैप्लिन की पहली फिल्में मैक सेनेट के कीस्टोन स्टूडियो के लिए बनाई गई थी, जहाँ उन्होंने अपने बहेतू चरित्र को विकसित किया और बहुत जल्दी फिल्म बनाने की कौशल और कला सीखी.जनता ने पहली बार बहेतू देखा जब 24 उम्र के चैप्लिन अपनी रिलीज होने वाली दूसरी फिल्म, किड ऑटो रेसिस ऐट वेनिस, में दिखे (7 फ़रवरी 1914).

हालांकि, उन्होंने अपनी बहेतू पोशाक एक फिल्म, माबेल्स स्ट्रेंज प्रेड़िकमेंट, के लिए बनाई, जो कुछ दिन पहले रिलीज़ होने वाली थी लेकिन बाद में रिलीज़ हुई (9 फ़रवरी 1914).मैक सेनेट ने अनुरोध किया था कि चैप्लिन "एक कॉमेडी मेकअप में रहें".[8] अपनी आत्मकथा में जैसा चैप्लिन ने याद किया।[9]

"मुझे पता नहीं था कि कैसा मेकअप करना है। मुझे [मेकिंग अ लिविंग में] एक प्रेस रिपोर्टर के रूप में अपना पात्र पसंद नहीं आया। लेकिन अलमारी की ओर जाते हुए मैंने सोचा कि मैं बैगी पैंट, बड़े जूते, एक छड़ी और एक डर्बी टोपी पहनूँगा.मैं सब कुछ विरोधाभास चाहता था: पैंट बैगी, कोट तंग, टोपी छोटी और जूते बड़े. मैं दुविधा में था कि बड़ा दिखूं या छोटा, लेकिन सेनेट को याद किया तो वह चाहता था की में एक वृद्ध आदमी लगूं, मैंने एक छोटी मूछ लगाई, जो मुझे लगा कि मुझे बड़ा दिखाएगी, मेरी अभिव्यक्ति छुपाए बिना.मुझे भूमिका का पता नहीं था। लेकिन जब में तैयार हो गया तो उन कपडों और मेकअप में मुझे वो व्यक्ति महसूस हुआ। मैं उसे जानने लगा और जब तक में स्टेज में पहुंचा तब तक वह जन्म ले चुका था।

फैटी आरबक्कल ने अपने ससुर की डर्बी और अपनी पैन्ट का योगदान दिया (उदार अनुपात में). चेस्टर कोन्क्लिन ने छोटी कटअवे टेलकोट और फोर्ड स्टर्लिंग ने 14 नं. के जूते प्रदान किए, जो इतने बड़े थे, की चैप्लिन को उन्हें पहन कर चलने के लिए उनको गलत पैरों पर पहनना पड़ा.उन्होंने मैक स्वेन के क्रेप बालों से मूछ बनाई। सिर्फ बांस की छड़ी उनकी अपनी थी।[8] चैप्लिन की बहेतू भूमिका तुरंत सिनेमा के दर्शकों के बीच भारी लोकप्रियता हासिल करने लगी।

किड ऑटो रेसिस ऐट वेनिस (1914): चैप्लिन की दूसरी फिल्म है और उनके "बहेतू" पोशाक की पहली फिल्म

चैप्लिन की शुरुआती कीस्टोन में मैक सेनेट की अत्यधिक शारीरिक कॉमेडी और अतिशयोक्तिपूर्ण इशारों के मानक का उपयोग किया गया था। चैप्लिन का मूकाभिनय सूक्ष्म था और सामान्य कीस्टोन आखेट और भीड़ के दृश्य की जगह, रोमांटिक और घरेलू नकल के लिए उपयुक्त हो सकता था। दृश्य प्रतिबन्ध शुद्ध कीस्टोन थे, लेकिन; बहेतू भूमिका में लातों और ईंटों के साथ अपने दुश्मन पर आक्रामक हमला करना था। फिल्म दर्शकों ने इस नए हंसमुख गँवारू हास्य अभिनेता को पसंद किया, हालांकि आलोचकों ने चेतावनी दी कि उनकी हरकतें अश्लीलता की सीमा पर हैं। चैप्लिन को जल्दी ही अपनी फिल्मों का निर्देशन और संपादन कार्य सौंपा गया था। फिल्मों में अपने पहले वर्ष उन्होंने सेनेट के लिए 34 शॉर्ट्स बनाए, साथ ही ऐतिहासिक हास्य फीचर "टिल्लिस पंक्चर्ड रोमांस ".

चैप्लिन की मुख्य भूनिका "द ट्रेंप" की थी (फ्रांस और फ्रेंच भाषी दुनिया में "चारलोट", इटली, स्पेन, एंडोरा, पुर्तगाल, ग्रीस, रोमानिया और तुर्की, ब्राजील और अर्जेंटीना में "कार्लीटोस" और जर्मनी में "बहेतू" के रूप में जाना जाता है). परिष्कृत शिष्टाचार, कपडे और एक सज्जन के सम्मान के साथ "द ट्रेंप" एक आवारा है। यह चरित्र एक तंग कोट, बड़ी पतलून और जूते और एक डर्बी पहनता है; एक बांस की छड़ी; और एक अनोखी टूथब्रश मूंछें हैं। बहेतू चरित्र को पहली फिल्म ट्रेलर में प्रदर्शित किया गया था जो एक अमेरिकी फिल्म थियेटर में दिखाया जाना था, निल्स ग्रंलंड द्वारा विकसित एक स्लाइड पदोन्नति, जो किमार्कस लोएव थियेटर श्रृंखला में विज्ञापन प्रबंधक था और 1914 में हरलेम में लोएव के सेवेन्थ एवेन्यू रंगमंच में दिखाया गया था।[10] 1915 में, चैप्लिन ने एस्सने स्टूडियोज़ के साथ एक अधिक अनुकूल अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और अपनी सिनेमाई कौशल को और विकसित किया, कीस्टोन शैली तमाशे में गहराई और करुणा का नया स्तर जोड़ा.अधिकांश एस्सने फिल्में अधिक महत्वाकांक्षी थी, जो औसत कीस्टोन हास्य से दुगनी चलतीं थी। चैप्लिन ने अपनी भी शेयर कंपनी बनाई, जिसमें भोली एडना परविएन्स और हास्य खलनायक लियो व्हाइट और बड जमिसन शामिल थे।

[[चित्र:Charlie Chaplin-waterville.jpg‎IMAGE_OPTIONSBronze statue at जैसे आप्रवासी समूह लहरों में अमेरिका पहुंचे, मूक फिल्मों ने भी भाषा की सभी बाधाओं को पार कर दिया था और अमेरिकन टॉवर ऑफ बेबल के हर स्तर से बात की, क्योंकि वे निश्चित रूप से चुप थे। चैप्लिन, लंदन से खुद एक प्रवासी, मूक फिल्मों के सर्वोच्च प्रतिपादक के रूप में उभर रहे थे। चैप्लिन के बहेतू ने आप्रवासी उपेक्षितों की कठिनाइयों और अपमान को अधिनियमित किया, अमेरिकी ढेर के नीचे निरंतर संघर्ष किया, फिर भी वह बिना ऊपर उठे विपत्ति पर विजय हुए और इस तरह अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहे। चैप्लिन की फिल्में भी आनन्ददायक विध्वंसक थी। कर्मचारी अधिकारियों ने आप्रवासि जिनसे डरते हैं उन पर हंसने के लिए सक्रिय किया।[11]

1916 में, म्युचुअल फिल्म निगम ने दो दर्जन रील हास्य बनाने के लिए चैप्लिन को अमेरिकी $670,000 का भुगतान किया। उन्हें पूरा कलात्मक नियंत्रण दिया गया था और अठारह महीनों में बारह फिल्मों का निर्माण किया, जिन्हें सिनेमा में सबसे प्रभावशाली कॉमेडी फिल्मों की श्रेणी मिली। व्यावहारिक रूप से हर म्यूचुअल कॉमेडी एक उत्कृष्ट है: ईज़ी स्ट्रीट, वन एएम्, द पौनशॉप और द एडवेंचर सबसे अच्छे जाने जाते हैं। एडना परविएन्स नायिका बनी रहीं और चैप्लिन ने अपने शेयर कंपनी में एरिक कैम्पबेल, हेनरी बर्गमन और अल्बर्ट ऑस्टिन को शामिल किया; कैम्पबेल एक गिल्बर्ट और सुलिवान दिग्गज ने, शानदार खलनायकी प्रदान की और दूसरा बनाना बेर्गमन और ऑस्टिन, चैप्लिन के साथ दशकों तक रहे। चैप्लिन ने म्यूचुअल अवधि को अपने कैरियर की सबसे प्रसन्नतम अवधि माना, हालांकि उनको अन्य चिंताएं थीं कि उस समय के दौरान फिल्में फार्मूलाबद्ध थीं, जिसके कारण उनके अनुबंध की आवश्यकता की वजह से कड़े निर्माण कार्यक्रम थे। विश्व युद्घ में अमेरिका के प्रवेश के बाद, चैप्लिन अपने करीबी दोस्त डगलस फेयरबैंक्स और मेरी पिक्कफोर्ड के साथ एक स्वतंत्रता बांड्स के प्रवक्ता बन गए।[7]

चैप्लिन की अधिकांश फिल्में कीस्टोन, एस्सने और म्यूचुअल अवधि में वितरित हुईं.1918 में चैप्लिन द्वारा अपनी प्रस्तुतियों का नियंत्रण ग्रहण करने (और प्रदर्शकों और दर्शकों को उनके लिए इंतज़ार कराने) के बाद, उद्योगपतियों ने चैप्लिन के पुराने हास्य को वापस लाकर उनकी मांग को पूरा किया। फिल्मों को फिर से गढ़ा गया, पुनः शीर्षक गढ़ा गया और बार-बार पुन: प्रचलित किया गया, पहले सिनेमाघरों के लिए, फिर गृह फिल्म बाजार और हाल के वर्षों में, गृह वीडियो के लिए। एस्सने भी इस अभ्यास का दोषी था, पुरानी फिल्म क्लिपों और खारिज प्रदर्शन से 'नई' चैप्लिन हास्य बनाते थे। 1933 में बारह म्यूचुअल हास्य को ध्वनि फिल्म के रूप में नया बनाया गया, जब निर्माता अमदी जे. वॉन बयूरें ने नई आर्केस्ट्रा धुनों और ध्वनि प्रभाव जोड़े.चैप्लिन के दर्जनों फिल्मों और वैकल्पिक संस्करण की सूची टेड ओकुडा-डेविड मस्का की किताब, कीस्टोन और एस्सने में चार्ली चैप्लिन: बहेतू का आरंभ में पाया जा सकता है। चैप्लिन की पूर्व-1918 छोटी फिल्मों के निश्चित संस्करणों को बानाने का प्रयास हाल के वर्षों में शुरू हुआ है; सभी बारह म्यूचुअल फिल्मों को 1975 में पुरालेखपाल डेविड शेपर्ड और ब्लैकहौक फिल्मों द्वारा बहाल कर दिया था और 2006 में अधिक फुटेज के साथ डीवीडी पर नई पुनार्स्थाप्नाएं जारी की गई।

फिल्म निर्माण की तकनीक[संपादित करें]

The Bond (1918)

चैप्लिन ने कभी भी प्रसंकेतक से ज्यादा अपनी फिल्म निर्माण विधियों के बारे में बात नहीं की, यह दावा करते हुए कि ऐसा करना एक जादूगर के भ्रम को तोड़ने के समान होगा। वास्तव में, 1940 में ङॉयलाग बोले जाने वाली फिल्म द ग्रेट डिक्टेटर बनाना शुरू करने तक चैप्लिन ने कभी पूरी तैयार स्क्रिप्ट में काम नहीं किया था। उन्होंने यह विधि तब विकसित की थी जब उनके एस्सने अनुबंध ने उन्हें अपनी फिल्में लिखने और निर्देशित करने का मौका दिया, जो एक अस्पष्ट परिसर से शुरू करना था - उदाहरण के लिए "चार्ली एक स्वास्थ्य स्पा में प्रविष्ट हुए" या "चार्ली एक साहूकार की दुकान में काम करते हैं।"चैप्लिन ने तब सेटों का निर्माण कराया और उनके आस-पास चुटकुलों और "व्यापार" को सुधारने के लिए अपनी शेयर कंपनी के साथ काम किया, लगभग हमेशा फिल्म पर विचार करते थे। जैसे विचारों को स्वीकार कर और त्याग कर, एक कथा की संरचना उभरती थी, तो अक्सर चैप्लिन को पहले से ही पूरे अंक को वापस शूट करने की आवश्यकता होती थी, जो की अन्यथा कहानी का खण्डन करती.[12] चैप्लिन की अद्वितीय फिल्म बनाने की तकनीक उनकी मौत के बाद जानी गई, 1983 में ब्रिटिश वृत्तचित्र अज्ञात चैप्लिन में जब उनके दुर्लभ जीवित खारिज शॉट और कट अनुक्रम की सावधानी से जांच की।

यह एक वजह है कि चैप्लिन अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी फिल्मों को पूरी करने में ज्यादा समय लगाते थे। इसके अलावा, चैप्लिन एक अविश्वसनीय रूप से मांग करनेवाले निर्देशक थे, जैसा प्रदर्शन वह चाहते थे बिल्कुल वैसा अपने अभिनेताओं को दिखाते थे और अनगिनत शॉट लेते थे, जब तक उन्हें वैसा शॉट ना मिले जैसा वह चाहते थे। (एनिमेशन निर्देशक चक जोन्स, जो युवाकाल में चार्ली चैप्लिन के लोन स्टार स्टूडियो के पास रहते थे, उन्होंने कहा की उनके पिता ने बताया था कि कैसे चैप्लिन ने एक सीन को सौ बार शूट किया जब तक वह उससे संतुष्ट नहीं हुए.[13] कहानी सतत सुधार और अनवरत पूर्णता का यह संयोजन-जिसके परिणामस्वरूप दिनों का प्रयास और हजारों मीटर के फिल्म की बर्बादी होती थी, सभी एक भारी कीमत पर-जो अक्सर चैप्लिन को महंगा पड़ता था और वह निराशा को अपने अभिनेता और चालक दल पर निकालते थे, उन्हें घंटों इंतजार कराते थे, चरम मामलों में, निर्माण पूरी तरह से बंद कर देते थे।[12]

रचनात्मक नियंत्रण[संपादित करें]

चार्ली चैप्लिन स्टूडियो, 1922

1917 में म्यूचुअल अनुबंध के समापन पर, चैप्लिन ने फ़र्स्ट नेशनल के साथ आठ, दो रील फिल्मों के उत्पादन के एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इन चित्रों (1918-23) को फ़र्स्ट नेशनल ने वित्त पोषण और वितरित किया लेकिन अन्यथा उन्हें पूरा रचनात्मक नियंत्रण दिया जो वह एक धीमी गति से कर सकते थे, जिसकी वजह से वह गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कर पाए.चैप्लिन ने अपनी हॉलीवुड स्टूडियो का निर्माण और उनकी स्वतंत्रता का प्रयोग करके, शाश्वत काम किया जो मनोरंजक और प्रभावशाली बना रहेगा.हालांकि फ़र्स्ट नेशनल ने चैप्लिन से लघु हास्य बनाने की उम्मीद की थी जैसे प्रख्यात म्यूचुअल्स, चैप्लिन ने महत्वाकांक्षा के साथ अपने ज्यादातर निजी परियोजनाओं को लम्बी फीचर-फिल्मों में विस्तार किया, जिसमें शोल्डर आर्म्स (1918), द पिलग्रिम (1923) और फीचर-लम्बी क्लासिक, द किड (1921) शामिल थे।

1919 में, चैप्लिन ने मेरी पिक्कफोर्ड, डगलस फेयरबैंक्स और डी.डब्ल्यू.ग्रिफ़िथ के साथ संयुक्त कलाकार फिल्म वितरण कंपनी की सह-स्थापना की, यह सब विकासशील हॉलीवुड स्टूडियो प्रणाली में बढ़ती ताकत वितरकों और वित्तीय से छुटकारा पाना चाहते थे। इस कदम ने, साथ ही अपने स्टूडियो द्वारा अपनी फिल्म के निर्माण पर पूर्ण नियंत्रण के साथ, एक फिल्म निर्माता के रूप में चैप्लिन को आजादी का आश्वासन दिया। 1950 की शुरुवात के दशक तक उन्होंने UA की मंडल में काम किया।

चैप्लिन की सभी संयुक्त कलाकार फिल्में फीचर लंबाई, असामान्य अभिनय के साथ शुरु होती थी जिसमें चैप्लिन की सिर्फ एक छोटी कैमिओ भूमिका होती थी, अ वूमन ऑफ़ पैरिस (1923). इसके बाद क्लासिक हास्य गोल्ड रश (1925) और द सर्कस (1928) बने थे।

मौडर्न टाइम्स का विश्व प्रीमियर (1936), न्यूयॉर्क

कई ध्वनि फ़िल्मों के आगमन के बाद, चैप्लिन ने ध्वनि से प्रतिबद्ध होने से पहले द सर्कस (1928), सिटी लाइट्स (1931), साथ ही मौडर्न टाइम्स (1936) बनाई। यह मूलतः मूक फिल्में थी जिसमें संगीत और ध्वनि, प्रभाव के साथ सफल रही। सिटी लाइट्स में यकीनन कॉमेडी और भावुकता का सबसे सही संतुलन था। अंतिम सीन में, समीक्षक जेम्स एगी ने 1949 में लाइफ पत्रिका में लिखा था कि यह "अभिनय का सबसे बड़ा एक टुकड़ा था जो कभी फिल्मों को प्रतिबद्ध किया गया था।"

हॉलीवुड में चैप्लिन की बोलती फिल्में द ग्रेट डिक्टेटर (1940), मोंसिओर वरडॉक्स (1947) और लाइमलाइट (1952) थी।

जबकि मौडर्न टाईम्स (1936) मूक थी, इसमें बातचीत थी-ज़्यादातर निर्जीव वस्तुओं से आती जैसे की रेडियो या किसी टीवी मांनीटर से.यह 1930 दशक के दर्शकों की मदद के लिए किया गया था, जिन्हें मूक फिल्में देखने की आदत नहीं रही थी, ताकि वे बिना बातचीत की फिल्म में समायोजित हो पाएँ.मौडर्न टाईम्स पहली फिल्म थी जिसमें चैप्लिन की आवाज़ सुनी गई थी (अंत में एक बकवास गाने में, जिसे उन्होंने खुद लिखा और प्रदर्शन किया था).हालांकि, कई दर्शक इसे अभी भी एक मूक फिल्म-और एक युग का अंत मानते हैं।

हालांकि, 1927 में प्रचलित होने के बाद, तुरंत "वाक्पट" फिल्म बनाने की एक प्रमुख विधि बन गई थी, लेकिन 1930 के दशक के दौरान चैप्लिन ने ऐसी फिल्म बनाने का विरोध किया। वह सिनेमा को मूलतः एक मूक नाटक कला मानते थे। उन्होंने कहा: "आमतौर पर अंगविक्षेप को शब्द से ज्यादा आसानी से समझा जाता है। चीनी प्रतीकों की तरह, नाटकीय अर्थ के अनुसार इसका मतलब अलग होता है। कुछ अपरिचित वस्तु का वर्णन सुनिए- उदाहरण के लिए, एक अफ्रीकी वॉरथोग; किसी जानवर की तस्वीर देकर बताइए की आप कितने हैरान हुए". टाइम पत्रिका, 9 फ़रवरी 1931 Archived 2009-12-04 at the वेबैक मशीन

यह चैप्लिन की बहुमुखी प्रतिभा को एक श्रद्धांजलि है कि उन्हें 1952 की फिल्म लाइमलाइट में नृत्यकला करने के लिए और दूसरा द सर्कस (1928) में गायक होने के लिए श्रेय मिला है। उनके द्वारा रचना किए गए कई गानों में सर्वश्रेष्ठ ज्ञात हैं "स्माइल", [[स्माइल (चार्ली चैप्लिन का गीत)|मौडर्न टाईम्स ]](1936) के लिए रचना की गई और 1950 के दशक में फिल्म का पुनरुद्धार बढ़ावा देने के लिए मदद करने को गीतात्मक दी गई, नेट किंग कोल द्वारा मशहूर कवरेज किया गया था। चैप्लिन की आखरी फिल्म "दिस इज् माई साँग" से, 1960 के दशक में कई अलग भाषाओं में "अ काउंटेस फ्रॉम हाँगकाँग" प्रथम श्रेणी में था (विशेष रूप से पेटुला क्लार्क द्वारा संस्करण और द सीकर के जूडिथ डरहम द्वारा 1967 में रिकॉर्ड किए गए संस्करण की 1990 के दशक में खोज, जो पहले विमोचित नहीं हुई थी) और लाइमलाइट से चैप्लिन का विषय 1950 के दशक में "इटर्नली" शीर्षक के अंतर्गत सफल रहा था।लाइमलाइट के लिए चैप्लिन के सफल कदम ने 1972 में एक एकैडमी पुरस्कार जीता; लॉस एंजिल्स में इस फिल्म की शुरुवात में देरी ने इसे फिल्माए जाने के दशकों के बाद वांछनीय बनाया था। चैप्लिन ने अपनी पिछली मूक फिल्मों के लिए भी टिप्पणी लिखी, जब वे दुबारा ध्वनि युग में रिलीज़ हुई थी, खासकर 1971 में द किड के पुनः रिलीज़ पर.

द ग्रेट डिक्टेटर[संपादित करें]

चैप्लिन की पहली बोलती फिल्म, द ग्रेट डिक्टेटर (1940), जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर और नासिज़्म के खिलाफ अवज्ञा का एक अधिनियम था, अमेरिका द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध में प्रवेश करने की तटस्थता नीति को त्याग करने के एक साल पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्माया गया और रिलीज़ हुआ था। चैप्लिन ने "अडेनोइड ह्यन्क्ल" का पात्र निभाया,[14] तोमानिया का तानाशाह, स्पष्ट रूप से हिटलर पर आधारित था। इस फिल्म में "बेन्जिनो नपालोनी" के रूप में हास्य अभिनेता जैक ओकी ने प्रदर्शन किया, जीवाणु का तानाशाह.नपालोनी की भूमिका स्पष्ट रूप से इतालवी तानाशाह बेनिटो मुसोलिनी और फासीवाद पर एक प्रहार था।

पौलेट गोडार्ड ने यहूदी बस्ती में एक औरत का चित्रण निभाते हुए, चैप्लिन के साथ फिर से फिल्म में दिखाई दिए। उस समय के राजनीतिक वातावरण में, इस फिल्म को साहस के एक अधिनियम के रूप में देखा गया, नासिज़्म के उपहास और यहूदी पात्रों के चित्रण, दोनों के लिए और उनके उत्पीड़न के चित्रण के लिए। चैप्लिन ने दोनों, अडेनोइड ह्यन्क्ल और नाजियों द्वारा सताए यहूदी नाई जैसा दिखने वाले की भूमिका निभाई, जो शारीरिक रूप से चैप्लिन के बहेतू चरित्र जैसा दिखता था। समापन पर, चैप्लिन द्वारा चित्रित दो भूमिकाओं को एक जटिल साजिश के माध्यम से स्थितियों की हेराफेरी करके, वह दर्शकों को एक भाषण द्वारा अभिनन्दन करने के लिए अपने हास्य भूमिका से बाहर निकले।

द ग्रेट डिक्टेटर के निर्माण, लेखन और अभिनय के लिए वह नामित हुए.

उत्तम लेखन (मूल पटकथा)

राजनीति[संपादित करें]

हॉलीवुड 1919 में अमेरिकी समाजवादी मैक्स ईस्टमैन के साथ चैप्लिन

चैप्लिन की राजनीतिक सहानुभूति हमेशा विपक्षी दल के लिए होती थी। कुछ समकालीन मानकों द्वारा उनकी राजनीति सामान्य लगती थी, लेकिन 1940 के दशक में उनके विचार (संयुक्त राज्य अमेरिका में एक परदेशी के रूप में उनका प्रभाव, प्रसिद्धि और स्थिति के संयोजन के साथ) कई लोगों द्वारा साम्यवादी के रूप देखा गया।[उद्धरण चाहिए]गरीबी में बहेतू दशा और उनका कानून के साथ टकरा जाने के अलावा, महान अवसाद से पहले बनी उनकी मूक फिल्मों में आमतौर पर प्रत्यक्ष राजनैतिक विषय या संदेश शामिल नहीं किया गया था। लेकिन उनकी 1930 दशक की फिल्में खुलेआम राजनैतिक थी।मौडर्न टाईम्स में मजदूरों और गरीब लोगों को निराशाजनक स्थिति में चित्रित किया गया है।द ग्रेट डिक्टेटर में अंतिम नाटकीय भाषण, जो बिना सवाल देशभक्ति राष्ट्रवाद के लिए महत्वपूर्ण था और 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ की सहायता के लिए दूसरी यूरोपीय सीमा खोलने के लिए उनका मुखर जनता का समर्थन विवादास्पद था। उन भाषणों में से कम से कम एक में, दैनिक कार्यकर्ता में एक समकालीन विवरण के अनुसार, उन्होंने सूचित किया था कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद साम्यवाद दुनिया में फ़ैल जाएगा और इसे मानव प्रगति के बराबर बताया गया था[उद्धरण चाहिए].

1942 में विवादास्पद भाषणों के अलावा, प्रथम विश्व युद्ध में समर्थन देने के बाद चैप्लिन ने युद्ध के प्रयास में समर्थन देने से मना कर दिया, जिसकी वजह से जनता क्रोधित हो गई थी, हालांकि उनके दोनों बेटों ने यूरोप की सेना में काम किया था। अधिकांश द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, उनका जोऐन बैरी के साथ सम्बंध से गंभीर आपराधिक और नागरिक आरोपों से लड़ रहे थे (नीचे देखें).युद्ध के बाद 1947 में ब्लैक कॉमेडी, मोंसिओर वरडॉक्स में पूंजीवाद की ओर उनके गंभीर विचारों ने दुश्मनी बडाई[उद्धरण चाहिए], जिससे कई अमेरिकी शहरों में यह फिल्म विरोध का विषय बन गई।[उद्धरण चाहिए]इसके परिणामस्वरूप, चैप्लिन का अंतिम अमेरिकी फिल्म, लाइमलाइट राजनीतिक कम और आत्मकथात्मक ज्यादा था। उनकी अगली यूरोप निर्मित फिल्म, अ किंग इन न्यू यॉर्क (1957), राजनैतिक उत्पीड़न और व्यामोह को व्यंग्य करती है, जिसने उन्हें पांच साल पहले अमेरिका छोड़ने में मजबूर किया था। इस फिल्म के बाद, चैप्लिन ने प्रत्यक्ष राजनैतिक संदेशों पर फिल्म बनाने में रूचि छोड़ दी, बाद में यह कहा की हास्य अभिनेताओं और जोकर को "राजनीति से ऊपर" होना चाहिए।[उद्धरण चाहिए]

मैक कार्थी युग[संपादित करें]

हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका में चैप्लिन को कई सफताएं मिलीं और 1914 से 1953 तक निवासी थे, उन्होंने हमेशा एक तटस्थ राष्ट्रवादी अवस्थिति बनाए रखा था।मैक कार्थी युग के दौरान, चैप्लिन पर एक संदिग्ध साम्यवादी के रूप में "गैर-अमेरिकी गतिविधियों" का आरोप लगाया था और जे. एडगर हूवर ने, जिन्होंने FBI को उन पर व्यापक गुप्त फाइल को रखने का निर्देश दिया, उनके संयुक्त राज्य अमेरिका में निवास ख़तम करने की कोशिश की थी। युद्घ में दूसरे यूरोपीय सीमा के लिए उनके 1942 अभियान के बाद चैप्लिन पर FBI का दबाव बढ़ा और 1940 दशक के अंत में एक महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंच गया, जब कांग्रेस की हस्तियों ने सुनवाई में उन्हें एक गवाह के रूप में बुलाने की धमकी दी थी। यह कभी नहीं हुआ, शायद जांचकर्ताओं के व्यंग्य करने की चैप्लिन की क्षमता से डर की वजह से.[15]

1952 में चैप्लिन ने US छोड़ दिया, जिसे यूनाइटेड किंगडम में लंदन के लिए लाइमलाइट के प्रीमियर के लिए एक संक्षिप्त यात्रा के रूप में पेश किया गया था। हूवर को यात्रा का पता चला और चैप्लिन की पुन: प्रवेश की अनुमति को रद्द करने के लिए आप्रवास और नागरिक सेवा के साथ बातचीत की, चैप्लिन को निर्वासित करने के हेतु ताकि अपने कथित राजनीतिक झुकाव के लिए वह वापस ना लौट सके। चैप्लिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पुनः प्रवेश ना करने का फैसला किया, यह लिखते हुए कि, ".....पिछले विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से, मैं प्रतिक्रियावादी शक्तिशाली समूहों के लिए झूठ और प्रचार का पुतला बन गया हूँ, जिन्होंने अपने प्रभाव से और अमेरिका के पीत पत्रकारिता की सहायता से, एक अस्वास्थ्यकर वातावरण बनाया है, जिसमें साफ विचार रखने वाले लोगों को अकेला कर दिया जाता है और सताया जाता है। इन परिस्थितियों के तहत मेरी मोशन-फिल्म का काम जारी रखना मुझे लगभग असंभव लगता है और इसलिए संयुक्त राज्य अमरिका में मैंने अपना घर त्याग दिया है।"[16]

चैप्लिन ने वेवे, स्विट्जरलैंड में अपना घर बनाया। वह संक्षेप में और विजयी होकर उनकी पत्नी के साथ अप्रैल 1972 में माननीय ऑस्कर प्राप्त करने और साथ ही अपने फिल्मों के पुनः रिलीज़ और विपणन करने हेतु, संयुक्त राज्य अमेरिका में लौटे.

द किड (1921) चैप्लिन और जैकी कूगन

अकादमी पुरस्कार[संपादित करें]

चैप्लिन ने मूल संगीत सफलता के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए ऑस्कर जीता और उन्हें दो मानद अकादमी पुरस्कार दिए गए।

प्रतियोगी पुरस्कार[संपादित करें]

1972 में, चैप्लिन ने 1952 फिल्म लाइमलाइट के लिए एक मूल नाटकीय में सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए ऑस्कर जीता, जो एक बड़ी हिट थी, जिसमें क्लेयर ब्लूम सह अभिनेत्री थी। इस फिल्म में बस्टर कीटन, के साथ उपस्थिति दिखाई गई है, जो एकलौता समय था जब दोनों महान हास्य अभिनेता एक साथ दिखे.चैप्लिन की राजनीतिक समस्याओं के कारण, फिल्म के पहले निर्माण पर इसे एक हफ्ते लॉस एंजिल्स में नाटकीय व्यवस्था नहीं हुआ था। नामांकन का यह मानक 1972 तक पूरा नहीं हुआ था।

चैप्लिन को 1929 में सर्कस के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक भी नामित किया गया था, सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा (हालांकि अकादमी अपने सरकारी रिकॉर्ड में इन नामांकन की सूची नहीं करता क्यूंकि अंतिम मतदान में प्रतियोगी के साथ शामिल होने के बावजूद, चैप्लिन ने एक विशेष पुरस्कार प्राप्त किया था), 1940 में द ग्रेट डिक्टेटर के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और दोबारा 1948 में मोंसिओर वरडॉक्स के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए। एक फिल्म निर्माता के रूप में अपने क्रियाशील वर्षों के दौरान, चैप्लिन ने अकादमी पुरस्कार के लिए तिरस्कार व्यक्त किया; उनके बेटे चार्ल्स जूनियर ने लिखा की 1930 के दशक में चैप्लिन अकादमी से नाराज हो उठे, मजाक में 1929 के ऑस्कर को दरवाज़ा रोकने के लिए उपयोग करने लगे थे। इसी वजह से सिटी लाइट्स और मौडर्न टाइम्स, जो की कई चुनावों में फिल्मों की दो सर्वश्रेष्ट फिल्म मानी गई,[43][45] उन्हें एक भी अकादमी पुरस्कार के लिए नामजद नहीं किया गया था।

मानद पुरस्कार[संपादित करें]

16 मई 1929 में जब पहली बार ऑस्कर सम्मानित किया गया था, मतदान प्रक्रियाएं लेखा परीक्षा जो आज हैं वो तब लागू नहीं हुई थीं और श्रेणियां तब भी शिथिल थीं। चैप्लिन को उनकी फिल्म सर्कस के लिए मूलतः सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ हास्य निर्देशन दोनों के लिए नामित करके, उसका नाम वापस ले लिया गया था और अकादमी ने उन्हें उसकी जगह से "बहुमुखी प्रतिभा और सर्कस में उनके अभिनय, लेखन, निर्देशन और निर्माण में प्रतिभा के लिए" एक विशेष पुरस्कार देने का निर्णय लिया। उस साल यह विशेष पुरस्कार जीतने वाली दूसरी फिल्म थी, द जैज़ सिंगर

चैप्लिन का दूसरा मानद पुरस्कार, चौवालीस साल बाद 1972 में मिला और यह 'सिनेमा को इस सदी की कला बनाने के उनके अनगिनत प्रभाव" के लिए था। अपने पुरस्कार को स्वीकार करने के लिए वो अपने निर्वासन से बाहर आए और उन्हें अकादमी पुरस्कार में इतिहास का सबसे बड़ा उत्साह पूर्ण स्वागत दिया गया था, जो पूरे पाँच मिनट तक चला।

अंतिम काम[संपादित करें]

लीसेस्टर स्क्वायर, लंदन में चैप्लिन की प्रतिमा

चैप्लिन की अंतिम दो फिल्में लंदन में बनाई गई थी: अ किंग इन न्यूयॉर्क (1957) जिसमें उन्होंने अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता के रूप में काम किया; और अ काउंटेस फ्र्म हांगकांग (1967), जिसमें उन्होंने निर्देशक, निर्माता और लेखक के रूप में काम किया था। बाद में एक फिल्म में सोफिया लोरेन और मर्लिन ब्रान्डो थे और एक संक्षिप्त कैमियो भूमिका में चैप्लिन ने परदे पर समुद्र पर बीमारी से पीड़ित की अंतिम भूमिका निभाई.उन्होंने दोनों फिल्मों के लिए प्रसंग संगीत की रचना की, अ काउंटेस फ्र्म होंग कोंग की पेटुला क्लार्क द्वारा गाया गया "दिस इस माई सोंग" जो UK में सर्वोच्च श्रेणी में पहुँचा। तीन प्रथम राष्ट्रीय फिल्मों से, अ डॉग्स लाइफ (1918), शोल्डर आर्म्स (1918) और द पिलग्रिम (1923), चैप्लिन ने एक फिल्म द चैप्लिन रिव्यू को संकलित किया जिसके लिए उन्होंने संगीत की रचना की और एक परिचयात्मक विवरण को रिकॉर्ड किया था। साथ ही इन अंतिम फिल्मों का निर्देशन करते हुए, 1959 और 1963 के बीच चैप्लिन ने मेरी आत्मकथा लिखी, जो 1964 में प्रकाशित हुई थी।

1974 में प्रकाशित अपनी सचित्र आत्मकथा "माई लाइफ इन पिक्चर्स " में, चैप्लिन ने बताया की उन्होंने अपनी बेटी विक्टोरिया के लिए एक पटकथा लिखी थी; शीर्षक द फ्रीक में, वह एक परी के रूप में दिखाई देंगी। चैप्लिन के अनुसार, फिल्म की एक स्क्रिप्ट पूरी हो गई थी और पूर्व-निर्माण पूर्वाभ्यास भी शुरू हो चुके थे (किताब में विक्टोरिया की एक तस्वीर भी है जिसमें उन्होंने पोशाक पहनी है), लेकिन यह रोक दिया था जब उनकी शादी हुई। चैप्लिन ने लिखा था "में इसे कभी ज़रूर बनाऊंगा".लेकिन, 1970 के दशक में उनकी स्वास्थ्य में काफी गिरावट आई जिसने फिल्म निर्माण की सभी उम्मीदों में बाधा डाली।

1969 से 1976 तक, चैप्लिन ने अपनी मूक फिल्मों के लिए मूल संगीत रचनाएं और स्वर लिपियाँ लिखीं और उन्हें पुनः रिलीज़ किया। उन्होंने अपनी सभी फर्स्ट नेशनल शॉर्ट्स के लिए स्वर लिपियाँ लिखीं: 1971 में द आइडल क्लास (1972 में द किड के साथ जुडा, पुनः रिलीज़ के लिए), 1973 में अ डेज़ प्लेषर, 1972 में पे डे, 1974 में सनीसाइड, और उनकी फीचर लंबाई फिल्मों में पहले 1969 में सर्कस और 1971 में द किड .चैप्लिन ने संगीत सहयोगी, एरिक जेम्स के साथ सभी स्वर लिपियों की रचना करते हुए काम किया था।

चैप्लिन का पिछला सम्पूरित काम उनकी 1923 फिल्म अ वूमन इन पेरिस के लिए स्कोर था, जो 1976 में पूरा हुआ, जब तक चैप्लिन बहुत कमजोर हो गए थे, उनके लिए बात करना भी मुश्किल हो रहा था।

महिलाओं के साथ रिश्ते, शादी और बच्चे[संपादित करें]

हेट्टी केली[संपादित करें]

हेट्टी केली, एक नर्तकी, चैप्लिन का पहला "सच्चा" प्यार थी, जिससे उन्हें "तुरन्त" प्यार हो गया था जब वह पन्द्रह की थी और 1908 में लगभग शादी हो गई थी जब चैप्लिन उन्नीस के थे। ऐसा कहा जाता है कि चैप्लिन उनके प्यार में पागल हो गए थे और उन्हें शादी के लिए पूछा था। जब उन्होंने मना कर दिया, तो चैप्लिन ने कहा की यह बेहतर होगा की वे एक दूसरे को दोबारा न देखें; इसके लिए उनके हाँ कहने पर, चैप्लिन चूर हो गए थे। सालों तक, उनकी याद चैप्लिन के लिए जुनून बनी रही। 1921 में वह टूट गए जब उन्हें पता चला की 1918 की महान फ्लू महामारी में इन्फ्लूएंजा की वजह से हेट्टी की मौत हो गई थी।

एडना परविएन्स[संपादित करें]

चित्र:Purviance autographed.jpg
एडना परविएन्स

चैप्लिन और उनकी प्रमुख नायिका माबेल नोर्मंड के बाद, एडना परविएन्स से 1916–1917 में एस्सने और म्यूचुअल फिल्मों के निर्माण के दौरान एक करीबी रोमांटिक रिश्ता था। 1918 तक यह रोमांस ख़तम हो गया था और 1918 के आखिर में मिल्ड्रेड हैर्रिस से चैप्लिन की शादी ने सुलह की किसी भी संभावना को समाप्त कर दिया था। 1923 तक परविएन्स, चैप्लिन की फिल्मों में नायिका थी और 1958 में उनकी मौत तक चैप्लिन के पेरोल में थी। बाकी की ज़िन्दगी में, वह और चैप्लिन एक दूसरे के बारे में स्नेह से बात करते थे।

मिल्ड्रेड हैर्रिस[संपादित करें]

मिल्ड्रेड हैर्रिस, सी. 1918-1920

23 अक्टूबर 1918 को, 29 की उम्र में चैप्लिन ने लोकप्रिय बाल-अभिनेत्री मिल्ड्रेड हैर्रिस से शादी की, जो तब 16 साल की थी। 7 जुलाई 1919 को उनका एक बेटा हुआ था, नोर्मन स्पेन्सर चैप्लिन (जो छोटे चूहे के नाम से जाना जाता था), जो तीन दिन बाद मर गया था। 1919 के आखिर में चैप्लिन, हैर्रिस से अलग हो गए, लॉस एंजिल्स एथलेटिक क्लब में वापस चले गए।[48]नवम्बर 1920 में उनका तलाक हुआ, जिसमें हैर्रिस को उनकी कुछ सामुदायिक संपत्ति और US$100,000 का भुगतान मिला। [17] चैप्लिन ने स्वीकार किया कि "उन्हें प्यार नहीं था, क्यूंकि अब [वह] शादीशुदा थे, [वह] अपनी और शादी की सफलता चाहते थे।" तलाक के दौरान, चैप्लिन ने दावा किया की एक नामी अभिनेत्री एल्ला नज़िमोवा के साथ हैर्रिस का रिश्ता था, जिनके बारे में युवा अभिनेत्रियों के साथ छेड़खानी करने की अफ़वाह थी।[51]

पोला नेग्री[संपादित करें]

1922-23 में हॉलीवुड के फिल्मों में काम करने के लिए पहुंची, पोलिश अभिनेत्री पोला नेग्री के साथ चैप्लिन का एक बहुत सार्वजनिक संबंध और रिश्ता था। उनका प्रचण्ड रिश्ता नौ महीने बाद ख़तम हो गया, लेकिन कई तरह से यह हॉलीवुड सितारों के रिश्तों की एक आधुनिक छवि लगी। नेग्री के साथ चैप्लिन की सार्वजनिक भागीदारी उनके सार्वजनिक जीवन में अद्वितीय थी। तुलना करें तो, उस अवधि के दौरान उन्होंने अपने बाकी रोमांस बहुत विचारशील और निजी रखे (आमतौर पर असफल).कई जीवनी लेखकों ने दावा किया है कि नेग्री के साथ उनका सम्बन्ध एक प्रचार प्रयोजनों से था।

मैरिओन डाविस[संपादित करें]

1924 में, जब वह कम उम्र की लीटा ग्रे के साथ सम्बंधित थे, तब चैप्लिन का विलियम रैन्डोल्फ हर्स्ट के साथी मैरिओन डाविस के साथ चक्कर की अफवाह थी। डाविस और चैप्लिन दोनों हर्स्ट की नौका में थे जिसके पिछले सप्ताहांत में थॉमस हार्पर इन्स की रहस्यमय मौत हुई। चार्ली ने मैरिओन को हर्स्ट को छोड़ने के लिए राजी करने की कोशिश की और उनके साथ रहने को कहा, लेकिन उन्होंने मना कर दिया और हर्स्ट के साथ 1951 में उनकी मौत तक रही। चैप्लिन ने डाविस की 1928 फिल्म शो पीपल में एक दुर्लभ कैमिया उपस्थिति दी और किसी तरह 1931 तक उनके साथ सम्बन्ध रखे.

लीटा ग्रे[संपादित करें]

द किड के फिल्मांकन के दौरान चैप्लिन पहली बार लीटा ग्रे से मिले। तीन साल बाद, 35 साल की उम्र में वह द गोल्ड रश की तैयारी के दौरान फिल्म की 16 साल की नायिका ग्रे के साथ सम्बंधित हुए.26 नवम्बर 1924 में उन्होंने शादी की, जब वह गर्भवती हुई (जिसकी वजह से उन्हें फिल्म के कलाकार दल से निकाल दिया था).उनके दो बेटे थे, अभिनेता चार्ल्स चैप्लिन, जूनियर (1925-1968) और सिडनी अर्ले चैप्लिन (1926-2009).उनको शादी एक विपदा थी, शायद दोनों बेमेल थे। 22 अगस्त 1927 को उनका तलाक हुआ।[18] उनके असाधारण कड़वे तलाक में चैप्लिन ने ग्रे को 10 लाख कानूनी खर्चे के अलावा, एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला US$825000 का भुगतान दिया। सनसनीखेज तलाक का तनाव के साथ संघीय कर विवाद ने उनके बाल सफ़ेद कर दिए थे। चैप्लिन के जीवनी लेखक जॉइस मिल्टन ने ट्रैम्प: द लाइफ ऑफ़ चार्ली चैप्लिन में कहा की ग्रे-चैप्लिन की शादी ब्लादिमीर नबोकोव की किताब लोलिता के लिए प्रेरणा थी।

मरना कैनेडी[संपादित करें]

लीटा ग्रे की दोस्त, मरना कैनेडी एक नर्तकी थी जिन्हें चैप्लिन ने सर्कस (1928) में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम पर रखा था। अफवाह थी कि शूटिंग के दौरान दोनों का प्रेमसंबंध था। ग्रे ने इस बेवफाई की अफ़वाह को तलाक की कार्यवाही में इस्तेमाल किया।

जॉर्जिया हेल[संपादित करें]

गोल्ड रश में ग्रे की प्रतिस्थापन जॉर्जिया हेल थी। वृत्तचित्र श्रृंखला अननोन चैप्लिन में, (फिल्म इतिहासकार केविन ब्राउनलो और डेविड गिल द्वारा निर्देशित और लिखा गया था), हेल, 1980 के दशक में साक्षात्कार में कहा की वह चैप्लिन को बचपन से पूजती थी और तब 19 साल की अभिनेत्री और चैप्लिन का प्रेमसंबंध शुरू हुआ जो कई सालों तक चला, जिसे वो अपनी चित्रोपाख्यान चार्ली चैप्लिन: इंटिमेट क्लोस-अप्स में विवरण करती हैं। 1929-30 में चैप्लिन की फिल्म सिटी लाइट्स में, हेल, जो तब चैप्लिन की करीबी साथी थी, उन्हें फूलवाली लड़की के रूप में वर्जीनिया चेर्रिल की जगह बुलाया गया था। सात मिनट के परीक्षण फुटेज ने पुनः शूटिंग से बचाया और फिल्म की 2003 DVD रिलीज में शामिल है, लेकिन अर्थशास्त्र ने चैप्लिन को चेर्रिल को पुनः नियुक्त करने के लिए मजबूर किया।अननोन चैप्लिन में इस स्थिति पर चर्चा करते हुए, हेल ने कहा की चैप्लिन के साथ उनका रिश्ता फिल्म बनाने के दौरान हमेशा की तरह मज़बूत रहा। 1933 में चैप्लिन के विश्व यात्रा से लौटने के बाद उनका रोमांस ख़तम हो गया था।

लूइस ब्रूक्स[संपादित करें]

जिग्फेल्ड फोल्लिस में तब एक गाईका लूइस ब्रूक्स, की चैप्लिन से मुलाक़ात न्यू यार्क में द गोल्ड रश के उद्घाटन में हुई थी। 1925 की गर्मियों में दो महीने के लिए, रिट्ज़ में वे एक साथ कूद-फाँद करने लगे और अमबैजिडर होटल में फिल्म वित्तपोषक ए.सी.ब्लूमेंथल और ब्रूक्स की सहेली जिग्फेल्ड की लड़की पेग्गी फिर्स के साथ ब्लूमेंथल के सायबान सुइट में समय बिताया.ब्रुक्स चैप्लिन के साथ थी जब लोअर ईस्ट साइड भोजनालय में उन्होंने चार घंटे एक संगीतकार को एक वायलिन की यातना करते देखा, जिसे वह लाइमलाइट में पुनः बनाएंगे.

मे रीव्स[संपादित करें]

मे रीव्स मूलतः चैप्लिन की 1931-1932 यूरोप की विस्तारित यात्रा में ज्यादातर उनके निजी पत्राचार पढ़ने के लिए, उनकी सचिव के रूप में नियुक्त हुई। उन्होंने सिर्फ एक सुबह काम किया और फिर चैप्लिन से मुलाक़ात कराई गई, जो तुरन्त उन पर मुग्ध हो गए थे। में उनकी यात्रा की निरंतर साथी और प्रेमी बनी, जिसने चैप्लिन के भाई सिड की घृणा को बढाया.बाद में रीव्स का सिड के साथ चक्कर शुरू हुआ, चैप्लिन ने उनके साथ अपने रिश्ते को ख़तम किया और उसने उनका दल छोड़ दिया था। रीव्स ने चैप्लिन के साथ अपने कुछ समय को अपनी किताब "द इंटिमेट चार्ली चैप्लिन" में वर्णन किया है।

पौलेट जूलिएट गोडार्ड[संपादित करें]

द ग्रेट डिक्टेटर में चैप्लिन और पौलेट गोडार्ड

चैप्लिन और अभिनेत्री पौलेट गोडार्ड 1932 और 1940 के बीच एक रोमांटिक और व्यावसायिक रिश्ते में शामिल हुए, जब गोडार्ड, चैप्लिन के साथ उनके बेवरली हिल्स के घर में ज़्यादातर समय बिताती थी।

चैप्लिन ने गोडार्ड को "परखा" और उसे मौडर्न टाइम्स और द ग्रेट डिक्टेटर में एक अभिनीत भूमिकाएं दी। अपने वैवाहिक जीवन की स्थिति स्पष्ट करने से इनकार करने की वजह से गोडार्ड को गौन विथ द विंड में स्कारलेट ओ'हरा की भूमिका के लिए अंतिम विचार से लुप्त किया गया था। 1940 में उनके रिश्ते के अंत होने के बाद, चैप्लिन और गोडार्ड ने सार्वजनिक बयान दिया की उन्होंने 1936 में चुपके से शादी की थी; लेकिन इस पर गोडार्ड के व्यवसाय पर कोई स्थायी क्षति को रोकने के लिए साझा प्रयास की संभावना का दावा था। हर हालत में, 1942 में मैत्रीपूर्ण रूप से उनके रिश्ते का अंत हुआ, जिसमें गोडार्ड को भुगतान दिया गया था। 1940 के दशक में गोडार्ड, पैरामौंट की फिल्म में एक बड़े व्यवसाय के लिए गई, जब उन्होंने सेसिल बी.डीमिल्ले के साथ कई बार काम किया था। चैप्लिन की तरह, उसने स्विट्जरलैंड में अपना बाकी जीवन बिताया, 1990 में उनकी मौत हो गई।

जोऐन बैरी[संपादित करें]

1942 में चैप्लिन का जोऐन बैरी के साथ संक्षिप्त प्रेमसंबंध था (1920-1996), जिन्हें वो प्रस्तावित फिल्म में एक अभिनीत भूमिका के रूप में सोच रहे थे, लेकिन वो रिश्ता ख़तम हो गया जब वो चैप्लिन को परेशान करने लगी और उनमें मानसिक रोग के कई लक्षण दिखने लगे (उनकी माँ की तरह).बैरी के साथ चैप्लिन का संक्षिप्त रिश्ता उनके लिए एक बुरा सपना साबित हुआ। एक बच्चा होने के बाद, उसने चापलिन के खिलाफ 1943 में एक पितृत्व मुकदमा दायर किया। हालांकि रक्त परीक्षण से साबित होता है कि चैप्लिन, बैरी के बच्चे के पिता नहीं हैं, बैरी के वकील जोसफ स्कॉट ने अदालत में साबित कर दिया की वह परीक्षण साक्ष्य के रूप में अस्वीकार्य थे और चैप्लिन को बच्चे को समर्थन का आदेश दिया गया था। सत्तारूढ़ के अन्याय ने बाद में कैलिफोर्निया कानून में बदलाव लाया की रक्त परीक्षण को सबूत के रूप में मानने की अनुमति होनी चाहिए। संघीय अभियोजकों ने भी 1944 में बैरी से संबंधित चैप्लिन के खिलाफ मान अधिनियम के आरोप लाए, जिसमें से वह बरी हो गए थे।[19] अमेरिका में चैप्लिन की सार्वजनिक छवि इन सनसनीखेज परीक्षण से गंभीरता से क्षतिग्रस्त हो गई।[15] 1953 में बैरी को संस्थागत किया गया जब वह सड़क में नंगे पैर चल रही थी, हाथ में बच्चे की चप्पल और बच्चे की रिंग लेकर और बड़बड़ाते हुए कि: "यह जादू है".[20]

ऊना ओ'नील[संपादित करें]

बैरी के मामले में चैप्लिन के कानूनी मुसीबत के दौरान, वह यूजीन ओ'नील की बेटी, ऊना ओ'नील से मिले और उन्होंने 16 जून 1943 में शादी की। वह चौवन के थे; वह सिर्फ अठारह साल की थी। ओ'नील के बड़ों ने सगाई को दृढ़ता से अस्वीकृत किया और शादी के बाद, 1977 में उनकी मौत तक, ऊना के साथ किसी भी संपर्क से इनकार कर दिया। आठ बच्चों के साथ, उनकी शादी लंबी और खुशहाल थी। उनके तीन बेटे थे: क्रिस्टोफर, यूजीन और माइकल चैप्लिन और पाँच बेटियाँ थी: गेराल्डिन, जोसफीन, जेन, विक्टोरिया और अन्नेट-एमिली चैप्लिन. चैप्लिन के 73 साल में उनका आखिरी बच्चा पैदा हुआ था। ऊना ने चैप्लिन के साथ चौदह वर्ष बिताए. 1991 में अग्नाशयी कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई।

बच्चे[संपादित करें]

बच्चा जन्म तिथि मरण तिथि टिप्पणी
नॉर्मन स्पेन्सर चैप्लिन 7 जुलाई 1919 10 जुलाई 1919
चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन जूनियर 5 मई 1925 20 मार्च 1968
सिडनी अरले चैप्लिन 31 मार्च 1926 3 मार्च 2009
गेराल्डिन लेह चैप्लिन 1 अगस्त 1944
माइकल जॉन चैप्लिन 7 मार्च 1946
जोसफीन हैन्ना चैप्लिन 28 मार्च 1949
विक्टोरिया चैप्लिन 19 मई 1951
यूजीन एंथनी चैप्लिन 23 अगस्त 1953
जेन सेसिल चैप्लिन 23 मई 1957
अन्नेट एमिली चैप्लिन 3 दिसम्बर 1959
क्रिस्टोफर जेम्स चैप्लिन 6 जुलाई 1962

शूरवीर की पदवी[संपादित करें]

1975 में नए साल की सम्मान की सूची में चैप्लिन का नाम रखा गया।[21] 4 मार्च को, पचासी की उम्र में महारानी एलिजाबेथ द्वारा ब्रिटिश साम्राज्य के नाइट कमांडर (KBE) के रूप में उन्हें नाइट की उपाधि दी गई थी। यह सम्मान पहली बार 1931 में प्रस्तावित किया गया था, लेकिन पहले विश्व युद्ध में सेवा करने की चेप्लिन की विफलता के अनन्त विवाद की वजह से नहीं दिया गया था। 1956 में नाइट की पदवी को फिर प्रस्तावित किया गया था, लेकिन तब की रूढ़िवादी सरकार द्वारा शीत युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमरिका के साथ संबंधों को नुक्सान के भय से और इस साल स्वेज के आक्रमण की योजना की वजह से, इसे प्रतिबंधित किया गया था।

मृत्यु[संपादित करें]

1960 दशक के आखिर में उनकी आखिरी फिल्म अ काउंटेस फ्र्म हांगकांग के समापन के बाद, चैप्लिन का मजबूत स्वास्थ्य धीरे धीरे खराब होना शुरू हुआ और 1972 में अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अधिक तेजी से खराब होने लगा। 1977 तक उन्हें संवाद करने में मुश्किल होने लगी और उन्होंने व्हीलचेयर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था।स्विट्जरलैंड के वेवे में 25 दिसम्बर 1977 को नींद में उनकी मृत्यु हो गई।[22] वह कोर्सिअर-सुर-वेवे कब्रिस्तान, वौड़, स्विट्जरलैंड में दफनाए गए थे। 1 मार्च 1978 को, उनके परिवार से धन उगाही के प्रयास में स्विस यांत्रिकी के एक छोटे समूह द्वारा चैप्लिन की लाश की चोरी की गई।[23] साजिश विफल रही, लुटेरे पकडे गए और ग्यारह सप्ताह बाद जिनीवा झील के पास उनकी लाश बरामद हुई। ऐसे प्रयासों को रोकने के रोकने के लिए उनकी लाश को दो मीटर के कंक्रीट के नीचे दुबारा दफनाया गया था।

अन्य विवाद[संपादित करें]

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, चैप्लिन के सेना में ना शामिल होने के लिए ब्रिटिश प्रेस में आलोचना की थी। उन्होंने वास्तव में खुद को सेवा के लिए प्रस्तुत किया था, लेकिन उन्हें कद में छोटा और कम वज़न की वजह से मना कर दिया था। युद्ध के प्रयास के लिए चैप्लिन ने पर्याप्त धन इकट्ठा किया था,युद्ध बोंड आन्दोलनों के दौरान, रैलियों में ना केवल सार्वजनिक रूप से भाषण देकर बल्कि स्वयं के खर्च पर 1918 में प्रयुक्त एक कॉमेडी प्रचार फिल्म द बोंड बना कर भी.अनन्त विवाद ने 1930 के दशक में चैप्लिन का नाइट की पदवी प्राप्त करने का मौका रोका होगा।

चैप्लिन के पूरे कैरियर के दौरान, यहूदी पूर्वज के दावे के अस्तित्व की वजह से कुछ स्तर तक विवाद रहा। 1930 के दशक में नाज़ी प्रचार ने प्रमुखता से उन्हें यहूदी के रूप में चित्रित किया (कार्ल टोनस्टिन के नाम से) U.S. प्रेस में पहले प्रकाशित लेख पर भरोसा करके,[24] और देर 1940 के दशक में चैप्लिन के जातीय मूल पर FBI जांच का ध्यान केंद्रित था। खुद चैप्लिन के यहूदी मूल का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है। उनके पूरे सार्वजनिक जीवन के लिए, चुनौती देने से या दावे का खंडन करने से जमकर इनकार कर दिया, कि वह यहूदी थे, ऐसा कहना हमेशा के लिए "सीधे यहूदी विरोधी के हाथों खेलना होगा".हालांकि इंग्लैंड के चर्च में बपतिस्मा, चैप्लिन को लगभग पूरी ज़िन्दगी एक अज्ञेयवादी माना गया था।[25]

1924 में चैप्लिन, विलियम रैन्डोल्फ हर्स्ट की नौका पर सवार थे, जब निर्माता थॉमस इन्स की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई। इन घटनाओं के एक संस्करण रिपोर्ट का नाटकीय रूपांतर का पीटर बोग्डनोविच की 2001 फिल्म द कैट्स मि़ओं में चित्रण था। इन्स की मौत के सटीक हालात अब भी ज्ञात नहीं है।

चैप्लिन का युवा महिलाओं में आजीवन आकर्षण कुछ के लिए दिलचस्पी का स्थायी स्रोत रहा है। उनके जीवनी लेखक ने हेट्टी केली के साथ एक किशोर मोह को इसका जिम्मेदार ठहराया है, जिन्हें वह संगीत हॉल में प्रदर्शन के दौरान ब्रिटेन में मिले थे और जिसने संभवतः उनके आदर्श स्त्री को परिभाषित किया। चैप्लिन स्पष्ट रूप से युवा महिला सितारों की खोज और बारीकी से उनके मार्गदर्शक की भूमिका निभाई; मिल्ड्रेड हैर्रिस को छोड़कर, उनके सभी विवाह और उनके ज़्यादातर रिश्ते इसी तरह शुरू हुए थे।

विरासत[संपादित करें]

अन्य मूक कॉमिक्स के साथ तुलना[संपादित करें]

1960 के दशक के बाद से, चैप्लिन की फिल्मों की तुलना बस्टर कीटन और हेरोल्ड लॉयड के साथ की गई है (उस समय के अन्य दो महान मूक फिल्म हास्य अभिनेता), विशेष रूप से प्रत्येक हास्य वफादार प्रशंसकों के बीच.

तीनों के अलग अलग शैलियाँ थी: चैप्लिन का भावुकता और करुणा के साथ एक मजबूत संबंध था (जो 1920 के दशक में लोकप्रिय था), लॉयड अपने हर एक व्यक्तित्व और 1920 के दशक आशावाद के लिए प्रसिद्ध थे और कीटन ने एक सनकी टोन के साथ परदे पर संयम का पालन किया, जो आधुनिक दर्शकों के लिए उपयुक्त है। एक ऐतिहासिक स्तर पर चैप्लिन, फिल्म हास्य कलाकारों के अग्रणी पीढ़ी के पीछे थे और दोनों छोटे कीटन और हेरोल्ड लॉयड उनके आधार पर निर्मित थे (वास्तव में, लॉयड की पहली भूमिकाओं "विल्ली वर्क" और "लोनसम ल्यूक" स्पष्ट रूप से चैप्लिन को नापसंद थी, जो की लॉयड ने स्वीकार किया और उससे दूर जाने की कोशिश की-अंततः सफल हुए).कीटन के फिल्म में कदम रखने के पहले, फिल्म प्रयोग की चैप्लिन की अवधि म्यूचुअल समय (1916-1917) के साथ ख़तम हो गई।

वाणिज्यिक, चैप्लिन ने मूक युग में कुछ उच्चतम कमाने वाली फिल्में बनाई; द गोल्ड रश US$42.5 लाख के साथ पांचवां है और द सर्कस US$38 लाख के साथ सातवाँ है। बहरहाल, चैप्लिन की सारी फिल्मों ने कुल US$105 लाख बनाया जबकि हेरोल्ड लॉयड की कुल US$157 लाख थी (लॉयड में अधिक सर्जनात्मकता थी, 1920 के दशक में बारह फीचर फिल्मों को रिलीज़ किया जबकि चैप्लिन ने सिर्फ तीन रिलीज़ किए).बस्टर कीटन की फिल्म व्यावसायिक रूप से इतनी सफल नहीं रही जितनी चैप्लिन की या लॉयड की उनकी लोकप्रियता के ऊँचाई में भी थी और देर 1950 और 1960 के दशक में सिर्फ विलम्बित आलोचक प्रशंसा मिली।

एक स्वस्थ व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता के आगे, पूर्व वौडे खलनायक चैप्लिन और कीटन एक दूसरे के बारे में अच्छा सोचते थे। कीटन ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि चैप्लिन अब तक का महान हास्य अभिनेता और सबसे बड़ा कॉमेडी फिल्म निर्देशक है। चैप्लिन भी कीटन के बहुत बड़े प्रशंसक थे: 1925 में उन्होंने संयुक्त कलाकारों में उसका स्वागत किया, 1928 में MGM में अपने घातक कदम के खिलाफ आगाह किया और उनकी अंतिम अमेरिकी फिल्म, लाइमलाइट में एक भूमिका ख़ास कीटन के लिए लिखी जो 1915 से परदे पर उनके पहले कॉमेडी पार्टनर थे।

चैप्लिन एक पूर्ववर्ती के प्रशंसक थे, फ्रांसीसी मूक फिल्म हास्य अभिनेता मैक्स लिंडर, जिनको चैप्लिन ने एक फिल्म अर्पित किया था।

मीडिया[संपादित करें]

image:Charlie Chaplin, bond of friendship, 1918.ogg|मूक फिल्म से एक वीडियो क्लिप, द बॉन्ड (1918) image:Charlie Chaplin, the Marriage Bond.ogg|मूक फिल्म से एक वीडियो क्लिप, द बॉन्ड (1918) image:Charlie Chaplin, The Bond, 1918.ogg|मूक फिल्म से एक वीडियो क्लिप, द बॉन्ड (1918)

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

चैप्लिन ने दर्जनों फीचर फिल्म और छोटे विषयों पर लिखा, उनका निर्देशन और अभिनय किया था। जिनमें विशेष रूप से द इमिग्रंट (1917), द गोल्ड रश (1925), सिटी लाइट्स (1925), मौडर्न टाइम्स (1936) और द ग्रेट डिक्टेटर (1940) शामिल हैं, जो सभी राष्ट्रीय फिल्म रजिस्ट्री में शामिल होने के लिए चुनी गई हैं। इनमें से तीन फिल्में AFI के 100 साल…100 फिल्मों में थी और AFI के 100 साल…100 फिल्मों में (10 वीं वर्षगांठ संस्करण) सूचीबद्ध हैं: द गोल्ड रश, सिटी लाइट्स और मौडर्न टाइम्स.इन फिल्मों में से तीन है AFI 100 साल ... 100 सिनेमा और है AFI 100 साल ... 100 सिनेमा (10 वीं वर्षगांठ संस्करण) सूची: गोल्ड रश, सिटी लाइट्स, और ' मॉङर्न टाइम्स.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

  1. "Trivia for A Woman of Paris: A Drama of Fate (1923)". Internet Movie Database. अभिगमन तिथि 22 जून 2007. नामालूम प्राचल |dateformat= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. चार्ल्स चैप्लिन, जूनियर, एन. और एम.राऊ, मेरे पिताजी, चार्ली चैप्लिन, यादृच्छिक घर: न्यूयॉर्क, (1960), पृष्ठ 7-8. "The Religious Affiliation of Charlie Chaplin". Adherents.com. 2005. मूल से 25 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2009. में उद्धृत
  3. चार्ली चैप्लिन, मेरी आत्मकथा, 19 पृष्ठ."The Religious Affiliation of Charlie Chaplin". Adherents.com. 2005. मूल से 25 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2009. में उद्धृत
  4. Chaplin, Charles (1964). My Autobiography. Penguin. पृ॰ 149. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-141-01147-5.
  5. Fussell, Betty (1982). Mabel: Hollywood's First I Don't Care Girl. Limelight Edition. पपृ॰ 70–71. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-879-10158-X.
  6. Chaplin, Charles (1964). My Autobiography. Penguin. पपृ॰ 149–150. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-141-01147-5.
  7. अमेरिकी अनुभव | मेरी पिक्कफोर्ड | लोग और घटनाक्रम | PBS
  8. Sutton, Caroline (1985). How Did They Do That? Wonders of the Far and Recent Past Explained. New York: Hilltown, Quill. पृ॰ 174. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-688-05935-X.
  9. Chaplin, Charles (1964). My Autobiography. पृ॰ 154.
  10. ग्रानलुंड, निल्स(1957).सलोनियां, श्यामलाएँ और गोलियाँ. न्यूयॉर्क: वान रीस प्रेस, पी.53
  11. रॉबर्ट ह्यूग्स अमेरिकी सपने BBCTV
  12. अज्ञात चैप्लिन
  13. जोन्स, चक. चक अमुक: एनिमेटेड कार्टूनिस्ट का जीवन और समय. एवौन किताबें, ISBN 0-380-71214-8)
  14. The Great Dictator इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर
  15. विटफील्ड, स्टीफन जे, शीत युद्ध की संस्कृति, 187-192 पृष्ठ
  16. "Names make news. Last week these names made this news". Time. 27 अप्रैल 1953. मूल से 1 सितंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2009.
  17. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Maland1991 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  18. अंतर्राष्ट्रीय हेराल्ड ट्रिब्यून.23 अगस्त 2002.
  19. "Mann & Woman". Time (magazine). 3 अप्रैल 1944. मूल से 11 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अगस्त 2007. Auburn-haired Joan Barry, 24, who wandered from her native Detroit to New York to Hollywood in pursuit of a theatrical career, became a Chaplin protegee in the summer of 1941. She fitted into a familiar pattern. Chaplin signed her to a $75-a-week contract, began training her for a part in a projected picture. Two weeks after the contract was signed she became his mistress. Throughout the summer and autumn, Miss Barry testified last week, she visited the ardent actor five or six times a week. By midwinter her visits were down to "maybe three times a week". By late summer of 1942, Chaplin had decided that she was unsuited for his movie. Her contract ended.
  20. "Just Like the Movies". Time (magazine). 17 अगस्त 1953. मूल से 17 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अगस्त 2007. Another Chaplin ex-protegee, 33-year-old Joan Barry, who won a 1946 paternity suit against the comedian, was admitted to Patton State Hospital (for the mentally ill) after she was found walking the streets barefoot, carrying a pair of baby sandals and a child's ring, and murmuring: "This is magic, my god".
  21. London Gazette: (Supplement) no. 46444, p. 8, 31 दिसंबर 1974. Retrieved 21 जुलाई 2008.
  22. "Charlie Chaplin Dead at 88; Made the Film an Art Form". New York Times. 26 दिसम्बर 1977, Monday. अभिगमन तिथि 21 अगस्त 2007. Charlie Chaplin, the poignant little tramp with the cane and comic walk who almost single-handedly elevated the novelty entertainment medium of motion pictures into art, died peacefully yesterday at his home in Switzerland. He was 88 years old. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  23. "Chaplin Body Stolen From Swiss Grave. Vehicle Apparently Used. British Envoy 'Appalled'". New York Times. 3 मार्च 1978, Friday. The body of Charlie Chaplin was stolen last night or early today from the grave where it was buried two months ago in a small cemetery in the Swiss village of Corsier-surVevey, overlooking the eastern end of Lake Geneva. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); |access-date= दिए जाने पर |url= भी दिया जाना चाहिए (मदद)
  24. "संग्रहीत प्रति". मूल से 15 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2009.
  25. "The Religious Affiliation of Charlie Chaplin". Adherents.com. 2005. मूल से 25 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2009.
  26. Louvish, Simon (2005). Stan and Ollie, the Roots of Comedy. St. Martin's Griffin. पृ॰ 109. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0312325983.
  27. http://www.lankanewspapers.com/news/2006/12/10556_space.html

आगे पठन[संपादित करें]

  • चार्ल्स चैप्लिन: मेरी आत्मकथा। साइमन और श्स्ट्र, 1964.
  • चार्ल्स चैप्लिन: Die Geschichte meines Lebens .फिशर-वर्लग, 1964. (जर्म.)
  • चार्ली चैप्लिन Die Wurzeln meiner Komik : Jüdische Allgemeine Wochenzeitung में, 3.3.67, gekürzt: wieder ebd.12.4.2006, S. 54 (germ.)
  • चैप्लिन: स्टीफन विस्स्मन आर्केड प्रकाशन 2008 द्वारा एक जीवन.
  • चार्ल्स चैप्लिन: माई लाइफ इन पिक्चर्स बोड्ले हेड, 1974.
  • एलिस्टेयर कुक: छह पुरुष. हार्मन्द्स्व्रथ, 1978.
  • एस. फ्रिंड: Die Sprache als Propagandainstrument des Nationalsozialismus, मटरस्प्राच में, 76.Jg., 1966, S. 129-135. (जर्म.)
  • जॉर्जिया हेल, चार्ली चैप्लिन: इंटिमेट क्लोस-अप्स, हेदर किर्नन द्वारा संपादित.लैन्हैम: स्केरक्रो प्रेस, 1995 और 1999.ISBN 1-57886-004-0 (1999 संस्करण).
  • विक्टर क्लेम्परर: LTI - Notizbuch Philologen eines. Leipzig: Reclam, 1990. ISBN 3-379-00125-2; फ्रैंकफर्ट ऐम मैन (19.A.) 2004 (जर्म.)
  • कीस्टोन और एस्सने में चार्ली चैप्लिन: डॉन ऑफ़ द ट्रैम्प, टेड ओकुडा और डेविड मस्का. अईयूनिवर्स, न्यू यॉर्क, 2005.
  • चैप्लिन: उनका जीवन और कला, डेविड रॉबिन्सन.मैक ग्रौ-हिल, दूसरा संस्करण 2001.
  • चैप्लिन: गिनिअस ऑफ़ द सिनेमा, जेफ्फ्री वांस.अब्रामस, न्यू यॉर्क, 2003.
  • चार्ली चैप्लिन: एक फोटो डैरी, माइकल कॉम्टे और सैम स्तौरड्ज़.स्टेइड्ल, प्रथम संस्करण, हार्डकवर, 359pp, ISBN 3-88243-792-8, 2002.
  • चैप्लिन इन पिक्चर्स, सैम स्तौरड्ज़ (एड.), पट्रिस ब्लौइन द्वारा पाठ, क्रिस्टियन डेलाग और सैम स्तौरड्ज़, NBC संस्करण, ISBN 2-913986-03-X, 2005.
  • http://journal.media-culture.org.au/0411/05-goldman.php Archived 2009-10-07 at the वेबैक मशीन डबल एक्सपोशर: चार्ली चैप्लिन, लेखक और सेलिब्रिटी के रूप में, जोनाथन गोल्डमैन.M/C जर्नल 7.5.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Charlie Chaplin साँचा:Chaplin family

|PLACE OF BIRTH=Walworth, London, England |DATE OF DEATH=25 दिसम्बर 1977 |PLACE OF DEATH=Vevey, Switzerland }}

pnt: Τσάρλι Τσάπλιν